पायलट बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले? - paayalat banane ke lie kaun sa sabjekt le?

बहुत सारे लोगों के बचपन की इच्छा होती कि वह भविष्य में पायलट बने,प्रारंभिक पढ़ाई से ही पायलट बनने के लिए वह अपनी कोशिश करने लगते हैं,कि वह आगे चलकर भविष्य में पायलट बने। 

लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं होती,कि वह पायलट किस तरह बन सकते हैं,या पायलट बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होता है।

पायलट बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले? - paayalat banane ke lie kaun sa sabjekt le?

आज के इस आर्टिकल में,हम यह जानने का प्रयास करेंगे,कि पायलट बनने के लिए हमें कौन से सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी होती है?या पायलट बनने के लिए कौन सा कोर्स हमें करना होता है।

पायलट बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले? - paayalat banane ke lie kaun sa sabjekt le?

पायलट बनने के लिए विद्यार्थियों को,बारहवीं कक्षा के बाद कुछ महत्वपूर्ण टॉप कोर्स यानि pilot से जुडी training करनी होती है,उन सभी कोर्सेज का नाम इस प्रकार हैं-

1. कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग

2. एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक

3. ग्राउंड स्टाफ में डिप्लोमा और केबिन क्रू ट्रेनिंग

4. एविएशन में बीएससी

अब हम इन कोर्स इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं,

1.कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग कोर्स

एक कमर्शियल पायलट का काम सभी तरह के एयरक्राफ्ट जैसे पैसेंजर जेट कार्गो और चार्टेड विमान उड़ाते हैं। उस विमान का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है उसका पायलट।

उसका काम बेहद विशेषज्ञता पूर्ण होता है,इसमें एयर नेविगेशन का ज्ञान एवं मौसम संबंधी रिपोर्टों की व्याख्या,हवाई अड्डों के कंट्रोल टावर से संपर्क आदि के बारे में आपको बताया जाता है।

यदि आप कमर्शियल पायलट बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं कक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री ऑल गणित विषय से कम से कम 50% अंकों के साथ उत्पन्न होना होगा। तभी आप कमर्शियल पायलट ट्रेंनिंग कोर्स के लिए योग्य माने जाएंगे।

2. एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बीटेक

इस course मैं आपको प्रोफेशनल्स इंजन, एयरफ्रेम, विंग्स, लैंडिंग गियर, इंस्ट्रूमेंट्स और कंट्रोल सिस्टम आदि का निर्माण अथवा इसके घटकों का डिजाइन करने का कार्य बताया जाता है।

Aeronitucal engineering course में एयरोस्पेस इंजीनियर का मुख्य काम एयरक्राफ्ट, स्पेस क्राफ्ट, उपग्रह और मिसाइलों को डिजाइन करना और इसके साथ ही सभी डिजाइन का सही आकलन करने के लिए उनके प्रोटोटाइप का परीक्षण करना होता है।

3. Ground staff मैं diploma और केबिन क्रू ट्रेनिंग

Ground staff वह व्यक्ति होते हैं जो हवाई अड्डे पर तैनात रहते हैं, और उड़ानों से पहले यात्रियों की जरूरतों का ध्यान रखते हैं।

इस कोर्स के अंतर्गत आपको हवाई यान के सभी प्रकार की जानकारी का पता चलता है,जिससे यात्रियों को सुविधा होती हैं।

4. एविएशन में बीएससी

इस कोर्स के अंतर्गत आपको हवाईयान उड़ाने की ट्रेनिंग मिलती है, यह एक तरह का बीएससी प्रोग्राम होता है जोकि अभ्यार्थियों को पायलट बनने के लिए ट्रेनिंग दिलाता है।

इस कोर्स में अप्लाई करने के लिए आपको आवेदन करना होता है।।

अब तक तो आप जान ही चुके होंगे पायलट बनने के लिए कौन कौन से कोर्सेज हमारे भारत में उपलब्ध है,

अब हम जानते हैं,कि pilot बनने के लिए किन किन योग्यताओं का होना आवश्यक है,या आप pilot किस प्रकार बन सकते हैं।

Pilot कैसे बनें?

पायलट कोर्स के बारे में जानने से पहले,आपको यह जानना आवश्यक हो जाता है,कि आप पायलट बनने के लिए मेडिकल fit है,कि नहीं।

पहले तो आपको क्लास 2 मेडिकल के लिए अप्लाई करना होगा,अब बात आती है,कि यह आप कैसे करेंगे। इस के लिए आप dgca (directorate general of civil aviation) की official website पर जाकर इसके लिए अप्लाई करना होगा।

 इसमें आपकी मेडिकल होगी यह 2 दिन का process होता है,इसमें आपको बताया जाता है,कि आप पायलट बनने के लिए physically फिट है,कि नहीं।

क्लास 2 मेडिकल होने के बाद आपको क्लास 1 मेडिकल करना होगा,जिससे आपको finally पता चलेगा,कि आप पायलट बनने के लिए physically फिट है,कि नहीं।

Class 1 मेडिकल होने के बाद, आपके पास 2 तरीके होते हैं, या तो आप सीधा pilot बनने के लिए flying school ज्वाइन कीजिए,जो आपको एग्जाम भी कराएंगे और flying training भी कराएंगे।

अगर आप इसकी entrance एग्जाम देना चाहते हैं,तो आपको flying institute जाने की कोई जरूरत नहीं है,ऐसे बहुत सारे व्यक्ति है,जो अलग से कोई इंस्टिट्यूट ज्वाइन करके पायलट बनने की तैयारी करते हैं।

Pilot के प्रकार

1. Airline Transport Pilots

2. Private Pilots

3. Sport Pilots

4. Flight Instructors

5. Air Force Pilots

अब हम इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं-

1.एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट-

वे एयरलाइन उद्योग में सबसे आम प्रकार के पायलट होते हैं।वे ऐसे विमान को चलाते हैं,जो यात्रियों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाते हैं,और ज्यादातर एयरलाइंस द्वारा भर्ती किए जाते हैं। 

कमर्शियल पायलट लाइसेंस वाला व्यक्ति एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट आसानी से बन सकता है।

 2.निजी पायलट-

 इस प्रकार के पायलट निजी विमान या जेट उड़ाते हैं। वे ज्यादातर करोड़पति लोगो द्वारा काम पर रखे जाते हैं, जो एक निजी जेट का खर्च उठा सकते हैं। 

प्राइवेट पायलट बनने के लिए प्राइवेट पायलट लाइसेंस होना जरूरी है।

 3.खेल पायलट-

 ये पायलट किसी भी खेल के लिए विमान उड़ाते हैं, वे 10,000 फीट के नीचे उड़ते हैं और ज्यादातर खुद को अपनी सीमा तक सीमित रखते हैं।

 4. उड़ान प्रशिक्षक-

वह छात्रों को पायलट बनना सिखाते हैं,जो अगली पीढ़ी को अपना ज्ञान दे,उन्हें ही प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा काम पर रखा जाता है।

 5.वायु सेना के पायलट-

 वायु सेना के pilot का काम विभिन्न यानों के लिए उच्च तकनीक वाले जेट उड़ाना हैं,एयरफोर्स पायलट बनने के लिए आपको एएफसीएटी परीक्षा को पास करना होगा,और फिर वायु सेना के साथ प्रशिक्षण लेना होगा।


Conclusion

इस आर्टिकल के द्वारा मैंने आपको पायलट बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स करने होते हैं? या पायलट बनने के लिए कौन सी course करनी होती है,इसके बारे में मैने आपको बताया है।

मैंने आपको बताया,कि आप किस प्रकार पायलट बन सकते हैं,या pilot कितने प्रकार के होते हैं?

आशा करती हूं, मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

धन्यावाद।

पायलट बनने के लिए कौन सी पढाई करनी पड़ती है?

पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता में उम्मीदवार का 12वीं (इंटरमीडिएट) कक्षा में फिजिक्स(भौतिक विज्ञान) ,केमिस्ट्री(रसायन विज्ञान) ,मैथ (गणित) से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। यदि आप कमर्शियल पायलट बनना चाहते हैं तो आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी आवश्यकहै।

पायलट की तैयारी कैसे करें?

Table of Contents.
10th की परीक्षा दें।.
12th के साथ एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें।.
एंट्रेंस एग्जाम पास करें।.
पायलट बनने के लिए एडमिशन लें।.
स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें।.
प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें।.
कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें।.
टाइप रेटिंग ट्रेनिंग पूरी करें।.

पायलट की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

वाणिज्यिक यात्री विमानों के पायलट को कैप्टन और कमांडर कहा जाता है। घरेलू उड़ानों को संचालित करने वाले पायलट्स का मासिक वेतन डेढ़ लाख से लेकर पांच लाख रुपये तक हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय रुट्स पर चलने वाले पायलट्स को इस वेतन से कहीं ज्यादा वेतन मिलता है।

पायलट बनने के लिए खर्चा कितना आएगा?

पायलट की ट्रेनिंग के लिए 35 लाख से 1 करोड़ तक का खर्च आता है।