रात में नारियल तेल लगाने से क्या होता है? - raat mein naariyal tel lagaane se kya hota hai?

नारियल तेल सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा यह बालों को हेल्दी और मॉश्चराइज करने में मदद करता है। इतना नहीं इसका यूज कर आप बेदाग निखरा हउआ चेहरा भी पा सकते हैं। बता दें कि नारियल तेल में कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी है। 

नारियल के तेल में फैटी एसि़ड होते हैं जो आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल, विटामिन एफ जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हर समस्या से कोसों दूर रखते हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल। इसके अलावा नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। जो स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाती है।  आप नारियल तेल को नाइट सीरम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

उलझे-डैमेज बालों से छुटकारा पाने के लिए बालों में लगाएं ये खास चीज, जल्द मिलेंगे शाइनिंग हेयर

रात को ऐसे करें चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल

आप चेहरे पर नारियल तेल 2 तरीके से लगा सकते हैं। 

  1. अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद साफ तौलियां से पोंछ लें।  इसके बाद थोड़ा सा शुद्ध नारियल तेल लेकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद आप इसे एक मिनट तक अच्छे से मालिश करें। फिर चेहरे पर गर्म पानी में डूबा हुआ तौलिया रखें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे।  1-2 मिनट बाद तौलियां हटाकर चेहरे के तेल को एक सूखे कपड़े से धीरे से पोंछ लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे की त्वचा अधिक चमकदार हो जाएगी। साथ ही त्वचा मुलायम हो जाती है।
  2. रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर रगड़ लें जिससे कि वह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाज इसे अपनी चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से हल्के हाथों से मसाज कर लें।  

Skincare Routine: चेहरे का हमेशा जवां रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा नैचुरल निखार

रात में नारियल तेल लगाने से क्या होता है? - raat mein naariyal tel lagaane se kya hota hai?

Image Source : FREEPIK

रात को सोने से पहले स्किन पर ऐसे लगाएं नारियल तेल, पाएं बेदाग खिला-खिला चेहरा

रात भर नारियल तेल लगाने से मिलेंगे ये फायदे

  • नारियल तेल आपकी स्किन को फ्रेश, हाइड्रेट करने के साथ जवां रखने में मदद करेगा। 
  • नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुए पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को टाइट रखने के साथ कई समस्या से निजात दिलाता है। 
  • इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है जो कोलेजन स्किन को टाइट रखने में मदद करता है। 
  • स्किन में पड़े डार्क सर्कल, झाईयां, झुर्रियों सहित की समस्याओं को ठीक करता है।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

नारियल से निकाला गया तेल या सूखी हुई कोकोनट फ्लेक्स साउथ इंडियन कुकिंग यानी कि खाना बनाते समय इस्तेमाल की जाती हैं। लेकिन नारियल के तेल के और भी कई फायदे हैं। अब, जब हम सभी अपने-अपने घरों में हैं और सैलून नहीं जा सकते तो अब घर के इलाज ही हमारे काम आएंगे। अगर आपको नहीं पता, तो बता दें किि नारियल के तेल के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं। हम अपनी स्किन के लिए यूं तो कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन घर पर ही ऐसी कई चीजें होती हैं जिससे आप अपनी स्किन का खास ख्याल रख सकते हैं।

नारियल तेल (Coconut Oil) को अगर कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो यह सभी स्किन टाइप के लिए अच्छी होती है। इसमें फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट करने कर सुरक्षित रखने के काम आते हैं। इसमें लिनोलेइक एसिड, विटामिन F और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे रात भर चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं। नारियल का तेल आपकी स्किन के लिए नाइट सीरम का काम करता है।

चेहरे पर रात भर नारियल के तेल का किस तरह करें इस्तेमाल?

रात में नारियल तेल लगाने से क्या होता है? - raat mein naariyal tel lagaane se kya hota hai?


स्टेप 1: सबसे पहले नारियल के तेल को अपने दोनों हाथों के बीच रब कर लें। इससे तेल का टेक्सचर एकदम लाइट और सिल्की हो जाएगा।
स्टेप 2: अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे आप छाती और शरीर के अन्य भागों पर भी लगा सकते हैं। आपके शरीर के जिन भागों में अधिक ड्राइनेस है, इसे वहां भी लगा सकते हैं।
स्टेप 3: जमा हुआ या थिक टेक्सचर का तेल चेहरे पर नहीं बचना चाहिए। अगर है तो इसे रुई की मदद से हटा लें। रातभर आपकी स्किन पर नारियल तेल की लाइट परत रहने दें।
स्टेप 4: नारियल के तेल को आंखों में न जाने दें।

Cow Milk For Health: टोटली सरप्राइज रह जाएंगे आप गाय का दूध पीने के ये 5 फायदे जानकर

आप नारियल के तेल को रात भर लगाने से पहले इसे मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कई लोग नारियल के तेल को स्पॉट ट्रीटमेंट यानी कि चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। इसे आंखों के नीचे और स्किन पर ड्राई पैचेज को हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे पर रात भर नारियल तेल लगाने के फायदे

रात में नारियल तेल लगाने से क्या होता है? - raat mein naariyal tel lagaane se kya hota hai?


- नारियल का तेल आपके स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर की मदद करता है। इससे आपकी स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर मॉइस्चर को बचाए रखती है और इससे आपकी स्किन जंवा, फ्रेश, हाइड्रेटेड नजर आती है।

- नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे ऐसी स्किन टाइप जिस पर पैचेज, इर्रिटेशन या इससे सम्बंधित परेशानियां रहती हैं, को बेहतर परिणाम मिलता है।

मस्त तरीके से काम करेगा डायजेस्टिव सिस्टम, हर सुबह इस तरह खाएं कोकोनट वर्जिन ऑइल

- इसमें मौजूद लॉरिक एसिड कोलेजन प्रोडक्शन के लिए अच्छा होता है और कोलेजन स्किन को टाइट रखने में मदद करता है। इससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों से बचाव होता है।

- नारियल तेल डार्क पैचेज से भी निजात दिलाने में मदद करता है। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाने से और फायदा मिल सकता है।

क्या है इसके साइड-इफेक्ट्स?

रात में नारियल तेल लगाने से क्या होता है? - raat mein naariyal tel lagaane se kya hota hai?


नारियल तेल का रात मेें इस्तेमाल करना हो सकता है कि सभी के लिए सही न हो। ऑयली या एक्ने-प्रोन स्किन के लिए शायद यह फायदेमंद न हो। नारियल का तेल ऐसी स्किन वालों के लिए पोर्स बंद करने का काम कर सकता है। जहां कुछ लोगों की स्किन पर यह स्किन साफ़ करने का काम करता है, वहीं दूसरों के लिए यह एक्ने बढ़ने का काम कर सकता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इसे यूज करने से आपको ब्लैकहेड्स, पिम्पल्स, व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ऐश्वर्या राय को नहीं पसंद जिम जाना, अपने मेटाबॉलिजम को हाई रखने के लिए अपनाती हैं यह तरीका

रात में चेहरे पर नारियल तेल लगाने से क्या होता है?

नारियल तेल रात को चेहरे पर नियमित लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। चेहरे से एक्ने कम करने के लिए रात को चेहरे पर नारियल तेल अवश्य लगाएं। वैसे तो नारियल तेल चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

क्या मैं रोजाना चेहरे पर नारियल का तेल लगा सकती हूं?

रोजाना नारियल का तेल लगाने से कई फायदे मिलते हैं. नारियल तेल का इस्तेमाल कुकिंग के अलावा कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और कील मुहांसे की समस्या खत्म हो जाती है. रोजाना नारियल तेल लगाने से त्वचा में नमी रहती है.

क्या नारियल का तेल काला करता है?

असल में नारियल का तेल सीधे बालों में लगाने पर बाल काले (Black Hair) नहीं होते लेकिन इसमें अलग से कुछ मिलाने पर बालों में लगाया जाए तो बालों की सफेदी कालेपन में बदल जाएगी.

नारियल का तेल कब लगाना चाहिए?

अगर नहीं, तो बता दें कि नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाना कई चीजों में फायदेमंद हो सकता है. स्किन केयर में ज्यादातर लोग नारियल का तेल इस्तेमाल करते हैं. जहां नारियल का तेल त्वचा को नरिश कर नमी बरकरार रखने का काम करता है. वहीं कपूर एड करने से नारियल का तेल त्वचा पर काफी असरदार भी साबित हो सकता है.