सुबह सुबह खाली पेट कौन सा जूस पीना चाहिए? - subah subah khaalee pet kaun sa joos peena chaahie?

सुबह सुबह खाली पेट कौन सा जूस पीना चाहिए? - subah subah khaalee pet kaun sa joos peena chaahie?

Morning juice empty stomach: खाली पेट जूस पीने के फायदे? जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें वो सभी विटामिंस, मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए खाली पेट जूस पीना चाहिए। लेकिन मार्केट में मिलने वाले जूस में पोषक तत्व कम हो जाते हैं। आपको हमेशा घर पर बना ताजा, स्वस्थ जूस ही पीना चाहिए। लेकिन खाली पेट कौन-सा जूस पीना सबसे अधिक फायदेमंद होता है, इस बारे में विस्तार से जानें (khali pet juice pine ke fayde)। 

सुबह सुबह खाली पेट कौन सा जूस पीना चाहिए? - subah subah khaalee pet kaun sa joos peena chaahie?

1. आंवला जूस पीने के फायदे (Amla juice on empty stomach)

आंवले का जूस पीना (amla juice benefits) काफी लाभकारी होता है। आंवले में आयरन, फाइबर, जिंक, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, कैल्शियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। आप रोज सुबह खाली पेट आंवले का जूस पी सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार खाली पेट आंवले का जूस पीने से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। आमला जूस पीने के फायदे। वजन कम करने, बॉडी को डिटॉक्स करने, खून साफ करने, त्वचा की समस्याओं को दूर करने में आंवला फायदेमंद होता है। खाली पेट आंवले का जूस पीने से गैस, कब्ज से राहत मिलती है। आंवले में विटामिन-सी भरपूर होता है, इसलिए इसे पीने से इम्यूनिटी (amla juice boost immunity) बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें - सर्दी में खाली पेट न खाएं ये 7 चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

2. एलोवेरा का जूस के फायदे (Aloe vera juice benefits)

खाली पेट एलोवेरा जूस पीना सेहत के लिए काफी लाभकारीहोता है। एलोवेरा जूस के फायदे। एलोवेरा में विटामिन ए, सी और विटामिन बी3 पाया जाता है। इसके साथ ही इसमे कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भी भरपूर होता है। आयुर्वेद में खाली पेट एलोवेरा जूस पीने की सलाद (aloe vera juice benefits in hindi) दी जाती है। एलोवेरा पेट की गर्मी, जलन को शांत करता है। खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पाचन शक्ति मजबूत बनती है। एलोवेरा जूस सूजन, मुहांसों और मोटापे को भी कम करने में मदद करता है। एलोवेरा जूस त्वचा, बालों को भी स्वस्थ रखता है।

सुबह सुबह खाली पेट कौन सा जूस पीना चाहिए? - subah subah khaalee pet kaun sa joos peena chaahie?

3. अनार का जूस पीने के फायदे (pomegranate juice benefits on empty stomach)

खाली पेट अनार का जूस। अगर आपको आंवले, एलोवेरा और लौकी का जूस पसंद नहीं है, तो आप खाली पेट अनार का जूस पी सकते हैं। अनार का जूस पीने से कब्ज, एनीमिया और अतिसार की समस्या दूर होती है। अनार में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। अनार का जूस स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है।

4. लौकी का जूस पीने के फायदे (bitter gourd juice benefits)

खाली पेट लौकी का जूस भी पी (benefits of bitter gourd juice on empty stomach) सकते हैं। इसे थोड़ा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप लौकी के जूस में नमक, पुदीना मिला सकते हैं। रोज खाली पेट लौकी का जूस पीने से हृदय स्वस्थ रहता है। इसमें डाइटरी फाइबर होता है, जो कब्ज दूर करता है। इतना ही नहीं लौकी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। लौकी के जूस में कैलोरी, फैट कम होता है इसलिए वेट लॉस में भी सहायक होता है। लौकी के जूस के फायदे और नुकसान। लेकिन आपको सीमित मात्रा में ही लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कड़की लौकी का जूस पीना नुकसानदायक होता है। 

इसे भी पढ़ें - खाली पेट कच्चा आंवला खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका और सावधानियां

5. गाजर और चुकंदर का जूस के फायदे (carrot and beetroot juice)

सर्दी में गाजर और चुकंदर का जूस आप जरूर पीते होंगे। आप चाहें तो इस जूस को खाली पेट भी पी सकते हैं। गाजर-चुकंदर जूस पीने से खून की कमी पूरी होता है। यह इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग (carrot and beetroot juice boost immunity) बनाती है। गाजर और चुकंदर का जूस कई बीमारियों के खतरे को कम करता है।

जूस पीने का सही टाइम क्या है? (best time to drink juice) 

कई लोग के मन में सवाल होता है कि खाली पेट जूस पीना चाहिए या नहीं? जूस पीने का सही टाइम क्या है? सुबह खाली पेट जूस पीना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। आप नाश्ते के साथ जूस पी सकते हैं। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है। लेकिन संतरा, अंगूर जैसे खट्टे फलों के जूस को खाली पेट पीने (avoid citrus fruits juice on empty stomach) से बचें।

आप भी एलोवेरा, आंवला, लौकी, अनार, गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन खाली पेट (juice benefits on empty stomcha) कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही खाली पेट जूस पिएं।

सुबह खाली पेट जूस पीने के फायदे

1. अनार का जूस
सुबह खाली पेट अनार का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अनार कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अनार का जूस पीने से शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन करने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसलिए आप भी रोज सुबह खाली पेट अनार का जूस का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: खट्टे फल खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत

2. एलोवेरा जूस
सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पेट की गर्मी दूर होती है। साथ ही एसिडिटी, कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

3. आंवला जूस
सुबह खाली पेट आंवला जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवला विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट पीने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है। साथ ही इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।
यह भी पढ़े: अजवाइन और काला नमक का सेवन करके दूर कर सकते हैं एसिडिटी, कई समस्याएं रहेंगी दूर

4. लौकी का जूस
सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लौकी के जूस में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से वजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

खाली पेट में कौन सा जूस पीना चाहिए?

अनार का जूस सुबह खाली पेट अनार का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ... .
एलोवेरा जूस सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ... .
आंवला जूस सुबह खाली पेट आंवला जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ... .
लौकी का जूस.

सबसे ताकतवर जूस कौन सा होता है?

नीम का जूस पीने से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।.
अगर आप भी नीम से होने वाले फायदों का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप इसका सेवन एक दवा के तौर पर करना शुरू कर दें।.
अगर आप नीम के जूस को सीधे नहीं पी पा रहे हैं तो इसका सेवन करने से पहले गिलास में थोड़ा सा नमक मिला लें।.

सुबह सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए?

गर्म पानी में शहद- कई डायटीशियन सुबह-सुबह गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह देते है। ... .
पपीता और तरबूज- पपीता खाली पेट खाने के लिए एक सुपरफूड है। ... .
नट्स और भीगे बादाम- नाश्ते में मुट्ठी भर नट्स खाना बहुत जरूरी है। ... .
दलिया- अगर आप कम कैलोरी और ज्यादा पोषण चाहते हैं तो दलिया एक बेहतरीन नाश्ता है।.

शरीर में ताकत के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

अनार का जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है और शरीर में खून की कमी दूर करने में भी फायदेमंद होता है। अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट, शुगर और कैलोरी की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे इसका सेवन शरीर को ताकत देता है।