परावर्तित किरण से आप क्या समझते हैं? - paraavartit kiran se aap kya samajhate hain?

दिया गया प्रश्न है परावर्तित किरण किसे कहते हैं तो हमसे प्रश्न में क्या पूछा गया कि परावर्तित किरण किसे कहते हैं आइए इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं उत्तर दोस्तों इस प्रश्न को प्रश्न को हल करने से पहले सबसे पहले हम किरण आरेख बना लेते हैं दोस्तों यहां पर हमने किरण आरेख बना लिया है इस किरण आरेख में एक सता दिखाई गई है जिस पर एक किरण आ रही है और यह किरण सतह से टकराने के बाद वापस फिर से मुड़ के इस दिशा की ओर जा रही है हमें प्रश्न पूछा गया था कि परावर्तित किरण किसे कहते हैं तू परावर्तित किरण उस किरण को कहते हैं जब कोई आप अतीत किरण किसी सत्ता से टकराकर वापस मुड़ जाती है

तू उस मुड़ी हुई किरण को परावर्तित किरण कहते हैं ठीक है दोस्तों तो आइए हम परावर्तित किरण का परिभाषा लिख ले परावर्तित किरण परावर्तित किरण यह क्या होता है दोस्तों जब कोई किरण जब कोई आपतित किरण आप तिथियां आती हुई किरण आपतित किरण किरण किसी सतह से टकराकर किसी सत्ता से टकराकर अपनी

दिशा बदल लेती है तो इस बदली हुई दिशा की किरण को किरण को हम क्या कहते हैं स्क्रीन को हम परावर्तित किरण कहते हैं परावर्तित किरण कहते हैं ठीक है दोस्तों धन्यवाद

विषयसूची

  • 1 परावर्तित किरण से क्या समझते हैं?
  • 2 ख आपतित किरण एवं परावर्तित किरणों के बीच का कोण 60 है आपतन कोण कितना है?
  • 3 आपतन कोण का मान 60 डिग्री है तो परावर्तन कोण का मान कितना होगा?
  • 4 परावर्तन से आप क्या समझते हैं?
  • 5 प्रतिध्वनि का इतिहास कहाँ खो गया?
  • 6 किरण की परिभाषा क्या है?
  • 7 प्रतिध्वनि सुनने के लिए न्यूनतम दूरी मीटर में कितनी होनी चाहिए?
  • 8 पेशोला की प्रतिध्वनि किसकी रचना?

परावर्तित किरण से क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपरावर्तन के पश्चात् जो प्रकाश किरण चमकीले तल से वापिस लौटती है, उसे परावर्तित किरण कहते हैं।

ख आपतित किरण एवं परावर्तित किरणों के बीच का कोण 60 है आपतन कोण कितना है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर 60° है। समतल दर्पण से परावर्तित किरण और आपतन किरण के बीच का कोण 60° है तो परावर्तित किरण 60° के कोण के साथ विचलन करती है।

परावर्तन किरण कौन सी होगी?

इसे सुनेंरोकेंजब कोई तरंग (प्रकाश, ध्वनि आदि) दो माध्यमों के मिलन-तल पर आकर उसी माध्यम में लौट जाता है (दूसरे माध्यम में नहीं जाता), तो इसे उस तरंग का परावर्तन (रिफ्लेशन) कहते हैं। सामान्य जीवन में प्रकाश, ध्वनि और जल तरंगों का परावर्तन सर्वत्र देखने को मिल जाता है।

आपतन कोण का मान 60 डिग्री है तो परावर्तन कोण का मान कितना होगा?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. आपतन कोण का मान 30°.

परावर्तन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजब कोई तरंग (प्रकाश, ध्वनि आदि) दो माध्यमों के मिलन-तल पर आकर उसी माध्यम में लौट जाता है (दूसरे माध्यम में नहीं जाता), तो इसे उस तरंग का परावर्तन (रिफ्लेशन) कहते हैं।

इको साउंड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजब किसी स्रोत से उत्पन्न ध्वनि आगे जाकर किसी वस्तु (जैसे दीवार, पहाड़) से टकराकर पुन: स्रोत के पास वापस लौटती है तो इसे प्रतिध्वनि (echo) कहते हैं। वस्तुत: यह ध्वनि के परावर्तन का परिणाम है जो कुछ देर बात स्रोत के पास वापस पहुंच जाती है।

प्रतिध्वनि का इतिहास कहाँ खो गया?

इसे सुनेंरोकेंप्रतिध्वनि जयशंकर प्रसाद का दूसरा कहानी संग्रह है, जिसका प्रकाशन सन् १९२६ ई॰ में भारती भंडार, इलाहाबाद से हुआ था। इसमें संकलित कहानियों की कुल संख्या पन्द्रह है।

किरण की परिभाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंPhysics में किसी सामांगी माध्यम में प्रकाश एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक जिस रस्ता से होकर गुजरता है उस रास्ता को प्रकाश की किरण कहा जाता हैं. जबकि गणित में किरण वह रेखा है जिसके एक सिरे पर तीर का चिन्ह होता है।

प्रतिध्वनि का क्या अर्थ है प्रतिध्वनि सुनाई देने के लिए कौन कौन सी शर्तें आवश्यक हैं?

इसे सुनेंरोकेंकिसी अवरोधक सतह से टकराने के कारण ध्वनि का परावर्तन होता है तथा ध्वनि पुनः सुनाई देती है। इसी पुनः सुनाई देने वाली ध्वनि को प्रतिध्वनि कहते हैं। प्रतिध्वनि के लिए यह आवश्यक है कि ध्वनि के स्रोत तथा परावर्तक सतह के बीच न्यूनतम 17.2 m की दूरी हो।

प्रतिध्वनि सुनने के लिए न्यूनतम दूरी मीटर में कितनी होनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंप्रतिध्वनि में लगा समय स्रोत और परावर्तक सतह के बीच की दूरी पर निर्भर करता है। और उपरोक्त स्पष्टीकरण से हम देख सकते हैं कि प्रतिध्वनि को सुनने के लिए 17 मीटर की न्यूनतम दूरी आवश्यक है।

पेशोला की प्रतिध्वनि किसकी रचना?

इसे सुनेंरोकेंपेशोला की प्रतिध्वनि / जयशंकर प्रसाद

एक व्यक्ति को अपनी प्रतिध्वनि सुनने के लिए परावर्तक तल से कितनी दूर खड़ा रहना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंAnswer : 17 मी.

जब कोई किरण एक तल से दुसरे तल कि ओर जाता हो तो वह चिकने चमकदार कार्तीय तल से टकरा कर वापस उसी मध्यम मे वापस लौट जाता हो तो उसे परावर्तित किरण कहते हैं ।

परावर्तित किरण से आप क्या समझते हैं? - paraavartit kiran se aap kya samajhate hain?

चिकने तल से प्रकाश का परावर्तन

परावर्तित किरण से आप क्या समझते हैं? - paraavartit kiran se aap kya samajhate hain?

झील के जल में पर्वत का प्रतिबिम्ब, परावर्तन का परिणाम है।

जब कोई तरंग (प्रकाश, ध्वनि आदि) दो माध्यमों के मिलन-तल पर आकर उसी माध्यम में लौट जाता है (दूसरे माध्यम में नहीं जाता), तो इसे उस तरंग का परावर्तन (रिफ्लेशन) कहते हैं। सामान्य जीवन में प्रकाश, ध्वनि और जल तरंगों का परावर्तन सर्वत्र देखने को मिल जाता है। दर्पण में हम जो अपनी छवि देखते हैं वह प्रकाश के परावर्तन के कारण उत्पन्न होती है। विद्युतचुम्बकीय तरंगों का भी परावर्तन परावर्तन होता है।

ध्वनिविज्ञान में, ध्वनि के परावर्तन के कारण प्रतिध्वनि सुनाई पड़ती है जो सोनार में उपयोग में लायी जाती है। भूविज्ञान में भूकम्प तरंगों के अध्ययन में परावर्तन उपयोगी है। रेडियो प्रसारण तथा राडार के लिये अत्युच्च आवृत्ति (VHF) एवं इससे भी अधिक आवृत्तियों का परावर्तन महत्वपूर्ण है।

परावर्तन के नियम

1. आपतित किरण, परावर्तित किरण, अभिलंब तीनों एक ही तल में होते हैं।

2. आपतन कोण (i) तथा परावर्तन कोण (r) दोनों बराबर होते है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • अपवर्तन

परावर्तित किरण से क्या समझते हैं?

परावर्तन के पश्चात् जो प्रकाश किरण चमकीले तल से वापिस लौटती है, उसे परावर्तित किरण कहते हैं

आपत्ति किरण से क्या समझते हैं?

Solution : प्रकाश की वह किरण जो चमकीले दर्पण से टकराती है, उसे आपतित किरण कहते हैं

परावर्तन से आप क्या समझते हैं?

जब प्रकाश की किरणें किसी परावर्तक सतह पर पड़ती है, तो कुछ अंश पूर्व माध्यम में एक निश्चित दिशा में लौट जाती है। इस क्रिया को ही प्रकाश का परावर्तन (Reflection of Light) कहते हैं। आपतन कोण और परावर्तन कोण बराबर होते हैं। आपतित किरण, परावर्तित किरण तथा आपतन बिंदु पर डाला गया अभिलंब तीनों एक ही तल में होते हैं

किरण से क्या समझते हैं?

किसी सामांगी माध्यम में प्रकाश एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक जिस रास्ता से होकर गुजरता है। उस रास्ता को प्रकाश की किरण कहते हैं। प्रकाश की किरणें हमेशा सीधी लाइनों में गुजरती है. यानी कि यह कह सकते हैं कि दो बिंदुओं के बीच में जो प्रकाश की लाइन होती है वह पूरी तरह सीधी होती है और इसे ही किरण कहते हैं.