स्टेट बैंक में खाता कितने रुपए से खुलता है - stet baink mein khaata kitane rupe se khulata hai

Show

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) की तरफ से बताया गया है कि अगर कोई व्‍यक्ति किसी बैंक में सेविंग बैंक अकाउंट खोलना चाहता है तो उसे कुछ डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. बैंक में खाता खुलवाने के लिए बैंक से मिले फॉर्म को भरकर और जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स इसके साथ लगाकर आप अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं.

आज भी कई लोग हैं जो मानते हैं कि अगर उन्‍हें किसी बैंक में कोई सेविंग बैंक अकाउंट खोलना है तो उसके लिए उन्‍हें किसी गारंटर की जरूरत होगी. जबकि ऐसा नहीं है और आज बैकिंग पूरी तरह से बदल गई. अब अगर आप बैंक में अकाउंट खोलना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के तहत बैंक में खाता खोलने के लिए आधार और पैन जरूरी है. आरबीआई की तरफ से कुछ समय पहले e-KYC को लेकर मास्‍टर सर्कुलर अपडेट किया गया था. इस नए सर्कुलर के मुताबिक नए बैंक खाते के लिए आधार और पैन नंबर देना अनिवार्य होगा.

क्या है मामला

SBI से एक यूजर ने ट्विटर हैंडल पर सवाल पूछा है क्या SBI की ब्रांच में खाता खोलने के लिए गारंटर चाहिए या सिर्फ आधार से काम हो जाएगा. इस पर बैंक ने कहा है कि बैंक खाता खोलने के लिए फॉर्म भरना होगा. साथ ही, KYC जरूरी है. इसकी अधिक जानकारी के लिए बैंक ने कुछ लिंक भी शेयर किए है.

खाता खोलने के लिए / केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर जाये:- https://t.co/kgAphDJ9Zo किसी किस्म के परेशानी हो तो हमें बताये I

— State Bank of India (@TheOfficialSBI) August 6, 2021

इन डॉक्‍यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) की तरफ से बताया गया है कि अगर कोई व्‍यक्ति किसी बैंक में सेविंग बैंक अकाउंट खोलना चाहता है तो उसे इन डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. बैंक में खाता खुलवाने के लिए बैंक से मिले फॉर्म को भरकर और जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स इसके साथ लगाकर आप अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं.

पैन कार्ड या फॉर्म 60 फोटोग्राफ किसी आधिकारिक वैध दस्‍तावेज (OVD) में से किसी एक की फोटो कॉपी

और कौन-कौन से डॉक्‍यूमेंट्स

इसके अलावा खाताधारक की पहचान और वर्तमान पते के लिए आप इन दस्‍तावेजों में किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं-

पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड नरेगा की तरफ से जारी जॉब कार्ड जिस पर राज्‍य सरकार के अधिकारी के साइन हों नेशनल पॉपुल‍ेशन रजिस्‍टर की तरफ से जारी लेटर जिस पर नाम और पते की जानकारी हो.

अगर अपडेटेड एड्रेस नहीं है तो आप इन डॉक्‍यूमेंट्स का प्रयोग कर सकते हैं.

यूटिलिटी बिल जैसे बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, मोबाइल का पोस्‍ट पेड बिल, गैस पाइपलाइन का बिल या वॉटर बिल. मगर ये ध्‍यान रखिएगा कि ये बिल दो माह से ज्‍यादा पुराने नहीं होने चाहिए.

किसी प्रॉपर्टी या फिर नगरपालिका की टैक्‍स रसीद

पेंशन या फैमिली पेंशन पेमेंट ऑडृर्स (PPO) जो सरकारी या सार्वजनिक सेक्‍टर के रिटायर्ड कर्मियों को सरकार की तरफ से जारी किया जाता है.

राज्‍य या केंद्र सरकार के विभागों की तरफ से जारी होने वाले आवासों से जुड़ा पत्र.

क्‍या होता बचत खाते का फायदा

बचत खाता किसी भी व्यक्ति के द्वारा निजी कार्यो के लिए जमा की गई राशि को बैंक में सुरक्षित रखने के काम में आता है. बचत खाता ऐसा खाता है जिसमे खाता धारक (Account Holder) द्वारा जमा किए गए धन पर उसे बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज भी प्राप्त होता है जो कि 2% से 6% तक का हो सकता है.

यह भी पढ़ें-15 अगस्‍त से बदलने वाला है बैंक अकाउंट से जुड़ा ये नियम, जान लीजिए नहीं तो रुक जाएगा आपका पेमेंट

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म YONO एप्लीकेशन से खाता खुलवा रहे हैं तो आपको 15 दिन में बैंक विजिट करना आवश्यक होता है, वरना आपको मुश्किल हो सकती है.

स्टेट बैंक में खाता कितने रुपए से खुलता है - stet baink mein khaata kitane rupe se khulata hai

अब बैंक की ओर से ऑनलाइन माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के साथ ही अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा दे रहा है. अब बैंक की ओर से ऑनलाइन माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के साथ ही अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है. जी हां, अब ग्राहक घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट खुलवा सकते हैं. एसबीआई में अकाउंट खुलवाने के इच्छुक लोग अब ऑनलाइन माध्यम का सहारा ले रहे हैं और अपने मोबाइल के जरिए अपना अकाउंट खुलवा रहे हैं. हालांकि, ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट खुलवाने पर आपको 15 दिन में एक काम करना जरूरी होता है, वरना आपके खाते को लेकर मुश्किल हो सकती है.

दरअसल, ऑनलाइन माध्यम से खाता खुलवाने पर 15 दिन के अंदर आपको बैंक में जाकर एक काम करना आवश्यक होता है. ऐसे में जानते हैं कि आप किस तरह से ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट खुलवा सकते हैं और अकाउंट खुलवाने का क्या प्रोसेस है… जानते हैं एसबीआई में खुलवाने वाले सेविंग अकाउंट से जुड़ी हर एक बात…

क्या करना होता है?

हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने एसबीआई को टैग करते हुए नया खाता खुलवाने के बारे में जानकारी मांगी. इसके बाद एसबीआई ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए यूजर को बताया कि वो किस तरह से अकाउंट खुलवा सकते हैं. बैंक ने बताया है कि कोई भी व्यक्ति अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट के साथ बैंक में संपर्क कर सकते हैं या ऑनलाइन सुविधा YONO ऐप्लीकेशन के जरिए खाता खुलवा सकते हैं.

ऑनलाइन कैसे खुलता है खाता?

बैंक ने बताया, ‘हमारे नए ग्राहकों के लिए खाता खोलने की ऑन-लाइन सुविधा योनो ऐप्लीकेशन पर भी उपलब्ध है. योनो ऐप्लीकेशन डाऊनलोड करें और अपना आवश्यक विवरण भरें. विवरण भरने के बाद एक संदर्भ संख्या जारी (Reference Number) होगी. खाता खुलवाने की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए 15 दिन के अन्दर इस संदर्भ संख्या, अपने पहचान एवं निवास के प्रमाण पत्र के साथ हमारी किसी भी नजदीकी शाखा में संपर्क करें.

संदर्भ संख्या जारी होगी। खाता खुलवाने की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए 15 दिन के अन्दर इस संदर्भ संख्या, अपने पहचान एवं निवास के प्रमाण पत्र के साथ हमारी किसी भी निकटवर्ती शाखा में संपर्क करें। (2/2)

— State Bank of India (@TheOfficialSBI) July 29, 2021

क्या है मिनिमम बैलेंस का नियम?

बैंक में मिनिम बैलेंस को तकनीकी भाषा में एवरेज मंथली बैलेंस या AMB कहते हैं. देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने पिछले साल ऐलान किया था कि सभी सेविंग बैंक खाते पर एवरेज मिनिमम बैलेंस को माफ कर दिया गया है. नियम के मुताबिक मेट्रो शहरों में एसबीआई सेविंग खाते पर एएमबी 3,000 रुपये, अर्ध शहरी क्षेत्रों में एएमबी 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों की एसबीआई शाखा में सेविंग अकाउंट पर एएमबी 1,000 रुपये रखी गई थी. बैंक ने इस राशि को बनाए रखने के नियम को हटा दिया था.

ये भी पढ़ें- समझिए सौलर प्लांट की पूरी ABCD, कैसे खत्म हो सकता है बिजली बिल का झंझट?

स्टेट बैंक में खाता कितने से खुलता है 2022?

Saving Bank Account - Open Saving Bank Account Online in India. SBI - Personal Banking.

स्टेट बैंक में खाता खुलवाने में कितना पैसा लगता है?

स्टेट बैंक में आप बचत खाता, चालू खाता, लोन खाता, डीमेट खाता इतियादी खोल सकते हैं।

सेविंग अकाउंट कितने रुपए में खुलता है?

न्यूनतम 10,000/- के साथ 1,000/- रु.

स्टेट बैंक में खाता खुलवाने के लिए क्या क्या लगता है?

एसबीआई (SBI) बैंक में खाता खुलवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (SBI Bank Account Opening Documents Required).
आधार कार्ड (Aadhar Card).
पैन कार्ड (PAN Card).
ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License).
वोटर आईडी कार्ड(Voter ID Card).
मोबाइल नंबर.
पासपोर्ट साइज फोटो (3).