ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?

पेड़ों को ऑक्सीजन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है लेकिन इसके बावजूद इसके महत्त्व को न समझते हुए पेड़ों की कटान बड़े पैमाने पर होती रही है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पेड़ों के बारे में जो सबसे ज्यादा देते हैं ऑक्सीजन अब जब कोरोना के चलते देश में ऑक्सीजन की कमी सामने आयी है तो लोग पेड़ों के महत्त्व को कुछ हद तक समझ रहे हैं और एक-दूसरे को पेड़ लगाने की सलाह दे रहे हैं. आज हम आपको यहाँ उन पेड़ों के बारे में बताएंगे जो पर्यावरण को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

पीपल का पेड़

पीपल का पेड़ धार्मिक तौर पर तो काफी महत्वपूर्ण होता ही है लेकिन इसका विशेष महत्व ज्यादा ऑक्सीजन देने की वजह से भी काफी होता है. जानकारी के अनुसार पीपल का पेड़ चौबीस घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है यानी रात को भी ये पेड़ ऑक्सीजन का निर्माण करता है. ये पेड़ चिकित्सा के क्षेत्र में भी काफी महत्व रखता है.

बरगद का पेड़

बरगद का महत्व धार्मिक तौर पर और चिकित्सा के क्षेत्र में तो काफी है ही. इसको राष्ट्रीय वृक्ष के रूप में भी मान्यता प्राप्त है. ये पर्यावरण को ऑक्सीजन भी काफी मात्रा में देता है. बरगद का पेड़ भी लगभग बाइस घंटो तक ऑक्सीजन का निर्माण करता है. कहते हैं ये पेड़ जितना ज्यादा विशाल और घना होगा ऑक्सीजन का निर्माण भी उतना ही ज्यादा करेगा.

नीम का पेड़

नीम का पेड़ अपने औषधीय गुणों की वजह से तो काफी महत्त्व रखता ही है. लेकिन ऑक्सीजन की बात करें तो ये पेड़ भी पर्यावरण में लगभग बाइस घंटे ऑक्सीजन रिलीज़ करता है. इसके बारे में ये भी कहा जाता है कि नीम के पेड़ को लगाने से आस-पास की हवा में मौजूद बैक्टेरिया ख़त्म हो जाते हैं.

अशोक का पेड़

अशोक का पेड़ पीपल और नीम की तरह विशाल तो नहीं होता है लेकिन पर्यावरण को ऑक्सीजन काफी मात्रा में देता है. ये पेड़ ऑक्सीजन तो ज्यादा देता ही है साथ ही ये दूषित गैसों को सोखकर इसको शुद्ध बनाने का काम भी करता है.

जामुन का पेड़

जामुन का पेड़ काफी विशाल होता है और ये लगभग पचास से अस्सी फिट तक लम्बा हो सकता है. इसके फल सेहत को जितना फायदा पहुंचाते हैं. पेड़ भी पर्यावरण को काफी मात्रा में ऑक्सीजन देकर हम सबको फायदा पहुंचाता है. इसके साथ ही ये पेड़ सल्फर ऑक्साइड और नाइट्रोजन जैसी जहरीली गैसों को भी हवा से सोख लेने का काम करता है.

अर्जुन का पेड़

अर्जुन का पेड़ भी पर्यावरण को ज्यादा ऑक्सीजन देने के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में और हिन्दू धर्म के क्षेत्र में भी ये विशेष महत्त्व रखता है. ये पेड़ पर्यावरण से कार्बन डाई ऑक्साइड और अन्य दूषित गैसों को सोख कर उनको ऑक्सीजन में बदलने का काम करता है.

बांस का पेड़

बांस का पेड़ पेड़ की श्रेणी में कम और लम्बी घास की श्रेणी में ज्यादा आता है. ये सबसे तेज बढ़ने वाला पेड़ या घास है जो बाकी सामान्य पेड़ों की अपेक्षा पर्यावरण को तीस प्रतिशत ज्यादा ऑक्सीजन देता है.

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा वैसे तो पेड़ की तरह विशाल नहीं होता है लेकिन पर्यावरण को ऑक्सीजन काफी देता है. दो से तीन फिट का ये पौधा केवल दिन में ही नहीं बल्कि रात को भी ऑक्सीजन का निर्माण करता है. हिन्दू धर्म में जहाँ इस पौधे का विशेष महत्त्व है तो चिकित्सा के क्षेत्र में भी ये काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.

वे लोग जिन्हें सांस की बीमारी जैसे कि Chronic Obstructive Pulmonary disease(COPD) या कोरोना के चलते सांस लेने में तकलीफ रहती है तो उनके लिए यह पौधे घर मे लगा कर रखे फिर देखे कैसे यह पौधे उन सभी के लिए संजीवनी के समान साबित होते है।

यह सभी पौधे ज्यादातर समय ऑक्सीजन छोड़ते हैं, तो इससे हमारे घर में जहां भी यह पौधे रखे हुए हैं वहां पर ऑक्सीजन की मात्रा अधिक रहती है।

इस पोस्ट में आपको हम बताएंगे वह पौधे जो सबसे ज्यादा ऑक्सीजन छोड़ते हैं। इस पोस्ट में आपका उन सभी पौधों की जानकारी दी गई है जो पौधे हमें भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देते हैं।

  • 10 बेस्ट पौधे जो भरपूर ऑक्सीजन छोड़ते हैं
    • 1. ऐरेका पाम प्लांट (Areca palm Plant)
    • 2. एलो वेरा पौधा ( Aloe Vera Plant)
    • 3. स्नैक प्लांट (Snake plant)
    • 4. तुलसी का पौधा (Tulsi Plant)
    • 5. मनी प्लांट ( Money Plant) | Pothos Plant
    • 6. बांस का पौधा ( Bamboo plant)
    • 7. Ficus Plant (Weeping plant)
    • 8. डेज़ी का पौधा (Gerber Daisy Plant)
    • 9. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)
    • 10. आर्किड का पौधा (Orchids plant)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे आसपास का पर्यावरण कितना पोलूशन से भरा हुआ है जिससे कि हवा की मात्रा जहरीली होती जा रही है। यही नहीं अब तो कोरोना वायरस के चलते भी लोगों को सांस लेने में बहुत परेशानी होती है।

आजकल तो लोगों में अस्थमा, साइनस व ब्रोंकाइटिस जैसी बहुत सारी सांस की समस्याएं भी पैदा हो रही है। सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर की सलाह देते हैं कि लोग अपने घरों में ही रहे क्षणभर भी हवा में पॉल्युशन वाली जगहों पर ना जाएं। और कोरोना से बचने के लिए फेस मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।

तो दोस्तों आज हम आपको उन पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें यदि आप अपने घर में लगा लेते हैं तो आपके घर के अंदर ऑक्सीजन की बिल्कुल भी कमी नहीं होगी और हवा भी बिल्कुल स्वच्छ रहेगी। पौधों को घर में लगाना सिर्फ ऑक्सीजन ही नहीं बढ़ाता यह हमारी आंखों के लिए भी सही(हरे रंग आंखों के लिए अच्छा होता है) रहते हैं हमारे मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं और हमारे मन को शांति देते हैं।

तो दोस्तों आइए जान लेते हैं वह कौन से पौधे हैं जो हमें भरपूर मात्रा में ऑक्सिजन देते हैं

1. ऐरेका पाम प्लांट (Areca palm Plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
ऐरेका पाम प्लांट

बाकी पदों की तरह हर एक का पालम प्लांट कार्बन डाइऑक्साइड लेता है और ऑक्सीजन छोड़ता है। Areca palm plant के पौधे में पर्यावरण से जहरीली गैसों को शुद्ध करने के लिए अच्छा माना गया है। इस पौधे को आप अपने घर में लगा सकते हैं। यह पौधा सांस की बीमारी वाले व्यक्तियों के लिए बहुत ही मददगार साबित होता है।

इस पौधे की लंबाई लगभग 7 फीट तक हो सकती है। यह पौधे 10 वर्ष तक जीवित रहते हैं।

यह पौधा अच्छे सनलाइट में जल्दी ग्रो करता है, इसे अक्षर पानी देने की आवश्यकता होती है। इस पौधे को आप अपने रूम में लगा सकते हैं या अपने गार्डन में जहा धूप इस पौधे पर आ सके।

2. एलो वेरा पौधा ( Aloe Vera Plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
एलो वेरा पौधा

सभी जानते हैं एलोवेरा कितना फायदेमंद होता है इस पौधे के तो घर में जरूरी नहीं होना चाहिए। यह पौधा भी हवा में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा देता है और यह हवा से बेंजीन और फॉर्मएल्डिहाइड जैसे हानिकारक तत्व को भी हटाने में मदद करता है।

इसके अलावा यह पौधा हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। वैसे तो यह पौधा ज्यादातर टाइम ऑक्सीजन छोड़ता है लेकिन रात में है और पौधों की तुलना में ज्यादा ऑक्सीजन छोड़ता है।

एलोवेरा में पाया जाने वाला जेल औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है इससे त्वचा के रोगों और जलन उसका इलाज भी किया जाता है। एलोवेरा के पौधे का बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है और यह अच्छी रोशनी वाले वातावरण में भी रह पाता है एलोवेरा का पौधा आप अपने गार्डन, बैडरूम या अपने घर में कहीं भी लगा सकते हैं।

3. स्नैक प्लांट (Snake plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
Snake plant

हिंदी में से सांप की जीभ वाला पौधा भी बोलते हैं। यह पौधा अत्यधिक मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। यह भी रात में ज्यादा ऑक्सीजन छोड़ता है इसके अलावा यह पौधा हवा से बेंजीन फॉर्मएल्डिहाइड, trichloro इथाईलीन, जायलइन और taulene जैसे हानिकारक तत्व को साफ करता है।

स्नेक प्लांट आप अपने घर के खिड़की में रख सकते हैं जहां धूप अच्छी मात्रा में आए। बंद कमरे में यह पौधा उस कमरे में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा देता है। आप 6 से 10 पौधे अपने घर में लगाने की सलाह दी जाती है।

4. तुलसी का पौधा (Tulsi Plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे को घर में रखने से ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि यह पौधा 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है यह हवा से कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाइऑक्साइड जैसी गैसों को अवशोषित करके ऑक्सीजन छोड़ता है।

भारत में तुलसी का पौधा आध्यात्मिक माना जाता है। तुलसी के पत्ते की बेहद ही अधिक फायदे हैं। यह पौधा अगर घर में हो तो इसे स्वास्थ्य और हमारे भाग्य के लिए अच्छा माना जाता है।

तुलसी का पौधा हमें बुराइयों से बचाता है अपने आध्यात्मिक गुणों के अलावा तुलसी का पौधा कई प्रकार के जड़ी बूटियां बनाने में भी उपयोग होता है और यह हमारी सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक है तो यह पौधा हमारे घर में तो अवश्य ही होना चाहिए।

तुलसी का पौधा आप अपने घर के आंगन में कमरे में या फिर अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

5. मनी प्लांट ( Money Plant) | Pothos Plant

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
मनी प्लांट

दोस्तों इस इस पौधे को तो नासा के द्वारा विशेष रुप से प्रदर्शित भी किया गया है मनी प्लांट हवा से हानिकारक रसायनों और अन्य प्रदेशों को को हटाने की क्षमता के लिए बेहद ही प्रसिद्ध है देखा जाए तो यह है हवा से बेंजीन फॉर्मएल्डिहाइड, जाएलिन(xylene)और टोलीन(taulene) जैसे हानिकारक तत्व को हटा देता है।

मनी प्लांट आपको घर में जरूर लगाना चाहिए यह पौधा भरपूर मात्रा में आक्सीजन प्रदान करता है। लेकिन ध्यान रहे इस पौधे का पत्ता जहरीला होता है तो गलती से भी इसे कोई बचा नहीं पाए ध्यान रहे।

पत्ता जहरीला इसलिए होता है क्योंकि यह बहुत सारे हानिकारक तत्व को अपने अंदर समाहित कर लेता है और हमें अच्छी हवा प्रदान करता।

तो देखो आप अपने घर में कहीं भी लगा सकते हैं इस पौधे की लंबाई अधिक रहती है तो इसे अपने गार्डन या फिर अपने घर के बरामदे में लगा सकते हैं।

6. बांस का पौधा ( Bamboo plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
बांस का पौधा

बांस का पौधा भी हमें अच्छी मात्रा में साफ हवा प्रदान करता है। इसके पौधे से ऑक्सीजनभरपूर मात्रा में आती है। बांस का पौधा हवा से taulene को हटाता है जो कि एक हानिकारक पदार्थ माना जाता है यह पदार्थ हवा को जहरीला बनाता है।

यह पौधा हवा से हानिकारक पदार्थ जैसे कि बेंजीन और फॉर्मएल्डिहाइड को भी हटाता है। बांस का पौधा घर में रखने से ऑक्सीजन का स्तर अधिक बढ़ जाता है।

7. Ficus Plant (Weeping plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
Ficus Plant

यह फाइकस प्रजाति का एक पौधा है जिसे आमतौर पर भी weeping fig के नाम से जाना जाता है। इस पौधे को घर में लगाने के लिए नासा भी बोलता है। यह पौधा हवा को शुद्ध करने में बेहद ही अहम भूमिका निभाता है।

यह पौधा हवा से फॉर्म एल्डिहाइड, xylene, taulene आदि जैसे हानिकारक तत्व को हटाकर अच्छी हवा प्रदान करता है। इस वादे को अपने घर में रखने से घर के अंदर सांस लेने वाली हवाई आने की ऑक्सीजन अधिक मात्रा में बढ़ जाती है और हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

8. डेज़ी का पौधा (Gerber Daisy Plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
डेज़ी का पौधा

डेज़ी का यह पौधा घर में लगाएं तो ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है और यह पौधा दिखने में भी अच्छा लगता है इस पौधे के फूल बहुत ही आकर्षित लगते हैं।

गरबेरा डेज़ी का पौधा हवा से बेंजीन और क्लोरोइथाइलइन जैसे हानिकारक तत्व को रोककर साफ हवा प्रदान करता है। इस पौधे को घर के अंदर लगाने से घर की हवा शुद्ध होती है और हमें अच्छी सांस मिलती है।

यह पौधा धीमी सूरज की रोशनी में अच्छे से उग जाता है इसे आप अपने घर में कहीं भी लगा सकते हैं जहां इस पर थोड़ी बहुत दूर हट गई है आप इसे दिन में 1 से 2 घंटा धूप में रख सकते हैं।

9. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट के पत्ते बिल्कुल अकेले होते हैं और इज़के पत्ते देखने में मकड़ी के टांगो जैसे भी लगते हैं। इसलिए इस प्लांट को रिबन प्लांट के नाम से भी जाना जाता है।

यह पौधा हवा से जहरीले पदार्थों को सौंपकर हमें अच्छी हवा प्रदान करता है यह भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देता है। यह पौधे कहीं भी आसानी से उठ जाते हैं और यह पौधे के पत्ते बच्चों के लिए भी हानिकारक नहीं होते।

10. आर्किड का पौधा (Orchids plant)

ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं? - okseejan dene vaale paudhe kaun kaun se hain?
आर्किड का पौधा

आर्किड का पौधा कम पानी मैं अच्छे से रुक जाता है इन पौधों को अधिक सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है इसलिए इन्हें खिड़की के पास या फिर अपने गार्डन में ही उगाए।

आर्किड का पौधा हमारे पर्यावरण को स्वच्छता है और हमें ऑक्सीजन प्रदान करता है यह पौधा हवा से हानिकारक गैसों को साफ करने में मदद करता है।

यह पौधा देखने में बहुत ही आकर्षक होता है इस पौधे में सफेद गुलाबी बैंगनी आदि रंग के बहुत ही सुंदर फूल लगते हैं। यह पौधा प्रेम का प्रतीक होता है। यह पौधा आपकेघर में जरूर होना चाहिए।

आशा करते हैं आपने आज कुछ नया जाना होगा कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

यह सभी पौधे आपको नजदीकी नर्सरी पर आसानी से मिल जाएंगे। यदि आप इनमें से कोई भी दो या तीन पौधे ले गमले(कम से कम 4-6 गमले) अपने घर में लगा लेते हैं तो आपके घर में उस दिन की मात्रा ठीक रहती है।

24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पौधे कौन कौन से हैं?

दुनिया में 9 ही ऐसे पेड़-पाैधे हैं जिससे 24 घंटे ऑक्सीजन मिलती है। इनमें अारिका बाम, एलोवेरी, तुलसी, वाइल्ड जरबेरा, स्नेक प्लांट, अाॅरकिड, क्रिसमस केक्टस, पीपल और नीम शामिल हैं। ये पौधे हर वक्त ऑक्सीजन देते हैं। आमतौर पर भारतीय पीपल और नीम के पेड़ घर में लगाने से कतराते हैं

कौन से पौधे ऑक्सीजन ज्यादा देते हैं?

पीपल का पेड़ 60 से 80 फीट तक लंबा हो सकता है. यह पेड़ सबसे ज्‍यादा ऑक्‍सीजन देता है. इसलिए पर्यावरणविद पीपल का पेड़ लगाने के लिए बार-बार कहते हैं. इस पेड़ को भारत का राष्‍ट्रीय वृक्ष भी कहते हैं.

ऑक्सीजन के लिए कौन सा पौधा लगाना चाहिए?

World Environment Day 2021: घर पर इन 8 पौधों को रखने से बढ़ जाता है ऑक्‍सीजन लेवल, शुद्ध होती है हवा.
​तुलसी हर भारतीय घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है। ... .
​बैंबू प्लांट बैंबू का पौधा हवा से टोल्यूनि को हटाता है। ... .
​एलोवेरा ... .
​पोथोस प्लांट ... .
​स्पाइडर प्लांट ... .
​एरिका पाम ... .
​स्नेक प्लांट ... .
​गरबेरा डेजी.

कौन सा पौधा रात में भी ऑक्सीजन देता है?

बताया जाता है कि पीपल का पेड़ ही रात में ऑक्सीजन देता है।