सर्जन डॉक्टर क्या क्या देखता है? - sarjan doktar kya kya dekhata hai?

फिजिशियन डॉक्टर किसे कहते है / फिजिशियन और सर्जन में क्या अंतर है – आज के समय में हर किसी को डॉक्टर की जरूरत पड़ती हैं. जब इंसान बीमार पड़ता है. तो सीधा डॉक्टर के पास इलाज कराने के लिए जाता हैं. इंसान के लिए डॉक्टर भगवान से कम नहीं हैं.

वह बीमारी का तुरंत उपचार करके व्यक्ति को रोग से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. वैसे तो देखने जाए तो डॉक्टर काफी प्रकार के होते हैं. इंसान के शरीर में जितने अंग है. सभी के अलग अलग डॉक्टर होते हैं.

सर्जन डॉक्टर क्या क्या देखता है? - sarjan doktar kya kya dekhata hai?

कुछ फिजिशियन डॉक्टर होते है तो कुछ डॉक्टर सर्जन होते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से फिजिशियन डॉक्टर किसे कहते है तथा फिजिशियन डॉक्टर और सर्जन डॉक्टर के बिच का अंतर बताने वाले हैं. तथा फिजिशियन डॉक्टर से जुडी अन्य और भी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये इस बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

  • फिजिशियन डॉक्टर किसे कहते है
  • फिजिशियन डॉक्टर का क्या काम होता है
  • फिजिशियन और सर्जन में क्या अंतर है
  • न्यूरो फिजिशियन क्या है
  • निष्कर्ष

फिजिशियन डॉक्टर किसे कहते है

फिजिशियन डॉक्टर सभी उम्र के लोगो की छोटी बीमारियों का इलाज करते हैं. जैसे की अगर किसी को खांसी, बुखार, बदन दर्द आदि छोटी-मोटी और सामान्य बीमारी है. तो फिजिशियन डॉक्टर के द्वारा इलाज किया जाता हैं. यह फेमिली डॉक्टर भी कहलाते हैं. जो घर के सदस्यों का ख्याल रखते हैं. तथा उनकी नियमित रूप से जांच करते हैं.

मरीज के कुछ सामान्य परीक्षण तथा टीकाकरण आदि करने का काम भी करते हैं. फिजिशियन डॉक्टर मधुमेह तथा ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का भी ध्यान रखते हैं. छोटे-मोटे घाव को ठीक करना. तथा इंजेक्शन आदि लगाना यह सभी कार्य फिजिशियन डॉक्टर के द्वारा किये जाते हैं.

कार्डियोलॉजी क्या होता है / कार्डियोलॉजीस्ट कैसे बने / कार्डियोलॉजीस्ट की सेलरी कितनी होती है

फिजिशियन डॉक्टर का क्या काम होता है

फिजिशियन डॉक्टर खांसी, सिर दर्द, बदन दर्द, बुखार, छोटे-मोटे घाव ठीक करना, मधुमेह तथा ब्लड प्रेशर आदि की बीमारी में मरीज का ध्यान रखना, छोटे-मोटे परीक्षण और टीकाकरण आदि कराना, उनके पेशंट का ध्यान रखना तथा नियमित रूप से जांच आदि कराना, बच्चो की छोटी-मोटी बीमारी का इलाज करना. यह सभी काम फिजिशियन डॉक्टर के होते हैं.

फिजिशियन डॉक्टर मरीज के शरीर की जांच करते है. तथा बीमारी का पता लगाते है. अगर बीमारी गंभीर नहीं है. तो वह खुद बीमारी का इलाज करते हैं. लेकिन बीमारी बड़ी है. तथा कोई ओपरेशन करने की जरूरत है. तो फिजिशियन डॉक्टर किसी सर्जन डॉक्टर के पास जाने की सलाह देते हैं.

कार्डियोलॉजी में टीएमटी परीक्षण क्या है / टीएमटी परिक्षण क्यों करवाया जाता है

फिजिशियन और सर्जन में क्या अंतर है

जैसे की हमने ऊपर बताया फिजिशियन डॉक्टर छोटी-मोटी बीमारी का इलाज और बीमारी को परखने का काम कर सकते है. अगर मरीज को कोई बड़ी बीमारी है. और उस बीमारी में शरीर का चिर-फाड़ (सर्जरी) करने की आवश्यकता पड़ती है. तो वह सर्जन डॉक्टर ही कर सकते हैं.

सर्जन डॉक्टर क्या क्या देखता है? - sarjan doktar kya kya dekhata hai?

सर्जन डॉक्टर का काम ओपरेशन करने का होता है. जो काम फिजिशियन डॉक्टर नही कर सकते हैं. सर्जन डॉक्टर का काम रिस्क से भरा हुआ होता हैं. क्योंकि मरीज के शरीर का चिर-फाड़ करके सर्जरी करना कोई आसान काम नही होता हैं. सर्जरी करने में रोगी का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता हैं. अगर सर्जरी करने में थोड़ी सी भी चुक हो जाती है. तो रोगी की जान भी जा सकती हैं.

तो अब आप समझ ही गए होगे की फिजिशियन डॉक्टर और सर्जन डॉक्टर में क्या अंतर होता हैं.

normal esr kitna hona chahiye | esr test normal range for child, female and male in hindi

न्यूरो फिजिशियन क्या है

न्यूरो फिजिशियन मस्तिष्क से संबंधित बीमारी जांच करने में और उसका उपचार करने में सक्षम होते हैं. न्यूरो फिजिशियन मस्तिष्क, स्पाइनल कोर्ड इंजरी, नसों तथा मांसपेशियों आदि की स्थिति पर नजर रखते हैं. तथा उनके रोग को पहचान करके निदान करते हैं.

सर्जन डॉक्टर क्या क्या देखता है? - sarjan doktar kya kya dekhata hai?

न्यूरो फिजिशियन जिन रोगों का निदान करते है. उनमें से कुछ मुख्य रोग निम्नलिखित हैं:

  • एपिलेप्सी
  • सिरदर्द
  • सेरेब्रो वेस्कुलर
  • वेन्स स्ट्रोक्स
  • न्यूरोपैथिज
  • पार्किंसंस रोग
  • मसल्स डिसऑर्डर
  • अनिद्रा
  • डिमेंशिया
  • मिसथिनिया ग्रेविस

इस सभी रोगों का बारीकी से निरिक्षण करना पड़ता हैं. इसके अलावा न्यूरो फिजिशियन सिटी स्कैन, एमआरआई, ईईजी टेस्ट आदि भी करते हैं.

crp test positive treatment in hindi | crp test price, full form in hindi

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की फिजिशियन डॉक्टर किसे कहते है तथा फिजिशियन और सर्जन में क्या अंतर है. इसके बारे में भी हमने चर्चा की हैं. हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह फिजिशियन डॉक्टर किसे कहते है / फिजिशियन और सर्जन में क्या अंतर है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

crp kam karne ke upay in hindi | crp कम करने के घरेलू उपाय | how to reduce crp level in hindi

dexona injection uses in hindi side effects | dexona injection uses in pregnancy in hindi

खुजली के इंजेक्शन नामदवा का नाम पतंजलि, लोशन, घरेलू उपाय

सर्जन डॉक्टर क्या काम करता है?

एक चिकित्सा विशेषता, शल्य चिकित्सा को चीरों के माध्यम से रोगों और चिकित्सा समस्याओं का इलाज करने के लिए जाना जाता है, जहां शरीर को खोला और संचालित किया जाता है। एक चिकित्सा पेशेवर जो शल्य चिकित्सा करता है उसे सर्जन कहा जाता है। एक सर्जन को संबंधित चिकित्सा क्षेत्र में उच्च प्रशिक्षित होने की आवश्यकता होती है।

सर्जन के मतलब क्या होता है?

सर्जन या शल्य चिकित्सक वे होते हैं जो ऑपरेशन थियेटर में सर्जरी करते हैं। हालांकि अलग-अलग समय और स्थानों में अलग-अलग नियम हैं, एक आधुनिक सर्जन आमतौर पर एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक भी होता है या सर्जरी में विशेषज्ञता से पहले चिकित्सकों के समान चिकित्सा प्रशिक्षण प्राप्त करता है।

फिजिशियन डॉक्टर क्या क्या देखता है?

Physician Kya Hota Hai Physician मनुष्य के शरीर से जुडी स्वास्थ सबंधित किसी भी तरह की बीमारी का इलाज करते है, एवं उनके बारे में बताते है. Physician मरीजो के शरीर में क्या बीमारी हे, उसका पता करके उसका सही समय पर इलाज करते है एवं मरीज को क्या साबधानी रखनी चाहिए उससे भी उसे अवगत करते है.

किस बीमारी के लिए कौन से डॉक्टर के पास जाते हैं जानिए डॉक्टर्स की पहचान?

जनरल फिजिशियन (Physician) हम सब क‍ि‍सी न क‍िसी जनरल फ‍िज‍िश‍ियन को जानते हैं। अबर आपको सर्दी, खांसी, बुखार और अन्‍य एलर्जी जैसी समस्‍या है तो जनरल फ‍िज‍िश‍ियन के पास जा सकते हैं। अगर आपको क‍िसी तरह का कोई वायरल इंफेक्‍शन है तो आप जनरल फ‍िज‍िश‍ियन के पास जाएं।