पैर की नस ब्लॉक हो जाए तो क्या करना चाहिए? - pair kee nas blok ho jae to kya karana chaahie?

Open Blocked Veins: नसों के अंदर स्वस्थ खून और ऑक्सीजन बहता है। जिस दिन ये नसें बंद (Thrombosis Treatment) हो जाती हैं, उस दिन दिल और दिमाग को न्यूट्रिशन वाला खून मिलना बंद हो जाता है। नसें ब्लॉक होने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक कभी भी आ सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लॉक नसों की समस्या को पहचानने के लिए कौन-से लक्षणों पर नजर रखनी चाहिए और नसों को खोलने के लिए क्या करें? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में ब्लॉक नसों के लक्षण और इलाज (blocked veins treatment) से जुड़ी सारी जानकारी दी जा रही है।

Blocked Veins Symptoms: कैसे पहचानें कि नसें ब्लॉक हो गई हैं? जानें लक्षण

पैर की नस ब्लॉक हो जाए तो क्या करना चाहिए? - pair kee nas blok ho jae to kya karana chaahie?

Johns Hopkins Medicine के मुताबिक, एक या एक से ज्यादा नसें ब्लॉक हो जाने पर शरीर कई तरह के संकेत देता है। जैसे-

  1. एक पैर में दर्द होना (blocked veins in legs), खासकर पिंडली या अंदरुनी जांघ में
  2. पैर या हाथ में सूजन आना
  3. सीने में दर्द
  4. शरीर के एक तरफ कमजोरी या सुन्नपन आना
  5. मेंटल हेल्थ में अचानक बदलाव आना

ध्यान रखें कि नसें ब्लॉक होने के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग भी हो सकते हैं।

Causes of Blockage in Veins: ये हैं नसें ब्लॉक होने की वजह

पैर की नस ब्लॉक हो जाए तो क्या करना चाहिए? - pair kee nas blok ho jae to kya karana chaahie?

JHM ने नसें ब्लॉक होने से मिलने वाले संकेतों के साथ उसके कारणों के बारे में भी बताया है। अगर पैर की नस से जुड़ी कोई बीमारी या चोट हुई है, तो आपके पैर की नस ब्लॉक हो सकती है। इसके अलावा, मोटापा, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, बुढ़ापा, स्मोकिंग, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज भी नसों में ब्लॉकेज आने की बड़ी वजहें हैं।

How to open blocked veins: बंद नसों को कैसे खोलें?

पैर की नस ब्लॉक हो जाए तो क्या करना चाहिए? - pair kee nas blok ho jae to kya karana chaahie?

हेल्थलाइन कहता है कि नसों में ब्लॉकेज का इलाज प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से किया जा सकता है। जिसमें अदरक और हल्दी सबसे असरदार नैचुरल ट्रीटमेंट हो सकते हैं। लेकिन किसी भी जड़ी-बूटी या घरेलू उपाय को किसी डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं अपनाना चाहिए।

अदरक से खोलें नसें

पैर की नस ब्लॉक हो जाए तो क्या करना चाहिए? - pair kee nas blok ho jae to kya karana chaahie?

ReasearchGate पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अदरक के अंदर सैलिसाइलेट एसिड होता है और इसी से Acetyl Salicylic Acid यानी खून पतला करने वाली दवाएं बनाई जाती हैं। ब्लॉक नसों के लक्षण दिखते ही इलाज करने के लिए अदरक को शुगर-फ्री चाय में मिलाकर या खाने में डालकर खाया जा सकता है।

हल्दी

पैर की नस ब्लॉक हो जाए तो क्या करना चाहिए? - pair kee nas blok ho jae to kya karana chaahie?

हल्दी में मौजूद कुरकुमिन में भी खून पतला करने वाले गुण होते हैं। यह तत्व नसों की अंदरुनी परत को मजबूत बनाता है। जिससे अगर नस के अंदर कोई ब्लॉकेज है, तो वो भी आसानी से घुल जाएगी। वहीं, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होती। ब्लॉक नसों को खोलने (how to open veins blockage) के लिए खाने में हल्दी डाली जा सकती है या फिर शहद के साथ दूध में मिलाकर पिया भी जा सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

अक्सर लोगों को शरीर में दर्द, अंगों में फड़कन, सांस फूलने और हाथ-पैर सुन्न पड़ने की शिकायत रहती है जिसका कारण होता है ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट. जब शरीर के सभी हिस्सों तक ब्लड नहीं पहुँच पाता तो शरीर में कई तरह की तकलीफें शुरू हो जाती हैं. ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट की मुख्य वजह नसों में ब्लॉकेज होती है और ये वजह उस हद तक खतरनाक साबित हो सकती है कि व्यक्ति को हृदय रोगों की गिरफ्त में ले आये. अगर आप भी नर्व ब्लॉकेज की समस्या से ग्रसित हैं तो इसे हलके में न लें और हमारे उन तीन बेजोड़ उपायों को अपनाएं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. ये उपाय आपको दर्द से राहत दिलाने के साथ साथ नर्व ब्लॉकेज की परेशानी से छुटकारा भी दिलाएंगे.

एक्सरसाइज और योगा एक्सरसाइज और योग हर किसी के लिए फायदेमंद होता है. योग शरीर को बीमारियों से बचाता है, साथ ही शरीर में नई ताज़गी भी लेकर आता है. एक्सरसाइज और योग करने से शरीर अच्छे से काम करता है. क्योंकि यह शरीर के अंगों को खोलता है और खून का प्रभाव सही रखता है. योग में कई आसन हैं जो नसों की ब्लॉकेज को दूर करने में मदद करते हैं, जैसे कि भुजंगासन, ये आसन शरीर से थकावट दूर करने के साथ मोटापा भी घटाता है. इस आसन से शरीर में खून का प्रभाव सही रहता है. शलभासन योग, इस आसन से शरीर के कई हिस्से खूल जाते हैं जैसे कि कंधें, पेट, कमर का निचला हिस्सा, पैर, और छाती. ये आसन कमर को मजबूत बनाता है. इस आसन के ज़रिये नसों की ब्लॉकेज से छुटकारा पाया जा सकता है.

बादाम का सेवन बादाम की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसको सही तरीके से खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. नसों की ब्लॉकेज दूर करने के साथ-साथ बादाम का सेवन पेट दर्द और कब्ज जैसी परेशानी से भी निजात दिलाता है. अगर हर रोज़ आप सुबह खाली पेट 5 से 10 भीगे बादाम खाते हैं तो यह आपकी नसों की ब्लॉकेज जैसी समस्या दूर कर देता है. साथ ही, बादाम खाने से सोचने और समझने की क्षमता भी बढ़ जाती है. बादाम के साथ-साथ आप इसमें अखरोट की 4 गिरी और किशमिश भी खा सकते हैं.

लहसुन के साथ दूध पियें नस की ब्लॉकेज के बाद उठने वाला दर्द बेहद तकलीफदायक होता है. इस दर्द से निजात पाने के लिए दूध और लहसुन का सेवन सर्वाधिक उत्तम है. ये सुनने में अजीब ज़रूर है मगर इसके फायदे जबरदस्त होते हैं. दूध और लहसुन खाने से दर्द में जल्द राहत मिलती है और शरीर की बंद नसें खूल जाती हैं.

News Reels

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

पैर की नस ब्लॉक क्यों होती है?

Causes of Blockage in Veins: ये हैं नसें ब्लॉक होने की वजह अगर पैर की नस से जुड़ी कोई बीमारी या चोट हुई है, तो आपके पैर की नस ब्लॉक हो सकती है। इसके अलावा, मोटापा, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, बुढ़ापा, स्मोकिंग, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज भी नसों में ब्लॉकेज आने की बड़ी वजहें हैं।

पैरों की नसें ब्लॉक हो जाए तो क्या करें?

मेथी के बीज भी साइटिका और नसों के दर्द को ठीक करने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे ब्लैंड करके पेस्ट बनाएं और फिर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। दबी हुई नस को खोलने के लिए दूसरा सबसे आसान उपाय है हार सिंगार का पौधा, जिसके पत्ते को पारिजात भी कहा जाता है।

नसों का ब्लॉकेज कैसे खोलें?

नसों की ब्लॉकेज दूर करने के साथ-साथ बादाम का सेवन पेट दर्द और कब्ज जैसी परेशानी से भी निजात दिलाता है. अगर हर रोज़ आप सुबह खाली पेट 5 से 10 भीगे बादाम खाते हैं तो यह आपकी नसों की ब्लॉकेज जैसी समस्या दूर कर देता है. साथ ही, बादाम खाने से सोचने और समझने की क्षमता भी बढ़ जाती है.

ब्लॉक नसों को खोलने के लिए क्या खाएं?

How to clean arteries: शरीर की एक-एक नस को खोल देंगी ये 10 चीजें, तेजी से दौड़ेगा खून, Heart Attack से होगा बचाव.
लहसुन एनसीबीआई (NCBI) पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन एक सुपरफूड है जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ और पोषक तत्व प्रदान करता है। ... .
पत्तेदार साग ... .