प्रक्षेप्य गति क्या है प्रक्षेपण के पद का समीकरण प्राप्त कीजिए? - prakshepy gati kya hai prakshepan ke pad ka sameekaran praapt keejie?

विषयसूची

  • 1 प्रक्षेप्य गति से आप क्या समझते हैं सिद्ध कीजिए कि प्रक्षेप्य का पथ परवलयाकार होता है?
  • 2 ऊर्ध्वाधर गति क्या है?
  • 3 पारस किसका पर्यायवाची है?
  • 4 प्रक्षेप्य क्या है उदाहरण दीजिए?
  • 5 प्रक्षेप्य गति के दौरान कौन सी राशि संरक्षित रहती है?
  • 6 उड्डयन काल क्या होता है?
  • 7 परास का फार्मूला क्या होता है?
  • 8 गति के कितने समीकरण है?
  • 9 गति के तीन समीकरण कौन कौन से होते हैं?
  • 10 गति का 3 समीकरण क्या है?

प्रक्षेप्य गति से आप क्या समझते हैं सिद्ध कीजिए कि प्रक्षेप्य का पथ परवलयाकार होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रक्षेप्य का पथ जैसे पीछे पढ़ा है कि पिंड की गति गुरुत्वीय त्वरण g के अंतर्गत है इसलिए यह त्वरण नीचे की ओर लगता है। यह समीकरण y = bx -cx2 द्विघात समीकरण के समरूप है। जो परवलय को प्रदर्शित करता है अतः प्रक्षेप्य का पथ परवलयाकार होता है।

ऊर्ध्वाधर गति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअपने निज आनन्द स्वरूप में रमा हमारा चित्त हमारे कर्मों को ऊर्ध्वाधर गति देता है. क्षैतिज भूकंपमापी भूगति के पूर्व पश्चिम या उत्तर दक्षिण के घटक को अभिलिखित करता है और ऊर्ध्वाधर भूकंपमापी ऊर्ध्वाधर गति, अर्थात भूगति के ऊर्ध्वाधर घटक को अभिलिखित करता है।

परास का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंउतना अवकाश या दूरी जितनी कोई चलाई या फेंकी जाने वाली वस्तु उड़ते-उड़ते पार करती हो। उतना क्षेत्र जहाँ तक किसी क्रिया का प्रभाव या फल होता हो।

घूर्णन गति एवं स्थानांतरण गति के संयोजन को कौन सी गति कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंदृढ़ पिंड स्थानांतरण गति (translational motion) और घी गति (rotational motion), दोनों प्रकार की गति कर सकता है। हम यह भी देखेंगे कि दृढ़ पिंड की व्यापक गति, स्थानांतरण गति और घूर्णी गति का संयोजन होती है।

पारस किसका पर्यायवाची है?

इसे सुनेंरोकेंपारस पत्थर के समान स्वच्छ और उत्तम । चंगा । नीरोग । तंदुरुस्त ।

प्रक्षेप्य क्या है उदाहरण दीजिए?

इसे सुनेंरोकेंबहुत प्रक्षेप्य, उदाहरण के लिए शैल, विस्फोटक पदार्थ अथवा अन्य रासायनिक या जैविक पदार्थ ले जा सकता है। साथ ही एक प्रक्षेप्य को विस्फोटक पेलोड से विशेष क्षति के लिए भी बनाया जा सकता है जैसे : आग (प्रारंभिक थर्मल हथियार देखें), विषप्रयोग (विषेले तीर)।

मिक्सर की प्रचालन गति का परास क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें(पृथ्वी की सतह पर इसका मान ९.८१ मीटर प्रति वर्ग सैकण्ड होता है।):

अधिकतम क्षैतिज परास हेतु प्रक्षेप्य कोण कितना होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंजब प्रक्षेपण का कोण 45 ° होता है, तो अधिकतम परास प्राप्त होता है।

प्रक्षेप्य गति के दौरान कौन सी राशि संरक्षित रहती है?

इसे सुनेंरोकें(2) स्थितिज ऊर्जा

उड्डयन काल क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंजब वस्तु को फेंका जाता है तो फेंकने के बाद से लेकर वस्तु के पुन: तल पर आने के बीच वस्तु हवा में गति करती रहती है , तो वस्तु हवा में जितनी देर रहती है या गति करती है इस समय को ही उड्डयन काल कहते है।

क्षैतिज परास क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजब वस्तु को प्रक्षेप्य गति के लिए फेंका जाता है तो वह अपने उड्डयन के दौरान क्षैतिज में दूरी तय करती है। और फेंकने के बाद वह फेंके गए बिंदु से क्षैतिज में कितनी दूर जाकर गिरती है इसे प्रक्षेप्य की क्षैतिज परास कहते है।

समान वृत्ताकार गति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएकसमान वृत्तीय गति – (Uniform Circular Motion): “जब कोई वस्तु एक निश्चित बिन्दु को केन्द्र मानकर उसके चारो ओर वृत्तीय पथ पर एक समान चाल(constant speed) से गति करती है तो उसकी गति एकसमान वृत्तीय गति कहलाती है।”

परास का फार्मूला क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी प्रक्षेप्य का क्षैतिज तल में परास (R) का सूत्र R=(u2/g)×sin2θ द्वारा व्यक्त होता है, जहाँ प्रक्षेपण वेग u तथा क्षैतिज दिशा से प्रक्षेपण का कोण θ है | इस सूत्र की सहायता से बताइए कि किस प्रक्षेपण कोण पर फेंके गये प्रक्षेप्य का परास अधिकतम होता है?

गति के कितने समीकरण है?

इसे सुनेंरोकेंगति के समीकरण मुख्य रूप से तीन तरह के होते हैं। समीकरण (i) वेग–समय के संबध को दिखालाता है। समीकरण (ii) स्थिति तथा समय के संबंध को दिखलाता है। तथा समीकरण (iii) स्थिति तथा वेग के बीच संबंध को दिखलाता है।

परास का सूत्र क्या होता है?

मिक्सर कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर मिक्सर ग्राइंडर दो तरह के आते हैं.. पहला – सामान्य मिक्सर ग्राइंडर, जिसमें आप शेक बना सकते हैं, चटनी पीस सकते हैं और सूखा मसाला पीस सकते हैं. दूसरा – ये केबिनेट वाली All-in-1 मशीन होती है और सामान्य ग्राइंडर से महंगी आती है.

गति के तीन समीकरण कौन कौन से होते हैं?

गति का 3 समीकरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगति का तीसरा समीकरण v2 = u2 + 2as के रूप में दिया गया है। यह समीकरण दूरी s की यात्रा में निकाय का वेग देता है।

न्यूमैन प्रेक्षण सूत्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंन्यूमैन प्रक्षेपण सूत्र विशेष रूप से हाइड्रोकार्बन मैं परमाणुओं की स्थिति को चित्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह अणु को त्रिविमीय रुप से चित्रित करता है। कार्बन परमाणु केंद्र पर होता है हाइड्रोजन परमाणु उसके चारों तरफ होते हैं।

20 गति का तीसरा नियम क्या है?`?

इसे सुनेंरोकेंगति के तीसरे नियम के अनुसार, जब एक वस्तु दूसरी वस्तु पर बल लगाती है तब दूसरी वस्तु द्वारा भी पहली वस्तु पर तात्क्षणिक बल लगाया जाता है। ये दोनों बल परिणाम में सदैव समान लेकिन दिशा में विपरीत होते हैं। इसका अर्थ यह है कि बल सदैव युगल रूप में होते हैं।