शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? - shareer mein enarjee badhaane ke lie kya khaana chaahie?

बॉडी की एनर्जी और इम्यूनिटी को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए इन चीज़ों को बनाएं डाइट का हिस्सा

अगर आप हमेशा फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं। तो एक्सरसाइज और योग के साथ डाइट पर भी करना होगा फोकस जिससे बॉडी में एनर्जी बनी रहे। तो इससे लिए किन चीज़ों को करें शामिल जानें यहां।

वर्कआउट के दौरान ही नहीं, उसके बाद भी अगर आपको अकसर एनर्जी की कमी महसूस होती है। तो इसका मतलब है बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी। जिसकी पूर्ति के लिए खानपान में कुछ चीज़ें शामिल करके ही की जा सकती हैं। तो यहां दी जा रही चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें। जो एनर्जी के साथ-साथ इम्युनिटी भी बढ़ाएंगी।

संतरा

संतरे में विटमिन-सी के साथ-साथ फॉस्फोरस, मिनरल्स और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये सभी हेल्दी बॉडी फंक्शन के लिए ज़रूरी हैं। इसका जूस तुरंत एनर्जी लेवल बढ़ाने का सबसे अच्छा स्रोत है।

सेब

सेब खाने से पर्याप्त मात्रा में काब्र्स, नैचरल शुगर और फाइबर मिलता है। यह तीनों शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मददगार होते हैं। इसलिए रोज़ एक सेब ज़रूर खाना चाहिए।

पपीता

एंजाइम्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता एनर्जी के साथ-साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। पेट के रोगियों के लिए तो यह एक बेहतरीन फल है ही।

केला

केला एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। यदि मॉर्निंग एक्सरसाइज़ेज़ के बाद आपको एनर्जी और स्टैमिना में कमी महसूस होती है तो रोज़ नाश्ते में एक केला  खाएं।

खज़ूर 

खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देने वाली नैचरल शुगर का अच्छा स्रोत है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटमिन-सी भी अच्छी मात्रा में होते हैं। यह आयरन से भी भरपूर होता है।

नींबू

नींबू विटमिन-सी का खज़ाना है। विटमिन-सी एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ-साथ हर तरह के संक्रमण से लडऩे में शरीर की मदद करता है। इसलिए किसी भी रूप में नींबू का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

मेवे

मेवों में फाइबर, विटमिंस, खनिज, फाइटोन्यूट्रीइंट आदि होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत हैं। इसलिए एनर्जी लेवल मेंटेन करने के लिए दिन भर में एक मुट्ठी मेवे ज़रूर खाएं।

डिस्क्लेमर : सेहत संबंधी किसी भी गंभीर समस्या से पीडि़त होने पर ये चीज़ें खाने से पहले अपनी डाइटीशियन से संपर्क  ज़रूर करें।

डॉ. शालिनी गार्विन ब्लिस, डायटीशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/tea-set-with-sweets-lemon-jams_9593537.htm#query=fruits%20and%20nuts&position=11

Edited By: Priyanka Singh

Energy rich food: अगर आप थकान और उदासी महसूस कर रहे हैं तो ये कमजोरी का संकेत हो सकता है. हम देखते हैं कि सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को सुस्ती महसूस होती है. कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से इस समस्या से दो चार होना पड़ता है. जिसका असर हमारे रोजमर्रा के कामों पर भी पड़ता है. आइए आपको कुछ खास चीजों के बारे में बताते हैं जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करती हैं. इन्हें खाने के बाद आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे.

शरीर को तुरंत एनर्जी देने वाले फूड्स (Foods that give instant energy to the body)

1. सेब के फायदे 
एनर्जी से भरपूर सेब में कार्ब्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें पाए जाने वाला नेचुरल शुगर और फाइबर शरीर में ऊर्जा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाने का काम करता है और शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है. सेब में  एंटीऑक्सिडेंट भी अच्छी मात्रा में होता हो जो शरीर को एनर्जी देता है. 

2. चुकंदर के फायदे 
एक शोध में पता चला है कि चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड फ्लो को तेज करता है. चुकंदर में पाए जाने वाला नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाता है. इसकी वजह से ऊतकों को ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसे खाने से चेहरे पर भी निखार आता है. 

3. शकरकंद के फायदे
शकरकंद शरीर में एनर्जी बढ़ाने का भी काम करती है.  इसमें मौजूद फाइबर और कार्ब्स को पचने में समय लगता है, इसलिए इसे खाने के बाद शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है. 

4. नट्स और सीड्स के फायदे
अगर आपको दिन भर की थकान दूर करनी है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना है तो मुट्ठीभर बादाम, काजू और अखरोट खाएं. इसके अलावा चिया सीड्स भी एनर्जी बढ़ाने में बेस्ट माने जाते हैं.

5. पानी के फायदे
ठंड के दिनों में लोगों की पानी पीने की मात्रा कम हो जाती है, जिसकी वजह से कम एनर्जी महसूस होती है. इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें. 

ये भी पढ़ें; इस विटामिन की कमी से बाल, दांत और त्वचा को खतरा! कम होने लगती हैं आंखों की रोशनी, इन फूड्स को खाने से मिलेगा फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

WATCH LIVE TV

WD|

शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? - shareer mein enarjee badhaane ke lie kya khaana chaahie?
शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? - shareer mein enarjee badhaane ke lie kya khaana chaahie?

हमें फॉलो करें

जरा भी थकान महसूस होने पर चाय या कॉफी के साथ वसायुक्त चीजें खाना आज आम बात है। कुछ लोगों की तो यह आदत ही होती है। न्यूट्रीशियंस का कहना है कि इस प्रकार का नाश्ता सेहत के लिए हानिकारक होता है। 


डक यूनिवर्सिटी के फ्रेंक बी. आल्फिन का कहना है कि कैफीन और शुगर शरीर में बहुत तेजी से क्रिया करते हैं। इनसे तुरंत एनर्जी महसूस होती है, लेकिन यह अस्थायी होती है।

तुरंत ताकत के लिए क्या खाएं?

केला- तुरंत एनर्जी पाने के लिए आपको डाइट में केला शामिल करना चाहिए. ... .
कॉफी- एनर्जी ड्रिंक में कॉफी भी शामिल है. ... .
ब्राउन राइस- एनर्जी की कमी होने पर आप ब्राउन राइस खा सकते हैं. ... .
शकरकंद- तुरंत एनर्जी पाने के लिए आप शकरकंद खा सकते हैं. ... .
खजूर- अगर आपको थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो खजूर का सकते हैं..

एनर्जी क्या खाने से बढ़ती है?

आइए जानते हैं, कुछ ऐसे ही एनर्जी बूस्टिंग फूड्स के बारे में यहां..
शरीर में तुरंत ऊर्जा बढ़ाने वाले फूड्स.
ओट्स खाने से शरीर में बढ़ती है एनर्जी ... .
एवोकाडो से शरीर में हो ऊर्जा का संचार ... .
चिया सीड्स भी शरीर को दे स्टैमिना, एनर्जी ... .
नारियल पानी बढ़ाए स्टैमिना ... .
अंडा खाने से भी शरीर को मिलती है ऊर्जा.

अपने अंदर एनर्जी कैसे लाएं?

आइए जानें कौन सी हैं ये टिप्स जो आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगे..
रोज वॉक की आदत डाले – वॉक करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. ... .
अधिक पानी का सेवन करें – अधिक पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है. ... .
कैफीन और एनर्जी ड्रिंक अधिक न लें – रात को सोने से पहले चाय और कॉफी का सेवन न करें..

शरीर में एनर्जी कम क्यों होती है?

नींद ना पूरी होना अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपको लंबे समय तक थकान की समस्या रह सकती है. इसके अलावा आपको सुबह उठने पर सुस्ती और नींद में खर्राटे भी हो सकते हैं. लंबे समय तक ये परेशानी शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए इसके लक्षणों पर ध्यान देना और उनका इलाज करना जरूरी है.