सांप के जहर में कौन सा एंजाइम पाया जाता है? - saamp ke jahar mein kaun sa enjaim paaya jaata hai?

Sanp Ke Jahar Me Kya Paya Jata Hai

GkExams on 12-05-2019

Show

सर्प का विष साफ और चिपचिपा, पीले और हल्के हरे रंग का द्रव्य होता है। इसकी प्रकृति अम्लीय होती है। सर्प का विष भी दो तरह का होता है। न्यूरोटॉक्सिक और हीमोटॉक्सिक।

साँप दो तरह के होते हैं। जहरीले और बिना जहर वाले। सभी जहरीले साँपों के सिर वाले भाग में विष बनाने वाली संरचना होती है। इस संरचना में एक जोड़ी विष ग्रंथियाँ, इनकी नलियाँ, विषदन्त और पेशियाँ होती हैं।

विष ग्रंथियों से विष सर्प के जबड़े में आता है। ये विष ग्रंथियाँ साँप के ऊपरी जबड़े में आँख के निचले हिस्से में होती है। प्रजाति के अनुसार साँप में ग्रंथियों का आकार अलग-अलग होता है।

इन दोनों ग्रंथियों में पैदा होना वाला विष नलियों के जरिए विषदन्त तक पहुँचता है। ये विषदन्त नुकीले होते हैं और सर्प अपने शिकार के शरीर में इन्हें डालकर विष पहुँचाकर उसे मार देता है।

सम्बन्धित प्रश्न



Comments Chetan on 05-01-2022

सांप का जहर सांप को नुकसान क्यों नही पहुंचाता?

Bharati on 30-12-2021

Sanke ke jahar me kon sa protin paya jata hai

Bishan singh adhikari on 14-07-2021

Sankes are killed for their

Amar chand Gurjar on 13-06-2021

किन प्रजातियों में कोनसा जहर पाया जाता है ओर कोनसे साँप के काटने पर क्या करना चाहिए

NIRAJ KUMAR on 18-04-2021

Sarp ko katne ke bad manusy ko prathtmik upchar kya krana chahiye Hame comenat kar ke bataye

Anil mishra on 14-10-2020

Kya pani men rahane vale aap men jahar hota hai

Lakhan kushwaha on 12-09-2020

Jungle me agar sanp kat le to bina kisi ki sahayata ke jahar kese nikale koi iska answer de please

Sanjay on 26-07-2020

Kya saap ke ande me bhi zahar hota hai

Raj on 28-06-2020

Hello

सरिता on 17-06-2020

क्या साँप बीच मै से मीठा होता है

Banita on 29-04-2020

sap ke jhar me kya pya jata h

Archna Sharma on 10-12-2019

Kya sharp ke jahar mi protein paya jata h

मुकेश on 06-12-2019

सांप में कौनसा तत्व पाया जाता है

Saap ka Vish kahlata hai vanam on 26-11-2019

Saap ka Vish kahlata hai vanam

Aditya anand on 18-11-2019

sanp ka jahar mai kya pyaa jata hai ?
protein

Jitendra Kumar yadav on 14-11-2019

Sanp ke bahar me kon sa protein paya jata hai

साँपो में एक ओर जहर पाया जाता है।(cytotoxic) on 02-06-2019

साँपो में एक ओर जहर पाया जाता है।(cytotoxic)

योगेन्द्र सिंह on 12-05-2019

सांप का जहर क्या है

Vishnu on 12-05-2019

मानव हदय में कितने बल्ब होते हैं

MANOJ on 12-05-2019

KYA SAAP KE ZAHAR ME PROTIEN HOTA HAI ?

Prabhu kumar on 12-05-2019

क्या इसमें प्रोटीन पाया जाता है ,

मेने इक Gk में पढ़ा क्या ये सही है या नहीं आप बताये

Abhishak kush on 02-05-2019

सांप में कितना जहर होता है

Amar kumar Amar kumar on 27-09-2018

Sanp me pair nahi hote fir bhi ve rengte hai kyo

Janki on 22-09-2018

Sarp ke jahar me kitna protien hita h

saap ka jahar kya hai on 21-09-2018

manab ko katne se kaun sa sharir parbhabit hota hai



साँप का विष लार का एक अत्यधिक परिवर्धित रूप है[1] जो मुख्यतः प्रोटीन और पॉलीपेप्टाइड्स से निर्मित होता है। अधिकतर साँपों में यह विषदन्तों द्वारा उस जीवधारी के शरीर में पहुँचाया जाता है जिसे सांप काटता है, किन्तु सांपों की कुछ प्रजातियां इसे दूर से फूँकने में भी सक्षम होती हैं।[2]

इसका मुख्य कार्य शिकार को निष्क्रिय करना और उसके पाचन कार्य में सहायता करना है साथ ही यह सांप के लिये सुरक्षा और जीवन रक्षा का हथियार भी है।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Reptile Venom Research" [सरीसृप विष अनुसन्धान]. ऑस्ट्रेलियाई सरीसृप पार्क. मूल से 2 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 दिसंबर 2015.
  2. ↑ अ आ (संपादित) बाउष्ट, रोलांड (1994). Snakes: A Natural History [सांप: एक प्राकृतिक इतिहास]. न्यूयॉर्क: स्टर्लिंग प्रकाशन एंड कं. पपृ॰ 194–209. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-4027-3181-7.

सांप के जहर में कौन सा एंजाइम पाया जाता है? - saamp ke jahar mein kaun sa enjaim paaya jaata hai?

इंसान की लार भी हो सकती है सांप की तरह जहरीली

जापान (Japan) के ओकिनावा इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रेजुएट यूनिवर्सिटी (Okinawa Institute of Science and Technology) के शोधकर्ताओं ने इंसान (Humans) में ऐसे जीन की तलाश की है, जो पिट वायपर सांपों के जहर की तरह है. मतलब ये कि इंसान भी सांप की तरह जहर पैदा कर सकता है. उन्होंने पाया कि मुंह में जहर को विकसित करने के लिए जो जरूरी आधार चाहिए होता है वो रेपटाइल्स के साथ स्तनधारी जीव यानी मैमल्स (Mammals) में भी पहले से मौजूद है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : March 30, 2021, 16:28 IST

    आपको जानकर विश्वास नहीं होगा कि इंसान (Humans) भी सांप की तरह जहर पैदा कर सकता है. एक ताजा रिसर्च से ये पता चला है कि इंसान भी चाहे तो अपनी लार (सलाइवा) को किसी सांप की तरह जहरीला बना सकता है. दरअसल जापान (Japan) के ओकिनावा इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रेजुएट यूनिवर्सिटी (Okinawa Institute of Science and Technology) के शोधकर्ताओं ने इंसान में ऐसे जीन की तलाश की है, जो पिट वायपर सांपों के जहर की तरह काम करते हैं. उन्होंने पाया कि मुंह में जहर को विकसित करने के लिए जो जरूरी आधार चाहिए होता है वो रेपटाइल्स के साथ स्तनधारी जीव यानी मैमल्स (Mammals) में भी पहले से मौजूद है,  जिससे ये कहा जा सकता है कि इंसान भी जहर बनाने की क्षमता पैदा कर सकता है. इसके अनुसार इंसान ही नहीं कई और मैमल्स जहर पैदा कर सकते हैं.

    वैज्ञानिकों का कहना है कि इंसान भी दुनिया के सबसे जहरीले सांप रैटल स्नेक (Rattlesnake) और सबसे जहरीले स्तनधारी डकबिल (Duckbill) यानी प्लैटीपस (Platypus) की तरह जहर बना सकता है. स्टडी से ये पहला ठोस सबूत मिला है जो बताता है कि सांपो की जहरीली ग्रंथियों और इंसानों की ग्रंथियों के बीच एक लिंक (समानता) मिली है. साइंटिस्ट्स का मानना है कि ये इंसानों की फ्लैक्सिबल जीन्स की वजह से हुआ है. ये जीन्स सलाइवरी ग्लैंड्स (Salivary Glands) यानी लार ग्रंथियों को जहरीला बनाता है.

    ओकिनावा इंस्टीट्यूट में इस स्टडी के रिसर्चर अग्नीश बरूआ (Agneesh Barua) ने कहा कि एनिमल किंगडम में जीन्स के प्रभाव की वजह से लार ग्रंथियां जरूरत के हिसाब से विकसित होती है या बदलती हैं. इंसान भी उसी स्तर का जहर पैदा कर सकते हैं, बस जीन्स की वजह से उनकी लार ग्रंथियां उस तरह से विकसित हो पाती. जुबानी जहर (Oral Venom) रैपटाइल्स में बेहद आम बात है. ये अलग-अलग जीवों जैसे मकड़ी, सांप, घोंघे आदि में जरूरत के हिसाब से डेवलप होते हैं. मौजूदा बात करें तो अग्नीश के मुताबिक बंदर एक अकेला जीव है जिसके मुंह में जहर की ग्रंथियां हैं. जीव विज्ञानी बताते हैं कि जहर लार ग्रंथियों के विकास से बनता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि इसके पीछे मॉलीक्यूलर मैकेनिक्स (Molecular Mechanics) काम करता है. अग्नीश बरूआ का कहना हैं कि जहरीले पदार्थ किसी के भी शरीर में डेवलप हो सकते हैं.

    इंसान भी सांपों की तरह जहर पैदा कर सकते हैं इसे साबित करने के लिए वैज्ञानिकों ने ताइवान हाबू (Taiwan Habu) नाम के पिट वायपर की स्टडी की. ये सांप ओकिनावा में आसानी से पाया जाता है. स्टडी थी कि कौन सा जीन जहर पैदा करने के लिए जरूरी होता है और ये कितने जीवों में मिलता है. टीम को ऐसे कई जीन्स मिले जो जहर पैदा करते हैं. ये जहर शरीर के अंदर मौजूद टिशू (Tissues) में पैदा होता है. इनमें से कई जीन्स ऐसे होते हैं जो फोल्डिंग प्रोटीन्स (Folding Proteins) बनाते हैं. इन्हीं फोल्डिंग प्रोटीन्स से जहरीला रसायन निकलता है. आश्चर्य की बात ये है कि ऐसे कई जीन्स इंसानों की लार ग्रंथियों में भारी मात्रा में मिले हैं. जो जहर बनाता है. इस प्रोटीन का जेनेटिक निर्माण ये साफ बताता है कि दुनिया के कई जीवों में जहर बनाते हैं, लेकिन उनके अंदर विषाक्तता (Toxicity) नहीं होती.

    बता दें इंसानों की निकलने वाली थूक में एक खास तरह का प्रोटीन होता है, जिसे कैलीक्रेन्स (Kallikreins) कहते हैं. ये ऐसे प्रोटीन्स होते हैं जो पचाने (Digestion) का काम करते हैं. कैलीक्रेन्स बेहद स्थाई प्रोटीन होता है. ये आसानी से म्यूटेट (जेनेटिक मटेरियल में बदलाव होना) नहीं होता. जबकि सांपों और दूसरे जहरीले जीवों में ये प्रोटीन म्यूटेट हो जाता है. जो ज्यादा खतरनाक जहर बनाने के सिस्टम को विकसित करता है.

    साइंटिस्ट ब्रायन फ्राई कहते हैं कि कैलीक्रेन्स सभी जहरीले जीवों के जहर में किसी न किसी रूप में मिलता है. ये एक एक्टिव एंजाइम है और यही इंसानों में सांप जैसे जहर को पैदा कर सकता है. हालांकि इंसानों में ये आसानी से डेवलप नहीं होगा, क्योंकि प्रकृति जहर उन जीवों को देती है, जिन्हें शिकार करना होता है या फिर रक्षा के लिए उपयोग करना होता है. जहर किस तरह का होगा ये जीव के रहन-सहन पर निर्भर करता है. कुछ चमगादड़ों में जैसे वैंपायर बैट्स (Vampire Bats) की लार जहरीली होती है. ये शरीर के अंदर एक ऐसी रसायनिक दवा का काम करती है जो घावों को जल्दी भर देती है. इंसानों ने जहर बनाने की प्रक्रिया जब शुरु की तभी खो दी थी, क्योंकि उन्हें कभी जहर की जरूरत नहीं पड़ी. लेकिन आज भी इंसानों में जहर बनाने की क्षमता मौजूद है.undefined

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: International news, OMG, OMG News

    FIRST PUBLISHED : March 30, 2021, 16:28 IST

    सांप के जहर में कौन सा पदार्थ पाया जाता है?

    इंसान भी पैदा कर सकते हैं सांपों की तरह जहर, शरीर में होता है 'टूल किट'

    सांप के अंदर जहर क्यों होता है?

    ऐसा नहीं है कि सांप का जहर पीने वाले व्यक्ति में कोई विशेष गुण होता है, बल्कि इसकी वजह ये है कि सांप के शरीर में विष उसकी विष ग्रंथि में होता है, जो विषदंत से जुड़ा होता है । दरअसल सांप जो भी खाता है उससे जो भी उसके शरीर में विष बनता है वो विष ग्रंथि में बनने वाला द्रव होता है।

    सांप का जहर मनुष्य के शरीर में कैसे प्रवेश करता है?

    सबसे पहले तो ये जान लें कि सांप के विष को Venom कहा जाता है जो Poison से अलग होता है. Venom उस तरह से क्रिया नहीं करता है जिस तरह से Poison करता है. रक्त के संपर्क के बिना Venom का असर आपके शरीर पर नहीं होगा. अगर आप सर्प के विष को पी जाएं तो यह पच जाएगा क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है.

    सांप काटने पर कौन सी जड़ी बूटी काम आती है?

    भले ही, मेडिकल साइंस ने कितनी ही प्रगति क्यों न कर ली है, लेकिन प्राकृतिक इलाज की जगह कोई नहीं ले सकता. संभवत यही कारण है कि भारत में प्राचीन काल से ही कई बीमारियों के इलाज में जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जा रहा है.