सागर यात्रा में नौका को संभालने के लिए हर समय एक व्यक्ति की जरूरत क्यों रहती थी *? - saagar yaatra mein nauka ko sambhaalane ke lie har samay ek vyakti kee jaroorat kyon rahatee thee *?

One Line Answer

सागर यात्रा में नौका को सँभालने के लिए हर समय एक व्यक्ति की ज़रूरत थी। क्यों?

Advertisement Remove all ads

Solution

सागर यात्रा में नौका सम्भालने के लिए हर समय एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है ताकि वह उसका चक्का सम्भाले रखे और द्वीपों तथा ह्वेल मछलियों पर नज़र रखे।

Concept: गद्य (Prose) (Class 8)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 6: सागर यात्रा - अभ्यास [Page 41]

Q 1. (क)PrevQ 1. (ख)

APPEARS IN

NCERT Class 8 Hindi - Durva Part 3

Chapter 6 सागर यात्रा
अभ्यास | Q 1. (क) | Page 41

Advertisement Remove all ads

सागर यात्रा में चक्का संभालने के लिए हर समय एक व्यक्ति की जरूरत थी क्यों?

Answer: (क) सागर यात्रा में नौका सम्भालने के लिए हर समय एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है ताकि वह उसका चक्का सम्भाले रखे और द्वीपों तथा ह्वेल मछलियों पर नज़र रखे। (ख) समुद्र का पानी खारा होता है न तो पीने योग्य होता है और न ही नहाने योग्य। नहाने से बदन में चिपचिपाहट हो जाती है।

सागर यात्रा के दौरान नौका पर कौन कौन सा काम करना पड़ता था?

उसे खाना पकाने, बर्तन माँजने, शौचालय की सफ़ाई जैसे काम करने पड़ते ताकि नौका स्वच्छ रहे। सागर यात्रा/37 सागर-यात्रा Page 2 'माँ की भूमिका' बारी-बारी से सबको करनी पड़ती।

समुद्र यात्रा में यात्रियों को पानी की समस्या क्यों हुई?

उत्तर: समुद्र का पानी खारा होने की वजह से ना तो पीने लायक होता है ना ही नहाने लायक। ज्यादा खारेपन की वजह से साबुन भी उसमें बेअसर हो जाता है। इसलिए समुद्र के पानी से ना तो हम नहा सकते हैं, ना ही कपड़े धो सकते हैं। इसलिए लेखक और उसके साथियों को समुद्र यात्रा में पानी की समस्या हुई

भारतीयों द्वारा दुनिया का चक्कर लगाने वाली नौका का क्या नाम था?

वर्तिका सहित छह महिला अधिकारी आईएनएसवी तारणी में सवार होकर सागर परिक्रमा करने जा रही हैं. भारतीय इतिहास के इस अभियान में उनकी टीम बिना रुके समुद्र की लहरों को चीरते हुए विश्व भ्रमण करेंगी.