दूर दृष्टि दोष का निवारण कैसे किया जाता है - door drshti dosh ka nivaaran kaise kiya jaata hai

विज्ञान

प्रश्न 22 : दूर दृष्टि दोष किसे कहते है? इसका कारण लिखिए। नामांकित किरण आरेख द्वारा समझाइये कि इसका निवारण कैसे किया जाता है।

उत्तरः दूर दृष्टि दोषः- जब मनुष्य को दूर की वस्तुएँ तो स्पष्ट दिखाई देती है परंतु पास की वस्तुए स्पष्ट नहीं दिखाई देती इसे दूर दृष्टि दोष कहते है।
दूर दृष्टि दोष के कारणः यह रोग निम्न में से एक कारण से हो सकता है।
(1) लेंस से रेटिना की दूरी कम हो जाए अर्थात् नेत्र के गोले की त्रिज्या कम हो जाए।
(2) लेंस के पृष्ठो की वक्रता कम हो अर्थात् लेंस पतला हो जाए जिससे उसकी फोकस दूरी बढ़ जाए।
दूर दृष्टि दोष का निवारणः

दूर दृष्टि दोष का निवारण कैसे किया जाता है - door drshti dosh ka nivaaran kaise kiya jaata hai

निवारणः- इस दोष में लेंस की फोकस दूरी अधिक हो जाती है। जिससे लेंस की अभिसारी क्षमता कम हो जाती है। अतः इस दोष के निवारण के लिए ऐसा लेंस प्रयुक्त करना चाहिए जो नेत्र की अभिसारी क्षमता को बढ़ा दे अर्थात् उत्तल लेंस प्रयुक्त किया जाता है।


MP BOARD CLASS 10 science notes

दूर दृष्टि दोष क्या है इसका निवारण कैसे किया जाता है?

मायोपिया में आंख की पुतली (आई बॉल) का आकार बढ़ने से प्रतिबिंब रेटिना पर बनने के बजाय थोड़ा आगे बनता है। ऐसा होने से दूर की वस्तुएं धुंधली और अस्पष्ट दिखाई देती हैं, लेकिन पास की वस्तुएं देखने में कोई परेशानी नहीं होती है।

ख दूर दृष्टि दोष क्या है इसका निवारण कैसे किया जाता है ?`?

दूर दृष्टि दोष के कारणः यह रोग निम्न में से एक कारण से हो सकता है। (1) लेंस से रेटिना की दूरी कम हो जाए अर्थात् नेत्र के गोले की त्रिज्या कम हो जाए। (2) लेंस के पृष्ठो की वक्रता कम हो अर्थात् लेंस पतला हो जाए जिससे उसकी फोकस दूरी बढ़ जाए। निवारणः- इस दोष में लेंस की फोकस दूरी अधिक हो जाती है।

दूर दृष्टि दोष में क्या अंतर है?

Solution : दूर दृष्टि दोष में व्यक्ति को पास की वस्तु स्पष्ट दिखाई नहीं देती है क्योंकि वस्तु का प्रतिबिम्ब रेटिना के पीछे बनता है। जबकि निकट दृष्टि दोष में व्यक्ति को दूर की वस्तु स्पष्ट दिखाई नहीं देती है क्योंकि वस्तु का प्रतिबिम्ब रेटिना से पूर्व ही बन जाता है।