मध्यप्रदेश में लोहे का क्या रेट है? - madhyapradesh mein lohe ka kya ret hai?

निजी: जिले में प्राइवेट कॉलोनाइजर समेत एक अनुमान के मुताबिक तीन हजार से Óयादा मकानों का निर्माण चल रहा है। लोहे के दाम बढऩे का असर इन सभी पर पड़ रहा है। वहीं नगर पालिका से पास नक्शों के आधार पर सैकड़ों की संख्या में नए निजी भवनों का निर्माण शुरू होना है।
प्रधानमंत्री आवास: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में करीब & हजार मकानों का निर्माण होना है। जबकि जिले में करीब 2 हजार मकानों का निर्माण कतार में हैं। ढाई लाख रुपए में इन मकानों को तमाम प्रयासों के बाद भी आकार देना कठिन हो जाएगा।

सरकारी: जिले में स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई काम्प्लेक्स के अलावा करोडों के सरकारी भवनों के निर्माण चल रहे हैं। लोहे के दाम बढऩे पर इन भवनों, पुल-पुलियाओं के निर्माण पर भी असर पड़ रहा है। एस्टीमेट बिगड़ गया है, जिससे खासतौर पर छोटे ठेकेदार काम रोकने की स्थिति में आ गए हैं।
आगे क्या और बढ़ेंगे दाम

लोहा कारोबार से जुड़े लोगों के मुताबिक अभी दाम और बढऩे की आशंकाएं जताई जा रही है। अभी 76-78 सौ रुपए प्रति क्विंटल के भाव हैं। कामधेनु सरिया तो साढ़े 77 सौ रुपए प्रति क्विंटल के भाव में है। आगे छोटे ब्रांड 8 हजार तक तो कामधेनु के 82 सौ रुपए प्रति क्विंटल से अधिक तक पहुंचने के आसार हैं।
बॉक्स

हमने रूकवा दिया काम
नर्मदापुरम में मालाखेड़ी क्षेत्र में आशीष भार्गव को अपना 15 सौ वर्गफीट में मकान का निर्माण कराना रहे हैं। लेकिन लोहे के दाम अचानक बढऩे के कारण उन्होंने अगले दो माह के लिए काम को नहीं कराने का निर्णय लिया है। आशीष का कहना है कि युद्ध से मची उथल-पथल समाप्त होने के बाद लोहे-सिमेंट के दाम स्थिर होंगे।

इनका कहना है...
अभी डिमांड उतनी नहीं है फिर भी लोहे के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। दामों में इतना उछाल पहली बार आया है। स्टील कंपनियां दाम क्यों बढ़ा रही है, इसके ठोस कारण अब तक सामने नहीं आए हैं। कई ने प्रोडेक्शन भी बंद किया है। जबकि छोटे कारोबारी ने मांग बंद कर दी है। लोहे में पहली बार इतना उछाल देखा जा रहा है। आगे भी संभावनाएं जताई जा रही है। स्वभाविक तौर पर बढ़े भावों का असर निर्माण कार्यों पर पड़ेगा। - अमित अग्रवाल, लोहा के थोक व्यवसायी

चलिए जानते है Loha Rate Today और लोहे के बने औजारों के ताजा भाव जैसे सरिया और पाइप की क्या कीमत है. इसके आलावा लोहे के बने तरह तरह के औजारों की कीमत क्या होती है. क्योंकि हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले वाहनों में लगने वाले ज्यादतर प्रोडक्ट्स लोहे के होते है. इसलिए यहाँ हम आपको लोहे के रेट से जुडी जानकारी पूरी डिटेल में देने जा रहे है.

लोहे का रेट लिस्ट निचे टेबल में देखने के लिए मिल जायेगा यहाँ आपको नए व पुराने लोहे के भाव और सरिया ताजा कीमत के बारे में बताया गया है. इस लिस्ट से आपको यह अंदाजा हो जायेगा की इस समय मार्किट में लोहे का क्या दाम है.

लोहा का लिस्टलोहा का रेट टुडे
पुराना लोहा 1 किलो की कीमत आज 40-50 रू प्रति किलो
नया लोहा 1 किलो की कीमत आज 80-90 रू प्रति किलो
सरिया रेट टुडे 90 रुपए प्रति किलो

आशा करते है की आपको Loha Rate Today से सम्बंधित दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और यदि आपको लोहे के बने अन्य औजारों की कीमत के बारे में जानना है तो इस साईट उसकी भी जानकारी दी गई है.

ये भी देखें:-

Kamdhenu TMT Saria Price Today

Kamdhenu Saria Price 12MM Today

Tata Saria Price Today

Jindal Saria Price Today

लोहा कितने रुपए किलो है 2022?

lohe ka bhav aaj ka lohe ka rate लोहे का भाव तो उपर नीचे होता ही रहता है। आज का लोहे का ताजा भाव ₹80 से ₹90 प्रति किलो है। इसके अलावा हम पुराने लोहे के मार्केट प्राइस की बात करे तो सभी कंपनियों का पुराने लोहे का भाव आज का 2022 में आपको ₹40 से ₹50 देखने को मिल जाएगा।

आज का सरिया का रेट क्या है?

गुजरात के भावनगर में सरिया का भाव 56,500 रुपये प्रति टन है. गोवा में सरिया 56,100, मध्‍यप्रदेश के इंदौर में 55,800 रुपये और महाराष्‍ट्र के जालना में 56,200 और मुंबई में 56,600 रुपये प्रति टन बिक रहा है.

एमपी में लोहा क्या भाव है?

अभी ब्रांडेड सरिये का भाव कम होकर 80-85 हजार रुपये प्रति टन पर आ गया है. मार्च 2022 में ब्रांडेड सरिये का रेट 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था.

एमपी में सरिया की रेट क्या है?

2020 में 355, 2021 में 355 अप्रैल 2022 में 410 और ताजा दाम 360 से 370 रुपये।