नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

Applying Lemon On Face Benefits: चेहरे का ग्लो बढ़ाने और दाग-धब्बे मिटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है और इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को बेहतर बनाने रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। लोग चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए नींबू का फेसपैक, लेमन फेसमास्क आदि का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा नींबू का रस भी चेहरे पर लगाने ( Chehre Par Nimbu Lagane Ke Fayde) से बहुत फायदा मिलता है। हालांकि चेहरे पर सीधे नींबू का रस लगाने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं, चेहरे का ग्लो बढ़ता है और चेहरे की चमक वापस आती है। आइए जानते हैं चेहरे पर नींबू का रस लगाने के फायदे और सही तरीका।

चेहरे पर नींबू का रस लगाने के फायदे-  Benefits Of Applying Lemon On face in Hindi

नींबू में मौजद गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, इसके अलावा नींबू में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी भी होता है। नींबू में एसिड और नेचुरल शुगर की भी पर्याप्त मात्रा होती है, इसलिए नींबू का रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और कई दूसरी स्किन प्रॉब्लम भी दूर होती हैं। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा और नींबू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

1. दाग-धब्बे दूर करने के लिए फायदेमंद

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और झाइयां दूर होती हैं। नींबू के रस को लगाने से सन टैन और झुर्रियों को भी दूर करने में मदद मिलती है।

2. ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर सप्ताह में 3 दिन नींबू का रस लगाने से स्किन पर ऑयल कम होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है। इसमें मौजूद गुण चेहरे से तेल को कम करने और चेहरे का ग्लो बढ़ाने में उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्किन पर गुलाब जल और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल के तरीके

3.  मुहांसों को दूर करने में उपयोगी

नींबू का रस चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे से एक्ने और मुहांसे कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के रस के साथ नारियल तेल या टी-ट्री ऑयल लगाने से मुहांसे और एक्ने दूर होते हैं।

4.  होंठों के लिए फायदेमंद नींबू का रस

नींबू का रस होंठों पर लगाने से डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और होंठों का रंग निखरता है। डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है।

5. एंटी एजिंग गुण स्किन को बनाएं जवां

नींबू में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे पर झुर्रियों को कम करने का काम करता है और उम्र की वजह से स्किन पर दिखने वाले लक्षणों को कम करता है। नींबू का रस चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स भी दूर होते हैं।

नींबू का रस चेहरे पर कैसे लगाएं?- How To Apply Lemon On Face in Hindi

चेहरे पर नींबू का रस डायरेक्ट लगाने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए हमेशा आपको नींबू के रस में कुछ चीजों को मिलाकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। चेहरे से दाग-धब्बे दूर करने और स्किन को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इसको मिक्स करके हल्के हाथों से स्किन पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एलोवेरा की जगह पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको स्किन से जुड़ी एलर्जी या कोई अन्य समस्या है, तो नींबू का रस चेहरे पर लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलत्वचा पर सीधा करते हैं नींबू का इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Side Effects Of Lemon Juice On Face: आज तक आपने नींबू के रस के कई फायदे सुने होंगे।खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर त्वचा की रंगत निखारने तक के  लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाता है। इसके...

नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 17 Aug 2021 03:24 PM

Side Effects Of Lemon Juice On Face: आज तक आपने नींबू के रस के कई फायदे सुने होंगे।खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर त्वचा की रंगत निखारने तक के  लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण ही कई लोग इसे त्वचा और बालों के लिए आजमाए जाने वाले घरेलू नुस्खों में भी शामिल करते हैं। पर क्या आप जानते हैं नींबू का रस अगर सीधा त्वचा पर लगाया जाए तो यह फायदे की जगह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो त्वचा पर नींबू का सीधा प्रयोग करने से व्यक्ति को कई तरह की स्किन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।  

त्वचा पर सीधा नींबू का रस लगाने के नुकसान-
नींबू में मौजूद माइक्रोब्स बन सकते हैं एलर्जी का कारण-

साल 2007 में 'जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ' ने अपने एक अध्ययन के दौरान 76 नींबू के नमूनों का परीक्षण किया। इस परीक्षण में उन्होंने पाया कि कई नींबू में  कुछ ऐसे माइक्रोब्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाकर फंगल इंफेक्शन या स्किन एलर्जी जैसे कई रोगों का कारण भी बन सकते हैं। नींबू का इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से धो लें। ध्यान रखें इसे सीधा अपनी त्वचा पर ना लगाएं। कोशिश करें कि नींबू के रस को निकाल कर एक बर्तन में रख लें, उसमें हल्का सा पानी मिलाएं और फिर रुई की मदद से स्किन पर लगाएं। 

त्वचा की सेंसिटिविटी बढ़ा सकता है
नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की सेंसिटिव बढ़ाकर त्वचा में रेडनेस और एलर्जी पैदा कर सकता है।ऑयली या सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को त्वचा पर नींबू का सीधा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर वे लोग त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो, इसका रस बहुत कम मात्रा में दही, एलोवेरा या फिर शहद में मिला कर लगाएं। 

खुजली और रैशेज-
नींबू के रस में एसिडिक पीएच होता है। इसकी पीएच वैल्यू 2 होती है, जो त्वचा में जलन, हाइपरपिग्मेंटेशन और सूरज की रोशनी से संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को गंभीर खुजली और रैशेज की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। 

एक्ने-
नींबू का रस एक्ने और पिंपल्स की परेशानी बढ़ाने का काम भी कर सकता है। नींबू में मौजूद एसिडिक पीएच लेवल ज्यादा होने की वजह से यह त्वचा के नेचुरल ऑयल को कम करके एक्ने और पिंपल्स की समस्या भी पैदा कर सकता है। व्यक्ति को एक्ने की समस्या दूर करने के लिए नींबू के तेल या नींबू के रस को आजमाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

त्वचा हो सकती है ड्राई-
नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड की अधिक मात्रा त्वचा में सूखापन, रेडनेस जैसी समस्या पैदा कर सकती है। अगर आपकी त्वचा पहले से ही काफी ड्राई है तो, इसके प्रभाव और भी ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए आप नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

चेहरे पर रोज नींबू लगाने से क्या होता है?

नींबू का पीएच लेवल बहुत ही अधिक होता है। चेहरे पर इसे लगाने से पिंपल्स, रैशेज, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लिंग पर नींबू रगड़ने से क्या होता है?

नींबू से चमका सकते हैं अपना भाग्य

नींबू के रस को चेहरे पर कैसे लगाएं?

फेस पैक में नींबू के रस का इस्तेमाल 15 से 20 मिनट बाद आप चेहरे को वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार आपको इस फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।