समाप्ति की तारीख के बाद ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण - samaapti kee taareekh ke baad draiving laisens ka naveeneekaran

देरी पर पेनल्टी

दरअसल, उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग में हाल ही में शुरू हुई ऑनलाइन रिन्युअल की व्यवस्था के बाद फीस बढ़ा दी है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल में वन टाइम पेनल्टी लगती थी। अब इसे खत्म कर दिया गया। यदि किसी का ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल की तारीख से दो साल बाद रिन्युअल होगा तो दो हजार रुपए पेनल्टी लगेगी। पहले सिर्फ एक हजार रुपए ही पेनल्टी लगती थी। यानी जितनी देरी उतनी ज्यादा पेनल्टी देना होगा।

मई से पुरानी गाड़ी स्क्रैप में देकर नई कार खरीदना होगा आसान, सरकार दे रही है कई आफर

200 रुपए की फीस

ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर होने के बाद प्रत्येक लाइसेंस धारक को 30 दिन का समय मिलता है और तब तक आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल के लिए आपको लगभग 200 रुपए की फीस जमा करनी पड़ती है।

‘कच्चा बादाम’ से मशहूर हुए भुबन बड्याकर का हुआ एक्सीडेंट, चिंतित हैं यूपी के प्रशंसक

अलर्ट रहें

- लाइसेंस खात्मे की तारीख के 30 दिन के भीतर डीएल रिन्यूअल के लिए आवेदन करते हैं, तो आपका लाइसेंस इसकी समाप्ति की तारीख से रिन्यू किया जाएगा।

- लाइसेंस की समाप्ति की तारीख के 30 दिन के बाद डीएल रिन्यूअल के लिए आवेदन करते हैं, तो आपका लाइसेंस आवेदन प्राप्त होने की तारीख से रिन्यू किया जाएगा। और ₹30 का अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा।

- यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस की समाप्ति की तारीख के पांच साल बाद डीएल रिन्यू के लिए आवेदन करते हैं, तो आप नवीनीकरण का अनुरोध नहीं कर पाएंगे। नए लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

- फॉर्म 9 पूरी तरह से भरकर उस पर साइन करें।
- ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी।
- उम्र 40 वर्ष से अधिक होने पर फॉर्म 1A के साथ एक मेडिकल सर्टिफिकेट।
- सेल्फ-अटेस्टेड एड्रेस और आयु प्रमाण पत्र के दस्तावेजों की फोटो कॉपी।
- 2 पासपोर्ट साइज फोटो।

ड्राइविंग लाइसेंस की फीस कितनी है 2022 up?

driving licence जारी करने के लिए 200 रुपए, कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की फीस 200 रुपए। अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करने के लिए 1000 रुपए, driving licence renew करने की फीस 200 रूपए। ड्राइविंग लाइसेंस में पते में बदलाव के लिए किसी आवेदन पर शुल्क 200 रुपए।

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की अधिकतम उम्र क्या है?

इसके पहले नियम के मुताबिक कोई भी 18 वर्ष से कम आयु का व्यक्ति किसी सार्वजनिक स्थान में मोटर यान नहीं चलाएगा। हालांकि कोई भी युवा 16 वर्ष की आयु का होने पर लाइसेंस बनवाकर 50 सीसी से कम इंजन क्षमता का मोटरयान चला सकता है। इस नियम के मुताबिक पूरे देश में 16 साल की आयु के आवेदकों के लाइसेंस बनाए जाते हैं।

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण कैसे करें?

ऐसे करें अप्लाई.
परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सेवाओं में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवा पर क्लिक करें..
इसके बाद राज्य का चयन करें. ... .
ड्राइविंग लाइसेंस सेवाओं की सूची में डीएल नवीनीकरण के लिए आवेदन का चयन करके आवेदन जमा करने के निर्देशों का विवरण भरें..
अब आवेदक का विवरण भरें..

डीएल कितने दिन में बन जाता है?

Q. ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है? लर्निंग लाइसेंस को आप प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद 7 दिनों के अंदडाउनलोड कर सकते है और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने के बाद 30 दिन के अंदर डाक द्वारा आपके एड्रेस पर भेज दिया जाता है।