सड़क निर्माण हेतु विधायक को प्रार्थना पत्र - sadak nirmaan hetu vidhaayak ko praarthana patr

सड़क निर्माण से सम्बंधित प्रत्येक व्यक्ति को समस्या आती हैं। जिसमे आपको विधायक , नगर निगम , नगर पालिका के समक्ष पत्र लिखना पड़ता हैं। इस पत्र में आपको सम्पूर्ण समस्या को अवगत कराना आवश्यक होता हैं। सड़क निर्माण के लिए शिकायत पत्र हम नगर निगम या नगर पालिका के लिए लिखते है।

सड़क बनवाने के लिए एप्लिकेशन का प्रारूप आपको सड़क के मरम्मत हेतु प्रार्थना पत्र में भी काम आ सकता हैं। इसीलिए आज हिन्दीवानी आपके समक्ष यह महत्वपूर्ण टॉपिक लेकर आया हैं। यह प्रारूप आपको सड़क निर्माण के लिए अनुरोध पत्र को लिखने में बजट सहायता प्रदान करेगा। तो आइए पढ़ना शुरू करते है। सड़क बनवाने के लिए एप्लिकेशन

  • सड़क निर्माण हेतु अनुरोध पत्र
  • फाइनल वर्ड
  • निवेदन

सड़क निर्माण हेतु अनुरोध पत्र

सड़क निर्माण हेतु विधायक को प्रार्थना पत्र - sadak nirmaan hetu vidhaayak ko praarthana patr

सेवा में,
नगर पालिका अध्यक्ष
सदर ——————–
विषय- सड़क निर्माण हेतु अनुरोध पत्र
महोदय,


सविनय निवेदन है कि हम सभी ————- जगह के निवासी है।हम विगत कई वर्षों से यहां पर निवास कर रहे है। इस पत्र के माध्यम से हम आपको यह अवगत कराना चाहते है। अभी तक हमारी गली कच्ची है। जिसके प्रति हमने कई बार प्रयास भी किये। परन्तु बजट कम होने का हवाला देकर कभी भी इस गली का निर्माण नही कराया गया।

सड़क कच्ची होने की वजह से हमे कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे गाड़ियों के आने जाने में दिक्कते होने ,साथ ही साथ बरसात के समय मे बच्चो को गन्दे पानी से निकलकर स्कूल जाना आदि दिक्कते है।अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारी इस समस्या का जल्द से जल्द ध्यान कर निपटाने के प्रयास करे। जिस की हमारी समस्या का समाधान हो सके।

आशा है कि आप हमारी प्रार्थना पर ध्यान देते हुए जल्द से जल्द इसको सही करने का प्रयास करेंगे।

दिनांक –
भवदीय
कबीर, राजू, सोनू

फाइनल वर्ड

हम उम्मीद करते है कि हमने जो आपको सड़क बनवाने के लिए एप्लिकेशन का प्रारूप आपको दिया हैं। उससे आपको पूरी सहायता मिली होगी। यदि आपको सड़क निर्माण के लिए अनुरोध पत्र का प्रारूप अच्छा लगा होगा।तो इसे अपने दोस्तों से शेयर करना बिल्कुल भी न भूले।

निवेदन

यदि आप ऐसी ही अन्य विषय की जानकारी चाहते है। तो हमारे फेसबुक और टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले। क्योंकि Hindivaani किसी भी प्रकार को सामग्री साझा करने से पहले कोई भी जानकारी इन प्लेटफार्म में सबसे पहले उपलब्ध कराती हैं।इसीलिए नीचे हम आपको फेसबुक और टेलीग्राम चैनल की लिंक उपलब्ध करा रहे है। जिसे आप जरूर जॉइन कर ले।

Join our facebook page

Join our telegram channel

स्ट्रीट लाइट या सड़क बनवाने के लिए विधायक/नगर निगम को अनुरोध पत्र का नमुना


MLA, वार्ड पार्षद आदि को ख़राब रोड, लाइट बनवाने के लिए शिकायत-पत्र (application format). हम एक लोकतांत्रिक देश में रहते हैं, जहाँ अपनी सरकार हम खुद चुनते हैं। प्रधानमंत्री से लेकर अपने क्षेत्र का विधायक तक सभी जनता द्वारा चुने जाते हैं। अपने क्षेत्र की उन्नति के लिए नगर-पालिका या विधायक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

कभी कभी ऐसा होता है जब विधायक या नगर निकाय के कर्मचारी अपना काम सही से नहीं कर पाते। ऐसे में जनता को उनका ध्यान कुछ खास मुद्दों की और ले जाना आवश्यक हो जाता है। 

सड़क निर्माण हेतु विधायक को प्रार्थना पत्र - sadak nirmaan hetu vidhaayak ko praarthana patr

यह काम आप अपने पत्रों के द्वारा कर सकते हैं जैसे ख़राब रोड लाइट बनवाने के लिए एप्लीकेशन या टूटे हुए रोड बनवाने हेतु शिकायत-पत्र। आप आसानी से पत्र द्वारा अपनी शिकायतों को अपने विधायक या वार्ड पार्षद तक पहुंचा सकते हैं। जानिए, विधायक (mla), वार्ड पार्षद, नगर-पालिका आदि को आवेदन-पत्र कैसे लिखना चाहिए।

निचे कुछ एप्लीकेशन के नमूने है, जैसे:

  1. नये/ख़राब स्ट्रीट लाइट के लिए नगर-पालिका या विधायक को अनुरोध-पत्र)
  2. सड़क निर्माण/मरम्मती के लिए विधायक को एप्लीकेशन)
  3. दूषित पेय जल/पानी की समस्या के लिए नगर निगम या विधायक को शिकायत-पत्र)

#Sample 1 (नये/ख़राब स्ट्रीट लाइट के लिए विधायक को एप्लीकेशन)

सेवा में,

विधायक या वार्ड पार्षद महोदय/महोदया,

वार्ड नंबर 3, आगरा नगर निगम, 

आगरा,

विषय : नये/ख़राब स्ट्रीट लाइट के संबंध में।

श्री मानजी,

मैं विवेक गुप्ता, बार्ड नंबर 3 का निवासी हूँ। मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि मेरे वार्ड की लगभग सभी स्ट्रीट लाइट या तो ख़राब हो गयी हैं या टूट गयी हैं। यह सभी लाइट बहुत पुरानी हैं और इन्हे कई सालों से बदला नहीं गया है। स्ट्रीट लाइट के ख़राब होने से पूरी गलियों में अंधेरा रहता है। जिस के कारण हमारे क्षेत्र में चोरी और अन्य अपराध की घटनाएँ बढ़ गई हैं। यही नहीं, अंधेरा होने की वजह से लोगों के गिरने या चोट लगने का डर भी बना रहता है। 

इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया हमारे बार्ड की टूटी हुई या खराब स्ट्रीट लाइट्स को ठीक कराया जाए ताकि भविष्य के कोई भी अप्रिय घटना न हो। आशा है कि आप हमारी प्रार्थना पर ध्यान देते हुए जल्दी ही इन लाइटस को सही कराने का प्रयास करेंगे। हम वार्ड नंबर 3 के सभी निवासी इसके लिए हमेशा आपके आभारी रहेंगे। 

धन्यवाद,

विवेक गुप्ता और अन्य.

साई मार्किट, 

आगरा.

#Sample 2 (सड़क निर्माण/मरम्मती के लिए नगर-निगम या विधायक को पत्र)

सेवा में,

विधायक महोदय/ नगर पालिका अध्यक्ष, 

जयपुर नगर निगम, 

जयपुर,

विषय : सड़क निर्माण/मरम्मत के लिए।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि हम जयपुर नगर निगम के वार्ड नंबर 3 का निवासी हैं। हम आपका ध्यान अपने क्षेत्र की सड़कों की तरफ करना चाहते हैं। हमारे वार्ड के साई मोहल्ला की गली अभी भी कच्ची है। पिछले कई वर्षों से यहाँ की सड़क का काम अधूरा है। हमारे कई प्रयासों के बावजूद भी इस सड़क को पक्का नहीं किया गया है। वहीं, वार्ड नंबर 3 की अन्य सड़कें भी सही स्थिति में नहीं हैं। कुछ सड़कें टूटी-फूटी हैं, तो कई सड़कों को मरम्मत की आवश्यकता है। 

टूटी-फूटी और खराब सड़कें होने से वहां गाड़ियाँ नहीं आ पाती और दोपहिया वाहनों की दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है। इसके साथ ही बारिश होने पर इनमें पानी जमा होने के कारण यह सड़कें कम और तालाब अधिक लगती हैं। इस स्थिति में इन्हे पार करना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

इसलिए, आपसे यह निवेदन है कि कृपया हमारे वार्ड की सड़कों का निर्माण कराया जाए और उसकी मरम्मत कराएं, ताकि हमारे परेशानी का समाधान हो सके। हम पूरी उम्र इसके लिए आपके कृतज्ञ रहेंगे।

धन्यवाद,

विवेक, सूरज, मानित

वार्ड नंबर 3, 

जयपुर।

#Sample 3 (दूषित पेय जल/पानी की समस्या के लिए नगर-पालिका या विधायक को पत्र)

सेवा में,

विधायक महोदय/ नगर पालिका अध्यक्ष,

उत्तर प्रदेश नगर निगम,

लखनऊ।

विषय : दूषित पेय जल/पानी की समस्या के लिए।

महोदय,

मैं परम सुखीजा लखनऊ के जवाहर पार्क क्षेत्र का निवासी हूँ। मैं पिछले दस सालों से यहाँ रह रहा हूँ। लेकिन, आज मैं पिछले कुछ दिनों से हमारे क्षेत्र में होने वाली पानी की समस्या की तरफ आपका ध्यान केंद्रित करना चाहता हूँ। पिछले कुछ दिनों से हमारे क्षेत्र में नियमित रूप से पानी नहीं आ रहा है। 

कभी-कभी पूरा दिन पानी नहीं आता, जिसके कारण हमारे क्षेत्र के लोगों का जीवन कठिन हो गया है। अगर पानी आता भी है तो यह पानी गंदा और बदबूदार होता है। यही नहीं, अक्सर पानी में कीड़े कुलबुलाते हुए भी देखे जा सकते हैं। गंदा पानी पीने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में कोई बड़ी समस्या भी हो सकती है। 

मेरी आपसे प्रार्थना हैं कि आप इस समस्या का समाधान जल्दी करने की कृपा करें। आशा है, कि आप हमारे इस निवेदन पर ध्यान देते हुए इसका जल्द ही समाधान करेंगे।

धन्यवाद,

परम सुखीजा,

जवाहर पार्क,

लखनऊ।

नोट :- 

आप अपनी समस्या/आवश्यकता के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।

संबंधित जानकारियाँ-

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन प्रारूप को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।