जमीन का खाता खसरा कैसे चेक करें? - jameen ka khaata khasara kaise chek karen?

राजस्थान भूलेख, नाम से खसरा नंबर, जमीन का खाता खसरा या जमाबंदी देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा अपना खाता (Apna Khata) ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। इसकी मदद से आप अपनी जमीन की जमाबंदी नक़ल/भूलेख (खेतौनी) या जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। अक्सर लोग अपनी जमीन-जायदाद के दस्तावेज सम्हाल के रखते ही हैं। लेकिन कभी-कभी इसकी जरुरत ऐसी जगह पड़ जाती है, जहाँ आपके पास जमीन के दस्तावेज उपलब्ध नहीं रहते। ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरुरी है कि आपकी जमीन का रिकॉर्ड कैसे ऑनलाइन मिल सकता हैं। इस लेख में हमने अपना खाता व भूलेख राजस्थान  की पूरी जानकारी आपके साथ साझा की है।

Show/Hide Heading List

  • अपना खाता भूलेख राजस्थान ऑफिसियल पोर्टल –
    • अपना खाता कैसे देखें –
    • नाम से खसरा नंबर राजस्थान –
    • जमीन का खाता खसरा देखने की प्रक्रिया –
    • अपना खाता नामांतरण –
    • राजस्थान अपना खाता पोर्टल की सुविधाएँ –
    • अपना खाता नकल कैसे देखें –
    • Download Apna Khata Khasra Number App –
    • जमाबंदी नकल राजस्थान –
    • Benefits of Apna Khata Portal –
    • सवाल जबाब (FAQ) –

अपना खाता भूलेख राजस्थान ऑफिसियल पोर्टल –

अपना खाता पोर्टल, राजस्थान सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया मिशन के तहत शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। यहाँ पर उपलब्ध खसरा नंबर, ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड, भू नक्शा, भू-अभिलेख जमाबंदी नक़ल आदि राजस्थान राजस्व मंडल के अंतर्गत संचालित है। हालाँकि इसकी कार्य संरचना केंद्र सरकार के डी.आई.एल.आर.एम.पी (Digital India Land Records Modernization Programme) के अंतर्गत तैयार की गयी है। जो कि मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का महत्वपूर्ण अंग है।

जमीन का खाता खसरा कैसे चेक करें? - jameen ka khaata khasara kaise chek karen?
जमीन का खाता खसरा कैसे चेक करें? - jameen ka khaata khasara kaise chek karen?

Article Overview (updated 2022)

योजना का नामभूलेख राजस्थान portalकब शुरू हुई2019किसने शुरू कियाराजस्थान सरकार ( राजस्व मंडल )मंत्रालयग्रामीण विकास मंत्रालय व भूमि संसाधन विकास विभागराज्यराजस्थानपोर्टल के उद्देश्यराज्य में भू-अभिलेखों के डिजिटलीकरण, जमीन का खाता खसरा, जमीन जायदाद के मामलों में पारदर्शिता और ऑनलाइन भूलेख ऑफिसियल पोर्टल  apnakhata.raj.nic.in

 इसे पढ़ें👉 आबादी की जमीन अपने नाम कैसे करवाएं

अपना खाता कैसे देखें –

राजस्थान के हमारे जो भाई बहन अपना खाता पोर्टल पर अपने भूलेख नक्शा, जमाबंदी नकल या जमीन का खाता खसरा नंबर नहीं देख पाते, और वे गूगल पर सर्च करते हैं – अपना खाता दिखाओ। वे इस प्रकार अपना bhulekh Rajasthan ऑनलाइन देख सकते हैं –

Step 1. सबसे पहले अपना खाता पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in पर जायें।

Step 2. अब वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए मैप में से अपना जिला चुनें।

जमीन का खाता खसरा कैसे चेक करें? - jameen ka khaata khasara kaise chek karen?
जमीन का खाता खसरा कैसे चेक करें? - jameen ka khaata khasara kaise chek karen?

Step 3. अब आपके सामने चुने गए जिले का मैप खुल जायेगा। जहाँ आपको अपनी तहसील पर क्लिक करना है।

जमीन का खाता खसरा कैसे चेक करें? - jameen ka khaata khasara kaise chek karen?
जमीन का खाता खसरा कैसे चेक करें? - jameen ka khaata khasara kaise chek karen?

 

Step 4. इसके बाद आपको अपने गावं को खोजना है। इसके लिए आप हिंदी वर्णमाला सारणी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step 5. अगले पेज में दिए गए फॉर्म में अपना नाम, खसरा संख्या या USN संख्या भरें। इसके बाद आगे दिख रहे ‘चयन करें‘ बटन पर क्लिक करें। (ध्यान दें खाता संख्या 1 से 67 तक के नंबरों में चुननी है)

तो इस तरह आपके सामने खातेदार की जमाबंदी सूचना का विवरण खुल जायेगा। जिसमे खातेदार का नाम , खाता संख्या, रकबा, सिचाई के साधन, खेत का नाम और भूमि वर्गीकरण की जानकारी मिल जाएगी।

अब नक़ल की जानकारी आप देख पाएंगे। इसे डाउनलोड करने के लिए नक़ल (सूचनार्थ) या ई हस्ताक्षरित अधिकृत नक़ल पर क्लिक कर सकते हैं। ध्यान दें यदि आप ई-हस्ताक्षरित नकल डाउनलोड करते हैं तो आपको 10 रुपये जमा करने पड़ेंगे।

नाम से खसरा नंबर राजस्थान –

अपने नाम से खसरा नंबर देखने के लिए सबसे पहले apnakhata.raj.nic.in वेबसाइट पर जाएँ। अब क्रमशः अपना जिला, तहसील और गाँव चुनकर खाते दर के नाम से जमाबंदी देखें। इसी जमाबंदी या खतौनी में आपको खसरा संख्या की डिटेल मिल जाएगी।

इसके आलावा अगर आप खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखना चाहते हैं तो ऐसे करे चेक 2 मिनट में –

 इसे भी पढ़ें 👉 राजस्थान में खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखें 

जमीन का खाता खसरा देखने की प्रक्रिया –

अपना खाता पोर्टल द्वारा ऑनलाइन निकाले गए भूलेख या जमाबंदी नकल में जमीन मालिक के खाता संख्या व खसरा नंबर की जानकारी दी होती है।

अपना खाता नामांतरण –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि अपना खाता राजस्थान वेबसाइट पर नामांतरण के लिए आवेदन करने की भी व्यवस्था मौजूद है। इसके लिए आप को वेबसाइट के होम पेज पर ही एक आप्शन दिखेगा। इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म फिल करने के लिए खुलेगा। सभी मांगी गयी जानकारियों को भरकर आप नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आप apnakhata.raj.nic.in पोर्टल पर अपना खाता नक़ल देख सकते हैं। इसमें आपकी जमीन का खाता खसरा विवरण, jamabandi ki nakal मौजूद होती है।

राजस्थान अपना खाता पोर्टल की सुविधाएँ –

अपना खाता पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट Apnakhata.raj.nic.in पर निम्न सुविधाओं का लाभ राजस्थान के नागरिक उठा सकते हैं –

  • नामांतरण के लिये ऑनलाइन आवेदन
  • राजस्थान भू-अभिलेख जमाबंदी की नक़ल की जानकारी
  • ई-मित्र/अधिकृत कियोस्क उपयोगकर्ता लोगिन
  • राजस्व विभाग के अधिकारी द्वारा लॉग इन

 इसे भी पढ़ें👉 राजस्थान शाला दर्पण की जानकारी

अपना खाता नकल कैसे देखें –

राजस्थान के लोग अपना खाता पोर्टल पर जा कर खेत की नक़ल देख सकते हैं। इस पोर्टल पर राजस्थान के सभी जिलों, तहसीलों, ग्राम पंचायतों और गाँवों में रहने वालों लोगों की जमीन-जायदाद की डिजिटल कॉपी उपलब्ध है।

Download Apna Khata Khasra Number App –

राजस्थान अपना खाता के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके आप अपने खेत या जमीन की खसरा मैप, जमाबंदी नक़ल बड़े ही आसानी से देख सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर पर अपना खाता लिख कर सर्च करें। और डाउन लोड करें। हालाँकि राजस्थान सरकार द्वारा कोई ऑफिसियल एप्लीकेशन लॉच नहीं किया गया है। इसलिए मेरी सलाह रहेगी कि आप सावधानी से डाउनलोड करें।

जमाबंदी नकल राजस्थान –

राजस्थान सरकार के अपना खाता पोर्टल (apnakhata.raj.nic.in) पर जमाबंदी नक़ल, खसरा खतौनी देखी या डाउनलोड की जा सकती है। इस पोर्टल से जमाबंदी नक़ल प्रिंट करने के लिए आपको अपने जिले, ब्लाक, तहसील और ग्राम पंचायत का नाम चुनना होगा। इसकी पूरी जानकारी हमने ऊपर बताई है।

 इसे भी पढ़ें👉 देश में फ्री राशन कब तक मिलेगा जाने 

Benefits of Apna Khata Portal –

  • Apnakhata.raj.nic.in पर राजस्थान का कोई भी नागरिक अपनी जमीन का मैप और नक़ल कभी भी देख और डाउनलोड कर सकते है।
  • जमीन जायदाद के मामलों में इस व्यवस्था के आने से पारदर्शिता और सरलता आई है।
  • छोटी मोटी समस्याओं के लिए पहले लोगों को पटवारी के आगे पीछे घूमना पड़ता था। लेकिन अपना खाता (Apna Khata) पोर्टल शुरू होने से अब इन मुश्किलों से छुटकारा मिला है।
  • भ्रस्ताचार और घूसखोरी कम हुई है। और लोगों को राजस्व विभाग के कामों में राहत भी मिली है।
  • डिजिटल तकनीक की वजह से लोगों का समय और पैसा दोनों बच रहा है।

यह पोर्टल डिजिटल इंडिया मिशन को पूरे देश में तेजी देगा। राजस्थान की तरह अन्य राज्यों में भी राजस्व विभाग के सभी कामों में डिजिटलीकरण हो चुका है। हाल में ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की।

इसे भी पढ़ें – लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करें

सवाल जबाब (FAQ) –

अपना खाता में नक्शा कैसे देखें?

राजस्थान अपना खाता में जमीन का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले bhunaksha.raj.nic.in वेबसाइट खोलें। इसके बाद क्रमशः अपना जिला, तहसील, ब्लाक, हलका, गाँव व खसरा नंबर प्रविष्ट करें। इतना करते ही आपके खाता यानी प्लाट का नक्शा दिखने लगेगा।

राजस्थान में जमाबंदी कैसे निकाले?

अपना खाता पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in पर राजस्थान का कोई भी नागरिक अपनी जमाबंदी या खतौनी नक़ल निकाल सकता है।

अपने खाते की जमीन कैसे देखें?

अपने खाते की जमीन देखने के लिए राजस्थान अपना खाता पोर्टल को ओपन करें। यहाँ आपको क्रमशः अपना जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत आदि का चुनना होगा।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें khasra number check Rajasthan?

जमीन के मालिक का पुराना या नया रिकॉर्ड राजस्थान के अपना खाता व इ धरती पोर्टल के माध्यम से देखा जा सकता है।

अपना खाता खेसरा से जमीन कैसे चेक करें?

ऑनलाइन अपना खाता खसरा नंबर कैसे देखें ?.
स्टेप-1 lrc.bih.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करें.
स्टेप-2 अपने जिला का नाम चुनें.
स्टेप-3 अपना अंचल का नाम चुनें.
स्टेप-4 मौजा का नाम चुनें.
स्टेप-5 अपना खाता खसरा नंबर देखें.
स्टेप-6 अधिकार अभिलेख की नकल देखें.

मोबाइल पर खसरा खतौनी कैसे देखें?

मोबाइल से खसरा खतौनी निकालने के लिए सरकार की वेबसाइट upbhulekh.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद खतौनी की नक़ल देखे के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर कैप्चा कोड भरकर submit करे फिर अपने जनपद का चयन करे फिर अपने तहसील को चुने उसके बाद अपने गांव को चुने उसके बाद चुने गए विकल्प की संख्या भरकर उध्दरण देखे ऑप्शन को सेलेक्ट करे ...

बिहार के खाता खेसरा कैसे देखें?

आवेदक को सबसे पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग आधिकारिक वेबसाइट lrc.bih.nic.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। आपको अपनी स्क्रीन पर जमाबंदी पंजी खेसरा वार विवरण पर क्लिक करें ।

मैं खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

खतौनी नंबर हासिल करने के लिए, आपको गांव की तहसील या फिर जनसुविधा केंद्र में जाना होगा. आप सूचना हासिल करने के लिए राजस्व विभाग की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं क्योंकि अधिकतर राज्य इसे ऑनलाइन भी मुहैया कराते हैं. अधिकतर बार यह जानकारी संबंधित राज्य की भूलेख वेबसाइट्स पर उपलब्ध होती है.