रात को सोने से पहले नींबू पानी पीने से क्या होता है? - raat ko sone se pahale neemboo paanee peene se kya hota hai?

रात को सोने से पहले नींबू पानी पीने से क्या होता है? - raat ko sone se pahale neemboo paanee peene se kya hota hai?
Sone Se Pahle Nimbu Pani Peene Ke Fayde (Image: Google)

गर्मी के मौसम में शरीर में अक्सर पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में हमें अपनी बॉडी को हाइड्रेट करके रखना चाहिए। जिसके लिए हमें दिन में कई बार पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। पानी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ पानी हमारे शरीर को कोमल बनाए रखता है। ऐसे में आप शरीर को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज बनाने के लिए नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू का रस हमारी बॉडी से गंदगी निकालने में कारगर साबित है। लेकिन क्या आपको पता है नींबू का जूस रात को पीने से कितना फायदा होता है। जी हां रात को सोने से पहले रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए। इससे हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं जो निम्नलिखित हैं।

पाचन के लिए बेहतर होता है

अक्सर स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां सही से खाना न पचने की वजह से होती है। इसलिए रात को सोने से पहले एक गिलास निंबू पानी पीना चाहिए। इससे हमारा खाना आसानी से पच जाता है। और पेट में गैस, कब्ज और अपाचे जैसी समस्या नहीं होती।

यह भी पढ़े: बालों के लिए आंवला के फायदे 

शरीर को हाइड्रेटेड रखता है

रात को सोने से पहले एक गिलास नींबू का पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। और शरीर में पानी की कमी पूरी होती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सोने से पहले एक गिलास में पानी से हमारे स्किन मॉइश्चराइजर रहती है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। जिससे हमारे स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनी रहती है।

वजन घटाने में मददगार

नींबू का पानी वजन कम करने में भी सहायक है। इसके सेवन से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। गर्म नींबू पानी से वजन कंट्रोल में रहता है। इसलिए रात को एक गिलास नींबू पानी जरूर पिएं।

माउथ फ्रेशनर

सोने से पहले नींबू पानी पीना एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर माना जाता है। ये एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो मुंह को साफ रखने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से मुंह में आने वाली बदबू भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़े: इन फ्रूट्स को बनाएं अपना बेस्ट फ्रेंड, Weight Loss करने में मिलेगी मदद

बता दे यह सभी सामग्री और विधि सामान्य जानकारी है। किसी विशेष बीमारी और अधिक जानकारी के लिए सबसे पहले डॉक्टर की परामर्श लें।

हम सभी जानते हैं कि नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसमें विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. लेकिन रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीना के कई फायदे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

पानी शरीर को स्वस्थ को बनाएं रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि मनुष्य का शरीर लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है. हम सभी जानते हैं कि पानी पीना और खुद को हाइड्रेटेड रखना कितना जरूरी होता है. पानी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा बालों और त्वचा को मॉश्चराइज रखने में मदद करता है.

दिलचस्प बात है कि जब पानी के साथ नींबू के रस को मिलाया जाता तो इसका फायदा कई गुणा बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाना कितना फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने के फायदे

1. विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है

नींबू एक सिट्रस फूड है जिसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. नियमित रूप से गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. ये शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने में मदद करता है.

2. शरीर को हाइड्रेटेड रखता है

सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसके अलावा नींबू आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. पानी त्वचा को अच्छी तरह से मॉश्चराइज रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

3. वजन घटाने में मदद करता है

ये बिना चीनी वाला ड्रिंक फैट बर्न करने में मदद करती है और आपके वजन घटाने के लक्षय को पूरा करने में मदद करता है. इसलिए सोने से पहले गर्म नींबू पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

4. पाचन के लिए बेहतर होता है

ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधी समस्या खराब पाचन की वजह से होती है. इसलिए अगर खाना अच्छे से पच जाता है तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोका जा सकता है. इसलिए सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से पाचन को बढ़ावा मिलता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है.

5. माउथ फ्रेशन की तरह काम करता है

ये आसानी से बनने वाला ड्रिंक है जो प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है. सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से सांसों की बदबू को रोक सकते हैं. ये एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो मुंह को साफ रखने में मदद करता है.

6. किडनी में पत्थरी होने से बचाता है

किडनी शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए किडनी की समस्याओं से बचे रहना बहुत जरूरी है. एक गिलास गर्म नींबू पानी का सेवन करके गुर्दो की पथरी को रोक सकते हैं.इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है.

ये भी पढ़ें – World Heart Day 2021 : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स

ये  भी पढ़ें – World Heart Day 2021 : सुबह के समय और ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक के मामले !

रात में नींबू पीने से क्या होता है?

Source:pexels. रात में नींबू पानी पीने के जबरदस्त फायदे.
Source:pexels. वेट लॉस इन दिनों कई लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। ... .
Source:freepik. हेल्दी स्किन ... .
Source:freepik. पाचन शक्ति ... .
Source:freepik. सांसों की दुर्गंध ... .
Source:pexels. शरीर रहता है हाइड्रेट ... .
Source:freepik. इम्यूनिटी.

नींबू पानी पीने का सही समय क्या है?

सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पिएं. पानी गुनगुना रखना बेहतर होता है. हाजमा सही रखने के लिए आप भोजन के तुरंत बाद आधा गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पी सकते हैं. ध्यान रखें कि पानी गुनगुना ही होना चाहिए.

नींबू पानी कब नहीं पीना चाहिए?

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। नींबू में ऐस्कॉर्बिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह किडनी में यूरिन प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है, इसलिए बहुत संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। 2. सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पानी में नींबू डालकर 9 00 से क्या होता है?

जी हां, नींबू के अंदर एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल गुण, विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, एंटी एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल आदि गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। ऐसे में अगर व्यक्ति नींबू के पानी से स्नान करता है तो त्वचा को कई फायदे हो सकते हैं।