पेट को ठंडा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - pet ko thanda karane ke lie kya khaana chaahie?

पेट को ठंडा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - pet ko thanda karane ke lie kya khaana chaahie?
आंवला
आंवला की तासीर ठंडी होती है । और यह आपके पेट को अंदर से साफ करता है। साथ ही किसी भी प्रकार के अनपच को भी ठीक करता है। आंवला खाने से आपका पेट अंदर से ठंडा रहता है । और यह हेयर फॉल को भी कम करने में मदद करता है।

दही
दही पेट को ठंडा रखने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है खाने के बाद थोड़ी सी दही खा लेने से किसी भी प्रकार का मसालेदार खाना आपके पेट में आसानी से बच सकता है इसलिए हमेशा आप जब भी कुछ मसालेदार खाएं तो खाने के बाद दही को जरूर खाएं।

केला
पेट की गर्मी को शांत करके उसे ठंडा रखने में केला बहुत मदद करता है। केले के पोटेशियम की मात्रा पेट में बनने वाले एसिड को नियंत्रित करती है और केले का पीएच तत्व एसिड को कम करता है। इसके अलावा केला, पेट में एक चिकनी पर्त बना देता है जिससे एसिडिटी में कमी आती है, केले का फाइबर पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

गर्मियां शुरू होते ही तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी के कारण लोगों को कई परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में कुछ खाने का भी दिल नहीं करता है। वहीं देखा जाता है कि इस मौसम में पेट में गर्मी होने की समस्या ज्यादा होने लगती है। ऐसे में पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने का डर रहता है। जिसमें पेट दर्द, खाना हजम न होने की दिक्कत, गैस, पेट में इंफेक्शन और पित का बढ़ जाना कॉमन है। ऐसे में पेट को ठंडा रखने की बहुत जरूरत होती है। इसी बीच आपको बताने जा रहे हैं कि पेट की गर्मी दूर करने के लिए क्या खाएं।

ऐसे पहचानें पेट की गर्मी

- गले और सीने में जलन

- पेट में हर वक्त जलन होना

- पेट दर्द

- सांस लेने में तकलीफ होना

- खट्टी डकारें आना

- घबराहट होना

- उल्टी जैसा फील होना

खाएं ये चीजें

ठंडा दूध

इसमें मौजूद कैल्शियम पेट के एसिड को एब्जोर्ब कर उसे खत्म करता है। ऐसे में आप हर रोज ठंडा दूध पिएं।

सौंफ

सौफी की तासीर ठंडी होती है। इसे खाने में पेट में होने वाली जलन से राहत मिलती है। इसे आप भोजन के बाद जरूर खाएंष

जीरा

आयुर्वेद के मुताबिक पेट के लिए जीरा बहुत ही फायदेमंद होता है। यह पेट में एसिड बनने से रोकता है।

केला

केला आसानी से पेट की गर्मी को दूर करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम पेट में बनने वाले एंसिड को कंट्रोल करता है। यह डाइजेशन सिस्टम को भी बेहतर करता है।

पेट को ठंडा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - pet ko thanda karane ke lie kya khaana chaahie?

गर्मियों में शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में पेट की गर्मी भी शामिल है। पेट की गर्मी बढ़ने से कब्ज, दस्त, डायरिया, ब्लोटिंग, उल्टी जैसी परेशानी होने लगती है। अगर आप भी इन दिनों पेट की गर्मी से परेशान हैं, तो कुछ देसी और असरदार नुस्ख अपनाएं। पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए आप घर पर कुछ आसान तरीके से अपना सकते हैं। इन तरीकों को अपनाने से आपकी पेट की गर्मी तुरंत शांत हो सकती है। आइए जानते हैं पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के कुछ असरदार और आसान तरीकों के बारे में- 

पेट को ठंडा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - pet ko thanda karane ke lie kya khaana chaahie?

पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के आसान तरीके ( Easy Ways to Quickly Reduce Stomach Heat

पैरों को ठंडे पानी में रखें (Cold foot bath)

अगर  आपको स्टमक हीट जैसा महूस हो रहा है, तो इस स्थिति में सबसे पहले अपने पैरों को ठंडे पानी में रखें। पैरों को ठंडे पानी में रखने से आपको तुरंत आराम मिलता है। इसके लिए एक बाल्टी लें। इसमें पानी भरें और थोड़े से बर्फ के टुकड़े डालें। अब इसमें अपने पैरों को कुछ समय के लिए डाल दें। करीब 20 मिनट तक इसमें अपने पैरों को डुबोकर रखें। अधिक ठंडक पाने के लिए आप इसमें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल भी डाल सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में नाक सूखने पर निकल सकता है खून, इन घरेलू उपायों से करें इलाज

सितली ब्रीथ (Sitali breath)

पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए शितली ब्रीथ करें। यह शरीर को ठंडा करने के साथ-साथ दिमाग को भी शांत करता है। इस योग को करने के लिए योग मैट पर आराम से बैठ जाएं। अब अपनी जीभ बाहर निकालें और बाहरी किनारों को मोड़ते हुए अंदर की ओर रोल करें। अगर आप अपनी जीभ को रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो लिप्स की मदद ले सकते हैं। अब इस मुद्रा में रहते हुए धीरे-धीरे सांस लें। इस योग का अभ्यास करीब 5 मिनट तक करें। इससे पेट की गर्मी कम होगी। 

पेपरमिंट (Peppermint)

पेपरमिंट में हाई मेन्थॉल होता है, जिसकी वजह से यह शीतलन गुणों से भरपूर होता है। इससे आपको तुरंत ठंडक मिलती है। पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप पुदीने की गर्म या ठंडी चाय पी सकते हैं। इससे आपको गर्मी से काफी राहत मिलेगी। 

पेट पर लगाएं एलोवेरा जेल (Apply Aloe vera )

पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए पेट पर एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। इसके अलावा यह शरीर को ठंडा रखने में भी आपकी मदद करता है। इससे पेट की गर्मी कुछ ही समय में ठीक हो सकती है। अगर आप एलोवेरा की ताजी पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बेहतर रिजल्ट प्राप्त हो सकता है। 

पेट को ठंडा करने के लिए क्या खाना चाहिए? - pet ko thanda karane ke lie kya khaana chaahie?

मेथी के बीजों से तैयार ठंडा पानी

पेट की गर्मी को शांत करने के लिए मेथी के बीजों से तैयार ठंडे पानी का सेवन करें। इससे पेट की गर्मी से तुरंत राहत मिल सकती है। इस पानी को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में मेथी को डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। अब इस पानी को पिएं। इसके अलावा मेथी के बीजों को पानी में उबालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। बाद में जरूरत पड़ने पर इसे पिएं। इससे पेट की गर्मी दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - हीट वेव के दौरान मास्क लगाने से सताती है गर्मी और ह्रयूम‍िड‍िटी? जानें 5 आसान ट‍िप्‍स ज‍िससे म‍िलेगी राहत

पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, गर्मियों में अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह तुरंत लें। ताकि गंभीर परिस्थितियों से बचाव किया जा सके।

पेट की गर्मी को ठंडा करने के लिए क्या खाएं?

केला- अगर पेट में गर्मी हो रही है तो केला खाएं. ... .
पुदीना- पुदीने के पत्ते खाने से पेट का एसिड भी कम होता है. ... .
सौंफ- पेट की गर्मी को शांत करने के लिए खाने बाद सौंफ और मिश्री खाएं. ... .
ठंडा दूध- पेट की गर्मी के लिए नाश्ते में रोजाना 1 कप ठंडा दूध पिएं..

पेट के लिए सबसे ठंडी चीज क्या है?

इलायची- गर्मी में आपको इलायची भी खाते रहना चाहिए. इलाइची की तासीर एकदम ठंडी होती है, इससे पेट को ठंडक मिलती है. अगर आपको पेट में एसिड बन रहा है तो इलाइची का सेवन करें.

पेट की गर्मी के लिए क्या करना चाहिए?

नियमित दही को पीने से पेट की गर्मी का इलाज हो जाता है| इसी यदि आपको पेट की कोई परेशानी है तो आपको दही या छाछ रोज़ पीना चाहिए। चने के दाल तथा छाछ से भी आप अपने पेट की गर्मी को दूर कर सकते है। इसके लिए आपको चने की दाल को भिगो कर खाना चाहिए और बाद में छाछ पीना चाहिए| इससे आपको पेट की गर्मी से राहत मिलेंगी।

पेट की गर्मी से कौन कौन से रोग होते हैं?

पेट की गर्मी आपके शरीर में कई सारी बीमारियों को पनपने का रास्ता देती है। साथ ही पेट में ज्यादा गर्मी होने के कारण आपके बाल भी झड़ते हैं । और कई तरह के अन्य स्किन रिलेटेड समस्याएं भी होती हैं। इसलिए अपने पेट का आपको खास ख्याल रखना चाहिए ।