आश्रम मे कॉिेि के छात्रों से गांिी िी िे कौि सा कायि करवाया और क्यों 2? - aashram me koiei ke chhaatron se gaaniee iee ie kaui sa kaayi karavaaya aur kyon 2?

Short Note

आश्रम में कॉलेज के छात्रों से गांधी जी ने कौन-सा काम करवाया और क्यों?

Advertisement Remove all ads

Solution

गांधी जी ने कॉलेज के छात्रों से गेहूँ बीनने का काम करवाया। कॉलेज के छात्रों को अंग्रेज़ी भाषा के अपने ज्ञान का बड़ा गर्व था। उन्हें लगा कि गांधी जी उन्हें कोई लिखने-पढ़ने का काम देंगे। गांधी जी ने उनके मन की बात ताड़ ली।

Concept: गद्य (Prose) (Class 6)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 15: नौकर - निबंध से [Page 112]

Q 1PrevQ 2

APPEARS IN

NCERT Class 6 Hindi - Vasant Part 1

Chapter 15 नौकर
निबंध से | Q 1 | Page 112

Advertisement Remove all ads

आश्रम मे कॉिेि के छात्रों से गांिी िी िे कौि सा कायि करवाया और क्यों?

आश्रम में कॉलेज के छात्रों से गाँधी जी ने कौन-सा काम करवाया और क्यों? उत्तर:- आश्रम में कॉलेज के छात्रों से गाँधी जी ने गेंहूँ बीनने का काम करवाया। एक बार गाँधी जी से मिलने के लिए कॉलेज के कुछ छात्र आए थे। उन सभी को अपने अंग्रेज़ी ज्ञान पर बड़ा गर्व था।

कॉलेज के छात्रों से गांधी जी के आश्रम में क्या काम करवाया और तयोँ?

कभी-कभी वह चक्की ठीक करने के लिए घंटों मेहनत करते थे। सुबह की प्रार्थना के बाद गांधी जी रसोई में जाकर सब्जियाँ छीला करते थे। एक दिन तो वह रसोई में कालिख लगे बड़े-बड़े पतीले चमकाने बैठ गए। आश्रम के लिए गेहूं बीनने का काम भी गांधी जी किया करते थे।

आश्रम में काम करने या करवाने का कौन सा तरीका गाोंधी िी अपनाते थे?

Solution. गांधी जी अपना काम स्वयं करना पंसद करते थे, वे आश्रम का कार्य भी करते थे तथा दूसरे से काम लेने में सख्ती भी बरतते थे। गांधी जी को काम करता देखकर बाकी लोगों को ऐसे ही बैठे रहना अच्छा नहीं लगता था तथा वे लज्जित होकर काम करने लग जाते थे। किसी के पूछने पर गांधी जी उन्हें काम करने से रोकते नहीं थे

लंदन में भोज पर बुलाए जाने पर गांिी जी ने क्या क्या काम ककया?

लंदन में भारतीय छात्रों द्वारा भोज पर बुलाए जाने पर गांधी जी स्वयं जल्दी पहुँचकर भोज की तैयारियों में उनकी मदद करने लगे। शाम को सभी को पता चला कि ये दुबला-पतला सा व्यक्ति और कोई नहीं स्वयं गांधी जी है, जो अतिथि थे।