तांबे की अंगूठी पहनने से पहले क्या करना चाहिए? - taambe kee angoothee pahanane se pahale kya karana chaahie?

सामान्य तौर पर आप देखें होंगे कि कई लोग तांबे की अंगूठी धारण किए होते हैं। यदि आपको लगता है वे शैकिया इसे पहने हैं तो आप गलतफहमी में हैं। सबसे पहले यह बात की कोई भी किसी चीज को यूं ही धारण नहीं करेंगा। उसके पीछे कुछ तो बात जरूर होगी। तांबे का उपयोग आज से नहीं अपितु आदि काल से किया जा रह है। इस धातु को सबसे शुद्ध माना जाता है। ऋषि – मुनि प्राचीन काल से ही इस धातु का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। तांबा केवल एक धातु नहीं हैं। इसका उपयोग कई चिकित्सीय, ज्योतिषीय व वास्तु लाभ हैं। जरूर के मुताबिक इसका उपयोग किया जाता है। तो आइये जानते हैं तांबे के चमत्कारी गुण व लाभ के बारे में –

तांबे का ज्योतिषीय महत्व

बात सबसे पहले ताबे के ज्योतिषीय महत्व की करते हैं। जिस तरह से हर ग्रह के लिए एक धातु निर्धारित है। उसी तरह तांबा को भी एक ग्रह का सानिध्व प्राप्त है। दोष निवारण के लिए भी तांबे का उपयोग करने का विधान ज्योतिष शास्त्र में बतलाया गया है। ज्योतिषियों की माने तो तांबे का उपयोग सूर्य दोष के निवारण के लिए किया जा सकता है। सूर्य की शांति के लिए तांबे का इस्तेमाल करने का सुझाव ज्योतिषियों द्वारा सुझाया जाता है। ज्योतिषियों का कहना है कि तांबा शुद्ध धातु है साथ ही इसकी प्रवृत्ति शांत है। जिससे सूर्य को शांत करने में सहायता मिलती है। यदि आपके सूर्य कमजोर या दोष युक्त हैं तो आपको तांबे को अंगूठी या कड़े के रूप में धारण करना चाहिए। इससे आपका दोष समाप्त होगा। परंतु आपको इसे धातु को धारण करने से पूर्व अपने कुंडली का आकलन ज्योतिषाचार्यों से जरूर करवाना चाहिए। अन्यथा लाभ के जगह यह आपको हानि पहुंचाएगा। अभी ज्योतिषीय परामर्श लेने के लिए यहां क्लिक करें।

तांबे के अंगूठी से बढ़ता है मान सम्मान?

प्रसिद्धि व मान – सम्मान का कारक ग्रह सूर्य को माना जाता है। इसके साथ ही यदि सूर्य प्रबल होतो तो जातक जीवन में काफी सफल होता है। इसके साथ ही करियर में भी उसे लाभ होता है। लोग उसके व्यक्तित्व से प्रभावित होते हैं। इसलिए यदि तांबे की अंगूठी विधिवत धारण की जाए तो निश्चित ही आपको इससे लाभ होगा। आप मन चाहा परिणाम प्राप्त करने में सफल होंगे। यशस्वी व कीर्तिमान होंगे। सामाजिक स्तर में भी आपके सुधार होगा। पिता से आपको सहयोग मिलेगा। क्योंकि सूर्य को पिता के समान माना गया है। ये पिता के साथ जातक के रिश्तों को प्रगाढ़ करने का कार्य करते हैं। यदि आपका सूर्य कमजोर है तो आपको पिता पक्ष से वह सहयोग नहीं मिलेगा। जिसकी आप आस लगाए हुए हैं। ऐसे में आपको तांबे की बनी अंगूठी ज्योतिषीय सलाह के अनुसार पहनना चाहिए।

तांबे का चिकित्सीय महत्व

तांबे में औषधीय गुण पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि तांबा धारण करना उन लोगों के लिए लाभप्रद होता है जो व्यक्ति रक्तचाप व थाइराइड जैसे बीमारी से ग्रसित हैं। यदि मानना ज्योतिष शास्त्र का भी है। ज्योतिष का कहना है कि तांबा धारण करने से सूर्य से जुड़े रोगों में व्यक्ति को राहत मिलती है। हृदय के लिए भी तांबा को लाभदायक माना गया है। इसके साथ ही यह खून को शुद्ध व शरीर के इम्यूनीटी सिस्टम को मजबूत बनाता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाये जाते हैं। साथ ही मन को शांत रखने का भी कार्य करता है। आंख से संबंधित रोगों में भी लाभ मिलता है।

कैसे धारण करें तांबे की अंगूठी?

वैसे तो आप तांबे की अंगूठी किसी भी राशि के जातक रविवार के दिन धारण कर सकते हैं। यह सूर्य देव का दिन माना जाता है। इस दिन सूर्य को जल देकर व सूर्य देव के बीज मंत्र का जाप कर आप इसे धारण कर सकते हैं। लेकिन यह सामान्य विधि हैं। इससे हो सकता है कि आपको उतना लाभ न हो। इसलिए अंगूठी धारण करने से पहले आपको ज्योतिषीय परामर्श लेकर ही इसे धारण करना चाहिए इससे आपको इसका उचित लाभ मिल सकेगा। तो देर किस बात कि अभी ज्योतिषीय परामर्श के लिए यहां क्लिक करें या 9999091091 पर कॉल करें।

तांबे की अंगूठी किस राशि वालों को पहनना चाहिए – हिंदू सनातन धर्म में कुछ धातु अगर हम हमारे शरीर पर धारण करते हैं. तो इससे व्यक्ति को लाभ मिलता हैं. इसलिए काफी लोग अपने शरीर पर चांदी, सोना, तांबा आदि जैसे धातु से अंगूठी बनाकर शरीर पर धारण करते हैं. ऐसा माना जाता है की धातु का ग्रहों के साथ कुछ न कुछ संबंध होता हैं.

तांबे की अंगूठी पहनने से पहले क्या करना चाहिए? - taambe kee angoothee pahanane se pahale kya karana chaahie?

अगर हम हमारे शरीर पर ज्योतिष के बताए अनुसार धातु को धारण करते हैं. तो हमारे जीवन में अवश्य ही परिवर्तन होता हैं. लेकिन आज हम तांबे के बारे में बात करने वाले हैं. यह धातु भी बहुत ही शुभ माना जाता हैं. तांबे में अग्नि तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की तांबे की अंगूठी किस राशि वालों को पहनना चाहिए तथा तांबे की अंगूठी किस दिन धारण करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

  • तांबे की अंगूठी किस राशि वालों को पहनना चाहिए
  • तांबे की अंगूठी किस दिन धारण करना चाहिए
  • तांबे की अंगूठी पहनने के नियम
  • निष्कर्ष

तांबे की अंगूठी किस राशि वालों को पहनना चाहिए

कुछ लोग तांबे से बनी अंगूठी ऐसे ही बीना ज्योतिष की सलाह के पहन लेते हैं. लेकिन तांबे की अंगूठी ऐसे ही नहीं पहनना चाहिए. इसका अशुभ प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता हैं. ऐसा माना जाता है की जिन्हें अधिक गुस्सा आता हैं. उन लोगो को तांबे की अंगूठी या तांबे से बनी किसी भी वस्तु को नहीं पहनना चाहिए. क्योंकि तांबे में अग्नि तत्व पाया जाता हैं. और अगर अधिक गुस्से वाला व्यक्ति तांबे की अंगूठी पहन लेता हैं. तो उसका गुस्सा अधिक बढ़ जाता हैं.

इसके अलावा तांबे की अंगूठी मेष, धनु और सिंह राशि वालो के लिए शुभ मानी जाती हैं. अगर इस राशि के लोग तांबे की अंगूठी धारण करते हैं. तो अतिउत्तम माना जाता हैं.

इसके अलावा कन्या, मकर तथा वृषभ राशि के लोगो के लिए तांबे की अंगूठी धारण करना अशुभ माना जाता हैं. इन लोगो को ज्योतिष को पूछकर ही तांबे की अंगूठी धारण करनी चाहिए. बाकी सब राशि वालो के लिए तांबे की अंगूठी धारण करना साधारण माना जाता हैं.

हथेली में खुजली होना शुभ है या अशुभ | पैर में खुजली होना शुभ या अशुभ

तांबे की अंगूठी किस दिन धारण करना चाहिए

वैसे तो आप तांबे की अंगूठी किसी भी दिन धारण कर सकते हैं. लेकिन अगर आप मंगलवार के दिन तांबे की अंगूठी धारण करते हैं. तो इस दिन तांबे की अंगूठी धारण करना शुभ माना जाता हैं. क्योंकि तांबा धातु का सीधा संबंध मंगल से माना जाता हैं. इसलिए आपको मंगलवार के दिन तांबे की अंगूठी धारण करनी चाहिए.

तांबे की अंगूठी पहनने से पहले क्या करना चाहिए? - taambe kee angoothee pahanane se pahale kya karana chaahie?

सुबह झाड़ू कब लगाना चाहिए – सुबह झाड़ू लगाने से क्या होता है

तांबे की अंगूठी पहनने के नियम

तांबे की अंगूठी पहनने के कुछ नियम हमने नीचे बताए हैं.

  • तांबे की अंगूठी हमेशा अनामिका उंगली यानि की रिंग फिंगर में ही पहननी चाहिए.
  • सूर्य और मंगल ग्रह का सीधा संबंध तांबे से होता हैं. इसलिए इस धातु को मंगलवार के दिन पहनना शुभ माना जाता हैं.
  • तांबे की अंगूठी में अग्नि तत्व पाया जाता हैं. इसलिए अधिक गुस्से वाले जातक को तांबे की अंगूठी सोच समझकर पहननी चाहिए. अगर अधिक गुस्से वाले व्यक्ति तांबे की अंगूठी पहनना चाहे तो किसी भी अच्छे से ज्योतिष से पूछकर ही पहननी चाहिए.
  • मेष, सिंह तथा धनु राशि वाले लोगो के लिए तांबे की अंगूठी पहनना शुभ माना जाता हैं. इस जातक के लोगो को तांबे की अंगूठी पहनने से काफी फायदा हो सकता हैं.
  • कन्या, वृषभ तथा मकर राशि के लोगो के लिए तांबे की अंगूठी पहनना अशुभ माना जाता हैं. अगर इस राशि के लोग तांबे की अंगूठी पहनना चाहते हैं. तो किसी भी ज्योतिष को पूछकर ही अंगूठी पहननी चाहिए.
  • अन्य राशि वालो के लिए तांबे की अंगूठी साधारण मानी जाती हैं.

तांबे की अंगूठी पहनने से पहले क्या करना चाहिए? - taambe kee angoothee pahanane se pahale kya karana chaahie?

परिवार में शांति के उपाय जाने – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की तांबे की अंगूठी किस राशि वालों को पहनना चाहिए तथा तांबे की अंगूठी किस दिन धारण करना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की है.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह तांबे की अंगूठी किस राशि वालों को पहनना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मन को मजबूत करने का मंत्र कौनसा है – पूरी जानकारी

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय / मानसिक तनाव से होने वाले रोग

रात को कितने बजे सोना चाहिए और सुबह कितने बजे उठना चाहिए

तांबे की अंगूठी कब पहने?

तांबे की अंगूठी सूर्य की उंगली यानी रिंग फिंगर में पहननी चाहिए. इससे कुंडली में सूर्य के दोषों का असर कम हो सकता है. सूर्य के साथ ही तांबे की अंगूठी से मंगल के अशुभ असर भी कम हो सकते हैं. तांबे की अंगूठी के प्रभाव से सूर्य का बल बढ़ता है, जिससे हमें सूर्य देव की कृपा से घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान मिलता है.

तांबे का छल्ला कैसे धारण करें?

ज्योतिषीयों का मानना है कि तांबे का छल्ला अनामिका उंगली यानी रिंग फिंगर में धारण करना चाहिए. इससे सूर्य और चंद्रमा दोनों मजबूत होते हैं. साथ ही, आत्मविश्वास, साहस और सेहत में भी सुधार होता है. कहते हैं कि तांबा कमर पर भी पहना जा सकता है.

हाथ में तांबा पहनने से क्या होता है?

कई प्रकार की धातुओं में तांबा एकमात्र ऐसी धातु है जो सबसे प्राचीन मानी जाती है. तांबे की अंगूठी पहनने से रक्त की अशुद्धियां दूर होती है और शरीर का इम्युन सिस्टम मजबूत होता है.

तांबा कब पहने?

तांबे का कड़ा पहनने का फायदा - तांबे का कड़ा पहनने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. यह पुराने से पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस में भी राहत देता है. ऐसे लोग जिनको ठंड के मौसम में हाथ-पैर में जकड़न होती है, उन्‍हें तांबे का कड़ा पहनने से राहत मिलेगी. - तांबा कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है.