शुगर पेशेंट को कौन सी शराब पीनी चाहिए? - shugar peshent ko kaun see sharaab peenee chaahie?

किसी खास मौके पर या कभी-कभी शराब का सेवन करने पर भी सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए उनकी डाइट बेहद मायने रखती है। डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनसे उनके ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहे और वजन भी कम रहे। ऐसा कई बार होता है जब डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी पसंद के फूड और ड्रिंक्स से भी परहेज करना पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए शराब का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

नियमित रूप से शराब का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। शराब एक डिहाइड्रेटिंग ड्रिंक है, जिससे आपके डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है और डायबिटीज होने पर डिहाइड्रेट आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को पेशाब बहुत आता है और उन्हें प्यास भी ज्यादा लगती है, इसलिए उनके लिए शराब का सेवन शुगर को बढ़ा सकता है।

आप जानते हैं कि शराब का मध्यम सेवन भी डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकता है। जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उनके दिल, किडनी और लंग्स को नुकसान पहुंच सकता है। ज्यादा शराब का सेवन मोटापा भी बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कि क्या शुगर के मरीज शराब का सेवन कर सकते हैं?

क्या शुगर के मरीजों को शराब नहीं पीना चाहिए:

सामान्य तौर पर, डायबिटीज के मरीजों को शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। खासतौर पर उन लोगों को जिनकी शुगर हाई रहती है। किसी खास मौके पर या कभी-कभी शराब का सेवन करने पर भी सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

अत्यधिक शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हृदय, लीवर, पैंक्रियाज को नुकसान पहुंच सकता है। यहां तक ​​कि कैंसर के जोखिम भी बढ़ सकते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज कोशिश करें कि शराब से परहेज करें। अगर शराब पीना चाहते हैं तो बेहद कम मात्रा में पीएं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन सा ड्रिंक बेस्ट है:

डायबिटीज के मरीजों के लिए ड्रिंक का चुनाव लोगों की पसंद पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट की सलाह माने तो ऐसी शराब का सेवन करने से परहेज करें जो मीठी हो। डायबिटीज के मरीज सूखी शराब पी सकते हैं। शुगर के मरीज व्हिस्की और रम पीने के बजाए वोदका और जिन का सेवन कर सकते हैं।

स्टोरी हाइलाइट्स

  • महिलाओं को एक दिन में सिर्फ 1 ड्रिंक ही पीनी चाहिए
  • डायबिटीज का रिस्क इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से शराब का सेवन करते हैं

डायबिटीज की समस्या काफी आम हो चुकी है. दुनियाभर में अधिकतर लोग डायबिटीज की समस्या का सामना कर रहे हैं. डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना काफी जरूरी होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खान-पान से जुड़ी कई बातों का काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है. हाल ही में आई एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि खाने के साथ वाइन पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. एल्कोहल इंटेक और डायबिटीज रिस्क को लेकर की गई स्टडी में यह सुझाव दिया गया है कि अगर आपका ड्रिंक करने का मन है तो बीयर या शराब की बजाय खाने के साथ वाइन का सेवन करना चाहिए. 

इससे पहले रिसर्चर्स का मानना था कि कभी-कभी शराब पीने वाले या बिल्कुल शराब ना पीने वाले लोगों की तुलना में सीमित मात्रा में वाइन पीने वालों में  टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में यह बताया गया है कि डायबिटीज का रिस्क इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से शराब का सेवन करते हैं. 

बीयर और लिकर पीने वालों में पाया गया टाइप 2 डायबिटीज का अधिक खतरा

स्टडी के लिए, शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक में लगभग 312,400 वयस्कों का डाटा देखा, इसमें उन लोगों को शामिल किया गया जो रोजाना वाइन का सेवन करते थे. स्टडी में शामिल किए गए लोगों को डायबिटीज, हृदय रोग, कैंसर जैसी कोई बीमारी नहीं थी. वहीं, किसी बीमारी के कारण पीना छोड़ चुके लोगों या गर्भवती महिलाओं को इसमें शामिल नहीं किया गया. इस स्टडी में शामिल सभी लोगों की औसतन उम्र 56 साल थी. इसमें सभी व्हाइट लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें अधिकतर महिलाएं थीं.  

शोधकर्ता यह पता लगाना चाहते थे कि क्या पिछले परीक्षणों में सामने आई रिपोर्ट में सीमित मात्रा में शराब पीने से ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है. इसके अलावा शोधकर्ता यह भी देखना चाहते थे कि किस समय पर शराब का सेवन करने से लोगों पर क्या असर पड़ता है. 11 सालों तक चली इस स्टडी में लगभग 8,600 लोगों में टाइप 2 डायबिटीज 2.75 फीसदी बढ़ा हुआ पाया गया. वहीं, खाने के साथ वाइन का सेवन करने वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 14 फीसदी कम पाया गया. विश्लेषण में पाया गया कि वाइन पीने वालों में ये लाभ सबसे आम थे. वहीं, बीयर और लिकर का सेवन करने वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क ज्यादा देखा गया.

स्टडी की रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि लोगों ने कितनी शराब पी थी लेकिन इस बात पर जोर दिया कि सीमित मात्रा में शराब का सेवन करना फायदेमंद होता है. रिपोर्ट में बताया कि पुरुषों को एक दिन में सिर्फ 2 ड्रिंक और महिलाओं को एक दिन में सिर्फ 1 ड्रिंक ही पीनी चाहिए. स्टडी में इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि रेड या व्हाइट में से कौन सी वाइन पीनी चाहिए. साथ ही इस बात की जानकारी भी नहीं दी गई कि किस मील के साथ इसका सेवन करना चाहिए. 

 न्यू ऑरलियन्स में तुलाने यूनिवर्सिटी ओबेसिटी रिसर्च सेंटर के बायोस्टैटिस्टिकल एनालिस्ट और स्टडी के लेखक डॉ.हाओ मा ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि, यह स्टडी सिर्फ यह मैसेज देती है कि सीमित मात्रा में वाइन का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए यह पता करना जरूरी है कि आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी ना हो, ताकि आप पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े. हालांकि, इस स्टडी में सिर्फ व्हाइट लोगों को ही शामिल किया गया था इसलिए इसके रिजल्ट बाकी लोगों के लिए अलग हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

  • बिल गेट्स से तलाक और उनके अफेयर पर पहली बार बोलीं पत्नी मेलिंडा, कहा-खूब रोई थी, गुस्सा भी था
  • ऑफिस में कई घंटे बिताने वाले यूं कर रहे अपने शरीर को तबाह, एक्सपर्ट ने बताई अलमारी ट्रिक

डायबिटीज में कौन सी दारू पीनी चाहिए?

हाल ही में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि खाने के साथ वाइन का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. ऐसे में रिसर्चर्स का कहना है कि अगर आपकै कभी भी पीने का मन करता है तो लिकर या बीयर की बजाय आपको वाइन का सेवन करना चाहिए. बीयर और लिकर के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ता है.

क्या बियर पीने से शुगर लेवल बढ़ता है?

इसमें एल्कोहल होता है जो कुछ हद तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए बीयर पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. यह इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है और बीयर से लोगों को डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए?

अंजीर के पत्ते चबाएं बता दें कि अंजीर के पत्तों से ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है. मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट अंजीर के पत्तों को चबाना चाहिए. साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अंजीर के पत्तों का पानी में उबालकर सेवन कर सकते हैं.

1 दिन में कितनी शराब पीना चाहिए?

शराब कितनी मात्रा में पीनी चाहिए Healthdirect.gov.au के मुताबिक, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 ड्रिंक से अधिक और एक दिन में चार ड्रिंक से अधिक नहीं पीनी चाहिए. एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 330 ml बीयर और 30 ml हार्ड अल्कोहल (व्हिस्की, जिन आदि) और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) होता है.