सांड को हराने के लिए हीरा मोती ने क्या किया? - saand ko haraane ke lie heera motee ne kya kiya?

हीरा-मोती ने स्वयं को सांड से कैसे बचाया? सांड को हराने के लिए हीरा मोती ने क्या कि ? हीरा मोती को रास्ते में कौन मिला *? सांड को मार गिराने की घटना से आपको क्या प्रेरणा मिलती है?

1 Answers

साँड को देखकर पहले तो हीरा-मोती घबरा गए थे फिर उन्होंने यह सोचा कि दोनों उस पर एक साथ चोट करें। एक आगे से दूसरा पीछे से उस पर चोट करेगा। जैसे ही साँड हीरा पर झपटा मोती ने उस पर पीछे से वार किया। साँड उस की तरफ दौड़ा तो हीरा ने उस पर आक्रमण कर दिया। साँड झल्लाकर हीरा का अंत कर देने के लिए चलाmगद्यखंड तो मोती ने बगल से आकर उस के पेट में सींग भोंक दिया तो दूसरी ओर से हीरा ने उसे सींग चुभो दिया। घायल होकर साँड भागा तथा इनका पीछा करने पर साँड बेदम होकर गिर पड़ा।

साँड को हराने के लिए हीरा मोती ने क्या किया?

जैसे ही साँड हीरा पर झपटा मोती ने उस पर पीछे से वार कियासाँड उस की तरफ दौड़ा तो हीरा ने उस पर आक्रमण कर दिया। साँड झल्लाकर हीरा का अंत कर देने के लिए चलाmगद्यखंड तो मोती ने बगल से आकर उस के पेट में सींग भोंक दिया तो दूसरी ओर से हीरा ने उसे सींग चुभो दिया।

हीरा मोती ने सांड से बचने का क्या उपाय सोचा?

Answer. नाँद में खली-भूसा पड़ जाने के बाद दोनों साथ ही उठते, साथ नाँद में मुँह डालते और एक मूँह हटा लेता, तो दूसरा भी हटा लेता I ये लोग जब झुरी के साले के यहाँ से भागे तो रस्ते में सांड मिल गया. दोनों ने सांड का डट के मुकाबला किया और उसे झाख्मी कर क्र भागने पर मजबूर कर दिया.

हीरा मोती द्वारा सांड को मार गिराने की घटना से आपको क्या प्रेरणा मिलती है?

Answer: इससे यह सन्देश मिलता है की एकता में बल होता है. अगर हम एकता में रहें तो हमसे ताकतवर शत्रु भी हमारा कुछ बिगाड़ नहीं सकता।

साँड को अपनी ओर आते देख हीरा मोती ने क्या निश्चय किया?

साँड़ द्वारा एक पर आक्रमण करते ही दूसरा साँड़ के पेट में सींग घुसेड़ देता था, इस प्रकार दोनों की जान बची तथा साँड़ को भी भागना पड़ा। मटर खाते समय मोती के पकड़े जाने पर हीरा भी वापस आ गया और दोनों ही कांजीहौस में बंदी बनाए गए। कांजीहौस की दीवार गिराते समय हीरा को मोटी रस्सियों में बाँध दिया गया।