श्रीलंका ने एशिया कप कितनी बार जीता? - shreelanka ne eshiya kap kitanee baar jeeta?

नई दिल्ली, जेएनएन। एकता में कितनी शक्ति होती है इसका उदाहरण श्रीलंकाई टीम ने रविवार को दुबई में विश्व को दिखा दिया। जिस टीम को एशिया कप का दावेदार तो छोड़ो सुपर-4 में पहुंचने के काबिल नहीं माना जा रहा था वो टीम एशिया की चैंपियन बन गई। इस टीम ने यह भी साबित कर दिया कि आपको किसी खिताब को जीतने के लिए बड़े खिलाड़ियों की नहीं बल्कि एक-दूसरे पर भरोसा और एकजुटता की जरूरत होती है। एशिया कप 2022 के फाइनल मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हराकर एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। श्रीलंका की टीम ने छठी बार इस खिताब पर अपना कब्जा जमाया तो वहीं पाकिस्तान का तीसरी बार चैंपियन बनने का सपना टूट गया। एशिया कप का खिताब सबसे ज्यादा 7 बार भारत ने जीता है जबकि श्रीलंका की टीम 6 बार ये खिताब जीतकर दूसरे नंबर पर आ गई।

श्रीलंका ने एशिया कप कितनी बार जीता? - shreelanka ne eshiya kap kitanee baar jeeta?

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच किसका पलड़ा रहा है भारी, क्या कहते हैं आंकड़े

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान को हराकर श्रीलंका ने जीता एशिया कप

रविवार को खेले गए एशिया कप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 170 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। श्रीलंका की ओर से भानुका राजपक्षे ने 71 रन की शानदार पारी खेली। श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बनाने में कामयाब हो गई। 171 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 147 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसी के साथ एशिया कप 2022 को श्रीलंका ने जीत लिया।

श्रीलंका ने एशिया कप कितनी बार जीता? - shreelanka ne eshiya kap kitanee baar jeeta?

PAK vs ENG: जैक क्राउली बने इंग्लैंड की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले ओपनर बल्लेबाज

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान टीम के खिलाफ मिली थी हार

इस टूर्नामेंट में श्रीलंकाई टीम की शुरुआत अफगानिस्तान टीम के हाथों हार के साथ हुई। अफगानिस्तान के खिलाफ श्रीलंकाई टीम महज 105 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस मैच को अफगानिस्तान ने महज 10 ओवरों में जीत लिया। यह मैच अफगानिस्तान ने 8 विकेट से जीत लिया। अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट फजलहक फारूकी ने झटके। उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए।

रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराया

एशिया कप के पांचवें मैच में श्रीलंका ने इस टूर्नामेंट में वापसी करते हुए बांग्लादेश को 2 विकेट से हरा दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में सात विकेट पर 183 रन बनाए थे। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम ने 19.2 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाने में कामयाब रही। इस जीत के साथ यह टीम एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पहुंच गई।

सुपर-4 में अफगानिस्तान से किया हिसाब बराबर

एशिया कप के सुपर-4 राउंड में श्रीलंका का पहला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ हुआ। इस रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर पिछली हार का बदला ले लिया। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 175 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने 20वें ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

श्रीलंका ने भारत को हराया

एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान के हाथों मिली हार के बाद भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ करो या मरो मैच में खेलने उतरी। दोनों ही टीमों के लिए ये सुपर- 4 राउंड का दूसरा मैच था। टॅास हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 8 विकेट खोकर 173 रन बनाए। इस मैच में रोहित शर्मा ने 41 गेंदों पर 72 रन की शानदार पारी खेली थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 4 विकेट खोकर एक गेंद शेष रहते हुए इस मैच को जीत लिया। इस जीत के साथ भारत का एशिया कप में सफर तकरीबन समाप्त हो चुका था।

ड्रेस रिहर्सल मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका और पाकिस्तान ने क्वालिफाई कर लिया था। हालांकि, इस टूर्नामेंट के राउंड-4 का आखिरी मैच श्रीलंका बनाम पाकिस्तान खेला गया। यह मैच फाइनल की ड्रेस रिहर्सल थी क्योंकि फाइनल में भी यही दोनों टीमें खेलने वाली थी। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.1 ओवर में 121 रन बनाए। 122 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 17 ओवर में ही मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। इस मैच में पथुम निसंका ने नाबाद 55 रनों की पारी खेली।

बांग्लादेश को फाइनल मुकाबले में धूल चटा कर भारत ने 7वीं बार एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की है. इसी के साथ ही टीम इंडिया ने उन आलोचकों को भी करारा जवाब दिया है जिन्होंने कहा था कि विराट कोहली के बिना यह टीम एशिया कप नहीं जीत सकती.

भारत इससे पहले 1984, 1988, 1990/91, 1995, 2010, 2016 में एशिया कप का चैंपियन बन चुका है. एशिया कप के इतिहास में भारत ही एक ऐसी टीम है जिसने सबसे ज्यादा 7 बार यह खिताब अपने नाम किया है. उसके बाद श्रीलंकाई टीम का नंबर आता है जो 5 बार एशिया कप चैंपियन रह चुकी है.  

पाकिस्तान की बात करें तो यह टीम दो बार चैंपियन बन चुकी है. आइए एक नजर डालते हैं 1984 से लेकर अब तक एशिया कप के सभी चैंपियंस पर:

India vs Sri lanka Women's Asia Cup Final: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक बार फिर एशिया में अपनी दबंगई साबित कर दी है. शनिवार (15 अक्टूबर) को महिला एशिया कप 2022 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया. इसमें टीम इंडिया ने श्रीलंकाई टीम को 8 विकेट से बुरी तरह हराया है.

श्रीलंका को हराने के साथ ही भारतीय महिला टीम ने एशिया कप के इतिहास में 7वीं बार खिताब जीता है. जबकि बड़ी बात ये है कि अब तक एशिया कप के 8 ही सीजन हुए हैं. यानी एक सीजन छोड़कर हर बार भारतीय टीम ही चैम्पियन रही है. एक सीजन बांग्लादेश ने पिछली बार ही जीता था.

भारत की कहर बरपाती गेंदबाजी में श्रीलंका ढेर

बता दें कि इस बार महिला एशिया कप बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया. फाइनल समेत सभी मुकाबले सिलहट में खेले गए. शनिवार को हुए फाइनल मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया, जो एकदम गलत साबित हुआ. भारत की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई टीम की एक नहीं चली. श्रीलंका ने 9 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए थे और यह दोनों ही रनआउट हुए.

यानी भारतीय टीम ने फील्डिंग में भी श्रीलंकाई टीम को एकदम बैकफुट पर धकेल दिया. इसके बाद तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 3 खिलाड़ियों को शिकार बनाकर श्रीलंकाई टीम पूरी तरह घुटनों पर ला दिया. बाकी काम स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने कर दिया. इन दोनों ने 2-2 विकेट अपने नाम किए.

श्रीलंकाई टीम के 9 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके

इस तरह श्रीलंका टीम 9 विकेट गंवाकर सिर्फ 65 रन ही बना सकी. इसमें राणावीरा ने 18 और ओशादी राणासिंघे ने 13 रन बनाए. इनके अलावा श्रीलंकाई टीम के बाकी 9 बैटर दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. 66 रनों के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम ने 8 विकेट से मैच जीत लिया.

मंधाना ने जड़ी ताबड़तोड़ फिफ्टी

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद अच्छी रही थी, लेकिन 35 रन पर आकर दो विकेट गंवा दिए थे. शेफाली वर्मा 5 और जेमिमा रोड्रिग्स 2 रन बनाकर आउट हुईं. मगर स्मृति मंधाना ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ पारी को संभाला और मैच जिताकर ही लौटीं.

मंधाना ने 25 बॉल पर ताबड़तोड़ 51 रनों की नाबाद पारी खेली. जबकि हरमन ने 14 बॉल पर 11 रन बनाए. इनकी पारी के बदौलत भारतीय ने 8.3 ओवर में ही 2 विकेट गंवाकर 71 रन बनाते हुए मैच जीत लिया.

श्रीलंका ने कितनी बार एशिया कप जीता है?

श्रीलंका ने सबसे पहले 1986 में एशिया कप का खिताब जीता था। इसके बाद 1997, 2004, 2008, 2014 और अब 2022 में टीम ने टाइटल अपने नाम किया है।

एशिया कप किसने कितनी बार जीता?

2004 से 2022 तक खेले गए कुल 8 एडिशन में से 7 बार इस खिताब पर भारतीय टीम ने कब्जा जमाया है. साल 2004 से लेकर 2022 तक खेले गए टूर्नामेंट की बात करें तो 7 बार भारत ने खिताब जीता है. इसमें से पहली 6 ट्रॉफी तो लगातार अपने नाम की है. पहले चार लगातार फाइनल में 2004 से लेकर 2008 तक श्रीलंका को दी मात.

भारत में कितनी बार एशिया कप जीता?

एशिया कप में सबसे ज्यादा खिताब भारत ने जीते हैं। टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा सात बार यह टूर्नामेंट जीता है। साल 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010 और 2018 में टीम इंडिया एशिया कप में चैंपियन बनी है।

एशिया कप कौन कौन देश जीता है?

2022 एशिया कप
मेज़बान
संयुक्त अरब अमीरात
विजेता
श्रीलंका (6वाँ खिताब)
प्रतिभागी
6
खेले गए मैच
13
2022 एशिया कप - विकिपीडियाhi.wikipedia.org › wiki › 2022_एशिया_कपnull