नगरीय बस्तियों के संदर्भ में कौन सा कथन असत्य है? - nagareey bastiyon ke sandarbh mein kaun sa kathan asaty hai?

विषयसूची

Show
  • 1 * नगरीय बस्तियों के सन्दर्भ में कौन सा कथन असत्य है?*?
  • 2 गैरिसन नगर क्या होते हैं उनका क्या प्रकार होता है?
  • 3 अब बस्ती को कैसे परिभाषित करेंगे?
  • 4 Iv महानगर क्या होते हैं ये नगरीय संकुलों से किस प्रकार भिन्न होते हैं?`?
  • 5 नगरीय बस्तियों के संदर्भ में कौन सा?
  • 6 भारत में ग्रामीण बस्तियों के निम्न में से कौन कौन से प्रकार हैं?

* नगरीय बस्तियों के सन्दर्भ में कौन सा कथन असत्य है?*?

इसे सुनेंरोकेंग्रामीण बस्तियों के विपरीत नगरीय बस्तियाँ सामान्यत: संहत और विशाल आकार की होती हैं। ये बस्तियाँ अनेक प्रकार के अकृषि, आर्थिक और प्रशासकीय प्रकार्यों में संलग्न होती हैं। नगर अपने चारों ओर के क्षेत्रों से प्रकार्यात्मक रूप में जुड़ा हुआ होता है।

गैरिसन नगर क्या होते हैं उनका क्या प्रकार होता है?

इसे सुनेंरोकेंब्रिटिश-काल में अंग्रेजी शासकों ने कई छावनियाँ बनाई जिन्हे ‘गैरिसन नगर’ कहते हैं। अंबाला, जालंधर, महू, बबीना, उधमपुर इत्यादि इसके उदहारण हैं।

अब बस्ती को कैसे परिभाषित करेंगे?

इसे सुनेंरोकें(i) आप बस्ती को कैसे परिभाषित करेंगे? उत्तर: मानव आवासों के संगठित समूह को बस्ती कहा जाता है। बस्तियों में होने वाले मानवीय व आर्थिक क्रिया-कलापों के आधार पर इन्हें ग्रामीण तथा नगरीय बस्तियों में वर्गीकृत किया जाता है।

भारत की जनगणना के अनुसार निम्न में से कौनसी विशेषता नगर की परिभाषा का अंग नही है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: नगर अपने प्रकार्यों में स्थिर नहीं हैं।

महानगर क्या होते है उत्तर?

इसे सुनेंरोकेंभारत में ऐसे बहुत सारे शहरों को महानगर कहा जाता है क्योंकि उस शहरों में लोगों की संख्या ज्यादा है और उस शहरों की जनगणना ज्यादा रहती है. भारत में महानगर अगर किसी शहर की लोक संख्या 40 लाख से अधिक होती है उसी शहर को महानगर कहा जाता है.

Iv महानगर क्या होते हैं ये नगरीय संकुलों से किस प्रकार भिन्न होते हैं?`?

इसे सुनेंरोकें10 लाख से 50 लाख की जनसंख्या वाले नगरों को महानगर कहा जाता है जबकि नगरीय संकुल कई विशेषीकृत नगरों व महानगरों के विकास तथा विस्तार के परिणामस्वरूप उनके आपस में प्रकार्यात्मक अंतर्संबंध बन जाने के कारण विकसित होते हैं। इनकी जनसंख्या 50 लाख से अधिक होती है तथा जनघनत्व भी उच्च होता है।

इसे सुनेंरोकेंAnswer: 1800 में विश्व की केवल 3 प्रतिशत जनसंख्या नगरीय बस्तियों में निवास करती थी जबकि वर्तमान समय में 48 प्रतिशत जनसंख्या नगरों में निवास करती है।

नगरीय बस्तियों के संदर्भ में कौन सा?

इसे सुनेंरोकेंग्रामीण बस्तियों के विपरीत नगरीय बस्तियाँ सामान्यतः संहत और विशाल आकार की होती हैं। ये बस्तियाँ अनेक प्रकार के अकृषि, आर्थिक और प्रशासकीय प्रकार्यों में संलग्न होती हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है नगर अपने चारों ओर के क्षेत्रों से प्रकार्यात्मक रूप में जुड़ा हुआ होता है।

भारत में ग्रामीण बस्तियों के निम्न में से कौन कौन से प्रकार हैं?

ग्रामीण बस्तियों के प्रकार

  • गुच्छित, संकुलित अथवा आकेंद्रित
  • अर्ध-गुच्छित अथवा विखंडित
  • पल्लीकृत और
  • परिक्षिप्त अथवा एकाकी

विषयसूची

  • 1 नगरीय बस्तियों के संदर्भ में कौन सा कथन सत्य है?
  • 2 मानव स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कौन से संस्थान बस्ती से दूर होने चाहिए?
  • 3 10 लाख की जनसंख्या तक पहुचने वाली विश्व की पहली नगरीय बस्ती कौनसी है?
  • 4 पल्ली बस्तियां क्या होती है यह भारत में किन भागों में मिलती है?

नगरीय बस्तियों के संदर्भ में कौन सा कथन सत्य है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: 1800 में विश्व की केवल 3 प्रतिशत जनसंख्या नगरीय बस्तियों में निवास करती थी जबकि वर्तमान समय में 48 प्रतिशत जनसंख्या नगरों में निवास करती है। ग्रामीण बस्तियों के विपरीत नगरीय बस्तियाँ सामान्यत: संहत और विशाल आकार की होती हैं।

मानव स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कौन से संस्थान बस्ती से दूर होने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइस तरह की बस्तियों का विकास नदी घाटियों के सहारे या उपजाऊ मैदानों में होता है। यहाँ रहने वाला समुदाय मिलकर रहता है एवं उनके व्यवसाय भी समान होते हैं। (ii) प्रकीर्ण बस्ती : इन बस्तियों में मकान दूर-दूर होते हैं तथा प्रायः खेतों के द्वारा एक दूसरे से अलग होते हैं।

नगरीय परिवार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनगरीय परिवार से हमारा अभिप्राय ऐसे परिवार से है जिसका उद्भव नगरों मे हुआ हो अर्थात् जो नगरीय वातावरण में विकसित हुए हो। परिवार का यह परिवर्तित स्वरूप अपने कार्यात्मक संगठन और संरचनात्मक प्रकृति मे नगरीय वातावरण मे एक भिन्न स्वरूप लिए विकसित हुआ है जिसे नगरीय परिवार के नाम से संबोधित किया जा सकता है।

नगरिया इतिहास क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलगभग पांच हजार वर्ष पहले इराक, मिस्र और सिंधु घाटी में नगरों का अभ्युदय हुआ। मानव के इतिहास में विकासवादी चिन्ह के रूप में नगरों का अभ्युदय इस अर्थ में एक चिरस्थायी परिवर्तन था कि यद्यपि नगरों का उत्थान और पतन होता रहा, एक बसावट के रूप में नगरों का असतित्व एक क्षेत्र अथवा दूसरे क्षेत्र में निरंतर बना रहा।

10 लाख की जनसंख्या तक पहुचने वाली विश्व की पहली नगरीय बस्ती कौनसी है?

इसे सुनेंरोकेंप्रथम नगरीय बस्ती लंदन नगर की जनसंख्या लगभग 1810 ई. तक 10 लाख हो गई थी। 1982 में विश्व में क़रीब 175 नगर 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले थे। 1800 में विश्व की केवल 3 प्रतिशत जनसंख्या नगरीय बस्तियों में निवास करती थी जबकि वर्तमान समय में 48 प्रतिशत जनसंख्या नगरों में निवास करती है।

पल्ली बस्तियां क्या होती है यह भारत में किन भागों में मिलती है?

इसे सुनेंरोकें(3) पल्ली बस्तियां: – इस प्रकार की बस्ती अनेक भागों में बंटी होती है किंतु बस्ती का नाम एक ही होता है इस बस्ती की इकाइयों को स्थानीय स्तर पर पान्ना, पाड़ा, पाली, नगला, ढाणी इत्यादि नाम से जानते हैं। ऐसे गांव मध्य एवं निम्न गंगा के मैदान, छत्तीसगढ़, हिमालय की निचली घाटियों में पाए जाते हैं।

गुरजीत बस्तियां कौन सी होती है?

इसे सुनेंरोकेंसामान्यत: ये बस्तियाँ सुदूर वनों में एकाकी झोंपड़ी या कुछ झोंपड़ियों के समूह के रूप में पाई जाती हैं।

नगरीय बस्तियों के संदर्भ में कौन सा कथन है?

'सभी स्थान जहाँ नगरपालिका, निगम, छावनी बोर्ड (कैंटोनमेंट बोर्ड ) या अधिसूचित नगरीय क्षेत्र समिति ( नोटीफाइड टाउन एरिया कमेटी ) हो एवं कम से कम 5000 व्यक्ति वहाँ निवास करते हों, 75 प्रतिशत पुरुष श्रमिक गैर कृषि कार्यों में संलग्न हों व जनसंख्या का घनत्व 400 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर हो, ऐसे स्थान या क्षेत्र को नगरीय ...

नगरीय बस्तियों की विशेषता क्या है?

नगरीय बस्तियों की विशेषताएँ: जनसंख्या की अधिकता, व्यावसायिक विविधता व प्रशासनिक कार्यों के आधार पर नगरों को वर्गीकृत किया जाता है। नगरों में जनसंख्या का घनत्व भी बहुत अधिक होता है। नगरों की समस्याओं के समाधान हेतु नगरपालिका, नगर निगम, छावनी बोर्ड अथवा अधिसूचित नगरीय क्षेत्र समिति का गठन किया जाता है।

नगरीय बस्तियों से क्या तात्पर्य है उनके आकार एवं प्रतिरूपों का वर्णन कीजिए?

नगरीय बस्ती – वे बस्तियाँ जो गैर-कृषिगत क्रियाकलापों जैसे उद्योग, व्यापार, परिवहन, प्रशासनिक तथा सामुदायिक सेवाओं सम्बन्धी कार्यों में लगी रहती हैं, 'नगरीय बस्तियाँ' कहलाती हैं। नगरीय बस्ती में लोगों का व्यवसाय निर्माण उद्योग, व्यापार तथा प्रशासन होता है। इनका आकार बड़ा होता है।

नगरीय बस्तियों कितने प्रकार की होती है?

नगरीय बस्ती.
6.1 प्रशासन शहर और नगर.
6.2 औद्योगिक नगर.
6.3 परिवहन नगर.
6.4 वाणिज्यिक नगर.
6.5 खनन नगर.
6.6 गैरिसन (छावनी) नगर.
6.7 धार्मिक और सांस्कृतिक नगर.
6.8 शैक्षिक नगर.