तंबाकू में कौन सा नेता तत्व पाया जाता है? - tambaakoo mein kaun sa neta tatv paaya jaata hai?

तंबाकू में कौन सा हानिकारक तत्व पाया जाता है?

(A) कोकोआ कैल्शियम
(B) विष
(C) निकोटिन
(D) एल्कोहाँल

Answer : निकोटिन (Nicotine)

Explanation : तंबाकू में निकोटिन (Nicotine) हानिकारक तत्व पाया जाता है। निकोटियाना प्रजाति के पेड़ के पत्तों को सुखाकर बनाया जाने वाला तंबाकू खासतौर पर नशे के लिए प्रयोग किया जाता है। तंबाकू जब जलता है तो वह टार नामक एक विशिष्ट पदार्थ पैदा करता है जो धुएं के साथ फेफड़ों में जाता है। टार के प्रत्येक कण में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, हाईड्रोजन, कार्बन डाईऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और कई उड़नशील व अर्ध उड़नशील कार्बनिक रसायन होते हैं। यह दांतों ही नहीं फेफड़ों पर भी असर छोड़ते हैं। फेफड़ों द्वारा अवशोषित टार वहां की कोशिकाओं के नष्ट होने का कारण बनता है। तंबाकू में 4000 से ज्यादा रसायन होते हैं जिनमें से 60 कैंसर का कारण बनते हैं। धुआंरहित तंबाकू के सेवन से मुंह, श्वासनली और भोजन की नली में कैंसर होने से अकेले 2017 में नब्बे हजार से अधिक लोगों की मौत हुई। इसके अतिरिक्त दिल की बीमारी से 2,58,000 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

तंबाकू में पाए जाने वाला ग्लूकोज आपके पाचन को बिगाड़ देता है। जो डायबिटीज का कारण बनता है। दरअसल धुएं में आर्सेनिक, फार्मलाडिहाइड और अमोनिया शामिल हैं। ये रसायन खून में शामिल होकर आंखों के नाजुक ऊतकों तक पहुंचते हैं जिससे रेटीना कोशिकाओं की संरचना को नुकसान होता है। वही धूम्रपान करने वाले दोनों पुरुष और महिलाओं में डिमेंशिया या अल्जाइमर जैसे रोग होने की संभावना अधिक होती है। इसमें मानसिक पतन का अनुभव भी कर सकते हैं। सिगरेट में मौजूद निकोटीन मस्तिष्क के लिए हानिकारक है और डिमेंशिया या अल्जाइमर रोग की शुरुआत करता है।....अगला सवाल पढ़े

Tags : रसायन विज्ञान प्रश्नोत्तरी

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Latest Questions

तंबाकू में कौन सा तत्व पाया जाता है?

तंबाकू में निकोटिन समेत 60 तरह के विषैले पदार्थ होते हैं। बीड़ी, सिगरेट, गुटखा के माध्यम से यह खून में फेफड़ों तक पहुंचता है और टार (कार्बनिक रसायन) बनकर उससे चिपक जाता है। इससे फेफड़ों की कोशिकाओं में ऑक्सीजन ग्रहण करने और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ने की क्षमता कम होती जाती है।

तंबाकू में कौन सा विटामिन होता है?

तंबाकू में पाया जाने वाला निकोटीन आपकी हड्डियों, मसल और जोड़ों को भी कमजोर कर देता है। इसकी वजह से शरीर में विटामिन सी और ई की कमी शरीर में होने लगती है।

तंबाकू में कौन सा रासायनिक पदार्थ होता है?

निकोटीन (Nicotine ) एक रासायनिक यौगिक है।

तंबाकू में कौन सा निकोटिन पाया जाता है?

तम्बाकू में कौन सा हानिकारक तत्व पाया जाता है? - Quora. निकोटीन एक बेरंग, जहरीला क्षार है जो तंबाकू के पौधे से प्राप्त होता है। यह एक शक्तिशाली दवा है, जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है और जल्दी से नशे की लत बन जाती है। 'टार' शब्द सिगरेट में पाए जाने वाले जहरीले रसायनों का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।