पाठ के अंत में भाषा के बाद के आधार पर बताइए निपात क्या होता है उदाहरण भी दीजिए? - paath ke ant mein bhaasha ke baad ke aadhaar par bataie nipaat kya hota hai udaaharan bhee deejie?

विषयसूची

  • 1 पाठ के अंत में भाषा के आधार पर बताइए निपात क्या होते हैं उदाहरण भी दीजिए?
  • 2 भक्तिन पाठ में अलगोजा शब्द का अर्थ क्या है?
  • 3 निपात शब्द कितने होते हैं?
  • 4 अभी कौन सा निपात है?
  • 5 किसी भाषा में जिन शब्दों का प्रयोग होता है उनके समूह को क्या कहते हैं?
  • 6 अविकारी शब्द के कितने भेद है?

पाठ के अंत में भाषा के आधार पर बताइए निपात क्या होते हैं उदाहरण भी दीजिए?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी बात पर अतिरिक्त भार देने के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया जाता है उसे निपात कहते है। जैसे- तक, मत, क्या, हाँ, भी, केवल, जी, नहीं, न, काश। उदाहरण- तुम्हें आज रात रुकना ही पड़ेगा। तुमने तो हद कर दी।

भक्तिन पाठ में अलगोजा शब्द का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. भक्तिन पाठ के अंत में दिए गए शब्द छवि के आधार पर अलगौझा शब्द का अर्थ होगा,बंटवारा।

जो शब्द सबसे कम समझ में आते हैं और जिन का उपयोग सबसे अधिक होता है उनको क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजो शब्द सबसे कम समझ में आते है , जिनका उपयोग सबसे अधिक होता है वे शब्द है – सभ्यता और संस्कृति। यह प्रश्न ” संस्कृति ” पाठ से लिया गया है। इस निबंध में अनेक जटिल समस्याओं का वर्णन किया गया है। आज लोग सभ्यता व संस्कृति भूल गए है।

निपात शब्द कितने होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनिपात के निम्नलिखित नौ प्रकार या वर्ग होते हैं। जैसे- हाँ, जी, जी हाँ।

अभी कौन सा निपात है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी भी बात पर अधिक भार देने के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया जाता है निपात कहलाता है। निपात शब्द – भी , तो , तक , केवल , ही , मात्र आदि। जैसे – आज राज तुम्हे पार्टी में रुकना ही पड़ेगा। ‘ही’ निपात शब्द है।

भक्तिन महादेवी द्वारा इधर उधर रखे पैसों को कहाँ रखती थी 1 Point क संदूक में ख घर में ग भंडार घर की मटकी में घ पोटली में?

इसे सुनेंरोकेंवह घर में इधर-उधर पड़े रुपये-पैसे को भंडार घर की मटकी में छुपा देती है और अपने इस कार्य को चोरी नहीं मानती। महादेवी के क्रोध से बचने के लिए भक्तिन बात को इधर-उधर करके बताने को झूठ नही मानती। अपनी बात को सही सिद्ध करने के लिए वह तर्क-वितर्क भी करती है।

किसी भाषा में जिन शब्दों का प्रयोग होता है उनके समूह को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: द्रव्यवाचक संज्ञा। जिन संज्ञा शब्दों से व्यक्तियों, वस्तुओं आदि के समूह का बोध हो उन्हें समुदायवाचक संज्ञा कहते हैं।

अविकारी शब्द के कितने भेद है?

इसे सुनेंरोकेंअविकारी शब्द चार प्रकार के होते हैं ,जो कि इस प्रकार है ::: अविकारी शब्द चार प्रकार के होते हैं ,जो कि इस प्रकार है…. क्रिया विशेषण : क्रिया विशेषण वे अविकारी शब्द होते हैं जो वाक्य में प्रयुक्त होने वाली किसी क्रिया की विशेषता बताते है।

हिंदी में परसर्ग क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंवाक्य में प्रयुक्त संज्ञा अथवा सर्वनाम का वाक्य के अन्य पदों के साथ संबंध बताने वाले को कारक या परसर्ग कहते हैं। संज्ञा या सर्वनाम के जिस रुप से उसका संबंध वाक्य में प्रयुक्त अन्य शब्दों के साथ होता है, उसे कारक कहते हैं। यहां पहुंचाना क्रिया का अन्य पदों सचिन तेंदुलकर, क्रिकेट, ऊंचाई आदि से संबंध है।

पाठ के अंत में भाषा के आधार पर बताइए निपात क्या होते हैं उदाहरण भी दीजिए?

किसी भी बात पर अतिरिक्त भार देने के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया जाता है उसे निपात कहते है। जैसे- तक, मत, क्या, हाँ, भी, केवल, जी, नहीं, न, काश। उदाहरण- तुम्हें आज रात रुकना ही पड़ेगा। तुमने तो हद कर दी।

अभी कौन सा निपात है?

निपात शब्द - भी , तो , तक , केवल , ही , मात्र आदि। उदाहरण - मै भी साथ चलूँगा।