शरीर का सबसे छोटा अंग कौन सा होता है? - shareer ka sabase chhota ang kaun sa hota hai?

हृदयमस्तिष्क यकृतगुर्दा

Solution : मानव शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग यकृत (Liver) है। यह शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है। यह लगभग 15 से 22 सेमी. लंबा होता है तथा इसका भार 1.5 किलोग्राम होता है। इसका प्रमुख कार्य पित्त का स्रावण, अमीनो अम्लों का डिएमिनेशन, यूरिया का संश्लेषण, विषैले पदार्थों से विषहरण, विटामिनों का संश्लेषण इत्यादि है।

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अब प्रश्न है कि मानव शरीर के सबसे छोटे हम को क्या कहते हैं या कहां रहता है इसमें आप मस्तिक से जो गलत होते हैं वह केंद्र के पास पीनियल ग्रंथि सीनियर ग्रंथि क्या है कूलर गुहा में उन लोगों की तरह एक रंग नहीं है या मानव शरीर की सबसे छोटी अंत स्रावी ग्रंथियां वेलाटेन हार्मोन का उत्पादन करती है

ab prashna hai ki manav sharir ke sabse chote hum ko kya kehte hain ya kaha rehta hai isme aap mastisk se jo galat hote hain vaah kendra ke paas pineal granthi senior granthi kya hai cooler guha me un logo ki tarah ek rang nahi hai ya manav sharir ki sabse choti ant srawi granthiyan velaten hormone ka utpadan karti hai

पीनियल ग्रंथि को मानव शरीर का सबसे छोटा अंग माना जाता है। पिनकेन की तरह आकार की, पीनियल ग्रंथि लाल-भूरे रंग की होती है और मनुष्यों में चावल के दाने (5-8 मिमी) के आकार के बारे में होती है। मस्तिष्क के अंदर स्थित, यह अंतःस्रावी ग्रंथि (एक ग्रंथि जो सीधे रक्त में अपने उत्पाद या हार्मोन को गुप्त करती है) शरीर की घड़ी के नियमन में एक हार्मोन का उत्पादन करती है। मेलाटोनिन, सेराटोनिन, एक मनोदशा न्यूरोट्रांसमीटर से लिया गया, एकमात्र हार्मोन है जो पीनियल ग्रंथि द्वारा स्रावित होता है। प्रकाश द्वारा नियंत्रित, इसका कार्य दिन के दौरान दबाया जाता है, फिर भी रात में बढ़ जाता है क्योंकि हम सोने की तैयारी करते हैं। मेलाटोनिन प्रभावित करता है कि हम कैसे सोते हैं, जागते हैं और मौसमी परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया करते हैं। पीनियल ग्रंथि का पूरा उद्देश्य अभी तक समझा नहीं जा सका है। अतीत में, पीनियल ग्रंथि को प्रकाश द्वारा इसके नियमन के कारण "तीसरी आंख" माना जाता था। एक बार इसे "आत्मा की सीट, जहां सभी विचार बनते हैं" के रूप में माना जाता था, दार्शनिक रेने डेसकार्टेस के अनुसार, लेकिन यह दावा लंबे समय से खारिज कर दिया गया है।

और जानकारी: www.reference.com

मानव शरीर एक इंजीनियरिंग का चमत्कार है, जिसमें हजारों परस्पर संबंध हैं। कुछ छोटे हैं लेकिन फिर भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। मानव शरीर के चार सबसे छोटे हिस्सों पर नज़र डालते हैं: सबसे छोटी मांसपेशी, सबसे छोटी हड्डी, सबसे छोटा अंग और सबसे छोटा रक्त वाहिका।

manav sharir ka sabse chota ang konsa hai

मानव शरीर की सबसे छोटी मांसपेशी क्या है?

स्टेपेडियस, आपके मध्य कान में, आकार में 1 मिमी (या 1/26 इंच) के बारे में मापता है। स्टेपस हड्डी से जुड़ा हुआ है, यह स्टैप्स को वापस खींचने का अनुबंध करता है और आपके आंतरिक कान को जोर से शोर से बचाने में मदद करता है। स्टेपेडियस आपके सिर में बहुत तेज आवाज करने से अपनी आवाज रखने का भी अनुबंध करता है।

  • विश्व का सबसे तेज़ गेंदबाज कौन है ?
  • IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कौन है ?

मानव शरीर की सबसे छोटी हड्डी कौन सी है?

आसानी से, यह स्टैप्स होगा। यह मध्य कान में तीन छोटी हड्डियों में से एक है जो बाहरी कान से आंतरिक कान तक ध्वनि पहुंचाता है। सामूहिक रूप से अस्थियों को कहा जाता है, इन हड्डियों को व्यक्तिगत रूप से मैलेलस, इनकस और स्टेप्स के रूप में जाना जाता है। वे लैटिन शब्द हैं जो हड्डियों के आकार के होते हैं: एक हथौड़ा, एनविल, और रकाब।

मानव शरीर का सबसे छोटा अंग कौन-सा है?

  • विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कौन है ?
  • भारत की प्रथम महिला केंद्रीय मंत्री कौन थी ?

आप गोलार्ध के बीच खांचे में, मस्तिष्क के केंद्र के पास पीनियल ग्रंथि पाएंगे। यह उदर गुहा में उन लोगों की तरह एक अंग नहीं है। यह मानव शरीर की सबसे छोटी अंत: स्रावी ग्रंथि है, और यह मेलाटोनिन, एक हार्मोन (सेरोटोनिन से प्राप्त) का उत्पादन करती है, जो प्रभावित करता है कि हम कैसे सोते हैं, जागते हैं और मौसमी परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया करते हैं। इसे पीनियल कहा जाता है क्योंकि यह एक छोटे से पाइनकोन के आकार का है।

मानव शरीर में सबसे छोटी रक्त वाहिका क्या है?

  • भारत की ऊर्जा राजधानी किसे कहते हैं ?
  • भारत का सबसे बड़ा टेलिस्कोप कहाँ है?

केशिकाएं, शरीर की सबसे छोटी, सबसे पतली दीवार वाली रक्त वाहिकाएं, नसों और धमनियों को जोड़ती हैं। वे 5-10 माइक्रोमीटर के जितने छोटे हो सकते हैं – या एक बच्चे के बालों की तुलना में 50 गुना पतले। हम में से प्रत्येक में लगभग 10 बिलियन होते हैं, औसत वयस्क शरीर जिसमें लगभग 25,000 मील केशिकाएं होती हैं

शरीर का सबसे छोटा भाग कौन सा है?

पीनियल ग्रंथि को मानव शरीर का सबसे छोटा अंग माना जाता है। पिनकेन की तरह आकार की, पीनियल ग्रंथि लाल-भूरे रंग की होती है और मनुष्यों में चावल के दाने (5-8 मिमी) के आकार के बारे में होती है।

मनुष्य के शरीर का सबसे बड़ा अंग कौन सा है?

Detailed Solution. सही उत्तर त्वचा है । मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग त्वचा है ।

मानव शरीर का सबसे कमजोर अंग कौन सा है?

मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे कमजोर एवं महत्वपूर्ण अंग है, और सिर की चोट आरटीए (सड़क यातायात दुर्घटना) में मृत्यु का सबसे आम कारण है।

मानव शरीर का सबसे छोटा मस्तिष्क कौन सा है?

अनुमस्तिष्क पश्चमस्तिष्क का एक हिस्सा है। इसे छोटा मस्तिष्क भी कहा जाता है जो मस्तिष्क के पीछे स्थित होता है।