नौसेना अध्यक्ष पद का नाम क्या है? - nausena adhyaksh pad ka naam kya hai?

आर. हरी कुमार(R. Hari Kumar) का पूरा नाम राधाकृष्णन हरि कुमार है। 30 नवम्बर 2021 को एडमिरल करमबीर सिंह की सेवानिवृति के बाद हरी कुमार को नौसेना अध्यक्ष बनाया जायेगा।

  • वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार पहले पश्चिमी नौसेना कमान में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।
नौसेना अध्यक्ष पद का नाम क्या है? - nausena adhyaksh pad ka naam kya hai?
image source : PIB

Contents

  • 1 आर. हरी कुमार जीवनी | R. Hari Kumar biography in Hindi
  • 2 आर हरी सिंह का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (education qualification)
  • 3 राधाकृष्ण हरी कुमार का नौसेना सफर
        • 3.0.0.1 यह भी पढ़े

आर. हरी कुमार का जन्म 12 अप्रैल, 1962 को त्रिवेंद्रम, केरल, भारत में हुआ। सन् 1989 में इनका विवाह Kala Nair जी से हुआ, इनका एक बच्चा भी है।

पूरा नाम (full name) आर. हरी कुमार (R. Hari Kumar)
जन्म तिथि और स्थान (Date of birth & place) 12 अप्रैल 1962, त्रिवेंद्रम, केरल, भारत
उम्र (age) 59 साल
पत्नी का नाम (wife’s name) Kala Nair (1989 में विवाह)
पद वाइस एडमिरल (vice Admiral)
मेडल पुरस्कार (medals &. Awards) परम विशिष्ट सेवा मेडल,
अति विशिष्ट सेवा मेडल,
विशिष्ट सेवा मेडल
नौसेना में सेवा 1 जनवरी 1983 से अब तक
पसंद बैडमिंटन खेलना, पैदल चलना

आर हरी सिंह का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (education qualification)

1962 में युद्ध के समय केरल राज्य में जन्मे राधाकृष्ण हरी कुमार का विवाह कला नायर से हुआ और उनसे उनकी एक बेटी भी है। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, तंजावुर से की। हाई स्कूल की पढ़ाई मन्नम मेमोरियल आवासीय हाई स्कूल से करके गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज, तिरुवनंतपुरम प्री डिग्री कोर्स किया। 1981 में आर हरी कुमार ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक की डिग्री हासिल की, और बाद में किंग्स कॉलेज लंदन मास्टर्स की डिग्री ली। मुंबई विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में MPhil किया।

राधाकृष्ण हरी कुमार का नौसेना सफर

आर. हरी कुमार 1 जनवरी 1983 को नौसेना ने शामिल हुए। राधाकृष्ण को रणवीर की कमान के लिए विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था उनको 2012 में नेवल वॉर कॉलेज, गोवा का कमांड नियुक्त किया गया। और 2014 में उन्होंने नौसेना के पश्चिमी बेड़े की कमान संभाली। लेकिन 2015 में इन्होंने अपने साथी को पश्चिमी बेड़े की कमान सौंप दी। 1 अगस्त 2018 को उन्होंने वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला के स्थान पर COP का पद संभाला।

यह भी पढ़े
  • parag Agarwal biography Twitter ceo
  • munawar faruqui biography in Hindi
  • rachin Ravindra biography in Hindi
  • Surya Shivakumar biography in Hindi
  • starlink kya hai

November 29, 2021 , updated on December 1, 2021

(A) वाइस एडमिरल आर राजकुमार
(B) वाइस एडमिरल अधीर अरोड़ा
(C) वाइस एडमिरल आर हरि कुमार
(D) वाइस एडमिरल रवनीत सिंह

नौसेना अध्यक्ष पद का नाम क्या है? - nausena adhyaksh pad ka naam kya hai?

Answer : वाइस एडमिरल आर हरि कुमार

Explanation : भारत में वर्तमान नौसेना अध्यक्ष वाइस एडमिरल आर हरि कुमार है। उन्होंने 30 नवंबर 2021 को नौसेना प्रमुख (Chief of Naval Staff) के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने एडमिरल करमबीर सिंह की जगह ली। इससे पहले वे पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। वाइस एडमिरल आर हरि कुमार (R Hari Kumar) का जन्म 12 अप्रैल 1962 को हुआ था और उन्होंने 1983 में नौसेना ज्वाइन की थी। उन्हें जनवरी 1983 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था। उन्होंने अपने 38 साल के लंबे करियर में भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विराट के कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) के पद सहित सहित आईएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को भी कमांड किया है।

हरि कुमार ने अलग-अलग कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल अपॉइंटमेंट्स में अपनी सर्विस दी है। वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार के ‘सी कमांड’ (Sea Command) में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं। उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विराट (INS Viraat) की कमान भी संभाली है। कुमार ने फरवरी 2021 में मुंबई स्थित डब्ल्यूएनसी, जिसे नौसेना की दाहिनी-भुजा कहा जाता है, की बागडोर संभाली थी।....अगला सवाल पढ़े

Tags : अध्यक्ष नौसेना वर्तमान अध्यक्ष सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Latest Questions

I’m a freelance professional with over 10 years' experience writing and editing, as well as graphic design for print and web.

नौसेना के अध्यक्ष के पद को क्या कहते हैं?

चीफ ऑफ़ नेवल स्टाफ ,नौसेना के चीफ हैं

नौसेना के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

वर्तमान सीएनएस एडमिरल आर. हरि कुमार हैं। 25 वें नौसेना प्रमुख, उन्होंने करमबीर सिंह से पदभार संभाला, जो नौसेना से चार दशकों की सेवा के बाद 30 नवंबर 2021 को सेवानिवृत्त हुए।

Jal सेना अध्यक्ष कौन है 2022?

भारत के वर्तमान जलसेना अध्यक्ष करमवीर सिंह हैं।

भारत के प्रथम नौसेना के अध्यक्ष कौन थे?

प्रश्न- भारत के पहले नौसेना अध्यक्ष कौन थे? | Who was the first Navy Chief of India? Important Note: भारत के पहले नौसेना अध्यक्ष तो रियर-एडमिरल जॉन टैलबोट सविग्नैक हॉल थे, लेकिन भारतीय नौसेना के पहले भारतीय अध्यक्ष एडमिरल रामदास कटारी थे