सौर ऊर्जा में प्रथम राज्य कौन सा है? - saur oorja mein pratham raajy kaun sa hai?

कर्नाटक को पछाड़ राजस्थान देश में सौर ऊर्जा में बना सिरमौर

जयपुरPublished: Sep 22, 2021 11:05:03 pm

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विट कर प्रदेशवासियों को दी बधाई

सौर ऊर्जा में प्रथम राज्य कौन सा है? - saur oorja mein pratham raajy kaun sa hai?

कर्नाटक को पछाड़ राजस्थान देश में सौर ऊर्जा में बना सिरमौर

भवनेश गुप्ता
जयपुर। सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता में राजस्थान देश में पहले पायदान पर पहुंच गया है। कर्नाटक को पछाड़कर राजस्थान में 7738 मेगावाट सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता हो गई है। कर्नाटक में 7469 और 5708 मेगावाट क्षमता के साथ गुजरात तीसरे पायदान पर है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इसके लिए प्रदेशवासियों को बधाई दी है। सूरज से ज्यादा बिजली लेने के लिए प्रदेश में लगातार सोलर पार्क विकसित किए जा रहे हैं और वर्ष 2030 तक तीस हजार मेगावाट क्षमता का टारगेट है। नई सोलर पॉलिसी में भी यह अंकित किया गया है। अक्षय ऊर्जा निगम के अफसरों का दावा है कि प्रदेश में जिस तरह काम हो रहा है, अब राजस्थान आगे भी अव्वल ही रहेगा।

Rajasthan Solar Power: राजस्थान सौर ऊर्जा (Solar Power) क्षमता विकसित करने के क्षेत्र में ऊंची छलांग लगाते हुए समूचे देश में पहले पायदान पर आ गया है. अतिरिक्त मुख्य ऊर्जा सचिव और राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष डॉ सुबोध अग्रवाल (Subodh Agarwal) ने शनिवार को ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से 31 जनवरी 2022 तक के जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान (Rajasthan) ने 10 गीगावाट से अधिक सौर ऊर्जा क्षमता विकसित कर इस क्षेत्र के दिग्गज कर्नाटक (Karnataka) और गुजरात (Gujarat) राज्यों को काफी पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि अब देश में कुल विकसित सौर ऊर्जा क्षमता में अकेले राजस्थान की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से भी अधिक हो गई है. 

राजस्थान ने हासिल की बड़ी उपलब्धि 
डॉ सुबोध अग्रवाल ने बताया कि दिसंबर 2019 में राजस्थान सौर ऊर्जा नीति और राजस्थान पवन व हाईब्रिड नीति जारी की गई थी, जिनके कारण राज्य में सौर ऊर्जा क्षेत्र का परिदृश्य बदल गया और 3 साल में साढ़े छह गीगावाट यानी 6,552 मेगावाट से अधिक अतिरिक्त सौर ऊर्जा क्षमता विकसित की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि आज देश में स्थापित कुल 49 गीगावाट क्षमता में अकेले राजस्थान ने 10.5 गीगावाट सौर ऊर्जा क्षमता विकसित कर ली है. 

मंत्री ने दी बधाई 
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान की गौरवशाली उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अक्षय ऊर्जा निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों और इस क्षेत्र के निवेशकों को बधाई दी. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2030 तक देश में 500 गीगावाट सोलर ऊर्जा क्षमता विकसित करने के लक्ष्य को हासिल करने में राजस्थान की प्रमुख भूमिक होगी. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों प्रदेश में सौर ऊर्जा क्षेत्र में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ बड़े समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

दूसरे स्थार पर कर्नाटक तो तीसरे नंबर पर है गुजरात 
अधिकारी ने केंद्र सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से जारी रिपोर्ट के हवाले से बताया कि देश में 49,346 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता विकसित हो गई है. इसमें राजस्थान 10,506 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता विकसित कर समूचे देश में शीर्ष पर आ गया है. उन्होंने बताया कि रिपोर्ट के अनुसार 7,534 मेगावाट क्षमता के साथ कर्नाटक दूसरे स्थान पर और 6,309 मेगावाट क्षमता के साथ गुजरात तीसरे स्थान पर है.

News Reels

ये भी पढ़ें:

Rajasthan Hijab Controversy: हिजाब को लेकर अपत्तिजनक पोस्ट साझा करना पड़ा भारी, 2 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Chittorgarh: मोबाइल पर कार्टून दिखाने के बहाने पड़ोसी ने 7 साल की दिव्यांग बच्ची से किया Rape, यूं खुला राज  

राजस्थान सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता में देश में प्रथम स्थान

सौर ऊर्जा में प्रथम राज्य कौन सा है? - saur oorja mein pratham raajy kaun sa hai?

राज्य सरकार द्वारा किए गए नीतिगत बदलावों से राजस्थान सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सिरमौर बन गया है। भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की ओर से हाल ही जारी एक रिपोर्ट में राजस्थान 7737.95 मेगावाट सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता के साथ कर्नाटक को पीछे छोड़ते हुए देश में पहले पायदान पर आ गया है।

  • कोविड की विषम परिस्थितियों के बावजूद विगत मात्र आठ माह में ही राजस्थान में 2348.47 मेगावाट नई सौर ऊर्जा की क्षमता स्थापित की गई है। इस अवधि में रिकॉर्ड 10 हजार करोड़ रूपए का निवेश इस क्षेत्र में हुआ है।
  • राज्य सरकार द्वारा सौर ऊर्जा नीति-2019 तथा राजस्थान निवेश प्रोत्साहन स्कीम-2019 (रिप्स) में इस क्षेत्र के लिए विशेष प्रावधान किए गए।
  • ग्रीन एनर्जी-क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में राजस्थान को अग्रणी बनाने की दिशा में राज्य की सौर ऊर्जा नीति-2019 निवेशकों के लिए काफी महत्वपूर्ण रही है।
  • राजस्थान ने वर्ष 2021 में सौर ऊर्जा के ग्राउण्ड माउन्ट, रूफ टॉप और ऑफ ग्रिड सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति दर्ज की है।

राज्यों की स्थिति:

क्र. सं. राज्य ऊर्जा क्षमता देश में स्थान
1 राजस्थान 7737.95 मेगावाट पहले
2 कर्नाटक 7469 मेगावाट दूसरे
3 गुजरात 5708 मेगावाट तीसरे
4 तमिलनाडु 4675 मेगावाट चौथे
5 आंध्रप्रदेश 4380 मेगावाट पांचवे

साथ ही, रिप्स-2019 के प्रावधानों से प्रदेश में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आया है। इस नीति के तहत अप्रेल 2021 में प्रदेश में हाईब्रिड ऊर्जा के क्षेत्र में 34 हजार 200 करोड़ रूपए के कस्टमाइज्ड निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इनमें से अधिकतर सौर ऊर्जा से संबंधित हैं। उल्लेखनीय है कि सौर ऊर्जा उत्पादन की दृष्टि से राजस्थान की अनुकूल भौगोलिक स्थितियों को देखते हुए प्रदेश में 142 गीगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का आंकलन किया गया है।

इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में राज्य सरकार प्रभावी कदम उठा रही है और इसके लिए कारगर योजना बनाई गई है। योजना के तहत 2024-25 तक 30 गीगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जो देश के ऊर्जा परिदृश्य को पूरी तरह बदल देगा।

सौर ऊर्जा का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन है?

सौर उर्जा से बिजली उत्पादन में राजस्थान देश का नंबर 1 राज्य बन गया है..
News18 हिंदी.
Last Updated : April 15, 2022, 20:42 IST..

भारत का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र कहाँ है?

Detailed Solution. तमिलनाडु के कामुती में सौर ऊर्जा संयंत्र हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा संयंत्र बन गया। 648 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता के साथ, संयंत्र में 2.5 मिलियन व्यक्तिगत सौर मॉड्यूल शामिल हैं और इसमें 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र शामिल हैं। SSC CGL 2021 Skill Test Dates Announced!

सौर ऊर्जा में सबसे बड़ा देश कौन सा है?

इसकी क्षमता 1500 मेगावॉट है। तिब्बत के पठार पर बनाए 850 मेगावॉट के फार्म में 40 लाख सोलर पैनल लगाए गए हैं। एक मार्केट रिसर्च फर्म ब्लूमबर्ग न्यू एनर्जी फाइनेंस की यवोन लियु की मानें तो सौर पैनल बनाने वाले देशों में चीन दुनिया में अव्वल है।

भारत का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र कहाँ स्थापित किया गया?

जोधपुर। शहर से सटे नांदिया कलां गांव में एज्यूर पावर के सौर ऊर्जा प्लांट का उद्‌घाटन सीएम वसुंधरा राजे शनिवार को किया। यह मेड इन इंडिया कॉन्सेप्ट पर स्थापित देश का पहला सबसे बड़ा सोलर प्लांट है।