रात में कौन सी करवट सोना चाहिए? - raat mein kaun see karavat sona chaahie?

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद तो चाहिए ही। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका सोने का तरीका भी आपकी सेहत पर असर डालता है? रात को किस करवट सोना सही है। यहां जानिए, बाईं करवट सोने से होते हैं कौन से 7 बेहतरीन फायदे-

Show

1 बाईं करवट सोना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छा होता है। इससे आपके दिल पर अधिक दबाव नहीं पड़ता, और वह बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। जिससे आप अधिक समय तक स्वस्थ रह पाते हैं।

2 इस तरह से शरीर के विभिन्न अंगों और दिमाग तक रक्त के साथ ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक तरीके से होता है, और शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं और अच्छी तरह से कार्य करते हैं।

3 गर्भवती महिलाओं के लिए बाईं करवट सोना ही सबसे बेहतर होता है। क्योंकि उससे गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। इसके अलावा एड़ी, हाथों और पैरों में सूजन की समस्या भी नहीं होती।

4 बाईं करवट सोने से शरीर में रक्त कर संचार बेहतर होता है और नींद भी अच्छी आती है। इस तरह से सोने पर आपको उठने पर थकान महसूस नहीं होगी और पेट संबंधी समस्याएं भी हल हो जाएंगी।

5 इस तरह से सोने पर भोजन अच्छी तरह से पचता है, और पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव भी नहीं पड़ता। बार्ईं करवट सोने से शरीर में जमा होने वाला टॉक्‍सिन लसि‍का तंत्र के माध्यम से निकल जाता है।

6 अगर आपको अक्सर पेट में कब्जियत होती है, तो बाईं ओर सोने से कब्जि‍यत से राहत मिल सकती है। इससे गुरूत्वाकर्षण के कारण भोजन छोटी आंत से बड़ी आंत में बहुत आराम से पहुंचता है और सुबह पेट साफ होने में आसानी होती है।

7 इस तरह से सोने पर पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन नहीं होती। कई बार ठीक तरीके से नहीं सोने की वजह से भी एसिडिटी जैसी समस्या होती है।

रात को किस करवट पर सोना है ज्यादा फायदेमंद? जानें ये ज़रूरी बातें

रात में कौन सी करवट सोना चाहिए? - raat mein kaun see karavat sona chaahie?

बायीं करवट सोना है बेस्ट Image-Canva

अगर रात में करवट बदलते रहने की आदत है तो यह जानना काफी आवश्यक है कि कौन सी साइड मुंह करके सोना बेस्ट रहता है क्योंकि कई बार सोने की पोजिशन से भी पाचन पर प्रभाव पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : July 06, 2022, 16:21 IST

Sleeping Position– व्यक्ति के सोने की पोजीशन भी पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है. नींद हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी है इस बात से तो लगभग सभी लोग वाकिफ हैं. लेकिन शरीर के फंक्शन अच्छी तरह से हो सकें और खास कर पाचन अच्छी तरह से हो पाए यह बात किस तरफ सोते है या किस पोजिशन में सोते हैं से भी प्रभावित हो सकती है, क्या जानते हैं?  इसलिए व्यक्ति को सोने की सही करवट का पता कर लेना चाहिए जिससे शरीर में किसी तरह की तकलीफ न देखने को मिल सके. आइए जानते है रात को सोते समय किस करवट में मुंह करके सोना है बेहतर ताकि पाचन अच्छे से हो पाए और शरीर भी स्वस्थ रह सके.

इसे भी पढ़ें: डेंगू से ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक रह सकते हैं ये 5 साइड इफेक्ट

किस करवट में सोना है बेस्ट
हेल्थ लाइन के मुताबिक रिसर्च में भी यह बात साबित हुई है कि अगर एक साइड से सोया जाए और आपकी पोजीशन बिल्कुल ठीक हो तो उस साइड पर सोने से जोड़ों का दर्द और निचली कमर का दर्द कम होता है. अगर बाएं ओर मुंह करके सोते हैं तो इस करवट को बेस्ट माना जाता है क्योंकि ऐसा करने से शरीर को भी आराम मिलता है और बहुत सारे लाभ भी देखने को मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: चिकनगुनिया: इस दर्दनाक रोग के ये हैं शुरुआती लक्षण

बाएं करवट में सोने से मिलने वाले कुछ लाभ

-इससे पेट की सेहत में सुधार देखने को मिलता है और अगर अक्सर पेट खराब या पाचन न होने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो बाएं ओर की करवट में सो कर देखें. इससे पाचन में काफी सुधार देखने को मिल सकता है.
-हार्ट बर्न, कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है.
-गठिया के दर्द में थोड़ी निजात मिल सकती है.
-हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी बीपी लेवल कम करने में  लाभ मिल सकता है.
-डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क कम किया जा सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 06, 2022, 16:21 IST

दाएं या बाएं- किस करवट सोना होता है सेहत के लिए सबसे अच्छा, अगर गलत पोजिशन में करते है सोना तो पड़ सकता है यह आपको भारी, हो सकते है गंभीर बीमार

दाएं या बाएं- किस करवट सोना होता है सेहत के लिए सबसे अच्छा, अगर गलत पोजिशन में करते है सोना तो पड़ सकता है यह आपको भारी, हो सकते है गंभीर बीमार

By आजाद खान | Published: July 9, 2022 04:58 PM2022-07-09T16:58:29+5:302022-07-09T17:05:26+5:30

आपके सोने के दौरान इस बात का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए कि आप किस पोसजिशन में सो रहे है। यदि आप गलत पोजिशन में सो रहे है तो इससे आपके सेहत पर उल्टा असर पड़ सकता है।

रात में कौन सी करवट सोना चाहिए? - raat mein kaun see karavat sona chaahie?

दाएं या बाएं- किस करवट सोना होता है सेहत के लिए सबसे अच्छा, अगर गलत पोजिशन में करते है सोना तो पड़ सकता है यह आपको भारी, हो सकते है गंभीर बीमार

Next

Highlightsअच्छी सेहत के लिए नींद बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन अगर आप करवट ही गलत लिए बैठे है तो इससे आपका सेहत बिगड़ भी सकता है। सही करवट में सोने से शरीर को कई फायदे मिलते है।

Sleeping Good Position: आप किस करवट सोते है, इससे आपके सेहत पर भी असर पड़ता है और गलत साइड में सोने से आपका शरीर खराब भी हो सकता है। अच्छी सेहत के लिए जिस तरीके से अच्छी और भरपूरा नींद बहुत जरूरी होती है, उसी तरीके से पूरी नींद पाने के लिए आपका सोना का पोजिशन सही होना चाहिए। 

ऐसे में आइए जानते है कि लोगों को किस करवट सोना चाहिए ताकि उन्हें किसी किस्म की तकलीफ न हो और इससे उनका सेहत भी ठीक रहे। 

इस करवट मुंह करके सोना चाहिए (Good Position for Sleep)

जानकारों की माने तो किसी भी शख्स को सोते समय अपने सोने के पोजिशन को चेक जरूर करना चाहिए। हेल्थ लाइन के मुताबिक, सोने का सही पोजिशन बाएं ओर मुंह करके सोना है। बताया जाता है कि यही बेस्ट तरीका है सोना का और इससे शरीर को कई फायदे भी मिलते है। आइए इन फायदों के बारे में एक-एक करके जानने की कोशिश करते है। 

इस करवट सोने के फायदे (This Position is Good for Sleep)

इससे जुड़े जानकारों का कहना है कि इस साइड से सोने से आपको कई फायदे होते है। इससे आपकी कई परेशानियां भी दूर हो सकती है और इससे आपका शरीर फिट भी रहता है। 

-पेट खराब या पाचन की समस्या में बाएं करवट सोने से बहुत आराम मिलता है। इससे आपकी यह समस्या जल्द ही दूर हो जाती है। 
-हार्ट बर्न, कब्ज और पेट फूलना जैसी परेशानियां से भी आपको छुटकारा मिल सकता है। 
-इस करवट सोने से आपके गठिया की भी दर्द दूर हो जाती है। 
-इसके जरिए भी आप अपने बीपी लेवल कम कर सकते है। 
-इस करवट सोने से आपमें डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है।
-डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क कम किया जा सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: which direction best for night sleep kis karwat sona chaiye health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

संबंधित खबरें

दाई करवट सोने से क्या होता है?

कुछ लोग पेट के बल सोना भी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाईं करवट (Left side sleeping position) पर सोना हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है. इससे हार्ट पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता, और वह बेहतर तरीके से काम कर पाता है. बाईं तरफ सोने से आपके पाचन पर भी प्रभाव पड़ता है.

रात को कौन सी करवट सोना चाहिए?

हेल्दी हार्ट के लिए दाईं और सुरक्षित प्रेग्नेंसी के लिए बाईं करवट सोएं, यह है सोने की पोजिशन से सेहत का कनेक्शन

पुरुष को कैसे सोना चाहिए?

बाईं ओर सोने वाले पुरुष दायीं ओर सोने वालों की तुलना में अधिक सहज महसूस करते हैं। वास्तु के अनुसार बाईं ओर महिलाओं के लिए सोने की आदर्श दिशा है।

खाना खाने के बाद कौन सी करवट सोना चाहिए?

ऐसा हम नहीं एक्सपर्ट कहते हैं। दिन में नहीं सोना चाहिए , ये बात कभी न कभी आपने जरूर सुनी होगी। और नंजरअंदाज भी किया होगा। क्योंकि दोपहर में खाना खाने के बाद आंख अपने आप ही बंद होने लग जाती है।