बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen

बेसन से बने पकौड़े और दूसरी टेस्टी डिशेज़ तो आपने ज़रूर खायी होंगी। लेकिन अगर आपने अपनी दादी-नानी की बातों पर गौर किया हो तो आपको ये भी पता होगा कि यह बेसन एक बहुत ही कमाल का ब्यूटी इंग्रीडिएंट है। ये कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करके ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकता है।

Table of Contents

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen

  • बेसन के फायदे (Benefits Of Besan)
  • डेली क्लेंज़िंग (Daily Cleansing)
  • एक्ने के लिए (Acne)
  • झुर्रियों के लिए (Wrinkles)
  • सनबर्न के लिए (Sunburn)
  • ऑयली स्किन के लिए (Oily Skin)
  • बेजान त्वचा के लिए (Dull Skin)
  • पोर टाइटनिंग के लिए (Pores)
  • एक्सफोलिएटिंग फेस पैस (Exfoliating Face Pack)

बेसन के फायदे (Benefits Of Besan)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
Image Credit: Stuti Bhattacharya

  • बेसन एक बहुत अच्छा क्लेंज़र है जो स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है।
  • ये स्किन को अंदर से साफ करने में भी काफी सक्षम है।
  • बेसन एक बहुत अच्छा ऑयल-कंट्रोलिंग इंग्रीडिएंट है जो स्किन के मॉइश्चर को रेगुलेट करके उसे सॉफ्ट बनाने में मदद करता है।
  • इसकी ब्लीचिंग और एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज़ ना सिर्फ स्किन को ब्राइट और ग्लोइंग बनाती हैं बल्कि अनवॉन्टेड फेशियल हेयर से छुटकारा पाने में भी मदद करती है।
  • ये स्किन को एकसार बनाकर उसे रेडिएंट और हेल्दी दिखाती है।
  • बेसन को अलग-अलग इंग्रीडिएंट्स के साथ मिलाकर कई तरह के फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं और उनसे कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है।

डेली क्लेंज़िंग (Daily Cleansing)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
shutterstock

3 बड़े चम्मच बेसन में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 3 बड़े चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें और स्मूद पेस्ट करें। इस उबटन का इस्तेमाल रोज़ नहाते वक्त साबुन की जगह इस्तेमाल करें। चेहरे और शरीर को पानी से गीला करने के बाद इसकी थोड़ी मात्रा हाथ में लें और इसे हल्के हाथों से शरीर पर रगड़ें। जब ये दरदरा होकर शरीर से झड़ने लगे तो सादे पानी से नहा लें। ये उबटन ना सिर्फ आपकी स्किन को अच्छे से साफ करेगा बल्कि उसे सॉफ्ट और हाइड्रेटेड भी बनाएगा। अगर आपको बेसन और दूध की महक ज़्यादा तेज़ लगती हो तो इसमें अपनी पसंद के किसी भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाल लें।

एक्ने के लिए (Acne)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
shutterstock

1 बड़े चम्मच बेसन में , 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और डेढ़ बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे अपने पर एक समान रूप से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। हल्दी की एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज़ एक्ने को ट्रीट करने के लिए परफेक्ट है। चंदन स्किन को प्यूरिफाई करने में मदद करता है जिससे पिंपल्स को ट्रीट करने में मदद मिलती है। वहीं, गुलाबजल स्किन को टोन करने के साथ ही उसे हाइड्रेट और क्लेंज़ करता है।

झुर्रियों के लिए (Wrinkles)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
stock image

1 पके केले को मैश कर लें, इसमें 2 बड़े चम्मच बेसन और 1 बड़ा चम्मच दूध डालकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। केले में अच्छे फैट्स होते हैं जो स्किन को अंदर से पोषण देकर मॉइश्चराइज़ करते हैं। इसके अलावा ये कोलेजन और इलास्टिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है जिससे स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और स्किन टाइट और जवां लगती हैं।

सनबर्न के लिए (Sunburn)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
freepik

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। एलोवेरा में काफी मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हेल्दी, सॉफ्ट और स्मूद त्वचा पाने में मदद करता है। बेसन के साथ मिलकर ये सनबर्न और हाइपरपिगमेंटेशन को ठीक करने में मदद करता है। 

ऑयली स्किन के लिए (Oily Skin)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
istock

1 छोटे चम्मच बेसन और 2 दो छोटे चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिला लें। इसमें ज़रूरत के हिसाब से टमाटर का रस डालकर मीडियम कंसिस्टेंसी का एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। ये पैक ना सिर्फ आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाएगी बल्कि बेसन और मुल्तानी मिट्टी दोनों में ही ऑयल कंट्रोलिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को अब्ज़ॉर्ब कर लेंगे। इसके अलावा टमाटर में एस्ट्रिंजेंट और स्किन टोनिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

बेजान त्वचा के लिए (Dull Skin)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
Image credit: iStock

अक्सर स्ट्रेस, पॉल्यूशन और हार्श प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं। इसका नतीजा होता है डल और बेजान त्वचा। अपनी स्किन के डेड और डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करके उनमें जान डालने के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 टी बैग डालकर उसे तैयार कर लें। अब टी बैग हटा दें और इसे 2 बड़े चम्मच बेसन में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन के डेड सेल्स को रिपेयर करेंगे और बेसन त्वचा को ब्राइट बनाएगा।

पोर टाइटनिंग के लिए (Pores)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
shutterstock

पके पपीते के 5-6 टुकड़ों को अच्छे से मैश कर लें, इसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन और थोड़ा गुलाबजल मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। पपीते में मौजूद एंज़ाइम्स ना सिर्फ एक्सफॉलिएट करके डेड स्किन को साफ करते हैं बल्कि पोर्स को अंदर से साफ करके इन्हें श्रिंक भी करते हैं। ये ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में भी काफी सहायक हैं।

एक्सफोलिएटिंग फेस पैस (Exfoliating Face Pack)

बेसन का फेस पैक कैसे बनाएं - besan ka phes paik kaise banaen
shutterstock

1 बड़े चम्मच बेसन में 1 बड़ा चम्मच पिसा ओट्स मिलाएं। इसमें 1 छोटा चम्मच शहद और ज़रूरत के हिसाब से गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और जब ये आधा सूख जाए तो हाथों को गीला करके इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं और फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ये पैक चेहरे की सारी धूल-मिट्टी और गंदगी के साथ डेड स्किन को भी साफ करेगा। शहद स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्चराइज़ करेगा और गुलाबजल स्किन को टोन करेगा।

Read iDiva for the latest in Bollywood, fashion looks, beauty and lifestyle news.

बेसन में क्या क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए?

आपको बस 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाना है। इसे अच्छी तरह मिक्स करें और आपका फेस पैक तैयार है। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, या तब तक लगा रहने दें जब तक पूरी तरह सूख न जाए। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

बेसन का फेस पैक घर पर कैसे बनाएं?

ऐसे बनाएं बेसन से फेस पैक बेसन का फेसपैक बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेसन लें। अब इसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें साथ ही 2 चम्मच दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल के साथ अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं रखे।

बेसन से चेहरे को गोरा कैसे करें?

इसके लिये एक बड़े चम्मच में बेसन, 1 पिंच हल्दी और कच्चा दूध मिक्स करके पतला पेस्ट बना लें. इस पैक को 15 मिनट के लिये चेहरे पर लगायें और हल्के हाथ से रब करते हुऐ क्लीन कर दें. 8-10 दिन में आपको चेहरा गोरा होने लगेगा लेकिन इस पैक को यूज करते वक्त किसी भी टाइम साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल नहीं करना .