मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

भारत का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में ऐसी कई चीजें हैं, जो सैलानियों को बहुत ही आकर्षित करती हैं। यहां के ऐतिहासिक इमारत, खूबसूरत झील, बेहतरीन पर्यटक स्थल या फिर खाने के लिए स्वादिष्ट पकवान लोगों का दिल जीत लेते हैं। मध्य प्रदेश में घूमने के साथ-साथ यहां के स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड को भी जरूर टेस्ट करें। अगर आप मध्य प्रदेश जा रहे हैं, तो पहले यहां के स्ट्रीट फूड के बारे में जान लें।
(फोटो साभार : TOI)

पोहा - Poha in Hindi

मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

सुपर लाइट और सुपर हेल्दी व्यंजन जो हमारे देश के सभी हिस्सों में बड़े चाव से खाया जाता है, भारत को ये स्वादिष्ट नाश्ता मध्य प्रदेश द्वारा दिया गया है। पोहा को अच्छी तरह से पके हुए प्याज, टमाटर के साथ चावल के साथ बनाया जाता है और इसे हरी मिर्च, करी पत्ते और थोड़े से नींबू के साथ एक अलग ही फ्लेवर दिया जाता है। मध्य प्रदेश के किसी भी फूड स्टॉल में आप पोहा का मजा ले सकते हैं।

अरे केसरिया बालम...जयपुर के केवल पर्यटन ही नहीं स्वादिष्ट खाने के लिए भी यहां जरूर आएं

(फोटो साभार : TOI)

दाल बाफला - Daal Bafla in Hindi

मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

दाल बाफला, राजस्थानी विशेषता दाल बाटी से प्रभावित, मध्य प्रदेश में एक लोकप्रिय व्यंजन है। गेहूं के आटे को बॉल्स (बफला कहा जाता है) का आकार दिया जाता है, फिर उन्हें घी में डुबोकर कुरकुरा किया जाता है। बाफला को एक कटोरी मसालेदार दाल और हरी चटनी (धनिया सॉस) के साथ परोसा जाता है। इस भोजन में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और वसा बराबर मात्रा में मौजूद होते हैं। दोपहर के भोजन के लिए ये एक अच्छा और परफेक्ट विकल्प है। एक तीखे ट्विस्ट के लिए, आपको अचार भी ऑर्डर करना चाहिए।

(फोटो साभार : indiatimes)

सीक कबाब - Seekh Kebabs

मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

मध्य प्रदेश के खान-पान पर मुगल व्यंजनों का गहरा प्रभाव पड़ा है। राज्य के सभी हिस्सों में, आपको कुछ बेहतरीन मुगलई व्यंजन देखने को मिल सकते हैं। सीक कबाब मध्य प्रदेश के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले मांसाहारी व्यंजनों में से एक है। कीमा बनाया हुआ मीट एक कटार (सीख) के चारों ओर लपेटा जाता है और फिर कोयले की आग पर पकाया जाता है। अगर आप मध्य प्रदेश में हैं, तो आपको इस डिश को जरूर टेस्ट करना चाहिए। आप यहां शम्मी कबाब, कोरमा और कीमा का भी आनंद ले सकते हैं।

बर्फीले पहाड़ों और खूबसूरत वादियों के अलावा हिमाचल प्रदेश की ये 7 डिश भी हैं पर्यटकों के बीच बेहद मशहूर

भुट्टे का कीस - Bhutte ki kees

मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

भुट्टे का कीस मध्य प्रदेश का एक और स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस व्यंजन में मुख्य रूप से कॉर्न होते हैं। कसा हुआ कॉर्न मसाले और स्किम्ड दूध के साथ अच्छी तरह से पकाया जाता है जो डिश में थोड़ा मीठा स्वाद जुड़ जाता है। इसे थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें सरसों और हरी मिर्च को और मिलाया जाता है। भुट्टे का कीस मध्य प्रदेश का एक विशिष्ट स्ट्रीट फूड है, और इस व्यंजन का सबसे अच्छा स्वाद इंदौर में पाया जा सकता है।

7 ऐसी गुजरती डिशेस जो रहती हैं हमेशा गुजरातियों के दिल में, कभी चखा है आपने इन व्यंजनों को?

चक्की की शाक - Chakki Ki Shaak

मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

यह व्यंजन राजस्थानी व्यंजनों से प्रभावित एक और व्यंजन है। चक्की की शाक एक मसालेदार भारतीय ग्रेवी में उबले हुए आटे की विशेषता है, और इसे उत्सव के अवसरों पर साइड डिश के रूप में परोसा जाता है। चक्की की शाक को एक कटोरी दही के साथ अच्छी तरह से बनाया जाता है और राज्य के कई हिस्सों में इसे बड़े चाव से खाया जाता है। इंदौर में काफी मशहूर यह डिश आपके मुंह में पानी ला देगी।

बैंकॉक के ये आइकॉनिक स्ट्रीट फूड हर ट्रैवलर को करने चाहिए जरूर ट्राई

(फोटो साभार : TOI)

मालपुआ - Malpua

मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

मालपुआ मुख्य रूप से आटे के साथ तैयार किया जाता है, घी में तला जाता है और फिर चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है ताकि स्वाद को और अन्य तरीकों से जोड़ा जा सके। कुछ केसर की ड्रेसिंग इस व्यंजन के स्वाद को और बढ़ा सकती है। मालपुआ को परोसने का सबसे अच्छा है तरीका है रबड़ी, आप इसे रबड़ी के साथ जरूर खाकर देखें।

(फोटो साभार : wikimedia commons)

मावा बाटी - Mawa Bati

मध्य प्रदेश का खान पान क्या है - madhy pradesh ka khaan paan kya hai

मावा बाटी केवल मध्य प्रदेश में पाई जाने वाली एक अनोखी मिठाई है। हालांकि यह बड़े आकार के गुलाब जामुन की तरह दिखती है, लेकिन यह कुरकुरा होती है और इसमें सही बनावट और मिठास के साथ बनाया जाता है। मावा के आटे को सूखे मेवों के साथ मिश्रित किया जाता है और फिर गोल आकार में बनाया जाता है, इसके बाद इसे डीप फ्राई किया जाता है और फिर चाशनी में भिगोया जाता है। कहीं-कहीं मावा बाटी को नारियल के पाउडर से सजाकर इसका स्वाद और बढ़ाया जाता है। यह एक मीठा व्यंजन है जिसे अक्सर त्योहारों के अवसर पर परोसा जाता है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

मध्य प्रदेश का मुख्य भोजन क्या है?

मध्य प्रदेश के इन स्ट्रीट फूड को एक बार टेस्ट करके देखिए, कभी नहीं भूल पाएंगे यहां का स्वाद.
पोहा - Poha in Hindi. ... .
दाल बाफला - Daal Bafla in Hindi. ... .
सीक कबाब - Seekh Kebabs. ... .
भुट्टे का कीस - Bhutte ki kees. ... .
चक्की की शाक - Chakki Ki Shaak. ... .
मालपुआ - Malpua. ... .
मावा बाटी - Mawa Bati..

मध्य प्रदेश की फेमस चीज क्या है?

मध्य प्रदेश में पर्यटक यहां की शाही विरासत, ऐतिहासिक स्मारकों, किलों, महलों और मंदिरों को देखने के लिए दूर दूर से आते हैं। सिर्फ यही नहीं मध्य प्रदेश में कई ऐसे नेशनल पार्क और वाईल्डलाइफ सेंचुरी हैं जहां वनस्पति और जीवों की ऐसी प्रजातियां उपलब्ध हैं जो लगभग लुप्त होने की कगार पर हैं।

मध्य प्रदेश की राष्ट्रीय पोशाक क्या है?

मेलों को मध्य प्रदेश की संस्कृति और रंगीन जीवन शैली का पैनोरमा कहा जा सकता है। इन मेलों में आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रूप का एक अद्वितीय और दुर्लभ सामजस्य दिखाई देता है, जो कहीं और नहीं दिख पाता।

उत्तर प्रदेश का भोजन क्या है?

इसमें विभिन्न तरह की बिरयानीयां, कबाब, कोरमा, नाहरी कुल्चे, शीरमाल, ज़र्दा, रुमाली रोटी और वर्की परांठा और रोटियां आदि हैं, जिनमें काकोरी कबाब, गलावटी कबाब, पतीली कबाब, बोटी कबाब, घुटवां कबाब और शामी कबाब प्रमुख हैं। शहर में बहुत सी जगह ये व्यंजन मिलेंगे। ये सभी तरह के एवं सभी बजट के होंगे।