सविनय अवज्ञा आंदोलन में विभिन्न वर्गों और समूह ने क्यों हिस्सा लिया *? - savinay avagya aandolan mein vibhinn vargon aur samooh ne kyon hissa liya *?

Solution : अपनी हितों के चलते अनेक वर्गों और समूहों के भारतीय लोगों ने सविनय अवज्ञा आंदोलन में हिस्सा लिया। उनके लिए स्वराज के मायने अलग-अलग थे। जैसे कि - (i) ज्यादातर व्यवसायी स्वराज को एक ऐसे युग के स्वप्न में देखते थे जहाँ कारोबार पर औपनिवेशिक पाबंदियाँ नहीं होंगी और व्यापार व उद्योग , निर्बाथ ढंग से फल-फूल सकेंगे। <br> (ii) इसी प्रकार धनी किसानों के स्वराज का अर्थ था, भारी लगन के खिलाफ लड़ाई। <br> (iii) महिलाओं के लिए स्वराज का अर्थ था, भारतीय समाज में पुरुषों के साथ बराबरी और स्तरीय जीवन की प्राप्ति। <br> (iv) गरीब किसान स्वराज को ऐसे समय के रूप में देखते थे जब उनके पास स्वयं की जमीन होगी, उन्हें जमीन का किराया नहीं देना होगा और बेगार नहीं करनी पड़ेगी। <br> (v) औद्योगिक श्रमिक इसे उच्च वेतन और अच्छी कार्य-स्थितियों के रूप में देखते थे। इस प्रकार, स्वराज का अर्थ भारत के विभिन्न वर्गों और समूहों के लिए भिन्न-भिन्न था।

सविनय अवज्ञा आंदोलन में भारत के विभिन्न सामाजिक समूहों ने क्यों भाग लिया 5?

उत्पीड़न और दमन के साझा भाव ने विभिन्न समूहों को एक-दूसरे से बाँध दिया था। लेकिन हर वर्ग और समूह पर उपनिवेशवाद का असर एक जैसा नहीं था। उनके अनुभव भी अलग थे और स्वतंत्रता के मायने भी भिन्न थे। महात्मा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने इन समूहों को इकट्ठा करके एक विशाल आंदोलन खड़ा किया।

सविनय अवज्ञा आंदोलन में विभिन्न वर्गों और समूहों ने क्यों भाग लिया?

Solution : अपनी हितों के चलते अनेक वर्गों और समूहों के भारतीय लोगों ने सविनय अवज्ञा आंदोलन में हिस्सा लिया। उनके लिए स्वराज के मायने अलग-अलग थे। जैसे कि - (i) ज्यादातर व्यवसायी स्वराज को एक ऐसे युग के स्वप्न में देखते थे जहाँ कारोबार पर औपनिवेशिक पाबंदियाँ नहीं होंगी और व्यापार व उद्योग , निर्बाथ ढंग से फल-फूल सकेंगे।

सविनय अवज्ञा आंदोलन में लोगों के विभिन्न समूहों ने कैसे भाग लिया?

सविनय अवज्ञा आंदोलन में विभिन्न सामाजिक समूहों: i अमीर किसान समूह: पाटीदार और |एटीएस ने राजस्व में कमी की मांग की और बहिष्कार कार्यक्रम में भाग लिया । ii गरीब किसान समूह: वे चाहते थे कि अवैतनिक लगान का भुगतान किया जाए, समाजवादी और कम्युनिस्ट के नेतृत्व वाले कट्टरपंथी आंदोलन में शामिल हो गए।

सविनय अवज्ञा आंदोलन में व्यापारिक वर्गों ने क्यों भाग लिया?

भारत में व्यापारी वर्ग ने शुरू में सविनय अवज्ञा आंदोलन का समर्थन किया। ऐसा इसलिए था क्योंकि प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारत में उद्योगपति और व्यापारी अमीर हो गए थे । वे अपने व्यवसायों के विस्तार के इच्छुक थे और विदेशी उद्योगों से सुरक्षा चाहते थे।