पुराने सिक्कों की कीमत क्या है? - puraane sikkon kee keemat kya hai?

Old Coin Scheme: आज के समय में कुछ लोग ऐसे चीजों के शौकीन होते हैं जो यूनिक श्रेणी में रखी जाती है। यूनिक श्रेणी में पुरानी और दुर्लभ चीजें होती है जो समय आने पर काफी बड़ा फायदा देती है। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जो पुरानी चीजों का उपयोग कर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। अगर आपके पास पुराने सिक्कों का कलेक्शन है तो आपको इन पुराने सिक्कों के बदले लाखों रुपए मिल सकते हैं। समय के साथ दुर्लभ सिक्कों की कीमत में काफी बदलाव आता है और यह बहुत अधिक बढ़ जाती है।

27 साल पुराना सिक्का

ऐसे में जिनके पास पुराने सिक्के हो उन्हें एक ही सिक्के के बदले लाखों रुपए मिल जाएंगे जहां अब 27 साल पुराने सिक्कों की जानकारी दी गई है जिन्हें बेचकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। 2 रुपए का 1994 का सिक्का दुर्लभ श्रेणी में आता है। सिक्के को क्वीकर पर 5 लाख रुपए में बेचा जा सकता है। कुछ वेबसाइट पुराने सिक्कों के बदले मोटी रकम देने को तैयार हो जाती है। क्योंकि दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो पुराने सिक्कों को खरीदने के शौकीन होते हैं।

यह भी पढ़े : Gold Price Today: सोने के दाम बने रहे स्थिर, जानिए अपने शहर का दाम

सिक्के पर बना भारतीय झंडा

2 रुपए के इस दुर्लभ सिक्के पर एक तरफ भारतीय झंडा बना हुआ है। ऐसे ही एक और सिक्के की कीमत जो आजादी से पहले तैयार हुआ था उस सिक्के पर महारानी विक्टोरिया की तस्वीर है उस सिक्के की कीमत भी दो लाख रुपए बताई गई है। इसके अलावा 1918 में मिनट किया गया एक सिक्का है जिस पर ब्रिटिश किंग जॉर्ज पंचम की तस्वीर छपी हुई है। एक रुपए के सिक्के को वेबसाइट पर 9 लाख रुपए में बेचा जा सकता है। इस तरह के दुर्लभ सिक्के व्यक्ति को रातों-रात फर्श से अर्श तक का सफर तय कराते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

  1. विविध

अगर आप के पास भी यह पुराने जमाने के सिक्के रखे हैं, तो आप मिनटों में घर बैठे लखपति बन सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस लेख में कि कैसे आप किस सिक्के से अच्छी कमाई कर सकते हैं...

पुराने सिक्कों की कीमत क्या है? - puraane sikkon kee keemat kya hai?
1 रुपए का पुराना सिक्का

आज के समय में लोगों को पुराने सिक्के जमा करने का बहुत शौक होता है. आपकी जानकारी के लिए बात दे कि जैसे-जैसे समय तेजी से आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे पुराने सिक्कों की कीमत भी अधिक बढ़ती जा रही है.

अगर आपके पास भी पुराने सिक्के (old coins) मौजूद हैं, तो आप भी इसे बाजार में बेचकर मिनटों में लखपति बन सकते हैं. बाजार में इन पुराने सिक्कों के दाम उच्च होते हैं. तो आइए आज हम अपने इस लेख में आपको ऐसे पुराने सिक्के के बारे में बताते हैं, जिसकी कीमत बाजार में 3.75 लाख रुपए तक है.

एक रुपये का पुराना सिक्का (One Rupee Old Coins)

पुराने जमाने का एक रुपए का सिक्का आपको 3.75 लाख रुपए तक दिला सकता है. यह पुराना सिक्का 1942 में जारी किया गया था. इस सिक्के में ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज छठे किंग (British Emperor George VI King) की तस्वीर छपी है. बता दे कि कुछ इसी तरह का सिक्का कुछ महीने पहले करीब 10 लाख रुपए तक का नीलाम किया गया था. अब आप सोच रहे होंगे कि एक रुपए के पुराने सिक्के को कोई क्यों खरीदेगा. दरअसल इस दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें पुराने सिक्के रखने का शौक होता है. वहीं लोग इन्हें खरीदना पसंद करते हैं.

ऐसे बेचें अपने पुराने सिक्के (Sell ​​your old coins like this)

अगर आपके पास भी यह पुराने जमाने का पुराना सिक्का है, जिस पर अंग्रेजी और उर्दू में एक रुपये इंडिया 1972 लिखा और दूसरी और ​ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज षष्ठम (George VI King Emperor) की पुरानी तस्वीर छपी है, तो आप इसे सरलता से ऑनलाइन साइड ई कॉमर्स वेबसाइट OLX (https://www.olx.in/) पर सरलता से बेच सकते हैं. बता दें कि इस ऑनलाइन बाजार में इस सिक्के की कीमत लगभग 3.75 लाख रुपए तक रखी गई है. इस सिक्के को बेचने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म olx पर सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप साइट के दिशा-निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आगे की प्रक्रिया को पूरा करें. 

जैसे कि सिक्का बेचने के लिए फ्री ऑफ कॉस्ट विज्ञापन पोस्ट, जिसमें आपको अपने सिक्के की एक फोटो खींचकर अपलोड करना होगा. इसके बाद आपके सिक्के का एक विज्ञापन तैयार किया जाएगा. जिसे ऑनलाइन बाजार में बेचा जाएगा. आपको इसके लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं है, सेलर खुद आपको सिक्का खरीदने के लिए संपर्क करेगा. इसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार दाम को तय कर अपने सिक्के को बेच सकते हैं.

अन्य वेबसाइट पर भी बेचें सिक्के (Coins sold on other websites also)

ऑनलाइन बाजार में ऐसी कई साइट हैं, जो लोगों की जरूरत के हिसाब से पुराने सिक्के व नोटों को बेचती है. इन्हीं साइटों में से quicker, ebay, indian coin mill,Indiamart और CoinBazar  कुछ बेहतरीन साइट के नाम हैं, जो ऑनलाइन बाजार में सिक्के खरीदने के लिए बेहद लोकप्रिय है.

इन सब साइटों पर आपको अपना सिक्का बेचने के लिए सबसे पहले मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आपको अपने सिक्के का विज्ञापन तैयार करना होगा और फिर क्या आप ऑनलाइन बाजार में अपने सिक्के को अच्छा दाम पर अपने हिसाब से बेच सकते हैं.

English Summary: 3.75 lakh rupees will be available in exchange for the old coin of 1 rupee Published on: 14 August 2022, 11:39 IST

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

ओल्ड कॉइन कहां और कैसे बेचे?

इसके लिए कई कंपनियां जैसे शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स पर अपनी पुरानी करेंसी को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं. इसके अलावा coinbazzar.com पर भी पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसे मिल जाते हैं. दरअसल ये प्लेटफॉर्म्स पुरानी करेंसी की अच्छी कीमत देते हैं. सिक्कों के एक बंडल को 11.10 लाख रुपये में बेचा जा रहा है.

पुराने सिक्के को बेचने के लिए क्या करें?

अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने वाले पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए कई साइटें हैं। ये साइट हैं eBay, Quikr, Coinbazzar, olx इनमें से किसी भी साइट पर जाकर आप अपने पुराने नोट या सिक्के अच्छी कीमत पर बेचते हैं। इस साइट पर खरीदार और विक्रेता पहले खरीदार या विक्रेता के रूप में पंजीकरण करते हैं।

पुराने सिक्के कौन खरीदता है उसका मोबाइल नंबर?

Old Coin Buyers- Purane sikke kharidne wale ka whatsapp number 8902022440. पुराने नोट और सिक्के खरीदने वाले का नंबर 2022 -2021 Mobile no :- 8902022440, 8372050632, =कृपया ध्यान दें जिस भी कस्टमर को अपना पुराने सिक्के या नोट बेचना है वह 8372050632, 8372050632 मेरा व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क करें।

पुरानी करेंसी कौन खरीदता है?

पुराने सिक्के खरीदने वाले का व्हाट्सएप कांटेक्ट फोन नंबर.