सोना कौन सी चीज से बनता है? - sona kaun see cheej se banata hai?

MAKE GOLD AT HOME IN HINDI: कहां जाता है कि भारत के प्राचीन लोग सोना बनाने की विधि जानते थे और इसी के द्वारा वह घर पर ही सोना बना लेते थे। हालांकि अब के जमाने में कई लोग यह सोचते हैं कि सोना कैसे बनाया जा सकता है। 


कई लोग तो यह भी सोचते हैं कि क्या वास्तव में सोना बनाना संभव है तो बता दे कि नागार्जुन नाम के एक पुराने रसायन शास्त्री ने SONA BANANE KA TARIKA बताया था और उन्होंने इस बात का वर्णन अपने द्वारा लिखित रस रत्नाकर नाम की किताब में भी किया था।


यही नहीं पंडित कृष्ण पाल शर्मा ने साल 1945 में दिल्ली के बिरला हाउस में भी कई लोगों के सामने सोना बनाया था और उसकी परख भी सुनार से करवाई गई थी और वास्तव में वह सोना ही था। इस प्रकार से आइए हम भी जान लेते हैं कि "सोना कैसे बनाते हैं" अथवा "घर पर सोना बनाने का तरीका क्या है।"


घर पर सोना कैसे बनाया जा सकता है?


बता दे कि नागार्जुन ने अपने समय में अपने हाथों के द्वारा सोने का निर्माण किया था और उन्होंने SONA KA FORMULA भी बताया था साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि सोना कौन सी धातु से बनता है। 


नागार्जुन के द्वारा यह भी बताया गया था कि पारे से सोना कैसे बनता है। इसलिए आगे हम आपको पारे से सोना बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे करके आप सोना कैसे बनाते हैं के बारे में जान सकते हैं और HOME GOLD MANUFACTURING PROCESS को करके गोल्ड मेकिंग कर सकते हैं।


घर पर सोना कैसे बनाएं?


याद रखें कि घर पर सोना बनाने के लिए नीला थोथा इस्तेमाल होता है जोकि जहर होता है। इसलिए इसे छूने के बाद अपना हाथ अवश्य साफ करें। इसके अलावा गंधक का भी इस्तेमाल किया जाता है जो जहर होता है।


इसीलिए इसे भी छूने के बाद हाथ साफ करें और जब आप सोना बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ करें तो अपनी आंखों पर चश्मा पहन ले ताकि आपकी आंखों को कोई भी नुकसान ना हो। इस प्रकार से पूरी सावधानी रखते हुए आपको घर पर सोना बनाने का तरीका जानना है और घर पर सोना बनाने की प्रक्रिया को शुरू करना है।


1: घर पर सोना बनाने के लिए आपको 500 ग्राम शुद्ध लोहा, 500 ग्राम शुद्ध पीतल और 500 ग्राम शुद्ध कासा लेना है और आपको इन तीनों ही चीजों को ले करके इसे अलग-अलग भट्टी में पिघलाना है।


2: तीनों ही चीजें पिघल जाने के बाद आपको उन सभी चीजों के मिश्रण को एक कटोरी या फिर कढ़ाई में डालना है। ऐसा करने पर वह एक आकार ले लेंगी। याद रखें कि आपको आकार देने के लिए मिट्टी के बर्तन का ही इस्तेमाल करना है जिसमें कोई भी छेद ना हो।


3: अब आपको 200 ग्राम गंधक, 200 ग्राम नीला थोथा, 200 ग्राम नमक, 200 ग्राम कुमकुम और 200 ग्राम रस सिंदूर को लेकर के आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर देना है।


4: अब आप को तैयार हुए मिश्रण को 1 लीटर स्वच्छ पानी में डाल देना है।


5: अब आपको गैस पर आग जलानी है और जो घोल आपने बनाया है वह तीनों ही धातुओं वाले बर्तन में आपको डाल देना है।


6: अब आपको सभी सामग्री को धीमी आंच पर थोड़ी देर के लिए पकाना है।


7: जब पानी में उबाल आने लगे तब आपको अच्छी तरह से मिक्सचर को चलाना है। ऐसा करने पर पारे के अंदर मिला हुआ जहर साफ होता जाएगा।


8: अब आपको पारे की गोली बना लेनी है और उसके ऊपर शहद लगा देना है।


9: अब आपको खौलते हुए पानी में सामग्रियों के बीच बनाई गई गोली को रख देना है और धीमी आंच पर पकने देना है।


10: जब दो तिहाई भाग पानी जल जाए तो उसके पश्चात आप देखेंगे कि आपने जो पारे की गोली रखी है उसका रंग हल्का सुनहरा हो गया है।


11: जब पारे की गोली पूरी तरह से सुनहरी रंग की हो जाए तो आपको गैस बंद कर देना है और बर्तन को नीचे उतार लेना है।

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सोना किस चीज से बनता है आपने यहां प्रश्न पूछा है तो मैं बता दूं कि यह नेचुरल ही होता है कॉपर और पैलेडियम का और गोल्ड जो कि एक एलिमेंट है वह गोल्ड एटम 2 कैरेक्टर स्टिक्स ओं करता है स्लाइटली लेडीस येलो मेटल का और जो का गोल डलवाए कभी यूज होता है मुख्यतः ज्वेलरी डेकोरेटिव आइटम डेंटल फिलिंग और कॉइंस में कैसे यूज किया जाता है और जो अब मेजर करने का इसका यूनिट है उसे क्या रेट में मिल सकता है

sona kis cheez se banta hai aapne yahan prashna poocha hai toh main bata doon ki yah natural hi hota hai copper aur pailediyam ka aur gold jo ki ek element hai vaah gold atom 2 character sticks on karta hai slaitali ladies yellow metal ka aur jo ka gol dalvaye kabhi use hota hai mukhyata jewellery decorative item dental feeling aur coins mein kaise use kiya jata hai aur jo ab major karne ka iska unit hai use kya rate mein mil sakta hai

सोना किस चीज से बनता है आपने यहां प्रश्न पूछा है तो मैं बता दूं कि यह नेचुरल ही होता है कॉ

  44      

सोना कौन सी चीज से बनता है? - sona kaun see cheej se banata hai?
 1462

सोना कौन सी चीज से बनता है? - sona kaun see cheej se banata hai?

सोना कौन सी चीज से बनता है? - sona kaun see cheej se banata hai?

सोना कौन सी चीज से बनता है? - sona kaun see cheej se banata hai?

सोना कौन सी चीज से बनता है? - sona kaun see cheej se banata hai?

This Question Also Answers:

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

सोना कैसे पैदा होता है?

चट्टानों पर जल के प्रभाव द्वारा स्वर्ण के सूक्ष्म मात्रा में पथरीले तथा रेतीले स्थानों में जमा होने के कारण पहाड़ी जलस्रोतों में कभी कभी इसके कण मिलते हैं। केवल टेल्डूराइल के रूप में ही इसके यौगिक मिलते हैं। भारत में विश्व का लगभग दो प्रतिशत स्वर्ण प्राप्त होता है। मैसूर की कोलार की खानों से यह सोना निकाला जाता है।

मिट्टी से सोना कैसे निकाला जाता है?

जमीन से निकले अयस्क को एक घोल में रखा जाता है जिसमें झाग बनाने वाले तत्वों के अलावा संग्राहक तत्व भी होते हैं और कुछ दूसरे केमिकल्स भी। झाग बनाने वाला तत्व इस पूरे घोल को झाग में बदल देता है। संग्राहक तत्व सोने के कणों को आपस में बांधते हैं, जिससे एक तैलीय फिल्म बन जाती है जो सतह पर हवा के बुलबुलों से जुड़ जाती है।

क्या मोबाइल में सोना होता है?

बता दें कि मोबाइल के मदरबोर्ड, चिप के साथ अन्य पार्ट्स में गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है। यूएस जिओलॉजिकल सर्वे में ये बात सामने आई है कि मोबाइल फोन में गोल्ड, कॉपर, सिल्वर के साथ प्लेटिनम का भी इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी मेटल का इस्तेमाल फोन में अलग-अलग यूज के लिए किया जाता है।

कौन से पेड़ से सोना बनता है?

शमी को सोना देने वाला पेड़ भी कहा जाता है.