शब्दावली निर्माण से क्या तात्पर्य है? - shabdaavalee nirmaan se kya taatpary hai?

विषयसूची

  • 1 शब्दावली कितने प्रकार की होती है?
  • 2 शब्दावली निर्माण से क्या तात्पर्य है?
  • 3 इनमें से किसका पारिभाषिक शब्दावली निर्माण में बड़ा उल्लेखनीय योगदान है?
  • 4 इंग्लिश में जज को क्या बोलते हैं?
  • 5 कौन सी शब्दावली वस्तु पारिभाषिक शब्दावली है?
  • 6 पारिभाषिक शब्दावली का जनक कौन होताहै?
  • 7 कौन सी शब्द वाली वस्तु पारिभाषिक शब्द वाली है?
  • 8 कौन सी शब्दावली वक्त था पारिभाषिक शब्दावली है?

शब्दावली कितने प्रकार की होती है?

इसे सुनेंरोकेंअर्थ की दृष्टि से किसी भाषा की शब्दावली दो प्रकार की होती है- सामान्य शब्दावली और पारिभाषिक शब्दावली। ऐसे शब्द जो किसी विशेष ज्ञान के क्षेत्र में एक निश्चित अर्थ में प्रयुक्त होते हैं, वह पारिभाषिक शब्द होते हैं और जो शब्द एक निश्चित अर्थ में प्रयुक्त नहीं होते वह सामान्य शब्द होते हैं।

शब्दावली निर्माण से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंपारिभाषिक शब्दावली का निर्माण यह अंग्रेजी शब्दों के पर्याय के रूप में निर्मित की गई है क्योंकि जब कोई भाषा-समाज स्वयं ज्ञान विकसित करने के बजाय किसी भाषा-समाज से तकनीकी ज्ञान ग्रहण करता है तो उसे उस भाषा-समाज की शब्दावली भी ग्रहण करनी पड़ती है। इस शब्दावली के आधार पर फिर वह अपनी भाषा में पर्यायों का निर्माण करता है।

पारिभाषिक शब्द कैसे होते है?

इसे सुनेंरोकेंभोलानाथ तिवारी के अनुसार, “पारिभाषिक शब्द ऐसे शब्दों को कहते हैं, जो अपने-अपने क्षेत्रों में विशिष्ट अर्थ में सुनिश्चित रूप में परिभाषित होते हैं। अर्थ और प्रयोग की दृष्टि से परिभाषित होने के कारण ही इन्हें पारिभाषिक शब्द कहा जाता है।

शब्दावली निर्माण की क्या सिद्धांत है?

इसे सुनेंरोकेंशब्दावली विकसित करने के सिद्धांत प्रतीक, रोमन लिपि में अंतरराष्ट्रीय रूप में ही रखे जाएँगे परंतु संक्षिप्त रूप नागरी और मानक रूपों में भी, विशेषत: साधारण तौल और माप में लिखे जा सकते हैं, जैसे – सेंटीमीटर का प्रतीक cm हिंदी में भी ऐसे ही प्रयुक्त होगा परंतु नागरी संक्षिप्त रूप से. मी. भी हो सकता है।

इनमें से किसका पारिभाषिक शब्दावली निर्माण में बड़ा उल्लेखनीय योगदान है?

इसे सुनेंरोकेंइनमें डॉ.. रघुवीर तथा वैज्ञानिक तकनीकी शब्दावली आयोग का कार्य विशेष रूप से उल्लेखनीय है। वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग ने प्रमुख विषय क्षेत्रों के पारिभाषिक शब्द-संग्रह प्रकाशित किए हैं जिनमें अंग्रेजी पारिभाषिक शब्दों के हिंदी पर्याय दिए गए हैं।

इंग्लिश में जज को क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकें१. न्यायाधीश । विचारपति ।

कौन सी शब्दावली वस्तुता पारिभाषिक शब्दावली है?

इसे सुनेंरोकेंशास्त्र, विशिष्ट विषय अथवा सिद्धान्त के सम्प्रेषण के लिए सामान्य शब्दों के स्थान पर विशिष्ट शब्दावली की आवश्यकता होती है । यही शब्दावली पारिभाषिक शब्दावली कहलाती है । कुछ विद्वान इसे तकनीकी शब्दावली कहते हैं । किसी भी विषय की पारिभाषिक शब्दावली का बड़ा ही महत्व है ।

पारिभाषिक शब्दावली का निर्धारण कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंशब्दावलियों की भिन्न प्रकृति के कारण कुछ सिद्धांत विधि शब्दावली के लिए विशेष है। पहली भिन्नता यह है कि विधि के क्षेत्र में प्रयुक्त पारिभाषिक शब्दों और पदों का अर्थ क्या है यह न्यायालय निर्णय करता है।

कौन सी शब्दावली वस्तु पारिभाषिक शब्दावली है?

इसे सुनेंरोकेंज्ञान की किसी विशेष विधा (कार्य क्षेत्र) में प्रयोग किये जाने वाले शब्दों की उनकी परिभाषा सहित सूची पारिभाषिक शब्दावली (glossary) या पारिभाषिक शब्दकोश कहलाती है। उदाहरण के लिये गणित के अध्ययन में आने वाले शब्दों एवं उनकी परिभाषा को गणित की पारिभाषिक शब्दावली कहते हैं।

पारिभाषिक शब्दावली का जनक कौन होताहै?

इसे सुनेंरोकेंकुछ विद्वान इसे तकनीकी शब्दावली कहते हैं। डॉ. भोलानाथ तिवारी ने लिखा है-” पारिभाषिक शब्द ऐसे शब्दों को कहते हैं जो रसायन, भौतिक, दर्शन, राजनीति आदि विभिन्न विज्ञानों या शास्त्रों के शब्द होते हैं तथा जो अपने अपने क्षेत्र में विशिष्ट अर्थ में सुनिश्चित रूप से परिभाषित होते हैं।

संस्कृत के शब्दकोश में कितने शब्द हैं?

इसे सुनेंरोकेंवर्तमान में संस्कृत शबदकोश में १०२ अरब ७८ करोड़ ५० लाख शब्द हैं।

हिंदी शब्दकोश में कौन सा शब्द पहले आएगा 1 कार्य 2 किताब 3 कौम?

इसे सुनेंरोकेंकार्य — किताब — कुमार — कौम हिंदी वर्णमाला में पहले ‘अ, आ, इ, ई’ जैसे स्वर होते हैं, फिर व्यंजनों की शुरुआत होती है। जैसे ‘क’ वर्ग के व्यंजन, ‘च’ वर्ग के व्यंजन आदि। हिंदी शब्दकोश में सबसे पहले उन शब्दों को रखा जाता है, स्वर से शुरु होते हैं। जैसे अमर, आनंद, इमली, ऊन आदि।

कौन सी शब्द वाली वस्तु पारिभाषिक शब्द वाली है?

इसे सुनेंरोकेंपारिभाषिक शब्द ऐसे शब्दों को कहते हैं जो सामान्य व्यवहार की भाषा के शब्द न होकर भौतिकी, रसायन, प्राणिविज्ञान, दर्शन, गणित, इंजीनियरी, विधि, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, भूगोल आदि ज्ञान-विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों के विशिष्ट शब्द होते हैं और जिनकी अर्थ सीमा सुनिश्चित और परिभाषित होती है।

कौन सी शब्दावली वक्त था पारिभाषिक शब्दावली है?

पारिभाषिक शब्दावली का निर्माण कब होता है?

इसे सुनेंरोकेंअतः ज्ञान-विज्ञान, प्रशासन, वाणिज्य एवं जनसंचार के क्षेत्र में इस दृष्टि से प्रयास किए गए और हिंदी पारिभाषिक शब्दावली का निर्माण हुआ । स्वतंत्र देश की अपनी निजी राजभाषा में पारिभाषिक शब्दों का महत्व और उपयोगिता और अधिक हो जाती है, क्योंकि शासन संबंधी सभी कार्य उसकी अपनी भाषा में होते हैं ।

शब्दावली से क्या तात्पर्य है?

शब्दावली का हिंदी अर्थ विशिष्ट या पारिभाषिक शब्दों की सूची।

शब्दावली निर्माण क्या है?

विदेशी भाषाओं से लिए गए शब्दों को जब अपनी भाषा की प्रकृति के अनुकूल ढाल लिए जाए तो शब्दावली निर्माण की प्रक्रिया अनुकूलन कहलाती है। उच्चारण और वर्तनी की सुविधा के अनुसार ऐसे शब्द अपने मूल स्वरूप से अंशत: भिन्न होते हुए भी मूलतः अपने अर्थ का बोध करने में सक्षम होते हैं।

शब्दावली से आप क्या समझते हैं उदाहरण सहित समझाइए?

शब्दावली प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रदर्शन के माध्यम से हासिल की जाती है, और विशिष्ट शब्दों, सामग्री और रणनीतियों का उपयोग करके स्पष्ट निर्देश दिया जाता है। यह अन्य भाषा सीखने वाले छात्रों के लिए भी महत्वपूर्ण है!

शब्दावली कितने प्रकार के होते हैं?

अर्थ की दृष्टि से किसी भाषा की शब्दावली दो प्रकार की होती है- सामान्य शब्दावली और पारिभाषिक शब्दावली