पादपों में परिवहन से आप क्या समझते हैं पौधों में जल भोजन तथा अन्य पदार्थों के? - paadapon mein parivahan se aap kya samajhate hain paudhon mein jal bhojan tatha any padaarthon ke?

विज्ञान

Que : 402. पादपों में परिवहन से आप क्या समझते हैं? पौधों में जल, भोजन तथा अन्य पदार्थों के स्थानान्तरण को स्पष्ट कीजिए।

Answer: जड़ के मुलरोमो द्वारा अवशोषित जल व उसमे घुले लवणों तथा पत्तियों में बने खाद पदार्थो को पोधो के विभिन्न भागो तक पहुंचाने के लिए सभी पादपों में चालन वाहिकाओं से निर्मित एक तंत्र होता है जिसे पादप परिवहन तंत्र कहते है।

पौधों में भोज्य पदार्थों का स्थानान्तरण विधि - पत्तियों द्वारा निर्मित भोज्य पदार्थों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए जिस पदार्थ का प्रयोग किया जाता है, उसे फ्लोएम कहते हैं। पत्तियों द्वारा निर्मित कार्बनिक भोज्य पदार्थ एक विलयन के रूप में तने एवं जड़ में स्थानांतरित किया जाता है। पौधों में खाद्य पदार्थों के जलीय घोल का एक अंग से दूसरे अंग में परिसंचरण होना ही विलेयों या पोषक पदार्थों का स्थानांतरण कहलाता है।

इस प्रकार से पौधों में कार्बनिक भोज्य पदार्थों एवं विलेयों के स्थानांतरण का वर्णन दो प्रकार से किया जा सकता है जो की निम्न है -

1. स्थानांतरण की दिशा

2. स्थानांतरण की क्रिया-विधि


UP Board Clas-10 विज्ञान 2022-model Notes If Error Please Whatsapp @9300930012

पादपों में परिवहन से आप क्या समझते हैं पौधों में जल भोजन तथा अन्य पदार्थों स्थानान्तरण को स्पष्ट कीजिए?

Solution : पादपों में पदार्थों का परिवहन-पादप अपनी जड़ों (मूलों) द्वारा मृदा से जल और खनिज पोषकों का अवशोषण करके उन्हें पत्तियों को उपलब्ध कराते हैं। पत्तियाँ जल और `CO_2` का उपयोग कर प्रकाश-संश्लेषण के प्रक्रम द्वारा पौधों के लिए भोजन बनाती हैं। यदि जल का परिवहन नहीं होगा तो पत्तियाँ भोजन नहीं बना पायेंगी।

पादप में भोजन का परिवहन कैसे होता है?

पादप में भोजन का स्थानांतरण कैसे होता है? पादपों की पत्तियाँ प्रकाश संश्लेषण क्रिया से अपना भोजन तैयार करती हैं और वह वहाँ से पादप के अन्य भागों में भेजा जाता है। प्रकाश संश्लेषण के विलेय उत्पादों का वहन स्थानांतरण कहलाता है। यह कार्य संवहन ऊतक के फ्लोएम नामक भाग के द्वारा किया जाता है।

पौधों में भोजन का परिवहन कौन करता है?

फ्लोएम ऊतक पौधों में भोजन का परिवहन करता है। पौधों में, पत्तियों द्वारा संश्लेषित भोजन के अणुओं को विभिन्न भंडारण अंगों - जड़ों, तने, फलों में जिन्हें संवहनी ऊतक की मदद से ले जाया जाता है, फ्लोएम कहा जाता है।

पादप में पदार्थों का परिवहन क्यों आवश्यक है?

पादपों अथवा जंतुओं में पदार्थों का परिवहन आवश्यक है क्योंकि पादप और जंतुओं के शरीर के सभी भागों को ऊर्जा की आवश्यकता होती है । यह ऊर्जा भोजन से प्राप्त होती है । शरीर के सभी भागों तक जल , ऑक्सीजन और भोजन पहुंचाना आवश्यक है और वहां उत्पन्न हुए अपशिष्ट पदार्थ को दूर करने की भी जरूरत है। इसलिए परिसंचरण बहुत लाभकारी है।