सेब खाने का सही समय कौन सा है? - seb khaane ka sahee samay kaun sa hai?

फूड डेस्क : डॉक्टर्स ने सच ही कहा है कि an apple a day keeps the doctor away यानी रोज एक सेब डॉक्टर से दूर रखता है। आजकल बाजारों में 12 महीने सेब मिलते हैं, जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के  लिए भी कमाल का काम करते हैं। ऐसे में लोग नाश्ते में या पूरे दिन में कई बार सेब खा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दिन में किसी भी समय सेब खाने से उसका उतना फायदा नहीं होता है, जो सही समय पर सही मात्रा में खाने से होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर इसके खाने का सही समय क्या है और एक दिन में आखिर इंसान को कितने सेब खाने चाहिए? 

सबसे पहले आपको बता दें कि सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग में ब्लड फ्लो को सही करते हैं। 

इंसान को एक दिन में सिर्फ एक सेब ही खाना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक सेब खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप रोज एक सेब खाएंगे तो आपका दिमाग एक्टिव रहेगा।

अब सवाल उठता है कि किस समय एप्पल खाया जाए? तो आपको बता दें कि अगर खाली पेट सेब खाएंगे तो आपके पेट में जलन होने लगेगी। इसके अलावा गैस की समस्या और बेचैनी भी होती है। ऐसे में सेब तब खाएं जब आपने कुछ खा लिया हो।

सुबह नाश्ते से एक घंटे बाद या लंच से एक घंटे बाद एक सेब खाना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि सुबह खाली पेट कभी भी सेब ना खाएं।

रोज एक सेब खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो दिल के लिए काफी घातक होता है। इसके अलावा एक सेब खाने से अस्थमा को भगाया जा सकता है।

अक्सर लोग फल खाने की जगह उसका जूस पीना पसंद करते हैं, लेकिन हमें सेब का जूस पीने से बचना चाहिए। इसमें फाइबर नहीं होता। ऐसे में सेब को पूरा खाने से ही आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। साथ ही सेब खाने से दांत भी सफेद होते हैं।

सेब में कैंसर से लड़ने के कई गुण मौजूद हैं। जो लोग रोज एक सेब खाते हैं उनकी बॉडी में कैंसर सेल्स आसानी से नहीं बनते। सेब में मौजूद पोषक तत्व शरीर को डिटॉक्स करती है। इससे बॉडी में प्रदूषित तत्व नहीं टिक पाते।

रोज एक सेब खाने से लिवर भी ठीक से काम करता है। एप्पल विनेगर भी लिवर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। रोज एक सेब खाने से लिवर के मरीजों के ट्रीटमेंट का असर काफी जल्दी देखने को मिलता है।

सेब मोटापा घटाने में भी काफी कारगर है। रोज एक सेब खाने से बॉडी में एक्स्ट्रा फैट नहीं जमता। जो लोग अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें रोज एक सेब खाना चाहिए।

आजकल बाजारों में वैक्स या मोम लगे सेब बहुत मिलते हैं, जो हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते है। ऐसे में सेब को हमेशा अच्छे से धोकर खाना चाहिए। आप चाहें तो पहले इसे हल्के गर्म पानी में डालकर खा लें। सेब को हमेशा छिलके सहित और चबा चबा कर खाना चाहिए।

सेब खाने का सही समय कौन सा है? - seb khaane ka sahee samay kaun sa hai?

Apple Benefits on Empty Stomach: स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर रोज एक सेब खाने की सलाह देते हैं। सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सेब में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और पानी अधिक (Apple Benefits in Hindi) होता है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं खाली पेट सेब खाने के फायदों के बारे में। खाली पेट सेब खाने से शरीर सेब (Khali Pet Seb Khane ke Fayde) में मौजूद सभी जरूरी पोषक तत्वों का अवशोषण आसानी से कर लेता है। साथ ही इससे पेट से जुड़े रोग भी दूर होते हैं। खाली पेट सेब खाने से आप अपना वजन भी नियंत्रण में रख सकते हैं। खाली पेट सेब खाने के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने मसीना हॉस्पिटल की क्लीनिकल डायटीशियन अनम गोलांदज (Ms Anam Golandaj, Clinical Dietician at Masina Hospital) से बातचीत की। साथ ही खाली पेट सेब खाने के नुकसान और किन लोगों को खाली पेट सेब नहीं खाना चाहिए, इस बारे में भी जानें।

खाली पेट सेब खाने के फायदे : apple benefits on empty stomach : khali pet seb khane ke fayde

खाली पेट सेब खाना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सेब आयरन, प्रोटीन, विटामिन के और विटामिन ई से भरपूर होता है। साथ ही सेब में कार्बोहाइड्रेट भी होता है, जिससे आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक (Khali Pet Seb Khane ke Fayde) रह सकते हैं। 

सेब खाने का सही समय कौन सा है? - seb khaane ka sahee samay kaun sa hai?

1. वजन घटाने में कारगर सेब (apple for weight loss in hindi)

अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट सेब (Apple for Weight Loss) का सेवन कर सकते हैं। रोज सुबह एक सेब खाने से आप अपना वजन घटाने में कामयाब हो सकते हैं। सेब में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। आप ओवरइटिंग से बचते हैं, इससे आपका वजन धीरे-धीरे कम (Apple for Weight Loss in Hindi) होने लगता है। 

2. पोषक तत्वों का अवशोषण 

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिंस होते हैं। जब खाली पेट सेब (Benefits of Eating Apple on Empty Stomach) खाया जाता है, तो शरीर सेब में मौजूद इन सभी पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होता है। मध्यम आकार के सेब में पोटैशियम और विटामिन सी भी होता है।

इसे भी पढ़ें - खाली पेट अमरूद खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, कब्ज के लिए कारगर घरेलू उपाय

3. कब्ज की समस्या दूर करे सेब (Apple Benefits for Constipation)

सेब में काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है, ऐसे में रोज सुबह एक सेब खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। अगर आपको कब्ज बनती है तो सेब को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

सेब खाने का सही समय कौन सा है? - seb khaane ka sahee samay kaun sa hai?

4. दिल के लिए फायदेमंद सेब (Apple Benefits for Heart)

खाली पेट सेब खाने से हृदय स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। सेब में मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure in Hindi) करता है। इसके अलावा सेब में विटामिन सी और पोटैशियम भी होता है, ये तत्व हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम करते हैं। 

5. सूजन कम करे सेब (Apple for Inflammation)

सेब को हमेशा छिलके सहित ही खाना चाहिए। खाली पेट छिलका सहित सेब खाने से शरीर में सूजन में भी आराम मिलता है। सेब के छिलके में फ्लेवोनोइड क्वेरसेटिन (Flavonoid Quercetin Foods) होता है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है।

6. इम्यूनिटी बढ़ाए सेब (Apple for Immunity)

तरह-तरह के रोगों से लड़ने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी होता है। रोज सुबह खाली पेट एक सेब खाकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Boosting Food) को मजबूत बना सकते हैं। सेब में विटामिन सी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट अंजीर खाने से आपको मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें खाने का बेस्ट तरीका

खाली पेट सेब खाने के नुकसान : Apple Side Effects in Hindi :  Khali Pet Seb Khane ke Nuksan

वैसे तो खाली पेट सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों को इससे नुकसान (Apple Side Effects in Hindi) भी पहुंच सकता है। अगर सेब खाने के बाद आपको ये लक्षण नजर आते हैं, तो खाली पेट सेब खाना बंद कर दें।

  • पेट में परेशानी
  • डायरिया
  • त्वचा पर दाने
  • गले या मुंह में खुजली

सेब का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन खाली पेट सेब (Apple Benefits on Empty Stomach) खाने से वजन नियंत्रण में रहता है। साथ ही शरीर सेब में मौजूद पोषक तत्वों को भी आसानी से अवशोषण कर पाता है। अगर आपको पेट में गैस, एसिडिटी रहती है तो सुबह खाली पेट सेब खाने से बचें। कई लोगों को खाली पेट सेब खाने से गैस बनती है, ऐसे में आप मिड मॉर्निंग में सेब खा सकते हैं।

एप्पल कब नहीं खाना चाहिए?

सेब को छील कर नहीं खाना चाहिए. सुबह हो सके तो इसे बिना काटे और ऐसे ही प्राकृतिक रूप में खाएं. सेब के छिलके में ही पेक्टिन पाया जाता है और अगर छिलका उतार दिया जाए, तो पूरे लाभ नहीं मिल पाएंगे. साथ ही सेब को शाम के समय या फिर सोते समय भी नहीं खाना चाहिए.

1 दिन में कितने सेब खाने चाहिए?

इसमें फाइबर, विटामिन-सी और पोटैशियम सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं। आपने वो कहावत तो सुनी होगी 'एक सेब एक दिन, डॉक्टर को दूर रखता है', इसे सही माना भी जाता है, लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं की कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा या कम अच्छी नहीं होती है।

क्या सुबह खाली पेट सेब खाना चाहिए?

लेकिन सुबह सुबह खाली पेट सेब खाना सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप सुबह खाली पेट सेब खाते हैं तो इससे दिल की सेहत अच्छी रहती है। सेब में मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा सेब में विटामिन सी और पोटैशियम भी होता है।

सेब कब और कैसे खाना चाहिए?

वैसे तो सेब को सूर्यास्‍त के पहले कभी भी खा सकते हैं लेकिन इसे सुबह-सुबह खाना सबसे बेहतर होता है. नाश्‍ते में सेब खाना इसके फायदे को कई गुना बढ़ा देता है. वहीं रात में सेब खाने से पाचन में समस्‍या हो सकती है क्‍योंकि सेब में ढेर सारा फाइबर होता है, जो रात में सही तरीके से पच नहीं पाता है.