समय का सदुपयोग करने से क्या क्या लाभ है? - samay ka sadupayog karane se kya kya laabh hai?

Samay Ka Sadupyog in Hindi : समय ईश्वर का एक ऐसा विधान है, जो सबसे अमूल्य है। यह एक ऐसी चीज है जो कभी स्थिर नहीं होता, निरंतर गतिशील रहता है। उसकी यह गतिशीलता ही जीवन है। इसका सदुपयोग यानी जीवन का सदुपयोग और इसका विनाश और दुरुपयोग यानी जीवन का विनाश और दुरुपयोग है ।

समय का जीवन में बहुत अधिक महत्व है । संसार की जितनी भी वस्तुएँ है उन्हें प्राप्त करना कठिन नहीं । यदि धन नष्ट हो जाए तो उसे मेहनत करके फिर से प्राप्त कर सकते हैं । यदि स्वास्थ्य बिगड़ जाए तो उसे भी सुधार जा सकता है, परन्तु यदि समय एक बार नष्ट हो जाए, उसे प्राप्त करना असम्भव है । इसलिए समय जीवन का सबसे अमूल्य धन और महत्वपूर्ण साधन है। समय की हानि सबसे बड़ी हानि है ।

संस्कृत के एक विद्वान का कथन है – का हानि ? समय क्षति । यानि की समय की हानि  ही वास्तविक हानि है ।  समय की हानि अथवा दुरुपयोग मानव के लिए अत्यंत घातक है ।  इससे उन्नति में बाधा पड़ती है और अन्त में पश्चाताप के सिवाय कुछ हाथ में नहीं आता । घड़ी की सुइयां भी निरंतर सरकती हुई हमें यही चेतावनी देती है कि समय निकला जा रहा है, कुछ कर लो। यदि एक बार समय निकल गया तो वह फिर कभी लौटकर नहीं आएगा।

समय बड़ा बलवान होता है। समय कभी किसी के लिए नहीं रुकता। समय प्रत्येक व्यक्ति को समान अवसर देता है। जो व्यक्ति समय के अनुरूप चलता है, समय का सदुपयोग करता है, उसे निर्थक नहीं गवाता वह अपने भाग्य का निर्माता स्वयं बन जाता है। जीवन की सफलता समय के समुचित उपयोग में ही निहित है। प्रत्येक व्यक्ति को इसके लिए सचेत और जागरूक रहना चाहिए।

यूनान के दार्शनिक अरस्तु ने कहा है- “प्रत्येक व्यक्ति को उचित समय पर, उचित व्यक्ति से, उचित मात्रा में, उचित उद्देश्य के लिए, उचित ढंग से व्यवहार करना चाहिए ।”

इससे पता चलता है कि एक-एक क्षण से प्रत्येक प्राणी का सम्बन्ध रहता है, किन्तु प्रत्येक व्यक्ति उसका महत्व नहीं समझता। अधिकतर व्यक्ति सोचते है कि कोई अच्छा समय आएगा तो काम करेंगे। इस दुविधा व उधेड़ – बुन में वे जीवन के अनेक अमूल्य क्षणों को खो देते हैं। जीवन में असफलता का कारण दुर्भाग्य नहीं होता, अपितु समय को गलत समझने की भूल होती है।

समय का सदुपयोग करने से क्या क्या लाभ है? - samay ka sadupayog karane se kya kya laabh hai?
Samay Ka Sadupyog in hindi

**************************************************************************

इसे भी पढ़े :

नैतिक शिक्षा से दें अपने बच्चों को अच्छे संस्कार

नैतिक मूल्य परक शिक्षा की अनिवार्यता और महत्व

अच्छे स्पर्श और खराब स्पर्श के बारे बच्चो को कैसे बताए

**************************************************************************

समय उन्हीं के रथ के घोड़े को हाँकता है जो उसके महत्व को समझता है। वास्तव में मनुष्य जिस समय को चाहे उसे शुभ समय बना सकता है। अवश्यकता तो बस समय के महत्व के परख की है। ईश्वर ने हम सब को जीवन दिया है। जीवन का एक निश्चित समय है। उसे बढ़ाना या कम करना हमारे वश में नहीं। पर समय का सदुपयोग करना तो हमारे वश में हैं।

समय के मूल्य को प्रकृति से सीखना चाहिए। प्रकृति अपने सारे काम समय पर ही करती है। सूर्य और चन्द्रमा अपने समय पर उदय और अस्त होकर जीवन का चक्र संपादित करते हैं तथा समस्त प्राणी और पदार्थ को उचित विकास और विश्राम दे पाते हैं।

विभिन्न ऋतुएँ भी अपने समय से बदलती रहती है। वृक्ष तथा पौधे समय के अनुरूप फल तथा अन्न प्रदान करते हैं। इसी प्रकार वसंत ऋतु के आने पर ही कोयल कूकती है। अत: जब प्रकृति समय के अनुसार चलती है तो मनुष्य को क्यों नहीं समय के साथ चलना चाहिए।

बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा समय के साथ चलता है और योजनाबद्ध तरीके से अपने सारे काम पूरे करता है। “बीता हुआ समय कभी लौट कर नहीं आता।” इसलिए जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अपना कार्य कल पर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि कल कभी नहीं आता। कल पर काम छोड़ने पर हम जीवन की दौड़ में पिछड जाते है और जो व्यक्ति आज का काम तुरंत कर लेता है वह जीवन की दौड़ में आगे निकल जाता है। सफलता उसके कदम चूमती है। कबीरदास ने कहा भी है –

“काल्ह करै सो आज कर, आज करै सो अब

पल में परलय होयगी, बहुरि करोगे कब

कहने का तात्पर्य यह है कि समय उसकी क़द्र करता है जो समय की कद्र करता है। समय के महत्व को पहचान कर उसके अनुरूप जीवन व्यतीत करना ही मनुष्य के लिए श्रेयस्कर है। वस्तुतः समय जीवन का सबसे अहम हिस्सा है। समय खोने का सीधा सा अर्थ है जीवन को खोना और व्यर्थ नष्ट करना, जो किसी भी दृष्टि से बुद्धिमानी नहीं है। जो व्यक्ति समय – नियोजन न कर समय को आलस्यवश नष्ट कर देते है , समय उन्हें नष्ट कर देता है। इस महामंत्र को सुन समझकर भी हम समय के मूल्य को नहीं समझते।

अनेक विद्वानों का मत कि जिस व्यक्ति ने समय का सही नियोजन करना सीख लिया, वह सब कुछ सीख गया । इसलिए समय नियोजन को सफलता का मूल मंत्र कहा जाता है ।

समय को अधिक से अधिक सदुपयोग में लाने के लिए नियोजन अत्यंत महत्वपूर्ण है । दरअसल समय का सदुपयोग ही समय के मूल्य को बढ़ाता है । जब हम समय – सारणी बनाकर, प्रत्येक कार्य को निश्चित समय पर संपन्न करते है तो कार्य के रूप में मिली प्रगति ही हमारे समय का मूल्य होता है ।

उचित समय बीत जाने पर किया गया कार्य निष्फल हो जाता है | गोस्वामी तुलसीदास कहते है –

“का बरखा जब कृषि सुखाने

समय चूकी पुनि का पछिताने

मानव जीवन के लिए समय का प्रत्येक क्षण उपयोगी और बहुमूल्य है। उचित समय की प्रतीक्षा करके समय व्यर्थ गवांना सर्वथा अनुचित है। समय की उपेक्षा करने वालों को समय का रथ बुरी तरह कुचलकर आगे बढ़ जाता है ।

समय का सदुपयोग और उसके लाभ

हमें पता है कि समय का महत्व और सदुपयोग कैसे कर सकते हैं बशर्ते की इनको अपने जीवन में शामिल करे –

समय के सदुपयोग से जीवन में बहुत लाभ हैं। इसके सदुपयोग से सब कुछ सम्भव हो सकता है। इसी के बल पर हम जीवन में सुख और शान्ति प्राप्त कर सकते हैं, जीवन को सुखी और समृद्ध बना सकते हैं। समय का सदुपयोग ही मनुष्य को स्वस्थ बनाता है, जीवन में शक्ति देता है, शरीर को निरोग बनाता है और उन्नति के दरवाजे खोलताहै।

समय का सदुपयोग और विद्यार्थी जीवन में इसके लाभ

विद्यार्थी जीवन तो आगे आने वाले जीवन की तैयारी का समय है। इस समय का जो विद्यार्थी सदुपयोग नहीं करते, उन्हें बहुत दुखी होना पड़ता है, जीवन भर पछताना पड़ता है। विद्यार्थियों को तो समय का एक-एक पल सोच-समझ कर काम में लाना चाहिए। यदि वे ऐसा नहीं करते तो इसका अभिप्राय: यह होता कि वे अपने घर आए अवसर को खोते हैं।

अत: हमे समय का सदुपयोग की आदत डालनी चाहिए । तभी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। जीवन तो क्षणभंगुर है। हो सकता है वह अगले क्षण ही धोखा दे जाए। मृत्यु आने से पूर्व जो कुछ करना चाहते है , उसे कर लेना चाहिए।

वास्तव में समय सतत् प्रवाहमान है, जिसे रोका नहीं जा सकता | असल में यह वह भौतिक सत्य है, जो निरंतर चलता ही रहता है। मनुष्य जीवन की सार्थकता समय के सदुपयोग में है और जिसने भी इसके महत्व को समझा वह सफलता की सीढ़ी चढ़ता गया। समय का सदुपयोग करने वाला ही जीवन में सफलता अर्जित करता है।

**************************************************************************

इसे भी पढ़े :

समय के महत्व पर निबंध
समय प्रबंधन का महत्व

**************************************************************************

निवदेन – Friends अगर आपको ‘ समय का सदुपयोग पर निबंध (Value of Time Essay in hindi) ‘ पर यह लेख अच्छा लगा हो तो हमारे Facebook Page को जरुर like करे और  इस post को share करे । और हाँ हमारा free email subscription जरुर ले ताकि मैं अपने future posts सीधे आपके inbox में भेज सकूं ।

समय के सदुपयोग से क्या लाभ है?

समय के सदुपयोग से जीवन में बहुत लाभ हैं। इसके सदुपयोग से सब कुछ सम्भव हो सकता है। इसी के बल पर हम जीवन में सुख और शान्ति प्राप्त कर सकते हैं, जीवन को सुखी और समृद्ध बना सकते हैं। समय का सदुपयोग ही मनुष्य को स्वस्थ बनाता है, जीवन में शक्ति देता है, शरीर को निरोग बनाता है और उन्नति के दरवाजे खोलताहै।

समय का सदुपयोग क्यों करना चाहिए?

समय कभी भी किसी के लिए नही रुकता, इसलिए सही समय पर अपने कार्य करना जरूरी है। समय का महत्व,जो इंसान सीख गया,वह जिंदगी में जरूर सफलता प्राप्त करता है। समय बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए हम सभी ने अपने काम समय पर करने चाहिएसमय बहुत मूल्यवान होता है, इसलिए हम सभी ने समय का सदुपयोग करना चाहिए

समय का सदुपयोग निबंध कैसे लिखें?

समय का सदुपयोग पर निबंध कैसे लिखें ? समय बिना किसी रूकावट के लगातार चलता रहता है। यह किसी के लिए भी इंतज़ार नहीं करता, इसलिए हमें अपना कीमती समय बिना किसी उद्देश्य और जीवन के किसी भी युग में बर्बाद नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा समय का अर्थ समझना चाहिए।

समय के सदुपयोग का क्या अर्थ है?

समय के सदुपयोग का अर्थ है उचित उपयोग। यानी किसी वस्तु या कार्य को सुनियोजित ढंग से उपयोग करना ही उसका सदुपयोग कहलाता है। जिन्होंने समय का जीवन में एक-एक क्षण को समझा है वह इस संसार में महान कार्य कर पाए हैं।