रीड की हड्डी में दर्द हो तो क्या खाना चाहिए? - reed kee haddee mein dard ho to kya khaana chaahie?

1.विटामिन सी युक्त फूड्स का सेवन
विटामिन सी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, विटामिन सी युक्त फूड्स के सेवन से आपकी रीड की हड्डी लंबे समय तक मजबूत बनी रहती है। आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जिनमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हो जैसे कि अमरुद, केला, अंगूर, सेब आदि। इन सारी चीजों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं आप पुदीना,शलगम,मूली के पत्तों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

रीड की हड्डी में दर्द हो तो क्या खाना चाहिए? - reed kee haddee mein dard ho to kya khaana chaahie?
2.रोज करें दूध का सेवन
यदि आपकी भी रीढ़ की हड्डी में बहुत ही ज्यादा दर्द बना रहता है तो ऐसे में दूध का सेवन आप कर सकते हैं। दूध का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है वहीं ये आपके मांसपेशियों को भी मजबूत बना के रखने में सहायक होता है। रीढ़ की हड्डी में दर्द कई बार कैल्शियम की कमी के कारण भी हो सकता है। वहीं यदि आप दूध का सेवन करते हैं तो ये कैल्शियम की कमी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

रीड की हड्डी में दर्द हो तो क्या खाना चाहिए? - reed kee haddee mein dard ho to kya khaana chaahie?
3.भरपूर मात्रा में पानी का करें सेवन
पानी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,पानी आपके बॉडी को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होता है। पानी का सेवन यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करके रखने में सहायक हो सकता है। वहीं यदि शरीर में पानी की कमी हो जाए तो आपके रीढ़ की हड्डी में समस्या पैदा हो सकती है क्योंकि पानी की कमी से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है जिससे आपके रीढ़ हड्डी के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

रीड की हड्डी में दर्द हो तो क्या खाना चाहिए? - reed kee haddee mein dard ho to kya khaana chaahie?
4.सरसों के तेल से कर सकते हैं मालिश
यदि अक्सर रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या बनी रहती है तो आप सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं, सरसों का तेल आपके रीढ़ के हड्डी में होने वाले दर्द की कम करने में आपकी मदद कर सकता है। रीढ़ की हड्डी में होने वाले दर्द को कम करने के लिए आप सरसों के तेल को लें और इसे हल्के-हल्के हाथों से अपने रीढ़ की हड्डी में मालिश करें। कुछ ही देर में रीढ़ की हड्डी में होने वाला दर्द भी दूर हो जाएगा।

रीड की हड्डी में दर्द हो तो क्या खाना चाहिए? - reed kee haddee mein dard ho to kya khaana chaahie?
5.मेथी के दाने का कर सकते हैं सेवन
रीढ़ की हड्डी को यदि आप मजबूत बनाना चाहते हैं और इसमें होने वाले दर्द को दूर करना चाहते हैं तो मेथी के दाने को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। मेथी के दाने अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं वहीं ये विटामिन सी, विटामिन ए, पोटाशियम,मैग्नीशियम के जैसे अनेकों तत्वों से भरपूर होते हैं। आप अपनी रीढ़ की हड्डियों को मजबूत बना के रखने के लिए मेथी के दाने का सेवन कर सकते हैं।

रीड की हड्डी का दर्द कैसे खत्म होगा?

विटामिन सी युक्त फूड्स का सेवन विटामिन सी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, विटामिन सी युक्त फूड्स के सेवन से आपकी रीड की हड्डी लंबे समय तक मजबूत बनी रहती है। ... .
रोज करें दूध का सेवन ... .
भरपूर मात्रा में पानी का करें सेवन ... .
सरसों के तेल से कर सकते हैं मालिश ... .
मेथी के दाने का कर सकते हैं सेवन.

रीड की हड्डी को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के उपाय.
हरे पत्तेदार सब्जियां पालक, काले, और कोलार्ड साग जैसे गहरे पत्ते वाले साग आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो रीढ़ की हड्डी को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। ... .
बेरीज ... .
नारंगी सब्जियां ... .
ऑयली फिश ... .
नट्स ... .
डेयरी उत्पाद ... .
फलियां ... .
खट्टे फल.

रीढ़ की हड्डी में दर्द होने का क्या कारण हो सकता है?

कमर से लेकर सिर तक जाने वाली रीढ़ की हड्डी के दर्द को ही स्पॉन्डिलाइटिस कहते हैं। यह ऐसा दर्द है जो कभी नीचे से ऊपर और कभी ऊपर से नीचे की ओर बढ़ता है। सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस आदि रीढ़ से संबंधित समस्याओं के कारण जब स्पाइनल कैनाल सिकुड़ जाता है, तब स्पाइनल कॉर्ड पर दबाव बढ़ जाता है। इसके अलावा अन्य कई कारण हैं।

रीड की हड्डी कमजोर होने पर क्या करना चाहिए?

अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करें. ... .
कैल्शियम के लिए आप खाने में गुड़ जरूर शामिल करें. ... .
खट्टे फलों में विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम काफी होता है. ... .
अंडा में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ... .
हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए हरी सब्जियां जरूरी खाएं..