अंडा निषेचन के लक्षण क्या हैं? - anda nishechan ke lakshan kya hain?

अंडोत्सर्ग के दिखाई पड़ने वाले लक्षण

How-To-Effectively-Deal-With-Childbirth-Pains-648X582

जब आप अपने शरीर पर ध्यान देना शुरु कर देंगी, तो आपको काफी हैरानी होगी कि यह आपके चक्र में विभिन्न चरणों के बारे में कई संकेत देता है और अंडोत्सर्ग के लक्षण प्रायः पहचान में आने लगते हैं और संकेतों को पता लगाने में आसान है एक बार जब आप जानते हैं कि क्या देखना है।

यह भूलें कि कृत्रिम हॉर्मोनों (जैसे कि जन्म नियंत्रण पिल्स, इम्प्लांट्स या इंजेक्शंस) का इस्तेमाल करने वाले कोई भी जन्म नियंत्रण उपाय सामान्य अंडोत्सर्ग के लक्षणों और आपके मासिक चक्र की विभिन्न अवस्थाओं के अन्य संकेतों को दबाता है।

अंडोत्सर्ग के लक्षण काफी सूक्ष्म हो सकते हैं। इनमें आपके शरीर की सामान्य प्रतिक्रिया से लेकर आपके अंडोत्सर्ग चक्र की विभिन्न अवस्थाओं  में हॉर्मोनों में होने वाले स्वाभाविक बदलाव तक शामिल होते हैं।

ये लक्षण प्रायः अंडोत्सर्ग से पहले आते हैं और वाकई आपको इस बात के अच्छे संकेत देते हैं कि आप अपनी सबसे उर्वरता वाली अवधि में हैं, जहाँ से अंडोत्सर्ग में 4 या 5 दिनों का वक्त लगने वाला है। 

अंडोत्सर्ग के कुछ सामान्य लक्षण हैं:

  • यौन इच्छा में वृद्धि
  • सर्विकल म्यूकस में बदलाव
  • सर्विक्स के पोजिशन और स्थिरता में बदलाव
  • स्तनों का मुलायम होना
  • गंध और स्वाद का तीव्र बोध
  • पेट में मरोड़
  • बुनियादी (शरीर का सबसे कम तापमान विराम की अवस्था में; प्रायः नींद की हालत में रहता है) शरीर का तापमान

अंडोत्सर्ग कालक्षण: यौनइच्छायासेक्सकीइच्छामेंवृद्धि

  • कई महिलाएँ इस अंडोत्सर्ग लक्षण से हैरान नहीं होंगीऔर वाकई यह जैविक रूप से अच्छी बात होती है।
  • अंडोत्सर्ग प्रारंभ करने में कुछ हॉर्मोनों में वृद्धि होने से महिलाओं में सामान्य से अधिक यौन इच्छा जगती है।
  • महिलाओं में ऐसी इच्छा को प्रभावित करने वाले हॉर्मोनों में शामिल होते हैं- ऑस्ट्रोजन, टेस्टोस्टरोन और ल्युटिनाइजिंग हॉर्मोन।
  • अंडोत्सर्ग से पूर्व लक्षण आपकी यौन इच्छा में वृद्धि होने की घटना आपके लिए अच्छी बात है, क्योंकि अंडोत्सर्ग से चार-पाँच दिन पहले, बार-बार यौन संबंध बनाने से आपमें गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • ऐसे कई वास्तविक विवरण हैं जिनमें महिलाएं मानती हैं कि वे अंडोत्सर्ग वाली अवधि में अधिक आकर्षक दिखती हैं; ऑस्ट्रोजन ऐसे कई साइड-इफ़ेक्ट पैदा कर सकता है, जिससे ऐसे लक्षण उभरते हैं, साथ ही महिलाओं की त्वचा में तेल का निर्माण भी कम हो जाता है, जिससे उनके चेहरे पर मुंहासे कमी आती है।

अंडोत्सर्गलक्षण: सर्विकलम्यूकसमेंबदलाव

  • ठीक अंडोत्सर्ग से पूर्व सर्विकल म्यूकस में होने वाला बदलाव, ज्यादातर महिलाओं में पैदा होने वाले सभी अंडोत्सर्ग लक्षणों में सबसे स्थिर और भरोसेमंद माना जाता है।
  • अंडोत्सर्ग के निकट आने पर सर्विकल म्यूकस की मात्रा बढ़ने लगती है। मासिक के ठीक बाद, सर्विकल म्यूकस कम हो सकता है, पर आने वाले दिनों में उसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ेगी। सबसे पहले इसमें एक हल्का चिपचिपा पदार्थ आएगा और इसका रंग सफेद और धुंधला होता है।
  • अंडोत्सर्ग से ठीक पहले के दिनों में, ऑस्ट्रोजन में वृद्धि होने से अधिक सर्विकल म्यूकस का निर्माण होता है। इस अवस्था में म्यूकस काफी साफ दिखता है और इसकी बनावट फिसलन वाली और लचीली होती हैकई बार इसे कच्चे अंडे का सफेद रंग और घनापन से तुलना की जाती है।
  • अंडोत्सर्ग से पूर्व और उसके दौरान निर्मित सर्विकल म्यूकस की ऐसी संरचना होती है कि यह सर्विक्स और फ़ैलोपियन नली में शुक्राणु को स्वतंत्रतापूर्वक घूमनेकी अनुमति दे सके और अंडे के निकलने तक इसे जीवित रखने में मदद करे।

अंडोत्सर्ग लक्षण: सर्विक्सकेपोजिशनऔरस्थिरता मेंबदलाव

  • इस संकेत को पहचानने के लिए आपको अपने सर्विक्स के स्वाभाविकएहसाससे परिचित होना होगा।
  • इस विधि के समर्थक सुझाव देते हैं कि आप एक ही समय पर दिन में एक बार सर्विक्स की जाँच करें। सर्विक्स प्रायः योनि की तुलना में चिकना और गोल होता है और यह योनि के ऊपर स्थित होता है। इसे आप बैठी हुई स्थिति में एक या दो अंगुलियों से सबसे अच्छी तरह से जांच से सकती कर हैं।
  • अंडोत्सर्ग का समय करीब आने पर सर्विक्स जरा ऊंचा बढ़ जाता है (इसलिए उसतक पहुँचना कठिन हो जाता है) और सामान्यतः अधिक मुलायम और अधिक खुला अनुभव होता है।
  • कई महिलाएं अपने खुद के सर्विक्स की अवस्था का आकलन करने में सहज नहीं अनुभव करतीं, इसलिए यह ऐसा अंडोत्सर्ग लक्षण है, जिसे आम तौर पर खुद से नहीं परखा जाता है।

अंडोत्सर्गलक्षण: मुलायमस्तन

  • अंडोत्सर्ग के इस लक्षण को कुछ ही महिलाएँ अनुभव कर पाती हैं और इसे प्रायः उच्च ऑस्ट्रोजन स्तरों का एक साइड-इफ़ेक्ट माना जाता है। जो महिलाएँ स्तन की कोमलता का अनुभव कर पाती है, वे पाएंगी कि ऐसा हर माह एक ही तरीके से होता है।
  • ऑस्ट्रोजन के प्रभाव अंडोत्सर्ग के बाद काफी हद तक चले जाते हैं। वे माहवारी से पहले फिर उत्पन्न हो सकते हैं।
  • यदि आप मध्य-चक्र में स्तन में कोमलता का अनुभव करती हैं, तो इसे आप अंडोत्सर्ग का लक्षण समझ सकती हैं, आप इसके होने का समय और किस हद तक हुआ, उसे नोट कर सकती हैं; ताकि आप अपनी सबसे फ़र्टाइल अवधि की पहचान में मदद के लिए कई अन्य अंडोत्सर्ग लक्षणों के साथ इसका भी आकलन कर सकें।

अंडोत्सर्गलक्षण: गंधऔरस्वादकातीव्र बोध

  • कुछ महिलाएं बताती हैं कि उन्हें अंडोत्सर्ग के समय विभिन्न प्रकार के गंधों और स्वादों का अधिक तीव्र अनुभव होता है।
  • यह ऑस्ट्रोजन के बढ़े हुए स्तरों से जुड़ा अंडोत्सर्ग लक्षण होता है जोपहले कहा जा चुका है।
  • जब अंडोत्सर्ग के समय अंडाणु निकलता है और ऑस्ट्रोजन का स्तर गिरता है, यह लक्षण प्रायः गायब हो जाता है।

अंडोत्सर्गलक्षण: पेटमेंमरो (मिटेल्सच्मर्ज़)

  • एक अनुमान के मुताबिक लगभग 20% महिलाएँ अंडोत्सर्ग के समय पेट में हल्के मरोड़ या ऐंठन का अनुभव करती हैं।
  • इस अंडोत्सर्ग लक्षण का चिकित्सीय नाम मिटेश्चमर्ज है, जो एक जर्मन मुहावरा है, जिसका अर्थ होता हैमध्यम पीड़ा
  • यह पीड़ा कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक हो सकती है और यह निचले पेट के दाएँ ओर अधिक पाई जाती है। हालांकि कुछ महिलाएँ पेट के दोनों ओर दर्द का अनुभव करती हैं, तो कुछ महिलाएँ बताती हैं कि हर माह दर्द एक ओर से दूसरी ओर खिसकता रहता है।
  • अंडोत्सर्ग के मिटेश्चमर्ज लक्ष्ण के लिए कई संभावित व्याख्याओं में शामिल हैं:
  • अंडोत्सर्ग से पूर्व अंडाशय में फ़ॉलिकल की वृद्धि
  • अंडोत्सर्ग के समय हर महीने टूटने वाली अंडाशयी दीवार
  • अंडोत्सर्ग के बाद फ़ैलोपियन नली और अंडाशयों में होने वाली

अंडोत्सर्गलक्षण: बुनियादी शरीरकातापमानमेंवृद्धि

  • अंडोत्सर्ग के ठीक बाद, शरीर में प्रॉजेस्टरोन हॉर्मोन के स्तरों में वृद्धि होना लगभग अंडोत्सर्ग तापमान के सामान्य लक्षण होता है।
  • इस समय, ज्यादातर महिलाएँ विराम अवस्था में अपने शरीर में लगभग 0.5 डिग्री सेल्सियस के लगभग तापमान वृद्धि अनुभव करती हैं और उनका यह तापमान महीने के शेष हिस्से में भी इसी स्तर पर रहेगा।
  • बुनियादी शरीर का तापमान का मापन सबसे अच्छी तरह से सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले एक  सटीक थर्मामीटर का उपयोग करके और प्रत्येक दिन एक  चार्ट पर अपना तापमान रिकॉर्ड करें

रोचक आलेख

am-i-pregnant-354X354

गर्भावस्था 02/12/2019

अपने बीच के संबंधों को मजबूत बनाएँ

शोध से पता चलता है कि ज्यादातर नए माता-पिता पारंपरिक भूमिकाओं की ही कल्पना करते हैं, जिनमें पुरुष दाता और महिला देखभालकर्ता की भूमिका निभाते हैं और वे अपनी नई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की चर्चा नहीं करते। कई सारे नए माता-पिता अक्सर अपने...

10-Things-You-Need-To-Know-About-Home-Pregnancy-Tests-354X354

गर्भावस्था 24/01/2020

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण (होम प्रेगनेंसी टेस्ट) के बारे में 10 चीजें जिन्हें आपको जानने की जरूरत है

विषय के साथ आलेख

Những thay đổi của thai nhi tuần thứ 11

गर्भावस्था 09-08-2021

11 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

अब आप अपनी संपूर्ण गर्भावस्था की एक तिहाई दूरी पर आ गई हैं और अपने पहले ट्राइमेस्टर के समापन पर पहुंच रही हैं। यदि आप पहली बार गर्भावती हैं, तो यह बिल्कुल नई और रोमांचक होगी। पर भले ही आपको बच्चे पहले से ही हों, हरेक गर्भावस्था जरा भिन्न होती है और...

Những thay đổi của thai nhi tuần thứ 14

गर्भावस्था 09-08-2021

14 हफ्ते का गर्भ है?

आपके 14वें हफ्ते का गर्भ दरअसल आपकी गर्भावस्था के दूसरे ट्राइमेस्टर की शुरुआत होती है। अच्छी बात यह है कि इस ट्राइमेस्टर को माँ बनने के आपके सफर के तीनों ट्राइमेस्टरों में सबसे आरामदेह कहा जा सकता है। आप में से ज्यादातर महिलाओं में....

Ways-To-Increase-Fertility-In-Men-As-Well-As-Women

गर्भावस्था 09-08-2021

उर्वरता में वृद्धि करने के तरीके-पुरुषों और महिलाओं में

जब आप ऐसे कारकों पर नजर डालते हैं जिन्हें एक सफल गर्भाधान के लिए दुरुस्त करना आवश्यक हो जाता है, तो यह जानकर आपको हैरानी होगी कि मनुष्य जनन करने में पूर्णतया सक्षम होते है। पुरुष और महिला दोनों की उर्वरता हॉर्मोनों के नाजुक संतुलन पर निर्भर करती हैं,...

Simple-Postnatal-Exercises

गर्भावस्था 09-08-2021

सरल पोस्टनेटल (प्रसव-पश्चात) व्यायाम

प्रसव के बाद सरल व्यायामों से शुरूआत करना बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ ता है। हालांकि, किसी भी प्रसव-पश्चात व्यायाम रुटीन को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना ज़रूरी है।

Image

गर्भावस्था 09-08-2021

42 हफ्ते का गर्भ है?

गर्भावस्था में प्रसव की तिथि से आगे पहुंच जाना लोगों के लिए अलग-अलग मतलब रखता है। कुछ गर्भवती महिलाएँ इसके बारे में काफी शांत और निश्चिंत रहती हैं कि शिशु अपने समय पर बाहर आ जाएगा। कुछ महिलाएँ चिंतित हो जाती हैं, और कुछ होने का बेचैनी से इंतजार करती...

कैसे पता चलेगा कि ओवुलेशन हुआ है?

ओवुलेशन के लक्षण -Ovulation symptoms in Hindi.
शरीर का तापमान थोड़ा कम होना फिर बढ़ना.
सर्वाइकल म्यूकस का अंडे की सफेदी के समान पतला, चिकना और स्पष्ट होना.
सर्विक्स का कोमल होकर खुल जाना.
पेट में नीचे की और हल्का दर्द या ऐंठन होना.
सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाना.
योनि में सूजन आना.
LH में वृद्धि होना.

महिलाओं में अंडा कब फूटता है?

महिलाओं का मासिक चक्र 28 से 32 दिनों का होता है। हर महीने मासिक चक्र पीरियड के पहले दिन से गिना जाता है। आमतौर पर एग अगले पीरियड से 12 से 26 दिन पहले रिलीज होता है।

ओवुलेशन के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी के लक्षण?

गर्भाधान के 6 से 14 दिन बाद गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण सामने आते हैं। एक बार जब आप ओव्यूलेशन अवधि के दौरान सेक्स करते हैं, तो शरीर बढ़ते भ्रूण के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर देता है। फर्टिलाइजेशन के बाद, भ्रूण खुद को गर्भाशय की दीवार से जोड़ता है। आपके पीरियड्स होने के दस दिन पहले आप गर्भवती हो जाती हैं।

अंडा फटने के बाद कितने दिन में प्रेग्नेंट होना है?

आपके शरीर की सबसे फ़र्टाइल अवधि अंडोत्सर्ग से लगभग 5 दिन पहले से आरंभ होती है और यह अंडोत्सर्ग के 12 से 48 घंटों के बाद समाप्त हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोई शुक्राणु आपके शरीर में प्रवेश करने के बाद 4-5 दिनों तक जीवित रह सकता है, जबकि अंडा निकलने के 12 से 48 घंटों तक जीवित रहता है।