मेंडेलीव की आवर्त सारणी और आधुनिक आवर्त सारणी में क्या अंतर है? - mendeleev kee aavart saaranee aur aadhunik aavart saaranee mein kya antar hai?

आधुनिक आवर्त सारणी की तत्वों का ट्रिक

आधुनिक आवर्त सारणी की तत्वों का ट्रिक

विषयसूची:

  • मुख्य अंतर - मेंडेलीव बनाम आधुनिक आवर्त सारणी
  • मेंडेलीव आवर्त सारणी क्या है
  • आधुनिक आवर्त सारणी क्या है
  • मेंडेलीव और आधुनिक आवर्त सारणी के बीच अंतर
  • परिभाषा
  • ऑर्डरिंग का आधार
  • गुम तत्वों के लिए अंतराल
  • कॉलम और पंक्तियों की संख्या
  • समूहीकृत तत्वों की विशेषताएँ
  • समस्थानिकों का अस्तित्व
  • परमाणु संरचना को परिभाषित करना

मुख्य अंतर - मेंडेलीव बनाम आधुनिक आवर्त सारणी

आवर्त सारणी उनके रासायनिक और भौतिक गुणों के अनुसार रासायनिक तत्वों की व्यवस्था है। आधुनिक आवर्त सारणी को आवर्त सारणी के विभिन्न संस्करणों की एक श्रृंखला के बाद बनाया गया था। रूसी केमिस्ट / प्रोफेसर दिमित्री मेंडेलीव पहली बार स्तंभ और पंक्तियों के साथ आवर्त सारणी के लिए एक संरचना के साथ आया था। यह सुविधा आधुनिक आवर्त सारणी के लिए भी मुख्य भवन खंड है। मेंडेलीव यह पहचानने में सक्षम था कि तत्वों की रासायनिक गुण तत्वों की एक निश्चित संख्या के बाद हर बार दोहराना शुरू कर दिया। इसलिए, पुनरावृत्ति के इस चरित्र से मिलता-जुलता शब्द 'पीरियड्स' प्रयोग में आया। आवर्त सारणी के स्तंभों को समूह कहा जाता है, और वे समान गुणों वाले तत्वों को एक साथ समूहित करते हैं। आवर्त सारणी में पंक्तियों को पीरियड्स कहा जाता है, और वे ऐसे तत्वों के सेट का प्रतिनिधित्व करते हैं जो समान गुणों के कब्जे के कारण दोहराए जाते हैं। मेंडेलीव और आधुनिक आवर्त सारणी के बीच मुख्य अंतर यह है कि मेंडेलीव की आवर्त सारणी उनके परमाणु द्रव्यमान के आधार पर तत्वों का आदेश देती है जबकि आधुनिक आवर्त सारणी उनके परमाणु संख्या के आधार पर तत्वों का आदेश देती है।

मेंडेलीव आवर्त सारणी क्या है

मेंडेलीव की आवर्त सारणी का आधार उनके परमाणु भार के संबंध में उनकी भौतिक और रासायनिक विशेषताओं के अनुसार तत्वों को वर्गीकृत करना था। अन्य वैज्ञानिक थे जिन्होंने मेंडेलीव से पहले भी तत्वों की जानकारी को सारणीबद्ध करने पर काम किया है, हालांकि, वे पहले वैज्ञानिक थे, जो उन तत्वों के गुणों की भविष्यवाणी करने के लिए आवधिक प्रवृत्ति के साथ आए थे, जो उस समय खोजे नहीं गए थे। इसलिए, मेंडेलीव की आवर्त सारणी में रिक्त स्थान / अंतराल थे, ताकि ये तत्व, एक बार पाए जाने के बाद शामिल हो सकें। गैलियम और जेरियम दो ऐसे तत्व थे।

इसके अलावा कुछ मामलों में, मेंडेलीव ने परमाणु भार के अनुसार परमाणुओं को क्रम देने के नियम का कड़ाई से पालन नहीं किया; उन्होंने अपने रासायनिक गुणों को प्राथमिकता देने वाले तत्वों को रखा, इसलिए उन्हें सटीक रूप से समूहीकृत किया जा सकता है। टेल्यूरियम और आयोडीन तत्व इसके लिए एक अच्छा उदाहरण है। मेंडेलीव की पहली आवर्त सारणी में पंक्तियों में समूहीकृत समान गुण वाले तत्व थे। इसके बाद उन्होंने अपनी आवर्त सारणी का दूसरा संस्करण जारी किया जिसमें तत्वों को एल-वीएलएल के स्तंभों में वर्गीकृत किया गया था, जो तत्व के ऑक्सीकरण राज्य पर निर्भर करता था। हालाँकि, मेंडेलीव की आवर्त सारणी ने समस्थानिकों के अस्तित्व का समर्थन नहीं किया। वे अलग-अलग भार के साथ एक ही तत्व के परमाणु हैं।

मेंडेलीव की आवर्त सारणी और आधुनिक आवर्त सारणी में क्या अंतर है? - mendeleev kee aavart saaranee aur aadhunik aavart saaranee mein kya antar hai?

मेंडेलीव आवर्त सारणी

आधुनिक आवर्त सारणी क्या है

आधुनिक आवर्त सारणी का आधार तत्वों की परमाणु संख्या है; तत्वों के भौतिक और रासायनिक गुणों को उनके परमाणु संख्याओं के आवधिक कार्यों के रूप में माना जाता है। इसलिए, यह प्रत्येक तत्व के इलेक्ट्रॉनिक कॉन्फ़िगरेशन को अर्थ देता है। आधुनिक आवर्त सारणी में 18 स्तंभ होते हैं जिन्हें समूह कहा जाता है और 7 पंक्तियों को काल कहा जाता है । लैंथेनाइड्स और एक्टिनाइड्स को विभिन्न ब्लॉकों में व्यवस्थित किया जाता है। इसलिए, आधुनिक आवर्त सारणी को ब्लॉक के रूप में भी देखा जा सकता है। यह चार अलग-अलग ब्लॉकों से बना है। पहले दो कॉलम एस ब्लॉक से संबंधित हैं; कॉलम 3-12 डी ब्लॉक में हैं, 13-18 पी ब्लॉक के तत्व हैं, और अंत में लैंथेनाइड्स और एक्टिनाइड्स एफ ब्लॉक के हैं । ब्लॉकों में विभाजन कक्षीय पर आधारित होता है जहां अंतिम इलेक्ट्रॉन भर जाता है।

आवर्त सारणी में विशेष रुझान हैं और आगे के भेदभाव के लिए लेबल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, समूह 17 को हैलोजेन कहा जाता है , और समूह 18 को कुलीन गैसें हैं । पहला समूह क्षार धातु है; दूसरे को क्षार पृथ्वी धातु कहा जाता है, तत्वों के डी ब्लॉक को संक्रमण श्रृंखला के रूप में जाना जाता है। आवर्त सारणी के तत्वों में से लगभग 4/5 धातुएं हैं। संक्रमण श्रृंखला में सभी तत्व और एफ ब्लॉक, साथ ही पहले दो समूहों के तत्व धातु हैं। आवर्त सारणी की अवधि के दौरान बाएं से दाएं जाने पर धातु का चरित्र कम हो जाता है। परमाणु त्रिज्या कम हो जाती है, और एक अवधि के दौरान बाएं से दाएं जाने पर विद्युतीयता बढ़ जाती है। आवर्त सारणी के किसी भी स्तंभ के नीचे जाने पर परमाणुओं का आकार बढ़ जाता है।

मेंडेलीव की आवर्त सारणी और आधुनिक आवर्त सारणी में क्या अंतर है? - mendeleev kee aavart saaranee aur aadhunik aavart saaranee mein kya antar hai?

आधुनिक आवर्त सारणी

मेंडेलीव और आधुनिक आवर्त सारणी के बीच अंतर

परिभाषा

मेंडेलीव की आवर्त सारणी तत्वों के आवधिक कार्यों के आधार पर बनाई गई थी, जो उस समय के लापता तत्वों के भविष्य के निष्कर्षों के लिए जगह छोड़ रही थी।

आधुनिक आवर्त सारणी का उपयोग इस समय किया जाता है, ताकि रासायनिक तत्वों को उनके गुणों में समानता के अनुरूप बनाने के प्रयास में इतने सारे केमिस्ट और वैज्ञानिकों के कार्यों का सामूहिक सुधार हो सके।

ऑर्डरिंग का आधार

मेंडेलीव की आवर्त सारणी उनके परमाणु भार के आधार पर तत्वों का आदेश देती है।

आधुनिक आवर्त सारणी उनके परमाणु संख्या के आधार पर तत्वों का आदेश देती है।

गुम तत्वों के लिए अंतराल

उस समय लापता तत्वों के लिए मेंडेलीव की आवर्त सारणी में अंतराल था।

आधुनिक आवर्त सारणी में ऐसी कोई अवधारणा नहीं है।

कॉलम और पंक्तियों की संख्या

मेंडेलीव की आवर्त सारणी में 8 लंबवत स्तंभ हैं जिन्हें समूह कहा जाता है और 12 क्षैतिज पंक्तियों को काल कहा जाता है।

आधुनिक आवर्त सारणी में 18 स्तंभ होते हैं जिन्हें समूह कहा जाता है और 7 पंक्तियों को काल कहा जाता है।

समूहीकृत तत्वों की विशेषताएँ

मेंडेलीव की आवर्त सारणी में कभी-कभी एक ही समूह में भिन्न गुणों वाले तत्व होते हैं।

आधुनिक आवर्त सारणी के तत्वों में नियमित अंतराल पर समान गुण होते हैं।

समस्थानिकों का अस्तित्व

मेंडेलीव आवधिक तालिका आइसोटोप के अस्तित्व के तथ्य का समर्थन नहीं करती है।

आधुनिक आवर्त सारणी इस तथ्य का समर्थन करती है क्योंकि तत्व के परमाणु भार के बजाय वर्गीकरण परमाणु संख्या पर आधारित है।

परमाणु संरचना को परिभाषित करना

मेंडेलीव आवर्त सारणी परमाणु संरचना की अवधारणा का समर्थन नहीं करती है।

आधुनिक आवर्त सारणी इस तथ्य को तत्वों को इस तरह से समूहीकृत करके समर्थन करती है कि उनके इलेक्ट्रॉनिक विन्यास को आसानी से घटाया जा सके।

मेंडेलीव की आवर्त सारणी और आधुनिक आवर्त सारणी में क्या अंतर है? - mendeleev kee aavart saaranee aur aadhunik aavart saaranee mein kya antar hai?

चित्र सौजन्य:

मूल अपलोडर द्वारा "मेंडेलीजेव्स पीरियड्सका सिस्टम 1871" sv.wikipedia - Källa: Dmitrij Ivanovitj Mendelejev (1834 - 1907) में डेन fjättrade akan था। (पब्लिक डोमेन) कॉमन्स के माध्यम से

DePiep द्वारा "आवर्त सारणी (पॉलीऐटोमिक)" - स्वयं का काम - "विकिपीडिया / कॉमन्स पर मुफ्त संस्करण" (CC BY-SA 3.0) कॉम के माध्यम से।