नेट का फुल फॉर्म इन हिंदी - net ka phul phorm in hindee

एक सफल शिक्षक एक आदर्श डॉक्टर, एक समर्पित इंजीनियर, एक ईमानदार राजनेता और देश का एक जिम्मेदार नागरिक बना सकता है। कई लोग हैं जो सोचते हैं कि यह पेशा कुछ खास नहीं है। और इसलिए कोई भी इस परीक्षा पर ध्यान नहीं देता है। आज हम बात करेंगे NET क्या होता है,I NET का फुल फॉर्म क्या होता है NET को हिंदी में क्या कहते हैं ,इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे।

NET का फुल फॉर्म

NET का फुल फॉर्म National Eligibility Test होती है. हिंदी में राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा कहा जाता है.

NET क्या होता है?

NET का मतलब राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो विशेष रूप से स्नातकोत्तर छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जो या तो शिक्षण में अपना करियर बनाना चाहते हैं या भारत में पीएचडी करना चाहते हैं। NET व्यवसाय और अनुसंधान क्षेत्र को पढ़ाने के लिए न्यूनतम मानक है। यह परीक्षा कई विषयों यानी कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन, सोशल साइंस, फोरेंसिक साइंस, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, सोशियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी होम साइंस, एजुकेशन, लॉ और कई अन्य साहित्य विषयों जैसे हिंदी, अंग्रेजी में आयोजित की जाती है। संस्कृत, राजस्थानी, मराठी, गुजराती, स्पेनिश, फ्रेंच, जापानी आदि।

यह एक प्रकार की पात्रता परीक्षा eligibility test है जो सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा उन स्नातकोत्तर छात्रों के लिए है जो विश्वविद्यालय में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए इच्छुक हैं। 2009 से कुछ साल पहले, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में चयनित होने के लिए इस पात्रता परीक्षा को पास करना अनिवार्य कर दिया है।

यूजीसी UGC ने 2013 में इस बात की पुष्टि की थी कि नेट पास करने वाले उम्मीदवार पीएसयू के लिए काम कर सकते हैं। PSUs UGC-NET के अंकों के अनुसार, उम्मीदवारों को सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम विज्ञान, प्रबंधन, कॉर्पोरेट संचार, मानव संसाधन और वित्त आदि में नियुक्त किया जाता है।

Read More: TACS ka Full Form Kya Hota Hai

NEET के लिये शैक्षिक योग्यता

किसी भी परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए पात्रता स्तर निर्धारित किया जाता है। इस योग्यता के आधार पर उम्मीदवार खुद को सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है। इसके लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन यानी 55% अंकों के साथ एमए पास होना अनिवार्य है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की श्रेणी के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

NET की पात्रता eligibility क्या है?

1 उम्मीदवारों को स्नातकोत्तर में कम से कम 55 प्रतिशत कुल अंक प्राप्त करने चाहिए।

2. जेआरएफ के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3. सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है।

4. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को शैक्षणिक योग्यता में पांच प्रतिशत की छूट दी गई है.

5. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में पांच वर्ष की छूट है।

6. उम्मीदवार जिन्होंने 1 जून 2002 से पहले राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) पास कर ली है, उन्हें यूजीसी नेट परीक्षा देने से छूट दी गई है।

NET सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

चरण 1 – यूजीसी नेट आवेदन पत्र भरें

यूजीसी नेट पंजीकरण के लिए, उम्मीदवार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में आवेदन पत्र भर सकते हैं।

चरण 2 – यूजीसी नेट प्रवेश पत्र डाउनलोड करें

सफल पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार अपने पंजीकृत खातों में लॉग इन करके अपना यूजीसी नेट प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 3 – यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उपस्थित हों

इसके बाद, उम्मीदवारों को यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। UGC NET एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसमें दो पेपर होते हैं – I और II, दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं, जिन्हें उम्मीदवारों को तीन घंटे की अवधि में पूरा करना होता है।

Read More: SIM ka Full Form Kya Hota Hai

चरण 4 – यूजीसी नेट परिणाम की जांच करें

NTA ने UGC NET का परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार घोषित किया। परिणाम में उन उम्मीदवारों के रोल नंबर और स्थिति शामिल हैं जिन्होंने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (केवल सहायक प्रोफेसर या जेआरएफ और सहायक प्रोफेसर दोनों के लिए योग्य) उत्तीर्ण की है।

नीट NET के लिए आयु सीमा

NET के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। अखिल भारतीय कोटे की सीटों के साथ-साथ राज्य कोटे की सीटों के लिए भी लागू। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है।

नेट NET परीक्षा पैटर्न

NET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इस परीक्षा में किस क्षेत्र से प्रश्न पूछे जाएंगे या इस परीक्षा के लिए हमें किस विषय का अध्ययन करना होगा। इस परीक्षा के लिए दो प्रश्न पत्र बनाए जाते हैं। पहला प्रश्न पत्र सामान्य समझ पर आधारित है, जिसमें कुल 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न 100 अंकों के होते हैं। इस पेपर को पास करना अनिवार्य है। इसका दूसरा पेपर उम्मीदवार के स्नातकोत्तर ऑनर्स पेपर का मुख्य विषय है। इस पेपर में कुल 100 प्रश्न होते हैं, जो कुल 200 अंकों के होते हैं।

Read More: OMR ka Full Form Kya Hota Hai

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसे लेगी आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं ,यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं.

नेट पास करने से क्या होता है?

नेट एग्जाम पास करने के बाद आप किसी प्राइवेट कॉलेज में प्रोफ़ेसर या लेक्चरर के लिए आवेदन कर सकते हैं. या सरकारी कॉलेज प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आप अपना खुद का कोचिंग सेंटर खोलकर या किसी इंस्टिट्यूट में नेट एग्जाम की तैयारी ऑनलाइन या ऑफलाइन करवा सकते हैं.

नेट का हिंदी नाम क्या है?

NET का मतलब नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट है। यह विशेष रूप से स्नातकोत्तर छात्रों के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जो या तो शिक्षण में अपना करियर बनाना चाहते हैं या भारत में पीएचडी करना चाहते हैं। NET व्यावसायिक और अनुसंधान क्षेत्र को पढ़ाने के लिए न्यूनतम मानक है।

नेट में क्या क्या आता है?

यूजीसी नेट परीक्षा सभी भाषाओं के विषयों पर आयोजित की जाती है, इसमें पर्यावरण विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान, फारेंसिक विज्ञान आदि विषय भी शामिल है इन सभी विषयों के सिलेबस की जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.ugc.ac.in/net/syllabus.aspx से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

नेट की तैयारी कैसे की जाती है?

हर सुबह ध्यान करें। इससे आपको स्वयं को शांत रखने में मदद मिलेगी और साथ ही इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा भी प्राप्त होगी। वर्तमान घटनाक्रम पर नजर रखें - यूजीसी नेट 2022 प्रिपरेशन टिप्स के अनुसार यह बहुत ही आवश्यक है कि छात्र ताजा घटनाक्रम से अवगत रहें। इसके लिए आप दैनिक रूप से हिंदी व अँग्रेजी अखबारों का अध्ययन कर सकते हैं।