लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain

इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन शरीर में दवाओं को पेश करने का सबसे आम और आसान तरीका है। इस तरह के इंजेक्शन मुख्य रक्त वाहिकाओं और नसों से दूर के स्थानों में सबसे बड़ी मांसपेशियों में किए जाने की सिफारिश की जाती है।

यह ग्लूटियल मांसपेशियों में है कि एक व्यक्ति के पास मांसपेशियों के ऊतकों की सबसे शक्तिशाली परत होती है, जिसमें कुछ तंत्रिका अंत होते हैं।

एक नियम के रूप में, नितंब में इंजेक्शन के लिए 3 या 5 cc सीरिंज का उपयोग किया जाता है। इंजेक्शन के बाद, मांसपेशियों के ऊतकों के अंदर एक डिपो बनता है, जिसमें से दवा, एक व्यापक संवहनी प्रणाली के लिए धन्यवाद, रक्तप्रवाह में प्रवेश करती है और पूरे शरीर में फैल जाती है।

इंजेक्शन की तैयारी

मांसपेशियों में दवाओं की शुरूआत के लिए एक शर्त प्राथमिक स्वच्छता का पालन है। इंजेक्शन से पहले चाहिए अपने हाथ अच्छी तरह धो लें. एक तैयारी तैयार करना आवश्यक है, एक बाँझ सिरिंज, एक ब्लेड जिसके साथ ampoules, कपास ऊन, शराब पोंछे या वोदका खोले जाते हैं। इंजेक्शन को कम दर्दनाक बनाने के लिए, लंबी, पतली सुई का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

इंजेक्शन

यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को इंजेक्शन दे रहे हैं, तो उसके लिए लेट जाना सबसे अच्छा है। इस पोजीशन में पहुंचना आसान होता है कुल छूटमांसपेशियों। अपने आप को इंजेक्शन लगाते समय, एक क्षैतिज स्थिति लेना भी वांछनीय है, हालांकि, पर्याप्त कौशल के साथ, आप खड़े होने पर भी खुद को इंजेक्ट कर सकते हैं।

सुई डाली जाती है लसदार पेशी के चरम ऊपरी हिस्से में सख्ती से. इस मामले में, आप तंत्रिका में जाने से पूरी तरह सुरक्षित हैं या नस.

इन सरल चरणों का पालन करें

लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain

  1. पैकेज से सिरिंज निकालें और उस पर एक सुई डालें;
  2. ampoules का निरीक्षण करें: दवा के नाम और एकाग्रता की जांच करें;
  3. शराब में डूबा हुआ एक कपास झाड़ू के साथ दवा के साथ ampoule को पोंछें;
  4. एक विशेष ब्लेड के साथ ampoule खोलें;
  5. एक सिरिंज में ड्रा करें आवश्यक धनदवा, शीशी की दीवारों को सुई से छुए बिना;
  6. अल्कोहल वाइप के साथ दवा के प्रशासन के लिए नितंब के क्षेत्र को पोंछें;
  7. सुई के साथ सिरिंज को ऊपर उठाएं और एक छोटी सी ट्रिकल छोड़ें ताकि सिरिंज में हवा न बचे;
  8. एक कोमल, मजबूत गति के साथ, एक समकोण पर पेशी में सुई डालें;
  9. धीरे-धीरे सिरिंज पर दबाएं और दवा इंजेक्ट करें;
  10. सिरिंज निकालें और इंजेक्शन साइट को एक कपास झाड़ू से पोंछ लें, धीरे से मालिश करें।

इंजेक्शन, एक नियम के रूप में, एक बार प्रशासित नहीं होते हैं, लेकिन इसके लिए गणना की जाती है निश्चित पाठ्यक्रम. कुछ दवाएं, जैसे बी विटामिन, काफी दर्दनाक हैं।

एक लंबे पाठ्यक्रम के साथ चाहिए वैकल्पिक नितंबऔर एक दूसरे से 1-2 सेमी की दूरी पर इंजेक्शन लगाएं। इंजेक्शन क्षेत्र में एक आयोडीन जाल बनाया जा सकता है, जो दवा के पुनर्जीवन की प्रक्रिया को तेज करता है और दर्द और परेशानी की भावना को कम करता है।

नीचे दिए गए वीडियो को देखकर आप प्राप्त ज्ञान को समेकित कर पाएंगे। बस बेहद सावधान रहें और एक भी विवरण याद न करें।

इंजेक्शन एक कपटी चीज है, क्योंकि शरीर में दवाओं की शुरूआत के साथ एक समान तरीके सेकई कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। नितंब में एक इंजेक्शन सबसे आसान है, लेकिन इसे बनाने के लिए, आपको कुछ बारीकियों और विश्वसनीय तथ्यों को जानना चाहिए जो पूरी प्रक्रिया को बहुत सुविधाजनक बना सकते हैं।

मुख्य बारीकियां

जो लोग सोच रहे हैं कि नितंब में इंजेक्शन कैसे लगाया जाए, उन्हें न केवल इंजेक्शन प्रक्रिया को जानना चाहिए दवाईशरीर में, लेकिन सभी मुख्य बारीकियों में भी।


लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain
नितंब में इंजेक्शन कैसे लगाएं

यहां मुख्य आवश्यकताएं और तरकीबें दी गई हैं जो निश्चित रूप से सभी को अपने दम पर इंजेक्शन बनाने में मदद करेंगी:

  • बाँझपन। बंध्यता सबसे अधिक है मील का पत्थरनितंब में एक इंजेक्शन के साथ, किसी भी इंजेक्शन की शुरूआत। इसके अलावा, न केवल सीरिंज बाँझ होना चाहिए, बल्कि प्रक्रिया के साथ आने वाली सभी वस्तुएं भी होनी चाहिए। दस्ताने अपने हाथों पर रखे जाने चाहिए, और उनकी अनुपस्थिति में, आपको बस अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोने की जरूरत है, बिना उन वस्तुओं को छुए जो हाल ही में सड़क पर हैं और अन्य घरेलू सामान जिनकी सफाई संदेह में है। ampoule, साथ ही नितंब में कथित इंजेक्शन की साइट को शराब से मिटा दिया जाना चाहिए।
  • आयु। नितंब में ठीक से इंजेक्शन लगाने के लिए उम्र को भी ध्यान में रखना चाहिए। सीधे इंजेक्शन के समय, बच्चों की त्वचा थोड़ी झुर्रीदार होनी चाहिए, और वयस्कों को थोड़ा फैलाया जाना चाहिए। यह दर्द को थोड़ा कम करेगा, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए सच है जो बच्चों को इंजेक्शन देना चाहते हैं।
लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain
  • समय अवधि। वहीं सप्ताह में दो बार ही इंजेक्शन दिए जा सकते हैं। इस नियम के उल्लंघन से सूजन और अनावश्यक हेमटॉमस के गठन के परिणाम हो सकते हैं। यदि नितंब में इंजेक्शन का एक कोर्स निर्धारित है, तो दो या तीन मुख्य स्थानों का चयन किया जाना चाहिए जो एक दूसरे के बहुत करीब न हों और उन्हें वैकल्पिक करें;
  • तेल समाधान। तैलीय घोल वाले इंजेक्शन सामान्य से अलग होते हैं, इसलिए दवा वाले कंटेनरों को पहले से गरम करना चाहिए। यह चार से पांच सेंटीमीटर से अधिक गर्मी स्रोत के करीब लाए बिना, कई सेकंड के लिए खुली आग पर ampoule को पकड़कर किया जा सकता है।

नितंब में इंजेक्शन कैसे दें: प्रक्रिया

सभी बुनियादी बारीकियों को सीखने के बाद, इंजेक्शन लगाने की प्रक्रिया में आगे बढ़ना काफी संभव है। विभिन्न इंटरनेट संसाधनों पर पोस्ट किए गए वीडियो आपको बता सकते हैं कि नितंब में इंजेक्शन कैसे लगाया जाए। हमें यह पाठ अच्छा लगा।

वीडियो - नितंब में इंजेक्शन कैसे लगाएं


यहाँ सही इंजेक्शन के लिए मुख्य चरण दिए गए हैं:

  • प्रशिक्षण। पर प्रारंभिक चरणआपको शीशी खोलनी चाहिए और कथित इंजेक्शन वाली जगह को शराब से उपचारित करना चाहिए। सुई को किसी भी वस्तु को छूने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि यह भविष्य में रोगी को प्रभावित कर सकता है, खासकर विभिन्न संक्रमणों के संक्रमण के मामले में। ampoules को खोलने के लिए, उनसे विशेष डिस्क जुड़ी हुई हैं, और उनके उपयोग के बाद, ढक्कन को आसानी से हटाया जा सकता है। यदि ampoule की सामग्री पाउडर अवस्था में है, तो पाउडर को पहले इसके लिए इच्छित तरल पदार्थों में पतला होना चाहिए।
  • स्थान परिभाषा। नितंब के नाटकों में इंजेक्शन के लिए जगह महत्वपूर्ण भूमिका, क्योंकि गलत चुनाव सबसे अधिक पैदा कर सकता है विभिन्न प्रतिक्रियाएंशरीर के निचले हिस्से के स्थिरीकरण तक जीव। किसी स्थान को सही ढंग से चुनने के लिए, आपको नितंबों को मानसिक रूप से चार भागों में विभाजित करना चाहिए। पक्ष के बावजूद, आपको बिल्कुल चुनना चाहिए ऊपरी भागनितंब यह बहुत महत्वपूर्ण है और गलत चुनावमरीजों के लिए घातक हो सकता है। तथ्य यह है कि नीचे के भागकटिस्नायुशूल नसों का खतरनाक निकट स्थान, जिसके नुकसान से आंशिक या पूर्ण पक्षाघात हो सकता है।

लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain
नितंब में इंजेक्शन कहां से लगाएं
  • इंजेक्शन। सब कुछ के बाद आवश्यक वस्तुएंतैयार है, और जगह निर्धारित और कीटाणुरहित है, आप सीधे नितंब में इंजेक्शन के लिए आगे बढ़ सकते हैं। नसें केवल प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाती हैं, इसलिए जो लोग अपने दम पर इंजेक्शन लगाना चाहते हैं उन्हें जितना हो सके शांत हो जाना चाहिए। हाथों की तेज कंपन के साथ, आपको एक गहरी सांस लेने की जरूरत है और मानसिक रूप से दस तक गिनें। सुई को जितनी जल्दी हो सके नितंब में डाला जाना चाहिए, लेकिन इसे त्वचा के लंबवत करने का प्रयास करना चाहिए। यह विधि सबसे दर्द रहित है और इसमें अनावश्यक झिझक की आवश्यकता नहीं है। सुई को बहुत गहरा डालने की जरूरत नहीं है, पूरी लंबाई का सिर्फ आधा हिस्सा ही काफी है। निवेशन दर औषधीय उत्पादविशुद्ध रूप से व्यक्तिगत और निर्देशों में दर्शाया गया है। दवा को पूरी तरह से इंजेक्ट करने के बाद, इंजेक्शन साइट पर अल्कोहल से सिक्त एक कपास झाड़ू को दबाकर सुई को त्वचा से सावधानीपूर्वक हटा दिया जाना चाहिए।
लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain
  • हल्का संज्ञाहरण। नितंब में इंजेक्शन साइट को थोड़ा एनेस्थेटाइज करने के लिए, आपको इसे हल्के से रगड़ना चाहिए या मालिश करनी चाहिए। यह न केवल दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है, बल्कि शरीर में दवाओं के प्रवेश को भी तेज करता है।

इंजेक्शन स्वयं बनाना काफी सरल है, क्योंकि इसके लिए केवल इस सरल प्रक्रिया के प्रारंभिक चरणों के ज्ञान की आवश्यकता होती है। सही निष्पादन के लिए, आपको इस तरह के सवालों के जवाब देने चाहिए: "नितंब में इंजेक्शन कहाँ लगाना है?", "जगह को ठीक से कैसे कीटाणुरहित करना है?", "इंजेक्शन के बाद त्वचा को एनेस्थेटाइज़ कैसे करें?"। सभी सवालों के जवाब जानने का मतलब है कि एक व्यक्ति बिना किसी त्रुटि के इंजेक्शन लगाने के लिए तैयार है।

अगर कोई इंजेक्शन गलत तरीके से लगाया गया था

यदि नितंब में इंजेक्शन लगाना गलत है, तो हो सकता है उलटा भी पड़, जो प्रभावित करता है सामान्य अवस्थारोगी। सबसे हानिरहित परिणाम एक हेमेटोमा है, जिसे विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाती है। हेमेटोमा के गठन को रोकने के लिए काफी सरल है - इसके लिए, इंजेक्शन के बाद, आपको हल्की मालिश करनी चाहिए अलग प्लॉटत्वचा।


लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain
आप नितंब में गलत तरीके से इंजेक्शन कैसे लगा सकते हैं - सशटीक नर्व

संक्रमण एक नियमित इंजेक्शन का परिणाम भी हो सकता है, लेकिन ऐसा शायद ही कभी होता है जब सभी वस्तुओं को कीटाणुरहित किया जाता है। हालांकि जब एक सिरिंज या सुई का पुन: उपयोग किया जाता है, तो परिशोधन पूरी तरह से मदद करने में सक्षम नहीं होता है। इसलिए, इंजेक्शन साइट से संबंधित या त्वचा में इंजेक्शन से संबंधित सभी वस्तुओं का उपयोग एकल होना चाहिए।

सबसे द्वारा खतरनाक परिणामएनाफिलेक्टिक शॉक, एलर्जी की प्रतिक्रिया और सुन्नता हैं।

और अगर सुन्नता को ही रोका जा सकता है सही तकनीकइंजेक्शन, फिर एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने के लिए, दवा की संरचना का विस्तार से अध्ययन किया जाना चाहिए। मूल रूप से, सभी अवांछनीय परिणामइंजेक्शन लगाने के सभी नियमों का पालन करके नितंब में एक इंजेक्शन से बचा जा सकता है।

हम में से कई लोगों को इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लगाने के लिए मजबूर किया गया था, या हमारे रिश्तेदारों ने उन्हें किया था। कोई दिन में कई बार क्लिनिक गया, किसी के घर एक नर्स आई, किसी ने खुद किया, और कोई इसे करने में प्रसन्न होगा, लेकिन यह नहीं जानता था: नितंब में इंजेक्शन कैसे लगाया जाए या बस डर गया। और ये आशंकाएं निराधार नहीं हैं, क्योंकि नितंब में गलत इंजेक्शन से अप्रिय जटिलताएं हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

नितंब में इंजेक्शन कैसे लगाएं?

हेरफेर करने से पहले, आपको अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोना चाहिए और उन्हें एक एंटीसेप्टिक के साथ इलाज करना चाहिए। दवा के साथ एक ampoule लेते हुए, आपको इसे शराब से पोंछने, हिलाने, फाइल करने और टिप को तोड़ने की भी आवश्यकता होती है। दवा को सिरिंज में खींचने के बाद, आपको इसे सुई के साथ लंबवत रखने की जरूरत है और पिस्टन को दबाकर, सुई के माध्यम से हवा के बुलबुले को तब तक धकेलें जब तक कि घोल की बूंदें दिखाई न दें। नितंब में इंजेक्शन लगाने से पहले, सुई को बदल दिया जाता है यदि रबर की टोपी वाली शीशी का उपयोग किया जाता है।

नितंब में इंजेक्शन कहाँ और कैसे लगाएं?

रोगी को एक क्षैतिज सतह पर रखा जाना चाहिए। हम नितंब के साथ एक काल्पनिक क्रॉस खींचते हैं, इसे चार भागों में विभाजित करते हैं। शराब से सिक्त दो रुई के फाहे से बारी-बारी से ऊपरी बाहरी चतुर्थांश को अच्छी तरह से पोंछ लें। हम सिरिंज लेते हैं दायाँ हाथ, और बाएं हाथ से हम इंजेक्शन स्थल पर नितंबों की त्वचा को फैलाते हैं। सिरिंज को सतह से 90 डिग्री के कोण पर पकड़े हुए, सुई 3/4 को मांसपेशियों में मजबूती से डालें। हम धीरे-धीरे दवा को इंजेक्ट करते हैं, फिर एक त्वरित गति के साथ हम सिरिंज को हटाते हैं और त्वचा को पोंछने के बाद, टैम्पोन को इंजेक्शन साइट पर थोड़ी देर के लिए दबाते हैं।

लड़कियों के नितंबों में इंजेक्शन लगाने की तकनीक युवा पुरुषों के लिए इंजेक्शन से अलग नहीं है, अर्थात। लिंग पर निर्भर नहीं करता है। सिरिंज और सुई का पुन: उपयोग न करें!

बच्चों के लिए नितंब में एक इंजेक्शन

यह याद रखना चाहिए कि कई बच्चे इंजेक्शन से बहुत डरते हैं, इसलिए इंजेक्शन से पहले बच्चे को शांत और तदनुसार समायोजित किया जाना चाहिए। यदि हम बच्चों को नितंब में इंजेक्शन देते हैं, तो इंजेक्शन स्थल पर त्वचा को फैलाया नहीं जाना चाहिए, बल्कि उंगलियों के बीच निचोड़ा जाना चाहिए।

लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain

नितंब में इंजेक्शन लगाने से निम्नलिखित परिणाम और जटिलताएँ हो सकती हैं:

  • समाधान के इंजेक्शन स्थल पर घुसपैठ की घटना;
  • इंजेक्शन के बाद फोड़ा;
  • रक्तगुल्म;
  • वसा या वायु अन्त: शल्यता;
  • ऊतकों में सुई का टूटना;
  • नितंबों और पूरे पैर की सुन्नता;
  • एक एलर्जी प्रतिक्रिया, एनाफिलेक्टिक सदमे तक;
  • किसी भी बीमारी और अन्य के साथ रोगी का संक्रमण।

सबसे अधिक बार, इंजेक्शन से नितंबों में चोट लगती है। यह सुई डालने पर ऊतकों को आघात और उन पर औषधीय पदार्थ के प्रभाव के कारण होता है। एक इंजेक्शन के दौरान एक पोत को नुकसान से रक्तस्राव (हेमेटोमा) हो सकता है। इंजेक्शन वाले पदार्थ के खराब अवशोषण के साथ सील और घुसपैठ हो सकती है, और जब कोई संक्रमण जुड़ा होता है, तो सर्जिकल उपचार की आवश्यकता वाले फोड़े तक सूजन हो सकती है। भड़काऊ जटिलताओं को रोकने के लिए, हेरफेर के दौरान सड़न रोकनेवाला का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना आवश्यक है, सुई के साथ विदेशी वस्तुओं को न छूएं, इंजेक्शन साइट का अच्छी तरह से इलाज करें, और पर्याप्त लंबाई की सुई का भी उपयोग करें। औषधीय पदार्थमांसपेशियों में मिला, त्वचा के नीचे नहीं। नितंब में इंजेक्शन लगाने से पहले, तेल के घोल को गर्म करना चाहिए ताकि वे बेहतर अवशोषित हो सकें। फैट एम्बोलिज्म की घटना को रोकने के लिए, सम्मिलन के बाद, सुई को थोड़ा पीछे खींचा जाना चाहिए और पिस्टन को अपनी ओर थोड़ा खींचकर सुनिश्चित करें कि यह रक्त वाहिका में नहीं है।

यदि इंजेक्शन के दौरान दवा के साथ-साथ थोड़ी सी हवा नितंब में चली जाती है, तो यह डरावना नहीं है, हवा ऊतकों में अवशोषित हो जाएगी। हालांकि, इससे पहले इंजेक्शन के नियमों का पालन करना अभी भी बेहतर है

लड़कियों के इंजेक्शन कैसे लगाते हैं - ladakiyon ke injekshan kaise lagaate hain
नितंब में इंजेक्शन कैसे लगाएं, सिरिंज से सभी हवाई बुलबुले छोड़ें। यदि हेरफेर मोटे तौर पर किया जाता है और अचानक पलटा मांसपेशियों के संकुचन के साथ होता है, तो सुई टूट सकती है। टूटे हुए सिरे को हटाने के लिए तत्काल सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। इसे रोकने के लिए, रोगी को लेटे हुए इंजेक्शन लगाना आवश्यक है - ताकि वह अच्छी तरह से आराम कर सके। साथ ही इसके दोष के कारण टूटी हुई सुई भी हो सकती है। कभी-कभी रोगी शिकायत करता है कि इंजेक्शन के बाद उसका नितंब सुन्न हो गया है। यह जटिलता तब हो सकती है जब कटिस्नायुशूल तंत्रिका प्रभावित हो। ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको यह याद रखने की आवश्यकता है: इंजेक्शन के नियमों के अनुसार इंजेक्शन साइट का चयन करते हुए, नितंब में इंजेक्शन को ठीक से कैसे इंजेक्ट किया जाए।

कभी-कभी आपको किसी को इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन या सिर्फ एक इंजेक्शन देने की आवश्यकता हो सकती है। हर कोई नियमित इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन कर सकता है, मुख्य बात डरना नहीं है. हमारे निर्देशों का पालन करते हुए, आप स्वयं एक इंजेक्शन बना सकते हैं। हम केवल इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन बनाने के तरीके के बारे में बात करेंगे, चिकित्सा शिक्षा वाले लोगों को अंतःशिरा इंजेक्शन सबसे अच्छा सौंपा जाता है।

सबसे पहले, के बारे में इंजेक्शन कहां लगाएं. यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप साइटिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। ऐसा करने के लिए मानसिक रूप से नितंब को 4 भागों में बांट लें। चरम शीर्ष तिमाहीऔर इंजेक्शन लगाने की जगह होगी। यदि आप पहली बार इंजेक्शन लगा रहे हैं, तो आयोडीन या शानदार हरे रंग के साथ एक कपास झाड़ू के साथ "अंकन" करना बेहतर है।

इंजेक्शन प्रवण स्थिति में किया जाना चाहिए, क्योंकि इस मामले में मांसपेशियों को आराम मिलता है और इंजेक्शन कम दर्दनाक होगा। इसके अलावा, खड़े होने की स्थिति में, यदि रोगी मांसपेशियों को तेजी से सिकोड़ता है, तो सुई के टूटने का खतरा होता है।

इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए, लंबी सुइयों के साथ विशेष सीरिंज खरीदें। छोटी सुई से इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन न देंचमड़े के नीचे या अंतःशिरा इंजेक्शन के लिए, या यदि सुई को अपनी पूरी लंबाई में नहीं डाला जाता है - यह मांसपेशियों तक नहीं पहुंच सकता है, तो दवा को मांसपेशियों में नहीं, बल्कि त्वचा के नीचे इंजेक्ट किया जाएगा, जिससे सूजन हो सकती है।

ठीक से इंजेक्शन लगाने के लिए कुछ कदम:

यदि इंजेक्शन दवा सूखे पाउडर के रूप में है, तो इसे विशेष आसुत जल या ampoules में नोवोकेन से पतला किया जाता है। दवा को पतला करने के लिए, आपको एक सिरिंज और दो सुइयों की आवश्यकता होगी।

सही दवा करने के लिए कुछ कदम:

  1. तरल के साथ एक शीशी लें और इसे सिरिंज में खींचने के लिए पहली सुई का उपयोग करें;
  2. शराब के साथ एक कपास झाड़ू के साथ शीशी की टोपी को साफ करें और उसमें सिरिंज से तरल इंजेक्ट करें;
  3. सिरिंज निकालें और शीशी को तब तक अच्छी तरह हिलाएं जब तक कि पाउडर पूरी तरह से घुल न जाए;
  4. समाधान वापस सिरिंज में ड्रा करें;
  5. टोपी को हटाए बिना सिरिंज पर एक नई सुई लगाएं;

जब के रूप में उपयोग किया जाता है इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शनतेल समाधान, कई विशेषताएं हैं। एक तेल समाधान के साथ ampoule की शुरूआत से पहले, आपको इसे थोड़ा गर्म करना होगा गरम पानी. उसे याद रखो तेल का घोल कभी भी खून में नहीं जाना चाहिए. ऐसा करने के लिए, सुई डालने के बाद, सिरिंज के प्लंजर को अपनी ओर थोड़ा खींच लें। यदि रक्त सिरिंज में बहने लगे, तो इसे हटा दें - इसका मतलब है कि आपने रक्त वाहिका में प्रवेश किया है। सिरिंज पर एक नई सुई लगाएं और फिर से कोशिश करें। यदि रक्त नहीं बहता है, तो आप घोल में प्रवेश कर सकते हैं।

लड़कियों को कौन सा इंजेक्शन लगता है?

मानव तस्कर के द्वारा अक्सर छोटी बच्चियों को बहला फुसला कर ले जाते हैं और उन्हें ऑक्सिटॉक्सिन इंजेक्शन देकर महज 12 से 15 वर्ष की उम्र में देह व्यापार के धंधे में उतार दिया जाता है। ऑक्सिटॉक्सिन इंजेक्शन देने के बाद नाबालिग लड़किया बालिग जैसी दिखने लगती हैं।

डॉक्टर इंजेक्शन कैसे देते हैं?

जब त्वचा में खोखली सुई चुभोकर पिचकारी (सिरिंज) की सहायता से शरीर के भीतर कोई द्रव प्रविष्ट कराया जाता है तो उसे सुई लगाना कहते हैं। सुई से प्रविष्ट कराये गये द्रव का असर केवल स्थानीय न होकर उस पूरी प्रणाली में असर करता है।

आईवी कैसे लगाते हैं?

आमतौर पर डॉक्टर्स आईवी लाइंस को ज्यादा से ज्यादा चार दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैंआईवी लाइंस में एक बारीक सूई आपके हाथ की नस में फिट कर दी जाती है और उसके ऊपरी छोरी पर एक ट्यूब फिट कर दी जाती है, जो आपको जरूरी दवा पहुंचाती रहती है।

नाभि में इंजेक्शन कैसे लगाते हैं?

किसी को इन्सुलिन का इंजेक्शन लेते हुए आपने अगर देखा हो, तो पेट में नाभि के पास की स्किन को उंगलियों से हल्का खींच कर इन्सुलिन इंजेक्ट की जाती है. हालांकि जांघ के बाहरी हिस्से और कंधे से नीचे बाजू के बाहरी हिस्से में भी ये इंजेक्शन दिए जा सकते हैं.