निम्न में से पंजाब का प्रसिद्ध नृत्य कौन सा है? - nimn mein se panjaab ka prasiddh nrty kaun sa hai?

पंजाब का लोक-नृत्य

First Published: February 26, 2019

निम्न में से पंजाब का प्रसिद्ध नृत्य कौन सा है? - nimn mein se panjaab ka prasiddh nrty kaun sa hai?

पंजाब के लोगों का उत्साह और जीवन शक्ति उनके लोक नृत्यों में दृढ़ता से प्रदर्शित होती है। तबले के साथ या लोक संगीत के कुछ अन्य वाद्य की धुन के साथ, पंजाब के लोगों के ऊर्जावान पैरों को एक लोक नृत्य देने के लिए अनायास गति में यह नृत्य किया जाता है। पंजाब के लोक नृत्यों को पुरुष या महिला लोक नृत्यों के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है, जहां भांगड़ा, झुमर, लुड्डी, जूली, डंकरा और धूमल पुरुष लोक नृत्य हैं, जबकि सम्मी, गिद्दा, जागो और किक्ली महिला लोक नृत्य हैं। पंजाब के इन लोक नृत्यों को आम तौर पर उत्सव के समय किया जाता है, जैसे फसल, शादियों और त्यौहारों जैसे लोहड़ी या वसंत उत्सव।

भांगड़ा नृत्य
भांगड़ा भारत के सबसे लोकप्रिय नृत्यों में से एक है जो बैसाखी के दौरान केवल पंजाब में पुरुषों द्वारा किया जाता है। यह पंजाब के सबसे महत्वपूर्ण लोक नृत्यों में से एक है और इसमेंतबले वाला भी शामिल है, जो आम तौर पर नर्तकियों से घिरे एक खुले स्थान में चक्र के केंद्र में खड़ा होता है।ये न केवल खुद को बल्कि दूसरों को भी नृत्य के लिए प्रेरित करते हैं। सभी सामाजिक वर्गों के लोग नृत्य में शामिल होते हैं।

झूमर नृत्य
झूमर नृत्य परमानंद का नृत्य है और पुरुषों की खुशी का एक जीवित प्रमाण है, इसलिए केवल पुरुषों द्वारा प्रदर्शन किया जाता है। झूमर ज्यादातर मेलों, शादियों और अन्य प्रमुख कार्यों और समारोहों के दौरान किया जाता है। यह धीमा और अधिक लयबद्ध रूप में है और गाने एक गुणवत्ता को उत्पन्न करते हैं जो बोलबाला की याद दिलाता है।

लुड्डी डांस
लुड्डी डांस भी पंजाब का एक पुरुष लोक नृत्य है और यह किसी भी क्षेत्र में मिली जीत या सफलता का जश्न मनाने के लिए है। यह मूल रूप से धीमा नृत्य है और कुछ इसे भांगड़ा के साथ एकीकृत करके भी पहचानते हैं।

धूमल नृत्य
धूमल नृत्य एक लोक नृत्य का एक रूप है, लेकिन भांगड़ा की लोकप्रियता हासिल नहीं कर सका है। यह एक पुरुष नृत्य है और इसी तरह, इसे एक सर्कल में नृत्य किया जाता है, जहां ड्रम का उपयोग वाद्य यंत्र के रूप में किया जाता है।

जूली नृत्य
जूली नृत्य एक धार्मिक नृत्य है जो पीर और गायन से जुड़ा हुआ है और आम तौर पर उनके धर्म (खंजराह) में नृत्य किया जाता है। प्रतिभागी काले रंग के कपड़े पहने हुए अपने सिर को काले दुपट्टे से ढकते हैं।

धनकरा नृत्य
धनकड़ा नृत्य उत्सव का नृत्य है। इस रूप को गतका नृत्य भी कहा जाता है। यह रूप अक्सर शादी के जश्न में किया जाता है।

गिद्दा डांस
गिद्दा का नृत्य रूप पश्चिम पंजाब से उत्पन्न हुआ। यह नृत्य रूप रिंग नृत्य की प्राचीन शैली से लिया गया है जो रचनात्मक रूप से स्त्री अनुग्रह, लालित्य और लचीलेपन को प्रदर्शित करता है।

सम्मी नृत्य
पंजाब के आदिवासी समुदाय सम्मी नृत्य करते हैं, जो सैंडलबार में लोकप्रिय है, जो अब पाकिस्तान में है। नर्तकियों को चमकीले रंग के कुर्ते और पूर्ण प्रवाह वाली स्कर्ट पहनाई जाती है जिसे लेहेंगास कहा जाता है। इस नृत्य के साथ एक अजीबोगरीब चांदी का बाल आभूषण जुड़ा हुआ है, जैसे गिद्दा, गिद्धा का यह लोक नृत्य एक वृत्त में नृत्य किया जाता है और नर्तक एक अंगूठी में खड़े होते हैं और अपने हाथों को एक तरफ झुकाते हैं और उन्हें सामने से लाते हैं।

किकली नृत्य
किकली एक नृत्य की तुलना में अधिक खेल है और आमतौर पर युवा लड़कियों के भीतर लोकप्रिय है। आमतौर पर, नृत्य जोड़े में किया जाता है। पारंपरिक गीतों की ऐसी किस्में उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग `किक्ली` नृत्य के साथ किया जाता है, जहाँ इनमें से अधिकांश अंतर्निहित विषय के बिना केवल तुकांत पंक्तिबद्ध होती हैं।

जागो नृत्य
शादी से एक रात पहले, दूल्हे की महिला रिश्तेदार एक `जागो` तैयार करते हैं। जागो का निर्माण प्राचीन बालकनियों की शैली के बाद कई सतहों पर किया गया है, जिनमें से तारों की शैली में दिए लटकाए जाते हैं। ये घी या तेल से भरे होते हैं; रूई के फाहों को उनमें रखा जाता है और उन्हें रोशनी दी जाती है। दूल्हे के गाँव के निवासियों के दरवाजे पर गाते, नाचते, गाते और गाते हुए वे गाँव में प्रवेश करते हैं, जहाँ नाचने वाले समूह को दीयों के लिए भोजन, अनाज और घी भेंट करते हैं। वे रात के माध्यम से इन दौरों को जारी रखते हैं, जब युवा चमक और रात का अंधेरा मिर्थ और हँसी के साथ गूंजता है।

तीजन नृत्य
तीजन पंजाब में मनाया जाने वाला महिलाओं का नृत्य उत्सव है। बारिश का स्वागत करने के लिए तीजन का प्रदर्शन किया जाता है और आम तौर पर बड़े छायादार पेड़ों के नीचे किसी भी जल निकाय के तट पर होता है, जहां झूलों को शाखाओं पर फेंक दिया जाता है और नृत्य शुरू होता है।

विज्ञापन

Recent Current Affairs
  • छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय को पुरस्कार दिया गया
  • UKIBC ने ‘Doing Business in India’ रिपोर्ट 2022 जारी की
  • अब्देल फतह अल-सिसी होंगे भारत के 2023 गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि
  • अंतर्राष्ट्रीय कर सहयोग ढांचे पर यूएनजीए प्रस्ताव : मुख्य बिंदु
  • CITES COP19 ने दक्षिणी सफेद गैंडों की स्थिति को डाउनग्रेड किया

विज्ञापन

पंजाब के प्रसिद्ध नृत्य क्या है?

गिद्दा(पंजाबी: ਗਿੱਧਾ) भारत और पाकिस्तान के पंजाब की नृत्य शैली है। यह महिला प्रधान नृत्य (गायन सहित) है। इस नृत्य को अक्सर प्राचीन नृत्य माना जाता है जिसे रिंग नृत्य के रूप में जाना जाता था। यह भांगड़ा के समान ही ऊर्जावान होता है

निम्नलिखित में से कौन सा लोक नृत्य पंजाब से संबंधित है?

Detailed Solution. सही उत्तर गिद्दा नृत्य है। गिद्दा नृत्य पंजाब का एक लोक नृत्य है। गिद्दा, एक पारंपरिक देहाती नृत्य है जो पंजाब, भारत और पाकिस्तान की महिलाओं द्वारा त्यौहार के समय और फसल की बुवाई और कटाई के समय किया जाता है।

पंजाब के किसानों का मशहूर नृत्य क्या है?

पंजाब के आदिवासी समुदाय सम्मी नृत्य करते हैं, जो सैंडलबार में लोकप्रिय है, जो अब पाकिस्तान में है।

गुजरात का लोक नृत्य कौन सा है?

गरबा गुजरात का एक लोकप्रिय लोक नृत्य है और भारत के सभी हिस्सों में प्रसिद्ध है। यह नृत्य गुजरात की महिलाओं द्वारा किया जाता है और इसका शक्ति-पूजा से संबंध है और इसकी उत्पत्ति देवी जगदंबा की पूजा में मानी जाती है। नवरात्रि के समय, यह नृत्य पूरे नौ रातों में किया जाता है।