दही खाने से क्या होता है - dahee khaane se kya hota hai

Benefits of curd: दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो इसे सुपर फूड (super food)  की कैटेगरी में ले जाता है. दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. आइए इस खबर में हम दही के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं..

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उन्हें डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं, आम तौर पर दही का सेवन डाइजेशन सिस्टम ठीक रखने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके और भी कई जबरदस्त फायदे हैं.

दही खाने के जबरदस्त फायदे- Amazing benefits of eating curd

1. वजाइनल इंफेक्शन को रोकता है 
हेल्थ एक्सपर्टस कहते हैं कि दही खाने से वास्तव में महिलाओं को वजाइना के यीस्ट बैलेंस को रिस्टोर करने में मदद मिलती है, क्योंकि दही में लैक्टोबैक्लिसियस बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो वजाइनल इंफेक्शन को रोकने में काफी प्रभावी होता है. इसलिए अगर आप बार-बार वजाइनल इंफेक्शन से परेशान रहती हैं तो आज से ही दही का सेवन शुरू कर दें, राहत मिलेगी. 

2. वजन घटाने में मददगार है दही
दही आपका वजन घटाने में मददगार है. इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक माना जाता है, क्योंकि ये हमारे शरीर में कोर्टिसोल और स्टेरॉयड हार्मोन को बढ़ने से रोकता है, जो कहीं न कहीं मोटापे के बढ़ते जोखिम को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

3. इम्यूनिटी बूस्ट करता है दही
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है, जो हमारी आंतों के लिए उतकृष्ट माना जाता है. दही में बीमारियों का कारण बनने वाले कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति होती है क्योंकि इसमें कुछ सक्रिय गुण होते हैं, जो कीटाणुओं को मारने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी दुरुस्त रखने का काम करते हैं. 

4. दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है
दही में न सिर्फ कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है, बल्कि इसमें फास्फोरस की मात्रा भी समृद्ध होती है, इसलिए ये दोनों पोषक तत्व हमारी हड्डियों के साथ-साथ दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं दही अर्थराइटिस को भी रोकने में मदद करता है.

5. दिल के लिए भी सेहतमंद
दही कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है और यही कारण है कि आप हाई ब्लड प्रेशर ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति से दूर रहते हैं. डाइट में इसे नियमित रूप से शामिल करने पर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम किया जा सकता है. लिहाजा आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है.

रात के वक्त न खाएं दही
दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए रात में दही खाने से बलगम, मोटापा, त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आप रात के वक्त दही खाने से बचे.  

दही खाने का सही समय क्या है?
दही हमेशा नाश्ता और दिन के खाने के साथ खाना चाहिए. दिन के समय दही खाने से शरीर की पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है. 

प्रोटीन से भरपूर है ये चीज,सर्दियों में सेवन करने पर मिलते हैं जबरदस्त फायदे, शरीर बनेगा ताकतवर​

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है​.

WATCH LIVE TV

दही खाने के फायदे –दही खाने और लगाने के बहुत से फायदे आयुर्वेद में बताए गए हैं। दही (Curd) खाने का तरीका और जमाने के तरीके की जानकारी भी जानिए। मनुष्य के भोजन में पिछले 4,500 सालों से दही का प्रयोग हो रहा है। 

Table of Contents

  • 1 भोजन में दही खाने के फायदे | Curd Benefits in hindi 
    • 1.1 बालों में दही लगाने के फायदे | Dahi benefits for hair in hindi 
    • 1.2 दही के फायदे चेहरे के लिए | Skin benefits of Curd in hindi 
    • 1.3 दही खाने से क्या होता है, दही के लाभ और उपचार | Dahi khane ke fayde in hindi
    • 1.4 दही कैसे खाएं | दही कब खाएं, दही में क्या मिलाकर खाएं
    • 1.5 घर में दही कैसे जमायें | How to make Curd in hindi 
    • 1.6 बिना जामन दही जमाए | Dahi Kaise Jamaye bina jaman ke
    • 1.7 दही और योगर्ट में अंतर जानिए | Difference between curd and yogurt in hindi

1) दही में दूध से अधिक कैल्शियम होता है. दही आसानी से पच भी जाता है, इसलिए शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो दही खायें. कैल्सियम शरीर में हड्डी, दांत, नाखून आदि का विकास और संरक्षण करता है.

2) आयुर्वेद में दही के कई फायदे बताये गये हैं. दही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता और ताकत बढ़ाता है. दही पेट की पाचन शक्ति, यौन शक्ति में वृद्धि करता है. दही शरीर में वात को संतुलित करता है और दुर्बलता दूर करता है.

3) आयुर्वेद के अनुसार गाय के दूध से बना दही बलवर्धक, शीतल, पौष्टिक, पाचक और कफनाशक होता है. भैंस के दूध से बना दही रक्त, पित्त, बल-वीर्यवर्धक, स्निग्ध, कफकारक और भारी होता है. मख्खन निकाला हुआ दही शीतल, हल्का, भूख बढानेवाला, वातकारक और दस्त रोकने वाला होता है.

4) दही में प्रोटीन, कैल्सियम, विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन B12, विटामिन D, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन पोषक तत्व होते हैं.

बालों में दही लगाने के फायदे | Dahi benefits for hair in hindi 

5) दही बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर है. दही बालों में जड़ से लगायें और 15-20 मिनट लगे रहने दें, फिर बाल धुल लें. यह उपाय बालों की रूसी, रूखापन दूर कर बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है.

6) बालो में अगर रूसी ज्यादा है तो दही में काली मिर्च पाउडर मिलाकर बालों की जड़ो में लगायें, थोड़ी देर लगे रहने के बाद धो लें.

दही खाने से क्या होता है - dahee khaane se kya hota hai
बालों में दही लगायें और रूसी से छुटकारा पायें

7) दही में बेसन मिलाकर बालों में लगायें. इस प्रकार बालों में दही लगाने से बालों का झड़ना रुकता है. दही में काली मुल्तानी मिटटी मिलाकर बालों में लगायें, यह शैम्पू का काम करता है और बालों का झड़ना भी कम करता है. 

दही के फायदे चेहरे के लिए | Skin benefits of Curd in hindi 

8) दही में बेसन, चन्दन पाउडर, थोडा सा हल्दी मिलाकर बना उबटन चेहरे और शरीर पर लगायें, सूखने पर छुड़ा लें. आप की त्वचा पर बेहतरीन चमक, निखार और स्निग्धता आएगी.

9) अगर आपकी त्वचा तैलीय (Oily) है तो दही शहद मिलाकर चेहरे पर लगायें. यह उपाय चेहरे के अतिरिक्त तैलीय तत्व को दूर करता है. स्किन पर बढ़ती उम्र के निशान और झुर्रियों को कम करने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर लगायें. 

10) चेहरे पर होने वाले दानों-मुहांसों के उपचार के लिए खट्टी दही का लेप चेहरे पर लगायें. सूखने पर धो लें, फायदा होगा.

11) दही और शहद के फायदे – दही में शहद, बादाम का तेल मिलाकर चेहरे और त्वचा पर 15-20 मिनट तक सूखने दें. बाद में गुनगुने पानी से धो लें. इससे चेहरे की मृत कोशिकाएं (dead cells) निकल जाएँगी और एक नया निखार चेहरे पर आयेगा.

12) संतरे के छिलके सुखाकर, पीस कर दही में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ़, गोरा होता है. दही में गुलाबजल और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम होता है और निखार आता है. 

13) गर्मियों में तेज धूप में निकलने से त्वचा झुलस (Sunburn) जाती है. सनबर्न हो जाने पर दही मलने से आराम मिलता है. 

दही खाने से क्या होता है, दही के लाभ और उपचार | Dahi khane ke fayde in hindi

14) दही पेट के लिए अमृत समान माना गया है. दही आंतों और पेट की गर्मी दूर करता है और पाचन तंत्र को सबल बनाता है. दही के सेवन से पेट की परेशानियाँ कब्ज, गैस, अपच आदि से मुक्ति मिलती है. 

15) दही में पाये जाने वाले लाभदायक बैक्टीरिया आंतों को स्वस्थ रखते हैं। इससे पाचन शक्ति बढ़ती है और खुलकर भूख लगती है। दही का सेवन पेट के कैंसर होने से बचाव करता है। दही के सेवन से बढ़िया नींद भी आती है।

16) दही खाने से पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है. दही से यौन इच्छा और शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है, नपुंसकता दूर होती है. 

17) दही का प्रयोग ह्रदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी की बिमारियोंमें अच्छा माना गया है. इसके लिए कम फैट वाले दूध की दही खाएं.

18) कोलेस्ट्रोल बढ़ने से रक्त-वाहिकाओं के रक्त प्रवाह में अवरोध पैदा होता है. दही कोलेस्ट्रोल बढ़ने से रोकता है.

19) कब्ज, बवासीर के उपचार के लिए छाछ में अजवायन मिला कर पिए, फायदा होगा. इसके अलावा नियमित रूप से भोजन के साथ काला नमक डला मठ्ठा पीने से कब्ज सम्बन्धी रोग, बवासीर होने की समस्या नहीं होती. 

20) सर्दी, खांसी और अस्थमा के रोगियों को दही के सेवन से बचना चाहिए.

21) दही के ऊपर का पानी भी फायदेमंद माना जाता है. दही के पानी से दस्त, कब्ज, पीलिया, दमा के रोगियों को लाभ होता है.

22) दही शरीर में श्वेत-रक्त कणिकाओं (White Blood Corpuscles) की संख्या बढाता है, जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता का तेजी से विकास होता है. एंटीबायोटिक दवाइयों के सेवन के दुष्प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर भी दही खाने की सलाह देते हैं.

23) मुंह के छालों के उपचार के लिए दिन में 3-4 बार छालों पर दही-शहद लगायें या दही को भोजन के साथ लें. 

दही खाने से क्या होता है - dahee khaane se kya hota hai
दही से बने रायते स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम होते हैं

24) दही के नुकसान से बचने के लिए, दही का सेवन करते समय दही में काला नमक, सोंठ, पुदीना, जीरा पाउडर मिलाकर खाएं

25) बहुत से लोगों को दूध आसानी से नहीं पचता है. वो लोग दही के सेवन से दूध के सभी पोषक तत्व (Nutrition) प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि दही सुपाच्य होता है.

दही कैसे खाएं | दही कब खाएं, दही में क्या मिलाकर खाएं

26) दही हमेशा ताज़ा ही खाना चाहिए। दही हमेशा सुबह या दोपहर में खाना चाहिए। दही रात में खाने से बचें और अगर खाना ही पड़े तो दही में चीनी डालकर खाएं, इससे पित्त दोष नहीं होगा

27) दही से बहुत प्रकार के बेहतरीन भोज्य पदार्थ बनते हैं जैसे लस्सी, छाछ, रायता, दही के कबाब आदि। दही से बहुत तरह के रायता बनाये जाते है जैसे ककड़ी, प्याज-खीरा-टमाटर का रायता, बूंदी का रायता, अनानास का रायता आदि। इन रायते और दही-छाछ का सेवन गर्मियों में लू और Dehydration से बचाता है.

28) दिमाग के लिए : दही खाना दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. नई रिसर्च में पता चला है कि दही में पाए जाने वाला Lactobacillus प्रोबायोटिक बैक्टीरिया डिप्रेशन, उलझन-बेचैनी(Anxiety), स्ट्रेस कम करता है. 

घर में दही कैसे जमायें | How to make Curd in hindi 

29) दही ज़माने का तरीका – दही ज़माने का सबसे आसान तरीका यह है कि दूध उबालकर ठंडा होने रख दें. जब दूध थोड़ा गुनगुना रह जाये तो इसमें 3-4 चम्मच दही मिलाकर अच्छे से चला दें, जिससे कि पूरे दूध में दही घुल जाये. अब इसे ढककर किसी गर्म जगह रख दें. 5-6 घंटे में दही जम जायेगा.

बिना जामन दही जमाए | Dahi Kaise Jamaye bina jaman ke

अगर दही का जामन न हो तो यह दूसरा उपाय आजमायें। दूध उबालकर ठंडा होने रख दें। जब दूध थोड़ा गुनगुना रह जाये तो 2-3 साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित) दूध के बीच में डाल दें। 

सूखी मिर्च में पाए जाने वाला Lactobacillus बैक्टीरिया दूध का दही बना देता है। ध्यान रखें कि दही जमाने के लिए दूध बहुत ठंडा या बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। गाढ़ी दही जमाने के लिए फुल क्रीम मिल्क लें। 

दही और योगर्ट में अंतर जानिए | Difference between curd and yogurt in hindi

दही (Curd) दूध में नींबू का रस या सिरका आदि मिलाकर घर में बनाया जाता है। जबकि योगर्ट (Yogurt in hindi) को बनाने के लिए दूध में बैक्टीरिया (Yogurt cultures) डालकर बड़े औद्योगिक स्तर पर तैयार किया जाता है। बाजार में बहुत प्रकार के flavored yogurt मिलते है। 

देसी घी खाने के 12 फायदेमंद तरीके और उपचार 

देसी घी के 6 फायदे, देसी घी वजन कम करता है

अलसी के बीज खाने के गजब फायदे

अखरोट खाने के अनोखे 27 फायदे जानें 

हरड़ या हर्रे के 25 अचूक फायदे और प्रयोग की जानकारी

आंवला खाने के 9 बेहतरीन फायदे पढ़ें

Dahi khane ke fayde पर यह लेख अच्छा लगा तो Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट करें। 

रोज दही खाने से क्या फायदे होते हैं?

Benefits of curd: रोजाना दही का सेवन करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है..
वजाइनल इंफेक्शन को रोकता है ... .
वजन घटाने में मददगार है दही ... .
इम्यूनिटी बूस्ट करता है दही ... .
दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है ... .
दिल के लिए भी सेहतमंद.

दही खाने से मोटापा बढ़ता है क्या?

दही वजन बढ़ाने और घटाने दोनों में मदद करती है. अगर आप फुल क्रीम दूध से बनी दही खाते हैं तो ये वजन बढ़ाने में मदद करती है. करीब 100 ग्राम फुल क्रीम दूध की दही में 20 ग्राम फैट, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 ग्राम शुगर होती है. इससे मसल्स गेन करने में मदद मिलती है.

दही कब नहीं खाना चाहिए?

दही की तासीर गर्म होती है और गर्मी व बरसात के मौसम में इसे खाने से बचना चाहिए. आयुर्वेद के मुताबिक दही देर से पचने वाला आहार है और बरसात के मौसम में शरीर की डाइजेस्टिव कैपेसिटी कम हो जाती है. इस वजह से इसका सेवन करना कई परेशानियों का कारण बन सकता है.

सुबह सुबह खाली पेट दही खाने से क्या होता है?

सुबह खाली पेट दही खाने के फायदे.
इम्यूनिटी को बूस्ट करता है खाली पेट दही खाने के कई फायदे होते हैं। ... .
पेट ठंडा रखता है सुबह खाली पेट दही खाने से पेट ठंडा रहता है। ... .
पाचनक्रिया सही करता है दही दूध से जल्दी पचता है। ... .
तुरंत ग्लूकोज मिलता है सुबह दही चीनी खाने से हमारे शरीर को तुरंत ही ग्लूकोज मिलता है।.