रोज एक्सरसाइज करने से क्या फायदा है? - roj eksarasaij karane se kya phaayada hai?

Exercise यानी व्यायाम हम सबके लिए जरूरी और बहुत ही लाभदायक होता है. अगर आप Exercise Karne Ke Fayde जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं. यदि आप हर रोज सिर्फ 40 मिनट भी कसरत को देंगे तो आपको काफी अच्छे अच्छे Exercise Benefits मिल जाते हैं.

दोस्तों कुछ लोगों का सोचना होता है की कसरत या व्यायाम के फायदे हमें सिर्फ शारीरिक शौष्ठव के रूप में ही मिलते हैं. ये सरासर गलत है, व्यायाम एक ऐसी कुंजी है जिसे पाकर आप एक अलग तरह का जीवन जी सकते हैं. ऐसा हम इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि व्यायाम आपको हर तरह से निखारता है.

Exercise न सिर्फ आपके शरीर को मजबूत बनाती है अपितु ये आपको मानसिक रूप से भी बहुत ज्यादा टफ बनाने का काम करती है. जीवन में कामयाब होने के लिए हर व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक, दोनों तरह से मजबूत होना जरूरी है. यही कारण है की ज्यादातर फिट यानी स्वस्थ लोग ही कामयाब पाए जाते हैं.

Exercise Benefits In Hindi व्यायाम या कसरत करने के फायदे

बस यूँ समझ लीजिये की Exercise Karne Ke Fayde आपको Free में मिल रहे हैं. आपको इसके लिए किसी को कोई पैसा देने की जरुरत नहीं है. बल्कि आप अपना पैसा इससे बचा सकते हैं. आजकल आप देखते होंगे की बहुत सारे लोग Heart Attack की बीमारी से मर रहे हैं. ऐसा क्यों हो रहा है जानते हैं? ये सब शारीरिक श्रम की कमी का ही नतीजा है.

बैठे बैठे पूरे दिन हम बस ऐसी चीज़ें खाते रहते हैं जिन्हें मुश्किल से व्यायाम करके ही पचाया जा सकता है. तो सोचिये बिना कसरत के लम्बे समय तक ऐसी चीज़ें खाने से आपका क्या हाल होगा. आपके शरीर और रक्त वाहिकाओं में चर्बी बढती जायेगी और एक दिन आप भी हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं.

दिल से सम्बंधित कोई रोग अगर हो गया तो सोचिये Doctors को आप कितने पैसे देंगे. व्यायाम आपको इन सब से बचा सकता है. इसीलिए हम कह रहे हैं की Exercise करना सिर्फ मसल्स बनाना नहीं है, ये आपको सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाती है, यानी अन्दर से भी स्वस्थ बनाती है.

रोज एक्सरसाइज करने से क्या फायदा है? - roj eksarasaij karane se kya phaayada hai?

इस पोस्ट में हम आपको Exercise करने के 15 ऐसे बड़े Health Benefits बताएँगे जिनके बारे में जानकर शायद आपकी सोच व्यायाम के प्रति गंभीर हो जाए. आप भी इसे अपनाने के बारे में सोचेंगे जरूर. तो चलिए जानते हैं व्यायाम या कसरत करने से हमें क्या फायदा होता है.

एक्सरसाइज के फायदे – Exercise Karne Ke Fayde

(1) एक्सरसाइज रखे आपको सदा खुश – ये तो हम सब जानते ही हैं की अगर मूड सही ना रहे तो कुछ भी करने का मन करता. जिससे किसी भी क्षेत्र में सफलता पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. व्यायाम करने का सबसे बड़ा फायदा आपको यहीं मिलता है. Exercise आपके तनाव को कम करने का काम करती है.

  • जीवन में हमेशा खुश कैसे रहे

ये बिलकुल सही बात है की यदि आप सप्ताह में 3 या 4 दिन भी रोज 40 मिनट कसरत करते हैं तो ये आपके Brain में Good Hamones का लेवल बढ़ा देता है. जिससे आपका मन हमेशा शांत और खुश रहना शुरू हो जाता है. एक्सरसाइज तनाव को कम करने की सबसे बढ़िया दवाई है.

(2) एक्सरसाइज दिलाये आपको बढ़िया नींद – आप सब इस बात से जरूर सहमत होंगे की आजकल चल रही नयी नयी बिमारियों में से ज्यादातर का कारण घटिया नींद ही होती है. अगर आप अच्छे से सो ही नहीं पाएंगे तो पहले मानसिक रूप से बीमार होंगे और उसके बाद शारीरिक रूप से.

तो आप रोगों की जड़ को ही काट दीजिये, मतलब Exercise करना शुरू कीजिये. नियमित रूप से व्यायाम करना आपको बेहतर नींद दिलाता है. आपके दिमाग की थकान दूर होगी तो आप अपने आप पूरी तरह से स्वस्थ महसूस करना शुरू कर देंगे. अच्छी नींद के लिए दवाओं पर निर्भर होने की बजाय कसरत का सहारा लें.

(3) Exercise Karne Ke Fayde वजन घटाने में – मोटापा बहुत सारे रोगों की जड़ है. जिस आदमी पर जितनी ज्यादा चर्बी रहेगी उसे उतनी ही ज्यादा स्वास्थ्य समस्याएँ होंगी. रोज सुबह के समय थोड़ी देर कसरत करके आप अपने वजन को धीरे धीरे control में कर सकते हो.

वजन कम रहने के भी कई लाभ हैं, जैसे आप फिट दिखेंगे, कपडे अच्छे लगेंगे और बीमारियाँ आपको कम घेरेंगी. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए भी दवाओं का सहारा लेते हैं जो की गलत है. जब Exercise के रूप में आपके पास Natural तरीका है तो क्यों अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करना.

  • गर्म पानी से अपना वजन कैसे घटाये
  • व्रत रखने से होते हैं कई तरह के फायदे

(4) एक्सरसाइज बढ़ाये आपकी एनर्जी – आप बहुत से ऐसे लोगों को देखते होंगे जो बस हर समय उबासियाँ लेते रहते हैं. दुसरे शब्दों में कहें तो वो लोग आलस का घर होते हैं. असल में इसमें उनकी गलती भी नहीं होती. व्यायाम के अभाव में उनका Energy Level इतना गिर जाता है की उनका कुछ करने का मन नहीं करता.

ऐसे में वो एनर्जी बढ़ाने वाले कैप्सूल्स की और भागते हैं, जो की पैसे की बर्बादी है. ये बात बिलकुल 100% सत्य है की आप नियमित रूप से व्यायाम करके अपने एनर्जी लेवल को काफी ऊंचा उठा सकते हो. हाँ इसमें थोडा समय जरूर लगता है, पर व्यायाम ऐसा बिलकुल प्राकृतिक तरीके से करता है जो लम्बे समय तक बना रहता है.

(5) व्यायाम बनाये आपके दिल को मजबूत और स्वस्थ – अगर दिल ही स्वस्थ नहीं हैं तो समझिये की बहुत बड़ी गड़बड़ होने वाली है. लेकिन इस बड़ी गड़बड़ से अपने आप को बचा सकते हैं Exercise के Benefits लेकर. ये बात साबित हो चुकी है की Regular कुछ देर व्यायाम करने वालों का दिल Normal लोगों से ज्यादा स्वस्थ पाया जाता है.

  • दिल को मजबूत कैसे बनाये

व्यायाम करने से आपका Cholestrol भी काबू में रहेगा और आपकी Heart Muscles भी मजबूत बनेंगी. व्यायाम करते वक़्त आपका हृदय जोर जोर से पंप होता है जिससे उसकी खुद की भी एक्सरसाइज हो जाती है. अपने दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाना चाहते हैं तो कसरत जरूर करें.

(6) एक्सरसाइज बढ़ाये आपकी इम्युनिटी – बार बार किसी भी छोटी मोटी बीमारी की चपेट में आते रहना कमजोर इम्युनिटी की निशानी है. यानी ऐसे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसके चलते वो बार बार बीमार पड़ते हैं. ऐसे लोगों को व्यायाम को अपने जीवन में जरूर शामिल करना चाहिए.

  • इम्युनिटी बढाने के उपाय व् घरेलू नुस्खे

क्योंकि ऐसी कोई Medicine नहीं बनी है जो आपकी Immunity को बढ़ा दे और लम्बे समय तक बनाकर रखे. ऐसा आप Free में खुद कर सकते हैं रोज थोड़ी देर Exercise करके. एक्सरसाइज करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में धीरे धीरे जरूर बढ़ोतरी होगी. तो जाहिर सी बात है आप लम्बे समय तक स्वस्थ भी रहेंगे.

(7) एक्सरसाइज के फायदे मसल्स बनाने में – बढ़िया Muscles वाले व्यक्ति का एक अलग ही रुतबा होता है. मजबूत मसल्स आपकी Personality में चार चाँद लगा देती हैं. चाहे लड़का हो या लड़की, हर किसी को अच्छी मांसपेशियों वाले लोग आकर्षित करते ही हैं. तो आप भी एक्सरसाइज करके बढ़िया मसल्स बना सकते हो.

इसके लिए आप अपनी एक्सरसाइज में Weight Training शुरू कर दीजिये. साथ में अच्छी Diet लीजिये, कुछ ही दिन में आपको अपनी मसल्स में काफी अच्छा फर्क देखने को मिलेगा. आपकी भी एक अलग personallity बनेगी जिसे लोग खूब पसंद करेंगे. आजकल तो वैसे भी अच्छी खासी मसल्स वालों का ही ज़माना है.

रोज एक्सरसाइज करने से क्या फायदा है? - roj eksarasaij karane se kya phaayada hai?

(8) व्यायाम रखे मानसिक रोगों से दूर – आजकल जितनी बीमारी आदमी के शरीर को प्रभावित करती हैं, उससे कहीं ज्यादा बीमारियाँ मन यानी दिमाग को प्रभावित करती हैं. anxiety, depression और Ocd वगैरह कुछ ऐसी ही बीमारियाँ हैं. एक बार इनकी चपेट में आने के बाद इनसे बचना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

लेकिन अच्छी खबर ये है की अगर आप हफ्ते में 3 दिन भी कसरत करेंगे तो आपके इन बिमारिओं से बचने के चांस बढ़ जाते हैं. व्यायाम सिर्फ तनाव कम नहीं करता है बल्कि मष्तिष्क में हारमोंस को भी संतुलित करता है. मन हमेशा शांत और control में रहेगा तो आप इन रोगों से दूर रहेंगे.

(9) Exercise Benefits बढ़ाएं आत्म विश्वास – आत्म विश्वास हमें हर काम को पूरा करने के लिए चाहिए होता है. लेकिन कई लोगों का आत्मविश्वास इतना निचे गिर गया होता है की उसे लगता है वो कुछ नहीं कर सकता. अगर वो आदमी शारीरिक रूप से भी कमजोर है तो स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है.

  • Self Confidence कैसे बढ़ाये

ऐसे में Exercise आपके लिए एक बड़ा सहारा बन सकती है. एक्सरसाइज ना सिर्फ आपका मनोबल उठाएगी बल्कि आपको शारीरिक रूप से भी मजबूत बनाएगी. Exercise अपने आत्म विश्वास को बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका है. अगर आपमें भी Self Confidence की कमी है 6 महीने व्यायाम करने के बाद फर्क देखें.

(10) एक्सरसाइज बचाए शूगर से – सबसे तेज गति से फैलने वाली बिमारियों में अपना नाम दर्ज करा चुकी है Diabetes यानी शूगर. क्या आपने इस रोग के होने का सबसे बड़ा कारण जानने का प्रयास किया है? अगर नहीं तो आपको बता दें की शारीरिक मेहनत की कमी होना इस रोग के होने का चांस बहुत ज्यादा बढ़ा देता है.

यही कारण है की जितने में शूगर के मरीज़ doctors के पास जाते हैं, तो चिकित्सक उन्हें दवाओं के साथ थोड़ी एक्सरसाइज की सलाह जरूर देते हैं. व्यायाम करने से आपके खून में शूगर का लेवल कम होता है. इसका कारण ये है की Exercise करने से आपके खून में Insulin का स्तर बढ़ता है.

(11) एक्सरसाइज दिलाये लम्बा जीवन – हो सकता है की जितने भी Exercise Karne Ke Fayde हमने आपको बताएं वो आपकी समझ में ना बैठे हों. लेकिन अगर नियमित रूप से किया गया व्यायाम आपकी उम्र लम्बी करे तो भी क्या आप एक्सरसाइज करना शुरू नहीं करेंगे?

देखिये 5 चीज़ें हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, दिल, पाचन तंत्र, श्वसन तंत्र, परिसंचरण तंत्र और रोग प्रतिरोधक क्षमता. अगर हर रोज व्यायाम किया जाए तो शरीर की ये पाचों चीज़ें मजबूत होती हैं. जिससे आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं और आपकी आयु लम्बी हो जाती है.

(12) कसरत ये बनायें यौन जीवन बेहतर – अगर आप पुरुष हैं और लम्बे समय तक अपने यौन जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो व्यायाम करना शुरू कीजिये. क्योंकि यौन शक्ति बढ़ाने के लिए हमें दिमागी शक्ति और Physical Power दोनों की जरुरत पड़ती है.

ये दोनों चीज़ें हमें व्यायाम करने से मिलती हैं, यानी Exercise के सहारे अपनी यौन शक्ति को लम्बे समय तक बनाये रखा जा सकता है. जिन पुरुषों में स्तम्भन दोष की समस्या पायी जाती है उन ज्यादातर के जीवन में व्यायाम का अभाव होता है. इसलिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनायें.

(13) एक्सरसाइज बनाये हड्डियाँ मजबूत – हमारी हड्डियाँ हमारे लिए बहुत जरूरी होती हैं. अगर हड्डियाँ मजबूत ना हों तो आगे चलकर बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है. हड्डियाँ कमजोर रहने पर अक्सर जांघ या घुटनों में दर्द, यहाँ तक की उम्र बढ़ने पर गठिया रोग की संभावना भी बन जाती है.

इसलिए समय रहते कसरत करना शुरू करें ताकि जब आप उम्र के अगले पड़ाव तक पहुंचे तो आपके पास मजबूत हड्डियाँ हों. Exercise आपकी Bone Density बढाती है और कैल्शियम के absorption में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

(14) व्यायाम से ब्लड प्रेशर रहे नार्मल – नियमित रूप से Exercise करने वाले व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है. आजकल आप खून के दौरे से सम्बंधित कई मरीजों को देखते होंगे. किसी को ब्लड प्रेशर लो है तो किसी का ज्यादा. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप व्यायाम का दामन थामें.

(15) व्यायाम से होता है दिमागी विकास – अगर आप 7 साल से ऊपर के बच्चों से भी हल्का फुल्का व्यायाम करवाते हैं तो उनका दिमाग अच्छी तरह से विकसित होने में मदद मिलती है. उनका मन मष्तिष्क सदैव प्रफ्फुल्लित रहता है जिससे उनकी याद करने की शक्ति बढती है.

बहुत सारे ऐसे व्यायाम हैं जैसे schools में बच्चों से P.T करवाई जाती है. इसके अलावा उनको खिलाये जाने वाले Games जैसे दौड़ना, रस्सी कूदना और फुटबॉल वगैरह सब व्यायाम में ही आते हैं. इन सब से बच्चों के दिमागी विकास में बहुत ज्यादा मदद मिलती है.

तो देखा आपने Exercise के फायदे कितने निराले हैं. हमारा जीवन अनमोल है, हमें इसका आनंद लेना चाहिए. लेकिन एक बात आपको समझनी होगी की आप इसका आनंद तभी ले पाएंगे जब आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे. स्वस्थ रहने में Exercise आपका साथ निभाएगी, इसे अपनाएं और लम्बा व स्वस्थ जीवन पायें.

हम आपसे ये नहीं कहते की आप लम्बे समय तक Hard Workout करिए. अगर आप रोज 40 मिनट भी व्यायाम को देते हैं तो ये आपके स्वस्थ और फिट रहने के Chances कई गुना बढ़ा देती है. इसलिए और कुछ हो ना हो लेकिन अपनी दिनचर्या में Exercise को जरूर शामिल कीजिये.

इन्हें भी पढ़ें –

  • अच्छी सेहत कैसे बनाये
  • आसानी से कमर व पेट की चर्बी कैसे घटाये
  • रोज कितनी देर Exercise करे
  • बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए
  • मात्र 30 दिन में वजन बढ़ाने का तरीका

आपने यहाँ हमारी पोस्ट Exercise Karne Ke Fayde – Exercise Benefits In Hindi पढ़ी. पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment Box में comment करके हमसे पूछ सकते हैं. हम आपकी मदद करने को सदैव तत्पर हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें व हमें Subscribe करलें.

क्या रोज एक्सरसाइज करना अच्छा है?

उपासना के अनुसार ”एक्सरसाइज हर इंसान के लिए जरूरी है। डेली एक्सरसाइज से मूड हल्का और तनाव को रोकने में भी मदद मिलती है। हर रोज व्यायाम से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसलिए वजन घटाना हो या नहीं सामान्य तौर पर भी सभी को 30 से 40 मिनट हर रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए।

रोज एक्सरसाइज करने से क्या होता है?

1 एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है, और शरीर में खून के बहाव को भी बेहतर बनाता है, जिससे आप स्वस्थ तो रहते ही हैं, सही ब्लड सप्लाई मिलने से दिमाग भी सक्रिय रूप से कार्य करता है, और नई ब्रेन सेल्स बनने में भी मदद मिलती है। 2 एक्सरसाइज ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सुबह कितने बजे एक्सरसाइज करनी चाहिए?

1 सुबह का समय व्यायाम के लिए अच्छा होता है यह सभी जानते हैं, लेकिन सूरज निकलने के पहले या जल्दी उठकर व्यायाम करने के बजाए सुबह 10 से 11 बजे के बीच व्यायाम करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इस समय आपका मेटाबॉलिज्म सही होता है और आप अधि‍क सक्रिय होते हैं।

दिन में कितने घंटे व्यायाम करना चाहिए?

हर दिन लगभग 30 मिनट का समय व्यायाम जरूरी है, चाहे आप वर्कआउट ना भी करते हों। इसमें पैदल चलना, बच्चों के साथ बॉल खेलना या घर के काम करना शामिल हो सकता है। फायदे- हफ्ते में चार-पांच बार जिम जाते हैं तो वर्कआउट रुटीन बना रहता है। बीच का समय रिकवरी के लिए होता है।