निलंबित का मतलब इंग्लिश में क्या होता है? - nilambit ka matalab inglish mein kya hota hai?

Suspend And Dismiss Difference: आपने सरकारी कर्मचारियों के निलंबन और बर्खास्त के बारे में सुना होगा. आज जानते हैं इन दोनों में क्या अंतर है और इनसे जुड़े क्या नियम हैं.

निलंबित का मतलब इंग्लिश में क्या होता है? - nilambit ka matalab inglish mein kya hota hai?

निलंबन करने का मतलब है किसी भी कर्मचारी को सस्पेंड करना.

आपने देखा होगा कि जब भी कोई सरकारी कर्मचारी कोई गैर कानूनी कार्य करता है या अपने पद का गलत इस्तेमाल करता है तो उन्हें सस्पेंड या बर्खास्त कर दिया जाता है. कभी कर्मचारियों को सस्पेंड किया जाता है तो कभी बर्खास्त किया जाता है. अधिकांश लोग इस सस्पेंड और बर्खास्त की प्रक्रिया को लेकर कंफ्यूज रहते हैं और इसके बारे में जानते नहीं है कि आखिर इन दिनों में क्या अंतर होता है.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि बर्खास्त और सस्पेंड में क्या अंतर होता है. साथ ही जानेंगे कि दोनों स्थितियों में सैलरी को लेकर क्या नियम होते हैं, जैसे सैलरी मिलती है या नहीं मिलती है… इसके अलावा जानते हैं किस परिस्थिति में नौकरी वापस पाने का ऑप्शन रहता है या नहीं. जानते हैं इससे जुड़ी खास बातें, जो बहुत कम लोग जानते हैं…

क्या होता है निलंबन?

निलंबन करने का मतलब है किसी भी कर्मचारी को सस्पेंड करना. निलंबन को अंग्रेजी में सस्पेंड कहा जाता है. जब भी किसी कर्मचारी को उसके विभाग की ओर से सस्पेंड किया जाता है तो इसका मतलब है कि कुछ दिनों के लिए वो काम नहीं करेगा. इसके समय सीमा कुछ ही दिनों की होती है. किसी भी व्यक्ति को लंबे समय तक सस्पेंड नहीं किया जाता है और उस पर लगे आरोपों की जांच की जाती है.

सस्पेंड की सीमा पूरी होने पर कर्मचारी को वो ही नौकरी, वो ही पद वापस मिल जाता है. खास बात ये है कि जब तक वह व्यक्ति सस्पेंड रहता है तब तक उस व्यक्ति को सैलरी का आधा हिस्सा और महंगाई भत्ता मिलता है और बहाल होने के बाद पूरी सैलरी मिल जाती है. यह एक तरह से दंड के रूप में है और सीनियर अधिकारिक कुछ दिन के लिए निचले कर्मचारी को सस्पेंड कर देते हैं. अगर उस कर्मचारी ने बड़ा अपराध किया है तो उसकी जांच करवाई जाएगी.

अगर मान लीजिए वो कर्मचारी जांच में दोषी पाया जाता है तो उसे बर्खास्त किया जा सकता हैं. यानी बर्खास्त किसी भी कर्मचारी के सस्पेंड होने से आगे की प्रक्रिया है या फिर जांच के आगे की प्रक्रिया है. अब जानते हैं कि आखिर बर्खास्त क्या होता है और बर्खास्त से जुड़े क्या नियम हैं?

क्या होता है बर्खास्त?

जिस तरह सस्पेंड होने में कर्मचारी को अपना पद या नौकरी मिलने की संभावना रहती हैं, लेकिन बर्खास्त होने पर ऐसा नहीं होता है. इसे अंग्रेजी में Dismiss कहा जाता है. साथ ही जब किसी कर्मचारी को बर्खास्त किया जाता है, उन्हें सैलरी या कोई भत्ता नहीं मिलता है. खास बात ये है कि कर्मचारी को अगर विभाग ने बर्खास्त किया है तो किसी दूसरी नौकरी के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है. वो सरकारी पद पर नौकरी भी नहीं कर सकता और ना ही चुनाव लड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- जानिए क्यों वैक्सीन सर्टिफिकेट पर मचा है बवाल, कैसे पता चलता है सर्टिफिकेट असली है या नकली

निलंबित करने का मतलब क्या होता है?

- 1. जो किसी दोष या अपराध आदि के आरोप में मामले की जाँच के अंतिम निर्णय तक अपने पद से अस्थायी रूप से हटा दिया गया हो; मुअत्तल 2. कुछ समय के लिए रोका हुआ। Also see निलंबित in English.

सस्पेंड को हिंदी में क्या कहते हैं?

SUSPENDED MEANING IN HINDI - EXACT MATCHES Usage : He was suspended from his post as HOD. उदाहरण : उन्हें एचओडी के रूप में पद से निलंबित कर दिया गया था। उदाहरण : उसके काले-काले केश दो भागों में विभक्त होकर गर्दन से वक्ष पर और वक्षःस् थल से आजानु प्रलंबित होते।

दफ्तर की स्पेलिंग क्या होती है?

दफ्तर (Daftar) Meaning In English Daftar in English इंग्लिश